rajyavardhan singh rathore biography in hindi
rajyavardhan singh rathore biography in hindi

Rajyavardhan Singh Rathore Latest News – राजस्थान की भूमि से जुड़े हुए नेताओ की बात हो और उनमें राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की बात न की जाएँ तो यह अपने आप में अधूरी मानी जायेगी. राज्यवर्धन सिंह राठौड़ राजस्थान की जमीन से जुड़े हुए नेता है और वह केंद्र की राजनीति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके है. वह मोदी सरकार के मंत्रिमंडल का हिस्सा भी रह चुके है और जनता के बीच एक लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे है. सैनिक पिता और शिक्षक माता की संतान राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सेना, खेल और राजनीति तीनो ही क्षेत्रो में लोगो को प्रभावित किया, देश के लिए काम किया. कभी श्रेष्ठ खिलाड़ी बनकर तो कभी एक्टिव मंत्री बनकर. मोदी सरकार में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ एक ऐसे मंत्री (पूर्व) और एक ऐसे एमपी है जिनके अपने जीवन में अवार्ड्स की बारिश हो चुकी है. उन्हें अपने विद्यार्थी जीवन से लेकर आगे तक अनेकानेक अवार्ड्स मिल चुके है. इस लेख में हम आपको बीजेपी के प्रमुख नेता  और लोकसभा  सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की जीवनी (Rajyavardhan Singh Rathore Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की जीवनी (Rajyavardhan Singh Rathore Biography in Hindi)

नाम राज्यवर्धन सिंह राठौड़
उम्र 53 साल
जन्म तारीख 29 जनवरी 1970
जन्म स्थान जैसलमेर, राजस्थान, भारत
शिक्षा बीए, इंस्ट्रक्टर-वेपन्स, ग्रेडिंग टैक्टिक्स कोर्स
कॉलेज राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे
वर्तमान पद  लोकसभा  सांसद
व्यवसाय पूर्व शूटिंग एथलीट, सेवानिवृत्त भारतीय सेना अधिकारी और राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम कर्नल लक्ष्मण सिंह राठौर
माता का नाम मंजू राठौर
पत्नी का नाम डॉ. गायत्री राठौर
बेटे का नाम मानव आदित्य राठौर
बेटी का नाम गौरी राठौर
स्थाई पता आर-54, राजंगन, हल्दीघाटी मार्ग, प्रतापनगर, जयपुर राजस्थान
वर्तमान पता बंगला नंबर 10, पंडित पंत मार्ग, नई दिल्ली-110001
फोन नंबर (011) 23322060, 23322061
मोबाइल नंबर 09460996611, 09958000058
ईमेल Rajyavardhan.rathore@sansad.nic.in

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का जन्म और परिवार (Rajyavardhan Singh Rathore Birth & Family)

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का जन्म 29 जनवरी, 1970 को राजस्थान के जैसलमेर जिले में हुआ था. उनके पिता का नाम लक्ष्मण सिंह और माँ का नाम मंजू है. उनके पिता सेना में कर्नल रह चुके है. वह वंशज बीकानेर के राज घराने से आता है. उनकी पत्नी का नाम डॉ गायत्री राठौर है. उनका एक बेटा और बेटी है. बेटे का नाम मानव आदित्य राठौर है और बेटी का नाम गौरी है.  राज्यवर्धन सिंह राठौड़ हिन्दू है. वह जाति से राजपूत है.

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की शिक्षा (Rajyavardhan Singh Rathore Education)

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने शहर जैसलमेर में ही ली. बाद में वह आगे की पढाई के लिए पुणे चले गए. उन्होंने नेशनल डिफेन्स एकेडमी (एनडीए) से बी. ए. किया. वह अपने पिता से प्रभावित थे. इसी कारण वह अपना आगे का करियर सेना में सेवा देकर बनाना चाहते थे और फिर उन्होंने सेना में जाने का निर्णय लिया. बाद में वह देहरादून के भारतीय फौज अकादमी में भर्ती हो गए. इसके बाद उन्होंने सेना की नौकरी कर ली.

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का शुरूआती जीवन (Rajyavardhan Singh Rathore Early Life)

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का शुरूआती जीवन राजनीति से दूर खेल की दुनिया में गुजरा है. वह शुरू से ही खेल को पसंद करते थे. अपने स्कूल के ज़माने में वह बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, कबड्डी और शूटिंग के अच्छे खिलाड़ी माने जाते रहें है. राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने शुटिंग की शुरुआत साल 1998 में की थी. अपनी मेहनत व लग्न  से वह जल्द ही विश्व के गिने चुने खिलाडियों की श्रेणियों में अपना नाम भी दर्ज करवाने में सफलता पा ली थी. इसी का परिणाम था कि साल 2003  में उन्हें साइप्रस में होने वाले विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक से सम्मानित किया गया. इसके अलावा उन्होंने स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और इसमें उन्हें स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया. इस तरह देखा जाएँ तो उनका दूसरे नेताओ की भांति छात्र जीवन में राजनीति से कोई ज्यादा लेना देना नहीं रहा है. बाद में उन्होंने सेना की नौकरी जॉइन कर ली.

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से जुड़ी एक रोचक बात यह है कि वह अपने युवाकाल में क्रिकेट में आना चाहते थे. यहाँ तक कि उन्हें रणजी ट्रॉफी के लिए भी चुन लिया गया था मगर बाद में उनकी माँ ने उन्हें जाने से मना का कर दिया क्योकि इससे उनकी पढाई को बाधा हो सकती थी. चूँकि उनकी माँ एक टीचर है इसलिए उन्होंने पढाई को अधिक महत्व दिया. हालांकि बाद में उन्हें फेडरेशन ऑफ़ स्कूल गेम्स से  स्कालरशिप दिया गया.

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का राजनीतिक करियर (Rajyavardhan Singh Rathore Political Career)

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ एक उत्कृष्ट खिलाड़ी और एक सैनिक होने के साथ साथ एक अच्छा नेता भी है. हालांकि राजनीति में उन्होने बाद में कदम रखा. मगर राजनीति में भी कदम रखते ही उन्हें खेल जगत की भांति इस क्षेत्र में भी सफलता मिलने लगी.

2013 में सेना की नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृति ले लिया. जिस समय राठौड़ सेना से स्वैच्छिक सेवानिवृति ली थी उस समय वह कर्नल के पद पर थे. बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी ने उन्हें उनके गृह राज्य राजस्थान के जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से टिकट दिया. उनका मुकाबला कांग्रेस के एक बड़े नेता सी पी जोशी से था. मगर राठौड़ खेल की तरह राजनीति में भी सबको धूल चटाने में सफलता पा ली और वे अपने जीत का सिलसिला जारी रखते हुए सी पी जोशी को एक बड़े अंतर से मात दे दी. यही वह वर्ष था जब वह एक खिलाड़ी से नेता कहलाने लगे. जीत के बाद केंद्र में मोदी सरकार बनी और मोदी सरकार में उन्हें सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री बनाया गया. बाद में उन्हें युवा मामलो और खेल मंत्रालय के राज्यमंत्री का स्वत्रंत प्रभार दिया गया.

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी वे पुनः जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से खड़े हुए और इस बार उनका सामना कांग्रेस की कृष्णा पूनिया से था और इस बार भी उन्हें विजय मिली. उन्होंने जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट जीत ली. वर्तमान में जयपुर ग्रामीण से सासंद है.

राज्यवर्धन सिंह राठौर की उपलब्धियां (Rajyavardhan Singh Rathore Achievements)

क्र.म.

साल उपलब्धियां

1

1990

भारतीय सेना अकादमी से स्कार्ड ऑफ़ ऑनर से सम्मानित

2

2002

मेनचेस्टर में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता

3

2003

साइप्रस में होने वाले विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता

4

2003-2004

अर्जुन अवार्ड

5

2004

ओलंपिक में डबल ट्रैप शुटिंग स्पर्द्धा में रजत पदक जीता.

6

2005

पद्मश्री से सम्मानित

7

1990-2013

सेना में सेवा दी

8

2013

अपनी इच्छा से सेना की नौकरी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए.

9

2014

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से विजय

10 2019

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से पुनः विजय

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की संपत्ति (Rajyavardhan Singh Rathore Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 16,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 69,30,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – 25,00,000 लाख रूपये
  • आवासीय भवन – 2,06,00,000 (करोड़) रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा –2,44,17,792 (करोड़) रूपये
  • कैश – 1,75,000 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 4,01,66,728 (करोड़) रूपये
  • ज्वेलरी – 25,73,700 लाख रूपये
  • वाहन – 26,26,124 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 33,85,350 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 12,78,08,070 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई चुनाव के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2017-18 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान लोकसभा  सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की जीवनी (Rajyavardhan Singh Rathore Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

Leave a Reply