diya kumari biography in hindi
diya kumari biography in hindi

राजस्थान का गौरवशाली इतिहास समूचे भारत में प्रसिद्ध हैं. आजादी की लड़ाई हो या उससे पहले मुगलो से टक्कर लेने की बात यदि कही चलती हैं तो सबसे पहले राजस्थान का जिक्र एक बार अवश्य किया जाता हैं. अब जब यहाँ का इतिहास इतना गौरवशाली हैं तो जाहिर हैं वहां के लोग, राजा – महाराजा भी निश्चित रूप से स्वाभिमानी होंगे. वे अपने स्वाभिमान से किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करने वाले रहे होंगे. जी हाँ, वहां न केवल पुरुष बल्कि नारियों में भी वो देशभक्ति हैं, वह साहस हैं जो दुसरो के लिए भी प्रेरणा का काम आते हैं. उनके व्यक्तित्व प्रभावशाली रहें हैं. ऐसे ही पूर्व के एक शाही परिवार से संबंध रखने वाली राजकुमारी हैं दीया कुमारी.

राजकुमारी दीया कुमारी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी के बेहद प्रसिद्द नेता हैं. और वर्तमान में राजसमंद की सांसद और राजस्थान भाजपा की प्रदेश महामंत्री हैं.

इस लेख में हम आपको सांसद दीया कुमारी की जीवनी (Diya Kumari Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

दीया कुमारी की जीवनी (Diya Kumari Biography in Hindi)

नाम राजकुमारी दीया कुमारी
उम्र 52 वर्ष
जन्म तारीख 30 जनवरी 1971
जन्म स्थान जयपुर, राजस्थान, भारत
शिक्षा ग्रेजुएशन और पीएचडी
कॉलेज चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स, यूके और एमिटी यूनिवर्सिटी, जयपुर
वर्तमान पद सांसद (राजसमंद)
व्यवसाय राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति तलाकशुदा
दादाजी का नाम महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय
पिता का नाम स्वर्गीय महाराजा भवानी सिंह
माता का नाम महारानी पद्मिनी देवी
बच्चे 2 बेटे और 1 बेटी
बेटों के नाम महाराजा पद्मनाभ सिंह, महाराजा लक्षराज प्रकाश सिंह
बेटी का नाम राजकुमारी गौरवी कुमारी
स्थाई पता बंगला नंबर 16, सिविल लाइंस, जयपुर, राजस्थान
वर्तमान पता डी-1/51, रविंदर नगर, खान मार्केट के पास, नई दिल्ली
संपर्क नंबर (141) 2222121, 2222199 09829050077

दीया कुमारी का जन्म और परिवार (Diya Kumari Birth & Family)

राजकुमारी दीया कुमारी का जन्म 30 जनवरी, 1971 को जयपुर, राजस्थान में हुआ. वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. इस समय वह राजसमंद लोकसभा सीट से सांसद हैं. वे पूर्व में राजस्थान विधानसभा में सवाई माधोपुर से विधायक थी. जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी, महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्यमिनी देवी की पुत्री हैं. वह ब्रिटिश राज के दौरान जयपुर रियासत के अंतिम शासक मान सिंह द्वितीय की पोती हैं. जयपुर को पहले आमेर के नाम से भी जाना जाता था बाद में जयपुर नाम ही अधिक प्रचिलत हो गया. इसी जयपुर घराने में जन्म हुआ था पूर्व महाराज सवाई भवानी सिंह का. उन्ही सवाई भवानी सिंह की पत्नी का नाम पद्यिनी देवी हैं और दीया कुमारी इन्ही की इकलौती संतान हैं. भवानी सिंह के कोई पुत्र नहीं था, इसी कारण उन्होंने बेटी दीया कुमारी के बेटे (diya kumari children) को ही साल 2011 में अपना वारिस घोषित कर दीया था. वर्तमान में राजकुमारी दीया कुमारी की उम्र 53 वर्ष (Diya Kumari Age) है.

दीया कुमारी की शिक्षा (Diya Kumari Education)

राजकुमारी दिया कुमारी ने प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा दिल्ली एवं मुंबई के स्कूलों में लिया. बाद में वह उच्च शिक्षा के लिए ब्रिटेन चली गई. राजकुमारी दीया कुमारी ने मॉडर्न स्कूल, नई दिल्ली, जीडी सोमानी मेमोरियल स्कूल, मुंबई और गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, जयपुर से पढाई की. इसके बाद वह लन्दन में डेकोरेटिव आर्ट्स का कोर्स करने के लिए चली गई. और पीएचडी भी इन्होने इसी विषय में किया.

दीया कुमारी का व्यक्तिगत जीवन (Diya Kumari Personal life)

चूँकि राजकुमारी दीया कुमारी राजघराने परिवार से है. इसलिए इनका जीवन राजशाही शैली में बीता. इनका प्रारंभिक जीवन अपनी दादी गायत्री देवी की देखरेख में बीता.

राजकुमारी दीया कुमारी का विवाह महाराजा नरेंद्र सिंह (diya kumari husband) से हुआ था. उनके बड़े पुत्र का नाम पद्यनाथ सिंह हैं. पद्यनाथ सिंह का जन्म 2 जुलाई, 1998 को हुआ. बाद में उन्हें 22 नवंबर, 2002 को स्वर्गीय महाराजा भवानी सिंह ने युवराज घोषित किया गया. युवराज घोषित करने के बाद उन्हें 27 अप्रैल, 2011 को जयपुर की गद्दी सौप दी गई.

अब यहाँ प्रश्न हैं, देश तो कब का आजाद हो गया. राजा महाराजा प्रथा कब के समाप्त हो गएँ तो फिर राजसी तौर तरीका कहाँ से आ गया. तो हुआ यह कि कानूनन भले ही देश आजाद हो गया. मगर यहाँ के कुछ राजसी परिवार अभी भी अपने क्षेत्र को अपना राज मानते हैं और वे विधिवत तरीके से राज्याभिषेक भी करते हैं. प्रिंसेज दीया कुमारी के छोटे पुत्र का नाम लक्ष राज सिंह हैं. उनकी एक सुपुत्री (diya kumari daughter) भी हैं. उनका नाम गौरवी कुमारी हैं.

शादी के 21 वर्ष बाद राजकुमारी दीया कुमारी का अपने पति से आपसी सहमति से तलाक हो गया. क्योकि प्रेम विवाह के कारण उन्हें व उनके पिता को सामाजिक दुरी का सामना बड़े लम्बे समय से करना पड़ रहा था. हालांकि तलाक से पहले भी वो पिछले कुछ वर्षो से पति के साथ नहीं रह रही थी. और अंतत साल 2018 में इनका तलाक हो गया.

दीया कुमारी का राजनीतिक करियर (Diya Kumari Political Career)

राजकुमारी दीया कुमारी भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं. उन्होंने साल 2013 में हुए जयपुर की एक रैली में बीजेपी की सदस्यता ली थी, जिसमें उस समय के गुजरात के तात्कालिक मुख्यमंत्री (वर्तमान में प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह और राजस्थान की प्रमुख नेत्री वसुंधरा राजे भी उपस्थित थे. इसके बाद उन्हें बीजेपी की ओर से सवाई माधोपुर विधानसभा सीट के लिए टिकट दिया गया, जहाँ से उन्होंने जीत दर्ज की. इस प्रकार उनकी राजनीतिक यात्रा वर्ष 2013 से विधिवत तरीके से शुरू हो गई. वैसे राजनीति से वो शुरू से जुड़ी थी. मगर बीजेपी पार्टी की सदस्यता लेकर उन्होंने विधिवत तरीके से इसकी शुरुआत की.

साल 2013 में विधायक में जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने साल 2019 में बीजेपी के टिकट पर ही राजसमंद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा जहाँ से वो विजय रही. वर्तमान में दीया कुमारी राजस्थान के राजसमंद लोकसभा का प्रतिनिधित्व करती हैं अर्थात राजकुमारी दीया कुमारी राजसमंद की वर्तमान सांसद हैं.

दीया कुमारी की उपलब्धियां (Diya Kumari Achievements)

जयपुर राजघराने की राजकुमारी व राजसमंद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद दीया कुमारी देशहित से जुड़े मुद्दे उठाते रही हैं. उन्होंने राष्ट्रवाद की नीति को बल दीया. इतना ही नहीं वह समय समय पर जनता के बीच आती रही हैं. उनके कार्यक्रम में, उनके त्योहारों में उनकी उपस्थिति सहज ही देखी जा सकती हैं. पूर्व में राजघराने से सम्बन्ध रखने के बाद भी वो सीधे तौर पर आम लोगो से जुडी हैं. राजकुमारी दीया कुमारी सामाजिक कार्यो में भाग लेती रही हैं. जिसके कारण वह जनता के बीच बहुत लोकप्रिय नेत्री मानी जाती हैं. तभी इन्होने प्रत्येक चुनाव में जीत हासिल की हैं.

प्रिंसेज दीया कुमारी पर अपनी संस्कृति व विरासत के संरक्षण करने की भी जिम्मेदारी थी. जिसके लिए बकायदा उन्होंने दिल्ली व मुंबई की स्कूली शिक्षा के बाद लन्दन में जाकर डेकोरेटिव आर्ट्स का कोर्स भी किया. और आज भी वो विरासत को सजाने व संभालने का काम बखूबी करती आ रही हैं. जिसमें सिटी पैलेस जयपुर, जयगढ़ दुर्ग के साथ दो ट्रस्टों को भी संभालने का काम रही हैं. इसके अलावा वह दो विद्यालय जिसमें द पैलेस स्कूल और महाराजा सवाई भवानी सिंह स्कूल शामिल हैं. इसके साथ ही तीन होटलो के प्रबंध का भी काम कर रही हैं, जिसमे, होटल राजमहल पैलेस जयपुर, होटल जयपुर हाउस, मांउट आबु व होटल लाल महल पैलेस शामिल हैं.

दीया कुमारी के संभाले गए पद (Diya Kumari Political Positions Held)

वर्ष पद
2013 – 2018 विधायक, सवाईमाधोपुर
2019 – वर्तमान सांसद, राजसमंद

दीया कुमारी की संपत्ति (Diya Kumari Net Worth)

प्रिंसेज दीया कुमारी राजघराने परिवार से आती है इस हिसाब से उनके पास बेहिसाब दौलत है. उनकी संपत्ति की बात करे तो उनके पास करीब 92 मिलियन डॉलर की नेट वर्थ है. उनके पास सिटी पैलेस सहित कई संपत्तियां, व्यवसाय, ट्रस्ट और स्कूल हैं. इसके अलावा जयगढ़ किला, आमेर, दो ट्रस्ट, दो स्कूल और तीन होटल हैं.

इस लेख में हमने आपको सांसद राजकुमारी दीया कुमारी की जीवनी (Diya Kumari Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply