c. p. joshi biography in hindi
c. p. joshi biography in hindi

C.P. Joshi Latest News – राजस्थान की राजनीति में सी.पी. जोशी एक चर्चित नाम है. जोशी अशोक गहलोत के टक्कर के अनुभवी नेता माने जाते है. जोशी कांग्रेस की खेमे से राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के दावेदार नेता माने जाते रहें है. सीपी जोशी के राजनीतिक कद के बड़े होने का एक कारण यह भी रहा है कि जोशी का गांधी परिवार से निकटता रही है. अब यही कारण था कि जोशी को साल 2009 में भीलवाड़ा लोकसभा सीट से टिकट दिया गया और जीतने के बाद उन्हें केंद्र के मंत्रिमंडल में भी शामिल किया गया था. उन्हें केंद्र की मनोहन सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था. वर्ष 2014 में भी उन्हें भीलवाड़ा के बदले जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से कांग्रेस का उम्मीदवार बनाया गया था मगर वह बीजेपी के राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से चुनाव हार गए थे. वर्तमान में सी.पी. जोशी राजस्थान की पंद्रहवी विधानसभा के अध्यक्ष है. साथ ही वह राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (Rajsthan Criket Association) RCA के भी अध्यक्ष रह चुके है. इस लेख में हम आपको राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष, सी.पी. जोशी की जीवनी (C. P. Joshi Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

सी.पी. जोशी की जीवनी (C. P. Joshi Biography in Hindi)

नाम चंद्र प्रकाश जोशी
उम्र 72 साल
जन्म तारीख 29 जुलाई 1950
जन्म स्थान नाथद्वारा, राजस्थान, भारत
शिक्षा एम.एससी.(भौतिकी), एम.ए. (मनोविज्ञान), एलएल.बी., पीएच.डी.
कॉलेज मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी, उदयपुर
वर्तमान पद  राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष
व्यवसाय राजनेता और प्रोफेसर
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम भूदेव प्रसाद जोशी
माता का नाम सुशीला देवी जोशी
पत्नी का नाम प्रो (डॉ.) हेमलता जोशी
बेटे का नाम
स्थाई पता ए-621, गोविंद मार्ग, मालवीय नगर, जयपुर – 302 017
वर्तमान पता 49, सिविल लाइंस, जयपुर – 302 006 (राजस्थान)
फोन नंबर +91-141-2744321 (कार्यालय),
मोबाइल नंबर +91-98290 66778
ईमेल speaker-rajassembly@nic.in, rajassembly@nic.in, cpj@cpjoshi.com

सी.पी. जोशी का जन्म और परिवार (C. P. Joshi Birth & Family)

सी.पी. जोशी का जन्म 29, जुलाई 1950 को राजस्थान के नाथद्वारा में हुआ था. उनके पिता का नाम भूदेव प्रसाद है. उनकी माता का नाम सुशीला देवी है. सी.पी. जोशी का पूरा नाम चंद्र प्रकाश जोशी (C P Joshi Full Name) है. जोशी की पत्नी का नाम हेमलता जोशी (C P Joshi Wife) है. इनका एक बेटा है जिनका विवाह जनवरी 2019 में जयपुर में हुआ था. सी.पी. जोशी हिन्दू है और वह जाति से ब्राह्मण है.

सी.पी. जोशी की शिक्षा (C. P. Joshi Education)

सी.पी. जोशी की गिनती राजस्थान के अधिक ‘पढ़े-लिखे नेताओ’ में होती है. उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा अपने क्षेत्र के प्राथमिक सरकारी विद्यालयों में पूरी की. बाद में वह उदयपुर जाकर आगे की पढाई की. उदयपुर, राजस्थान से साल  1972 में एमएससी (भौतिकीशास्त्र), 1974 में एमए (मनोविज्ञान) से और साल 1994 में पीएचडी (मनोविज्ञान) से की. इसके अलावा साल 1997 में सी.पी. जोशी ने मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी, उदयपुर राजस्थान से एल एल बी (LLB) की. इस तरह उन्होंने डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की.

सी.पी. जोशी का शुरूआती जीवन (C. P. Joshi Early Life)

शुरूआती जीवन में सी.पी. जोशी एक प्रोफेसर के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते थे. उन्होंने उसी सुखाड़िया विश्वविद्यालय में  प्रोफेसर की नौकरी की, जहाँ से उन्होंने अपनी डिग्री ली थी. वह वहां मनोविज्ञान के प्रोफेसर हुआ करते थे. हालांकि इससे पहले वह उसी सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ के अध्यक्ष भी रह चुके थे. लेकिन बाद में साल 1980 में उन्होंने अचानक से सक्रिय राजनीति में अपना कदम रख दिया और अपनी राजनीतिक यात्रा में चल पड़े. किस्मत ने उनका यहाँ साथ दिया और इसके बाद वह एक शिक्षक से नेता बन गए. हालांकि साल 2018 के चुनाव पर्चा में उन्होंने अपने पेशे के स्थान पर रिटायर्ड प्रोफेसर दिखलाया है.

Patanjali ads

सी.पी. जोशी का राजनीतिक करियर (C. P. Joshi Political Career)

सी.पी. जोशी के राजनीतिक यात्रा की शुरुआत कॉलेज की छात्र राजनीति से ही हो गई थी. जोशी ने सुखाड़िया विश्वविद्यालय का छात्रसंघ का चुनाव जीत कर कांग्रेस से जुड़ गए थे. लेकिन जोशी की असली राजनीति अस्सी के दशक से आरम्भ हुई. जोशी अस्सी के दशक में सक्रीय राजनीति में कदम रखा था और फिर लगातार आगे ही बढ़ते रहे. सी.पी. जोशी राजस्थान की राजनीति से आगे केंद्र में भी अपनी भूमिका दर्ज करवा चुके है. हालांकि जोशी शिक्षा क्षेत्र से भी जुड़े रहे है. वह पांच बार विधायक और एक बार सांसद रह चुके है.

उन्होंने अपने जीवन का पहला चुनाव साल 1980 में नाथद्वारा विधानसभा सीट से लड़ा जहाँ वह चुनाव जीतने में सफल रहें. उसके बाद वह वहां से चार बार विधायक चुने जा चुके है. वर्तमान (2018) में वह वही से विधायक है.

सी.पी. जोशी के साथ साल 2008 ऐसी घटना घटी जो भारतीय राजनीति में विरले कही जा सकती है. या फिर कहें किस्मत का खेल. सी.पी. जोशी की राजस्थान की राजसमंद जिले की नाथद्वारा विधानसभा सीट जोशी के लिए सबसे पकड़ वाली सीट कही जाती है. कारण यह है कि वहां से वह पहले भी चार बार 1980, 1985, 1998 और 2003 में जीत चुके है. दूसरी ओर दौर में वह राजस्थान कांग्रेस के सबसे बड़े नेताओ में शामिल हुआ करते थे. इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी उनके बाद ही आते थे. इसलिए उन्हें आत्मविश्वास था कि वहां से वह बिना अधिक परिश्रम के भी जीत जायेगे.

लेकिन जब चुनाव का परिणाम घोषित हुआ तो ऐसा हुआ कि सभी को एक बार आश्चर्य में डाल दिया. साल 2008 के विधानसभा चुनाव में वह बीजेपी के कल्याण सिंह चौहान से मात्र 1 वोट से चुनाव हार गए और राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने से रह गए, क्योकि चुनाव परिणाम के बाद राज्य में कांग्रेस की वापसी के साथ ही अशोक गहलोत राज्य के मुख्यमंत्री बन गए.

बताया जाता है, उस चुनाव में उनकी पत्नी और उनका ड्राइवर ने मतदान नहीं किया था. जिसकी पुष्टि उन्होंने भी बाद में की थी. हालांकि इससे पहले भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम में एक बार ऐसा हो चुका है. लेकिन बाद में सी.पी. जोशी ने अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव 2009 में पर्चा भरा और वह जीत गए. उस समय केंद्र में कांग्रेस की मनमोहन सरकार बनी थी और सी.पी. जोशी को मनमोहन सरकार में पंचायती राज, ग्रामीण विकास, भूतल परिवहन व राजमार्ग और रेल मंत्री (केंद्रीय मंत्री) बनाया गया था.

राजस्थान की राजनीति में सी.पी. जोशी कभी अशोक गहलोत के राजनैतिक प्रतिद्वंदी हुआ करते थे, उनके पास 12 राज्यों का प्रभार था. लेकिन इसके बाद भी अशोक गहलोत का सी.पी. जोशी से गहरी दोस्ती रही है. अनेक बार गहलोत ने सी.पी. जोशी की सहायता की है और जोशी को आगे बढ़ाने में अपनी महत्पूर्ण भूमिका निभाई है.

  • 1980, 1985, 1998, 2003, 2018 – राजस्थान के नाथद्वारा विधानसभा सीट से जीत
  • 2003 – राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी का अध्यक्ष नियुक्त
  • 2009 – राजस्थान के भीलवाड़ा लोकसभा सीट से विजय
  • 2018 – राजस्थान की पंद्रहवी विधानसभा अध्यक्ष नियुक्त (वर्तमान में भी पद पर)

सी.पी. जोशी की संपत्ति (C. P. Joshi Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 76,40,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 1,29,50,000 (करोड़) रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 1,17,51,000 (करोड़) रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा –71,36,450 लाख रूपये
  • कैश – 73,042 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 6,47,054 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 9,06,750 लाख रूपये
  • वाहन – 96,000 हजार रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 4,77,42,463 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई चुनाव के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2017-18 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी की जीवनी (C. P. Joshi Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

Leave a Reply