govind singh dotasra biography in hindi
govind singh dotasra biography in hindi

गोविन्द सिंह डोटासरा एक भारतीय राजनीतिज्ञ और कांग्रेस पार्टी के सक्रीय नेता हैं. राजस्थान के कांग्रेस नेता गोविन्द सिंह डोटासरा अपने तीखे बयानों और कड़े निर्णय के कारण समाचार में छाये रहने वाले नेताओ की श्रेणी में आते है. श्री डोटासरा सोशल मीडिया में भी अधिक सक्रिय रहते है. इसी कारण उन्हें जनता की प्रतिक्रिया की अधिक जानकारी होती है. वह राजस्थान में प्रमुख जाट नेताओ की श्रेणी में भी आते है. श्री गोविन्द सिंह डोटासरा राजस्थान की जमीन से जुड़े नेता माने जाते है. उनके फैमिली बैकग्राउंड ग्रामीण पृष्ठभूमि की रही है. राजस्थान में इनकी गिनती प्रमुख नेताओ में होती है. इतना ही नहीं केंद्र में मोदी सरकार व बीजेपी की लहर में भी इन्होने अपनी जीत को बरकरार रखा है. अब यही कारण है कि कांग्रेस पार्टी इनका अधिक महत्व देती है. गोविन्द सिंह डोटासरा जी राजस्थान के लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से विनिंग मेंबर व वर्तमान में कांग्रेस प्रदेश कमिटी के अध्यक्ष है.

हम आपको राजस्थान के कांग्रेस प्रदेश कमिटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा की जीवनी (Govind Singh Dotasra Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

गोविन्द सिंह डोटासरा की जीवनी (Govind Singh Dotasra Biography in Hindi)

नाम गोविन्द सिंह डोटासरा
उम्र 58 साल
जन्म तारीख 1 अक्टूबर 1964
जन्म स्थान लक्ष्मणगढ़, राजस्थान, भारत
शिक्षा बीकॉम, बीएड और एलएलबी
कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
वर्तमान पद विधायक (लक्ष्मणगढ़), राजस्थान के कांग्रेस प्रदेश कमिटी के अध्यक्ष
व्यवसाय राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता
राजनीतिक दल कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम मोहन सिंह डोटासरा
माता का नाम रूपीदेवी
पत्नी का नाम सुनीता देवी डोटासरा
बच्चे 2 बेटे
बेटों के नाम अभिलाष डोटासरा
स्थाई पता कृपाराम जी की धानी, पोस्ट गनेड़ी, सीकर
वर्तमान पता 385, सिविल लाइंस, जयपुर
संपर्क नंबर 94140-37971, 01572-248971

गोविन्द सिंह डोटासरा का जन्म और परिवार (Govind Singh Dotasra Birth & Family)

गोविन्द सिंह डोटासरा का जन्म 1 अक्टूबर, 1964 को लक्ष्मणगढ़, सीकर, राजस्थान में हुआ था. उनके पिता का नाम मोहन सिंह डोटासरा और मां का नाम श्रीमती रूपीदेवी है.

4 मार्च, 1984 को श्रीमती सुनीता देवी के साथ उनका विवाह हुआ. गोविन्द सिंह डोटासरा के दो बेटे है. इस तरह गोविन्द सिंह डोटासरा जी का बचपन एक सामान्य परिवार में बीता. उनकी पत्नी सुनीता देवी सरकारी विद्यालय में शिक्षिका की नौकरी कर रही है. उनके बड़े बेटे अभिलाष अभियंता है जबकि छोटा बेटा राजस्थान लेखा सेवा में ऑफिसर के पद पर तैनात है. इसके साथ ही उनके छोटे बेटे की पत्नी राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) की अधिकारी है.

वर्तमान में गोविन्द सिंह डोटासरा की उम्र 58 वर्ष (Govind Singh Dotasra Age) है.

गोविन्द सिंह डोटासरा की शिक्षा (Govind Singh Dotasra Education)

गोविन्द सिंह डोटासरा जी ने श्रीकल्याण कॉलेज से बी कॉम की. बाद में उन्होंने बी एड के साथ ही कानून की भी पढाई की है. उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से एलएलबी भी किया है. शुरूआती दिनों में श्री डोटासरा लगभग दो दशकों तक सीकर जिला कोर्ट में वकील के रूप में प्रैक्टिस भी की. लेकिन राजनीति में अधिक ऊंचाई तक जाने के बाद वकालत छोड़ दी.

गोविन्द सिंह डोटासरा का शुरूआती जीवन (Govind Singh Dotasra Early Life)

ग्रामीण क्षेत्र से सम्बन्ध रखने के कारण व साथ ही किसान परिवार से आने के कारण वे लोगो के बीच से उठकर आगे बढ़ने वाले नेताओ में आते है. लोगो से इनका जुड़ाव जमीनी स्तर पर है. इतना ही नहीं लोगो को भी लगता है कि यह उनके बीच का नेता है. अब यही कारण है कि जनता में विशेषकर सामान्य आर्थिक स्थिति रखने परिवार में इनकी मजबूत पकड़ है. राजस्थान के जाट वोटर्स में भी इनकी पकड़ है.

उनके राजनैतिक जीवन यात्रा की शुरुआत साल 2005 में हुए राज्य में पंचायत चुनाव से हुई. इसके बाद वह लगातार आगे ही बढ़ते रहें. साल 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत के बाद उन्हें राज्य का शिक्षामंत्री बनाया गया था. मगर पार्टी की आपसी कलह के कारण उन्हें शिक्षामंत्री का पद त्याग करवाकर राज्य में कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष बना दिया गया.

गोविन्द सिंह डोटासरा का राजनीतिक करियर (Govind Singh Dotasra Political Career)

वर्तमान में गोविन्द सिंह डोटासरा जी राजस्थान की प्रदेश कमिटी के अध्यक्ष है. लेकिन यहाँ तक पहुंचने के लिए उन्हें लम्बा समय लगा. इस समय वो लक्ष्मणगढ़, सीकर से एमएलए है. लेकिन इससे पहले वह राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में शिक्षा मंत्री के पद पर भी रह चुके है. इनके महत्वपूर्ण पद व स्थान लेने के पीछे एक कारण यह भी है कि उन्हें अशोक गहलोत का करीबी भी माना जाता है. अब यही कारण है कि राजस्थान में उनका राजनैतिक करियर या यूँ कहे कद लगातार बढ़ता ही जा रहा है. क्योकि वो जाति से जाट है इसलिए जाट वोटो को साधने के लिए भी कांग्रेस की ओर से उन्हें ऐसे महत्वपूर्ण पद दिए गए है. साल 2016 के उन्हें सर्वश्रेष्ठ विधायक का अवार्ड भी मिल चुका है.

डोटासरा साहब की राजनीति यात्रा में छात्र राजनीति की बड़ी भूमिका रही है. छात्र राजनीति से आगे बढ़ते हुए उन्होंने युवा कांग्रेस में कदम रखा और फिर उन्हें वर्ष 2005 में होने वाले राज्य पंचायत समिति के सदस्य के लिए कांग्रेस की ओर से टिकट मिल गया. चुनाव में श्री डोटासरा की जीत हुई. उसके बाद तो वह लगातार आगे बढ़ते रहें. वैसे डोटासरा अपने छात्र जीवन के शुरूआती समय वर्ष 1981 से ही कांग्रेस पार्टी के लिए काम करते आ रहें है.

  • 2005 – कांग्रेस के टिकट पर सीकर जिले के लक्षणगढ़ से पंचायत समिति सदस्य के चुनाव में विजय
  • 2008 – राजस्थान के सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ विधानसभा में कांग्रेस के टिकट पर विजयी (मात्र 34 मतों से विजय)
  • 2013 – राजस्थान के सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ विधानसभा में कांग्रेस के टिकट पर विजयी
  • 2018 – 2018 में हुए राज्य विधानसभा में कांग्रेस पार्टी की ओर से मीडिया प्रभारी का पद
  • 2018 – लगातार तीसरी बार भी राजस्थान के सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ विधानसभा में कांग्रेस के टिकट पर विजयी
  • 6 मार्च, 2018 – वर्ष 2016 का सर्वश्रेष्ठ विधायक का अवार्ड
  • 24 जुलाई, 2020 – सचिन पायलट को हटाकर गोविन्द सिंह डोटासरा को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी

गोविन्द सिंह डोटासरा की उपलब्धियां (Govind Singh Dotasra Political Achievements)

श्री डोटासरा को 6 मार्च, 2018 को राजस्थान विधानसभा की ओर से वर्ष 2016 का सर्वश्रेष्ठ विधायक (बेस्ट एमएलए) का अवार्ड दिया गया. चौधरी नारायण सिंह को इनका राजनैतिक गुरु व मार्गदर्शक माना जाता है. श्री डोटासरा लगातार सात वर्षो तक सीकर जिला कांग्रेस अध्यक्ष भी रह चुके है. इस कारण उन्हें संगठन चलाने का अनुभव भी है. इतना ही नहीं उनके नाम लक्ष्मणगढ़ विधान सभा सीट से लगातार तीन बार जीत हासिल करने वालो में भी दर्ज है.

गोविन्द सिंह डोटासरा की संपत्ति (Govind Singh Dotasra Net Worth)

गोविन्द सिंह डोटासरा जी की संपत्ति की बात करे तो साल 2018 में राजस्थान विधानसभा चुनाव में दायर हलफनामे के अनुसार डोटासरा जी की कुल संपत्ति  20,408,172 रूपये है जिसमे 1 करोड़ 11 लाख की अचल संपत्ति और 93 लाख 08 हजार 172 रुपए की चल संपत्ति है.

इस लेख में हमने आपको कांग्रेस प्रदेश कमिटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा की जीवनी (Govind Singh Dotasra Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply