divya maderna biography in hindi
divya maderna biography in hindi

Divya Maderna Latest News – दिव्या मदेरणा राजस्थान कांग्रेस की नेत्री है और वर्तमान में जोधपुर के जिले के ओसिया विधानसभा सीट से विधायक है. वह पहली बार 2018 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और उन्हें अपने पहले ही चुनाव में सफलता मिली. दिव्या मदेरणा कांग्रेस की युवा नेत्री है और राजस्थान की राजनीति विशेषकर कांग्रेस में एक उभरती नेत्री भी है. दिव्या मदेरणा भले ही राजनीति में नई है मगर मदेरणा का परिवार राजस्थान की राजनीति में कई दशकों से जुड़ा हुआ. एक समय मदेरणा परिवार का राजस्थान की राजनीति में वर्चस्व रहा करता था.  दिव्या मदेरणा के दादा एवं उनके माता पिता राजनीति में है. उनके पिता राजस्थान की कांग्रेस की सरकार में मंत्री भी रह चुके है.

इस लेख में हम आपको कांग्रेस की नेत्री एवं जोधपुर के ओसिया विधानसभा सीट से विधायक दिव्या मदेरणा की जीवनी (Divya Maderna Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

दिव्या मदेरणा की जीवनी (Divya Maderna Biography in Hindi)

नाम दिव्या मदेरणा
उम्र 38 साल
जन्म तारीख 25 अक्टूबर, 1984
जन्म स्थान जोधपुर, राजस्थान
शिक्षा अर्थशास्त्र में बीए
कॉलेज पुणे विश्वविद्यालय
वर्तमान पद जोधपुर के ओसिया से विधायक
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
दादाजी का नाम परसराम मदेरणा
पिता का नाम महिपाल मदेरणा
माता का नाम लीला मदेरणा
बहन का नाम रूबल मदेरणा
स्थाई पता सी-1-51, रेजीडेंसी रोड जोधपुर
वर्तमान पता गुरु जंभेश्वर नगर, गांधी पथ, जयपुर
संपर्क नंबर 9414180006
ईमेल आईडी divya.maderna@gmail.com

दिव्या मदेरणा का जन्म और परिवार (Divya Maderna Birth & Family)

दिव्या मदेरणा का जन्म 25 अक्टूबर, 1984 को राजस्थान के जोधपुर जिले में हुआ. दिव्या मदेरणा के पिता का नाम महिपाल मदेरणा और माता का नाम लीला मदेरणा है.

उनके पिता महिपाल मदेरणा राजस्थान के कांग्रेस की सरकार में मंत्री रह चुके है और एक समय वह राज्य के प्रमुख नेता माने जाते थे. उनके पिता महिपाल मदेरणा की 2021 मृत्यु हो गई. दिव्या मदेरणा की माता लीला मदेरणा भी सक्रिय राजनीति में है. वह वर्तमान में जोधपुर जिला प्रमुख के पद पर है. दिव्या मदेरणा के दादा परसराम मदेरणा भी कांग्रेस के दिग्गज नेता थे. वह भी तात्कालिक कांग्रेस सरकार में मंत्री व राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष रह चुके है. दिव्या की एक बहन भी है. दिव्या मदेरणा हिन्दू धर्म से है और वो जाति से जाट है.

दिव्या मदेरणा की शिक्षा (Divya Maderna Education)

दिव्या मदेरणा ने 2004 में पुणे विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र से बीए (अर्थशास्त्र) किया.  दिव्या मदेरणा पढाई के बाद से ही सक्रिय राजनीति में कदम रख दिया था

दिव्या मदेरणा का राजनीतिक करियर (Divya Maderna Political Career)

दिव्या मदेरणा राजस्थान की राजनैतिक घराने से आती है और उनका परिवार का राजस्थान की राजनीति में दबदबा रहा है, इसलिए दिव्या को राजनीति की पाठशाला घर से ही प्राप्त हुआ. दिव्या मदेरणा की राजनीतिक यात्रा पढाई के तुरंत बाद 2010 से आरंभ हुआ. वह 2010 में डिस्ट्रिक्ट काउंसिल जोधपुर का चुनाव लड़ी और उन्हें उस चुनाव में विजय मिली. इसके बाद उन्हें 2018 के राजस्थान विधानसभा में भी कांग्रेस की ओर से जोधपुर के ओसिया विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया, जिसमें उन्हें फिर अपने पहले ही चुनाव में विजय मिली और वह पहली बार राजस्थान विधानसभा में जीत कर विधायक बनी.

अब यदि दिव्या मदेरणा की राजनीतिक उपलब्धि की बात करें तो युवा नेत्री होने के कारण उन्हें अभी अधिक काम करने का अवसर नहीं मिला है लेकिन वो कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी से कई बार मिल चुकी है.  2021 में उन्हें आदर्श युवा विधायक का सम्मान भी दिया गया है. दिव्या मदेरणा एक युवा नेत्री है और इस कारण वह युवाओ में बहुत लोकप्रिय है. वह सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगो से जुड़ी रहती है और अपने चित्रों को शेयर करती रहती है.

राजस्थान कांग्रेस की युवा नेत्री दिव्या मदेरणा के यदि फैमिली बैकग्राउंड की संक्षिप्त बात करें तो दिव्या मदेरणा राजस्थान कांग्रेस में मदरेणा परिवार की तीसरी पीढ़ी है. मदरेणा परिवार राजस्थान कांग्रेस में तीन दशक से पहले से सक्रिय था. उनके पिता और उनके दादा भी अपने अपने समय में कांग्रेस की  सरकारों में मंत्री रह चुके है. इतना ही नहीं राजस्थान के वोटर्स पर उस परिवार की पकड़ भी थी.

वर्ष 1980 में परसराम विधायक एवं राजस्थान सरकार में मंत्री थे जबकि दो वर्ष बाद यानि 1982 में परसराम में बेटे और दिव्या मदेरणा के पिता महिपाल मदेरणा पहली बार जिला प्रमुख बन गए थे. वे लगातार जीतते रहे और वर्ष 2003 तक उनका प्रमुख के पद पर दबदबा कायम रहा.

वर्ष 2003 के बाद से दिव्या मदेरणा के दादा परसराम ने चुनाव लड़ना छोड़ दिया और उन्होंने अपने बेटे महिपाल मदेरणा को आगे बढ़ाया.

इसके बाद महिपाल मदेरणा विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. फिर तो वे अपने पिता की तरह राजस्थान की राजनीति में लगातार आगे ही बढ़ते रहे है और आगे चलकर मंत्री भी बने.

स्वतंत्रता के बाद राजनीति में इस राजस्थान के शिक्षित नेताओ में एक अलग ही छवि बनाई. अधिक पढ़े लिखे होने के कारण उनसे तर्क वितर्क करने का साहस बड़े बड़े अधिकारी भी नहीं करते थे. कहते है, वे अपने पास आये लोगो की काम करवाकर ही दम लेते थे. अब यही कारण है था कि जनता में उनकी पकड़ बनती चली गई. बाद में जब राजनीति में उनेक पुत्र महिमाल आये तो वह भी अपने पिता के स्वभाव के ही थे. वे भी किसान नेता के रूप में जाते थे और जल्द ही वे आगे बढ़ते रहे. अपने दबंग छवि के कारण उनकी भी प्रदेश में तूती बोला करती थी.

मगर उस परिवार को एक विवाद के कारण बीच में ग्रहण लग गया. विवाद था, राजस्थान की 2013 का प्रसिद्द भंवरी देवी हत्याकांड, जिसमें महिपाल मदेरणा को सीबीआईं की जाँच में दोषी पाया गया और उन्हें मंत्री पद त्यागना पड़ा बाद में उन्हें जेल भी जाना पड़ा.

एक लम्बे अतंराल के बाद 2018 में मदरेणा परिवार की तीसरी पीढ़ी के रूप में दिव्या मदरेणा की राजस्थान की राजनीति में सक्रियता बढ़ गई और वह जीत कर विधायक बन गई.

फिलहाल उनका राजनैतिक करियर उज्ज्ज्वल है और उन्हें राजनीति में आगे बढ़ने के लिए बहुत समय है.

दिव्या मदेरणा की संपत्ति (Divya Maderna Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 25,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 25,00,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 1,66,49,339 करोड़ रूपये
  • कैश – 5,75,765 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 52,19,258 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – Nil
  • वाहन – Nil
  • ज्वेलरी – 28,77,600 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 3,44,66,420 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी 2018 में उनके द्वारा दिए के चुनाव के समय की हैं.

इस लेख में हमने आपको जोधपुर के ओसिया से विधायक दिव्या मदेरणा की जीवनी (Divya Maderna Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply