arjun ram meghwal biography in hindi
arjun ram meghwal biography in hindi

अर्जुन राम मेघवाल भारत के सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी के सदस्य और वर्तमान में बीकानेर से सांसद है. इसके साथ ही मेघवाल वर्तमान में केंद्र की मोदी सरकार में कानून मंत्री (MP Bikaner & Minister of State for Parliamentary Affairs and Culture, Government of India) भी है. मेघवाल अपनी सादगी के लिए जाने जाते है. मेघवाल की ईमानदारी और सादगी का अनुमान केवल इस बात से लगाया जा सकता है कि वह अपने निजी काम के लिए सरकार द्वारा दी गई जारी का प्रयोग नहीं करते है. इतना ही एक समय वह सांसद भवन और राष्ट्रपति भवन भी साईकिल चला कर जाया करते थे.

इस लेख में हम आपको कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की जीवनी (Arjun Ram Meghwal Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

अर्जुन राम मेघवाल की जीवनी (Arjun Ram Meghwal Biography in Hindi)

नाम अर्जुन राम मेघवाल
उम्र 69 साल
जन्म तारीख 20 दिसंबर, 1953
जन्म स्थान बीकानेर, राजस्थान
शिक्षा एम.ए. (राजनीति विज्ञान), एलएल.बी. और एम.बी.ए
कॉलेज श्रीडूंगर कॉलेज, बीकानेर और फिलीपीन यूनिवर्सिटी
वर्तमान पद कानून मंत्री
व्यवसाय भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (सेवानिवृत्त)और राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम श्री लखू राम मेघवाल
माता का नाम श्रीमती हीरा देवी मेघवाल
पत्नी का नाम श्रीमती पाना देवी
बच्चे 2 बेटा और 2 बेटी
बेटों का नाम रवि शेखर मेघवाल, नवीन मेघवाल
बेटी का नाम
स्थाई पता संसद सेवा केंद्र, सी-66, के.के. कॉलोनी, जोया मार्केट, बीकानेर, राजस्थान
वर्तमान पता 5 – ए, के. कामराज मार्ग, नई दिल्ली
संपर्क नंबर 09414075910

अर्जुन राम मेघवाल का जन्म और परिवार (Arjun Ram Meghwal Birth & Family)

अर्जुन राम मेघवाल का जन्म 20 दिसंबर, 1953 को गांव किश्मिदशर, जिला बीकानेर में हुआ था. उनके पिता का नाम लखू राम मेघवाल और माता का नाम हीरा देवी था. मेघवाल साहब का विवाह मात्र 15 वर्ष की आयु में 12 मई, 1968 में हुआ था. उनकी पत्नी का नाम पाना देवी है. उनके दो बेटे और दो बेटियां है. इनका एक बेटा (arjun ram meghwal son) नवीन मेघवाल अंतरराष्ट्रीय योग गुरु है जो हांगकांग में रहता है और दूसरा बेटा रवि सरकारी नौकरी में तैनात है. उनकी धर्मपत्नी सुशीला वर्मा आरएएस है. अर्जुन राम मेघवाल धर्म से हिन्दू है और वह अनुसूचित जाति (arjun ram meghwal cast) से आते है. वर्तमान में अर्जुन राम मेघवाल की उम्र 69 वर्ष (Arjun Ram Meghwal Age) है.

अर्जुन राम मेघवाल की शिक्षा (Arjun Ram Meghwal Education)

अर्जुन राम मेघवाल का शुरूआती जीवन बहुत संघर्ष से भरा गुजरा है. मेघवाल साहब के पिता बुनकरी का काम करते थे और बालक मेघवाल सरकारी स्कूल में पढाई करने के साथ साथ अपने पिता के साथ बुनकर का काम भी करते थे. लेकिन उन्हें पढ़ाई कि इच्छा इतनी अधिक थी कि अनेक कठिनाइयों के बाद भी उन्होंने पढाई जारी रखी. अर्जुन राम मेघवाल ने श्री डूंगर कॉलेज से राजनीति शास्त्र में एमए किया. उसके बाद उन्होंने उसी कॉलेज से कानून की पढाई भी की. और उसके बाद में उन्होंने एमबीए भी किया.

अर्जुन राम मेघवाल का शुरूआती जीवन (Arjun Ram Meghwal Early Life)

कॉलेज की पढाई पूरी करने के बाद मेघवाल साहब ने अलग अलग प्रतियोगिता परीक्षाओ की तैयारी शुरू कर दी. उन्हें सरकार का एक उपक्रम भारत डाक एवं तार में टेलीफोन ऑपरेटर की नौकरी मिल गई. नौकरी करते हुए ही उन्होंने टेलीफोन ट्रैफिक महासंघ का चुनाव लड़ा. जिसमे उनकी जीत हुई. जीत के बाद वह असोसिएशन के सेक्रेटरी बन गए. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने अपनी पढाई और प्रतियोगिता परीक्षा देने का सिलसिला भी जारी रखा. परिणाम यह हुआ मेघवाल साहब ने अपने दूसरे प्रयास में राजस्थान राज्य प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में सफल हो गए. साल 1982 में मेघवाल ने साहब ने आरएएस की परीक्षा निकाल लिया.

इसके बाद अर्जुन राम मेघवाल की राजस्थान प्रशासनिक अधिकारी में नियुक्ति हो गई. मेघवाल साहब झुंझनू, धौलपुर, राजसमंद, जयपुर, अलवर और श्रीगंगानगर में अपनी सेवा दे चुके है. वह यहां जिला उद्योग केंद्र में महाप्रबंधक के पद पर तैनात थे.

लेकिन अर्जुन राम मेघवाल की सफलता का सिलसिला यही नहीं रुका. इसके बाद उन्हें कई सफलता मिली. साल 1994 में राजस्थान के तत्कालीन उप मुख्यमंत्री हरिश्चंद्र भाभा के लिए विशेष ड्यूटी अधिकारी के तौर पर नियुक्ति मिली. बाद में उन्हें प्रोमोशन देकर आईएएस के रैंक में मान्यता दे दी गई.. आईएएस जैसे प्रशासनिक अधिकारी का प्रोमोशन (arjun ram meghwal ias) मिलने के बाद मेघवाल साहब राजस्थान के उप सचिव, तकनीक शिक्षा सचिव, उच्च शिक्षा राजस्थान के प्रबंध निदेशक, अपर आयुक्त वाणिज्यिक कर विभाग के साथ साथ चूरू राजस्थान के जिला कलेक्टर भी रह चुके है.

अर्जुन राम मेघवाल का राजनीतिक करियर (Arjun Ram Meghwal Political Career)

अर्जुन राम मेघवाल की राजनीतिक यात्रा बड़ी ही रोचक रही है. कुछ लोग जीवन में सफलता पाने के लिए, धन पाने के लिए, या फिर नाम कमाने के लिए राजनीति की ओर मुड़ते है मगर अर्जुन राम मेघवाल के साथ ये बातें लागूं नहीं होती है. क्योकि उन्हें ये सभी चीजे पहले से ही प्राप्त थी. वह राजस्थान में जिला कलेक्टर थे. लेकिन अचानक से उन्होंने नौकरी छोड़ने का मन बनाया. कारण था राजनीति में आना. इसलिए मेघवाल साहब ने भारतीय प्रशासनिक सेवा पद से स्वैच्छिक सेवानिवृति (वीआरएस) ले लिया और पहली बार भाजपा के टिकट पर राजस्थान की लोकसभा सीट बीकानेर से चुनाव में उतर गए. किस्मत के धनी मेघवाल को यहां भी सफलता से स्वागत हुआ और वह अपने पहले ही चुनाव में विजय रहें. फिर तो वह लगातार उसी सीट से तीन बार सांसद चुने जा चुके है और वर्तमान (2023 ) में वह अभी बीकानेर से ही बीजेपी के टिकट पर सांसद है.

मेघवाल साहब की यदि उपलब्धि की बात करें तो उन्हें सादगी के लिए जाना जाता है. वह ऐसे नेता जिन्होंने अपनी पहचान और सादगी को हमेशा महत्व दिया है. वह राजस्थान की पहचान – सिर पर पगड़ी लगाते है और बहुत सादगी का जीवन बिताते है. उन्होंने सरकारी वाहन के बदले साईकिल का प्रयोग किया था. उस पल को कोई कैसे भूल सकता है जब मेघवाल साहब मंत्री पद की शपथ लेने के लिए राष्ट्रपति भवन स्वयं ही साईकिल चलाते हुए पहुंच गए थे. हालांकि बाद में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें वाहन का प्रयोग करने के लिए कहा गया. लेकिन इसके बाद भी वह अपने निजी काम में सरकारी वाहन आदि का प्रयोग आज भी नहीं करते है. इसलिए बड़े पद पर जाने के बाद भी सादगी भरे जीवन जीने वाले नेताओ की बात चलेगी तो उनमे एक नाम श्री अर्जुन राम मेघवाल का अवश्य आएगा.

  • 2009, 2014, 2019 – बीजेपी के टिकट पर राजस्थान के बीकानेर लोकसभा सीट से लगातर विजय
  • 2013 – सवश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार से सम्मानित
  • 2014 – लोकसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक नियुक्त
  • 2016 – पहले वित्त राज्य मंत्री बाद में जल संसाधन मंत्री
  • 2019 – भारी उद्योग व सार्वजनिक उपक्रम मंत्री नियुक्त
  • 2023 मई – कानून मंत्री

अर्जुन राम मेघवाल की संपत्ति (Arjun Ram Meghwal Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 5,70,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 5,00,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 81,00,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 1,32,99,459 (करोड़) रूपये
  • कैश – 1,10,000 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – Nil
  • ज्वेलरी – 9,45,000 लाख रूपये
  • वाहन – Nil
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 2,35,24,459 (करोड़) रूपये
  • आय का माध्यम – पेंशन, ब्याज और सांसद का वेतन

नोट – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा चुनाव आयोग के पास दी गई साल 2019 के लोकसभा के चुनाव के समय की है. वर्तमान में इसमें अंतर हो सकते है. साथ ही सम्पत्ति संबंधी यह ब्यौरा उनके द्वारा घोषित फाइनेंसियल ईयर 2017-18 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की जीवनी (Arjun Ram Meghwal Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply