parsadi lal meena biography in hindi
parsadi lal meena biography in hindi

Parsadi Lal Meena Latest News – परसादी लाल मीणा राजस्थान कांग्रेस के एक पुराने नेता है. वह राजस्थान के लालसोट विधानसभा से छह बार के विधायक है. हालांकि उन्हें दो बार पराजय का भी सामना करना पड़ा है. लालसोट, राजस्थान के दौसा जिला में पड़ता है राजस्थान का आरक्षित सीट है. परसादी लाल मीणा भी आदिवासी समुदाय से आते है और वे लगातार इसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ते आ रहे है. मीणा राजस्थान कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार में स्वास्थ्य और राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के कैबिनेट मंत्री है. इससे पहले भी परसादी लाल मीणा राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार में दो बार मंत्री बनाये गए है. वे पहले सहकारिता और खाद्य आपूर्ति मंत्री रह चुके है. इसके अलावा  2018 में कांग्रेस की गहलोत सरकार में उद्योग मंत्री बनाये गए मगर बाद में उन्हें स्वास्थ्य मंत्री बना दिया गया.

इस लेख में हम आपको राजस्थान के लालसोट के विधायक व वर्तमान अशोक गहलोत सरकार में स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीणा की जीवनी (Parsadi Lal Meena Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

परसादी लाल मीणा की जीवनी (Parsadi Lal Meena Biography in Hindi)

नाम परसादी लाल मीणा
उम्र 72 साल
जन्म तारीख 1 फरवरी, 1951
जन्म स्थान मंडावरी, लालसोट, राजस्थान
शिक्षा इंटरमीडिएट
कॉलेज
वर्तमान पद राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम देवी लाल मीणा
माता का नाम
पत्नी का नाम मिश्री देवी
बच्चे एक बेटा
बेटे का नाम कमल मीणा
स्थाई पता लालसोट
वर्तमान पता 1/55, गांधी नगर, जयपुर
संपर्क नंबर 0141 – 2227418, 2712828
ईमेल आईडी

परसादी लाल मीणा का जन्म और परिवार (Parsadi Lal Meena Birth & Family)

परसादी लाल मीणा का जन्म 1 फरवरी, 1951 को राजस्थान के दौसा जिले के लालसोट  तहसील के मंडावरी गांव में हुआ था. उनके पिता का नाम देवी लाल मीणा है. उनके पिता पेशे से किसान थे. परसादी लाल मीणा की शादी मिश्री देवी के साथ हुई. उनकी एक संतान है. उनके बेटे का नाम कमल मीणा है जो वर्तमान में पीसीसी सचिव है.  परसादी लाल मीणा हिन्दू है. वह आदिवासी समुदाय से आते है.

परसादी लाल मीणा की शिक्षा (Parsadi Lal Meena Education)

परसादी लाल मीणा 1968 में राजस्थान के गंगापुर शहर के सरकारी उच्च विद्यालय से इंटरमीडिएट तक की पढाई की.

परसादी लाल मीणा का राजनीतिक करियर (Parsadi Lal Meena Political Career)

परसादी लाल मीणा राजस्थान के लालसोट विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते है. वे राजस्थान कांग्रेस के पुराने चेहरों में से एक रहे है. वह राज्य के पिछड़े, आदिवासी, जनजाति समूहों का प्रतिनिधित्व भी करते है. राजस्थान की मीणा जाति के वोटर्स की अच्छी खासी सीटों पर पकड़ है, जो सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. अब यह यही कारण रहा है कि परसादी लाल मीणा को कांग्रेस सरकार में मंत्री पद मिलता रहा है.

परसादी लाल मीणा पहली बार 1985 में लालसोट से विधानसभा चुनाव लड़ा. मीणा अपने राजनीतिक गुरु रामरूप मिश्र के छत्रछाया में चुनाव लड़कर 1,461 मतों के अंतराल से पहली बार जीत हासिल की. उसके बाद राजस्थान विधानसभा में लालसोट का प्रतिनिधित्व किया.

उसके बाद मीणा लगातार 1990, 1993, 1998 में जीत हासिल की. लेकिन परसादी लाल मीणा 2003 में भाजपा के वीरेंद्र मीणा से 21,856 मतों से चुनाव हार गए थे. इस प्रकार परसादी लाल मीणा 1985 से लेकर 1998 तक लगातार चार बार लालसोट का प्रतिनिधित्व किया. 1998 में मीणा को राजस्थान सरकार में सहकारिता मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था.

2008 में राजस्थान की 13वीं विधानसभा के लिए उन्हें कांग्रेस का टिकट नहीं मिला तो वे निर्दलीय ही चुनाव लड़ा और उन्होंने लालसोट सुरक्षित सीट से समाजवादी पार्टी के बाबू लाल धनका को 17,005 मतों से पराजित करके एक बार फिर से लालसोट विधानसभा सीट पर कब्जा ज़माने में सफल रहे. जीत के बाद वे फिर से कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और राज्य में कांग्रेस की नई सरकार में दूसरी बार सहकारिता और खाद्य आपूर्ति मंत्री बनाये गए. वे इस पद पर लगातार 2013 तक रहे.

लेकिन राज्य में जब 2013 में 14वीं विधानसभा के लिए चुनाव हुए तो परसादी लाल मीणा को इस बार भी हार का मुँह देखना पड़ा. परसादी लाल मीणा को भाजपा के किरोड़ी लाल मीणा से 492 मतों से पराजय का सामना करना पड़ा.

2018 में जब राजस्थान की 15वीं विधान सभा हुए तब उनका सामना भाजपा के उम्मीदवार राम बिलास से हुआ. लेकिन इस चुनाव में मीणा ने भाजपा के राम बिलास को 9,074 मतों के अंतर से हराकर एक बार फिर से लालसोट पर कब्जा कर लिया. उसके बाद राज्य में अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी तो मीणा को भी मंत्री पद मिला और उन्हें पहले कुछ वर्षो तक उद्योग मंत्री बनाया गया लेकिन बाद में नवंबर, 2021 को राजस्थान सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बना दिया गया, जिस पद पर वह अभी तक आसीन है.

परसादी लाल मीणा की उपलब्धियां (Parsadi Lal Meena Political Achievements)

  • 1985 – पहली बार लालसोट विधानसभा सीट से खड़े हुए और जीत हासिल की.
  • 1990, 1998 – दूसरी और तीसरी बार लगातार लालसोट विधानसभा सीट से विजयी.
  • 2003 – विधानसभा चुनाव में हार.
  • 2008 – लालसोट विधानसभा सीट से विजयी.
  • 2013 – चुनाव में पराजय का सामना करना पड़ा.
  • Dec 2018 – राजस्थान के लालसोट विधानसभा सीट पर एक बार फिर से विजयी (वर्तमान).
  • दिसंबर 2018- नवंबर 2021 – राजस्थान के अशोक गहलोत सरकार में उद्योग मंत्री बनाये गए.
  • नवंबर 2021 – राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाला (वर्तमान).

परसादी लाल मीणा की संपत्ति (Parsadi Lal Meena Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 40,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – Nil
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 1,25,00,000 करोड़ रूपये
  • कैश – 4,85,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 49,47,759 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – Nil
  • वाहन – Nil
  • ज्वेलरी – 6,90,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 2,26,22,759 करोड़  रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव के समय शपथ पत्र के माध्यम से दी गई है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा की जीवनी (Parsadi Lal Meena Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply