kirodi lal meena biography in hindi
kirodi lal meena biography in hindi

Kirodi Lal Meena Latest News – राजस्थान की राजनीति में लम्बे समय से छाये रहने वाले एक जनजातीय नेता है, नाम हैं किरोड़ी लाल मीणा. मीणा जनजातीय समूहों का नेता कहे जाते रहे है. राजस्थान में सत्ता दिलवाने और सत्ता से बेदखल करने में इस आबादी की बड़ी भूमिका होती है. क्योंकि राजस्थान की कुल आबादी का लगभग 13.5 प्रतिशत जनजातीय आबादी है और उनमे से 6 प्रतिशत आबादी मीणा समुदाय का है. इसलिए सभी पार्टियों के लिए इनका वोट महत्वपूर्ण माना जाता है. किरोड़ी लाल मीणा राजस्थान के मीणा समुदाय का प्रतिनिधित्व करते है. मीणा लम्बे समय से बीजेपी से जुड़े रहें. बीच में बीजेपी छोड़ा लेकिन बाद में फिर बीजेपी में शामिल हो गएँ. वर्तमान में वह बीजेपी से राजस्थान कोटे से राज्यसभा सांसद है.

इस लेख में हम आपको  बीजेपी के राज्यसभा सांसद और राजस्थान के प्रमुख जनजातीय नेता श्री किरोड़ी लाल मीणा की जीवनी (Kirodi Lal Meena Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

किरोड़ी लाल मीणा की जीवनी (Kirodi Lal Meena Biography in Hindi)

नाम किरोड़ी लाल मीणा
उम्र 71 साल
जन्म तारीख 3 नवंबर 1951
जन्म स्थान दौसा, राजस्थान, भारत
शिक्षा एमबीबीएस
कॉलेज सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज, बीकानेर (राजस्थान)
वर्तमान पद राज्यसभा सांसद
व्यवसाय डॉक्टर और राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम श्री मनोहरलाल मीणा
माता का नाम श्रीमती फूला देवी
पत्नी का नाम गोलमा देवी मीना
स्थाई पता ग्राम-खोहरा मुल्ला, पोस्ट – बड़ाजुर्ग, तहसील – महवा, जिला दौसा, जयपुर. 322240
वर्तमान पता जयपुर
फोन नंबर 9013180073,9414077707
मोबाइल नंबर 0141-2373047
ईमेल Drkirodi.meena51@sansad.nic.in

किरोड़ी लाल मीणा का जन्म और परिवार (Kirodi Lal Meena Birth & Family)

किरोड़ी लाल मीणा का जन्म 3 नवंबर, 1951 को राजस्थान के दौसा जिले के एक सामान्य किसान परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम मनोहर लाल मीणा और माता का नाम फूला देवी था. उनके पिता पेशे से एक किसान थे. उनकी पत्नी का नाम गोलमा देवी है. उनकी पत्नी सक्रिय राजनीति में है. वह दो बार राजस्थान में विधायक भी चुन कर आ चुकी है. एक बार कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार में मंत्री भी बन चुकी है मगर बाद में विचारधारे के मुद्दे पर उन्होंने मंत्री पद छोड़ दिया. साल 2008 में गोलमा देवी दौसा जिले के महुआ सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा और बाद में मंत्री बनी. राज्य में हुए 2013 चुनाव में भी उन्होंने जीत दर्ज की. किरोड़ी लाल मीणा हिन्दू है. वह जाति से मीणा है.

किरोड़ी लाल मीणा की शिक्षा (Kirodi Lal Meena Education)

किरोड़ी लाल मीणा की प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव में ही हुई. उसके बाद वह आगे की पढाई के लिए बीकानेर चले गए. उन्होंने साल 1977 में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज, बीकानेर (राजस्थान) से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की.

किरोड़ी लाल मीणा का शुरूआती जीवन (Kirodi Lal Meena Early Life)

किरोड़ी लाल मीणा मध्यमवर्गीय किसान परिवार से आते है और उनका आरम्भिक जीवन गांव देहात के माहौल में गुजरा है. किशोर अवस्था से ही वह लोगो की आवाज बन गए थे और युवा होने तक वह एक क्षेत्रीय नेता के रूप में विख्यात हो गए थे. विद्यार्थी जीवन में उन्होंने छात्र राजनीति में हिस्सा लिया और कई आंदोलन में भाग लिया. यही गुण उन्हें आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया.

एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में उन्होंने बताया था कि वह स्कूल की पढ़ाई के दौरान ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आर एस एस) से जुड़ गए थे और वह अपने जीवन में उन्ही मूल्यों और आदर्शो का पालन किया. सक्रिय राजनीति में आने से पहले वह संघ से जुड़कर अपनी बातो को जनता तक पहुंचाया. उन्होंने अनेक बार आंदोलन किया अनेक बार जेल गए. हालांकि उनका जेल जाना किसी आपराधिक घटना के कारण नहीं हुआ बल्कि आंदोलन के नेतृत्व के कारण जेल जाना हुआ.

मेडिकल के स्टूडेंट रहें श्री मीणा शुरूआती दिनों में दो वर्ष तक मेडिकल प्रैक्टिस भी कर चुके है. मगर बाद में वह डॉक्टरी छोड़कर सक्रिय राजनीति में कूद गएँ.

किरोड़ी लाल मीणा का राजनीतिक करियर (Kirodi Lal Meena Political Career)

किरोड़ी लाल मीणा की यदि राजनैतिक यात्रा और उपलब्धि की बात करें तो यह साफ है कि मीणा राजस्थान की राजनीति में अपने आपको स्थापित करने व आगे बढ़ने के लिए चार दशक से भी अधिक समय से संघर्ष करते आ रहें है. वैसे अभी वह राजस्थान इकाई से बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा सांसद है. लेकिन इससे पहले उनका जीवन संधर्ष से भरा रहा है.

बताया जाता है किरोड़ी लाल मीणा का सक्रिय राजनीति में आना 1980 के दशक में  हुआ था, हालांकि उससे पहले वह संघ से जुड़े हुए थे.

बताया जाता है उन्होंने 280 बार या तो आंदोलन का नेतृत्व किया या फिर उसमे शामिल हुए. उनके विरुद्ध 98 केस दर्ज किये गए. आपातकाल के दौरान भी उन्हें मीसा के अंतर्गत 17 महीने तक जेल में डाल दिया गया था. उन्होंने जनता से संवाद के लिए पैदल यात्रा की. ट्रेन से यात्रा की. जनता की समस्या को उनके बीच जाकर समझा और उन्हें हल करने के लिए सरकारों पर दबाव बनाया. अब यही कारण है वह राजस्थान के जमीन से जुड़े नेता कहलाते है.

शुरूआती दिनों की राजनीति में वह भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय कार्यकर्त्ता रहे. उन्होंने बीजेपी के टिकट पर जीत भी दर्ज की मगर 2008 में  जब जनता के बीच उनकी राजनीतिक पकड़ शीर्ष पर थी तब वसुंधरा राजे से उनका राजनैतिक रिश्ते में खटास आ गई. परिणाम यह हुआ कि बीजेपी से उन्हें निष्काषित कर दिया गया. बाद में वे पीए संगमा की पार्टी नेशनल्स पीपुल्स पार्टी का हिस्सा बन गए. राजस्थान में हुए 2013 के चुनाव में उन्होंने 150 उम्मीदवार खड़े किये थे. मगर उनमे से केवल चार ही जीत पाए. 10 वर्ष बाद 2018 में उनकी फिर से घर वापसी हुई और वह फिर से वापस बीजेपी ज्वाइन कर ली. बीजेपी में आते ही पार्टी ने उन्हें राजस्थान से राजसभा सांसद बनाकर दिल्ली भेज दिया. चूँकि किरोड़ी लाल मीणा लम्बे समय से संघ और बाद में बीजेपी से जुड़े रहे थे (बीच के दस वर्ष छोड़कर) इसलिए पार्टी उन्हें पारितोषिक देते हुए राज्य की राजनीति से ऊपर समूचे देश की राजनीति का केंद्र राज्यसभा दिल्ली भेज दिया.

  • अप्रैल, 2018 -राजस्थान से राज्यसभा सांसद (वर्तमान)
  • 2013 – राजस्थान के लालसोट विधानसभा से विधायक निर्वाचित
  • 2009 – राजस्थान के दौसा लोकसभा सीट से निर्वाचित
  • 2003 – राजस्थान के सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए.
  • 1998 – राजस्थान के सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से निर्वाचित
  • 1998 – राजस्थान के बामनवास विधानसभा सीट से विधायक चुने गए.
  • 1995 – पहली बार राजस्थान विधानसभा में महुआ विधानसभा सीट से विधायक चुनकर गए.

किरोड़ी लाल मीणा की संपत्ति (Kirodi Lal Meena Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 23,00,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 65,00,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा –87,40,707 लाख रूपये
  • कैश – 30,000 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – NIL
  • ज्वेलरी – 4,80,000 लाख रूपये
  • वाहन – 24,00,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 40,000 हजार रूपये
  • कुल संपत्ति – 2,10,86,768 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई चुनाव के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2016-17 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा की जीवनी (Kirodi Lal Meena Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply