hanuman beniwal biography in hindi
hanuman beniwal biography in hindi

Hanuman Beniwal Latest News  – हनुमान बेनीवाल राष्ट्रीय लोकतान्त्रिक पार्टी के प्रमुख है. वह किसान व जाट की राजनीति के लिए राजस्थान में जाने जाते है. वर्तमान में वह नागौर संसदीय क्षेत्र से सांसद है. इससे पहले वह नागौर के खींवसर  विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रह चुके है. पहले बीजेपी के टिकट पर और फिर बाद में निर्दलीय विधानसभा चुनाव को जीता. इस लेख में हम आपको नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल की जीवनी (Hanuman Beniwal Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

हनुमान बेनीवाल की जीवनी (Hanuman Beniwal Biography in Hindi)

नाम हनुमान बेनीवाल
उम्र 51 साल
जन्म तारीख 2 मार्च, 1972
जन्म स्थान बरनगांव, राजस्थान, भारत
शिक्षा बी. ए. और एल.एल.बी
कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय
वर्तमान पद नागौर के सांसद
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (प्रमुख)
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय श्री रामदेव चौधरी
माता का नाम श्रीमती मोहिनी देवी
पत्नी का नाम श्रीमती कनिका बेनीवाल
बच्चे 1 बेटा
बेटे का नाम आशुतोष
स्थाई पता गांव बरनगाँव, नागौर, राजस्थान
वर्तमान पता नंबर 33, डुप्लेक्स एमपी फ्लैट, नॉर्थ एवेन्यू, प्रेसिडेंट्स एस्टेट, नई दिल्ली
संपर्क नंबर 9414118677

हनुमान बेनीवाल का जन्म और परिवार (Hanuman Beniwal Birth & Family)

हनुमान बेनीवाल का जन्म 2 मार्च, 1972 (Hanuman Beniwal Birthday) को राजस्थान के नागौर जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर स्थित एक गांव बरणगांव में हुआ था. बेनीवाल के पिता का नाम रामदेव था तो माता का नाम मोहिनी देवी था. बेनीवाल साहब की साल 2009 में शादी हुई. उनकी पत्नी का नाम (Hanuman Beniwal Wife) कनिका बेनीवाल है. बेनीवाल की एक संतान (Hanuman Beniwal Son) है. एक बेटा जिसका नाम आशुतोष बेनीवाल है. बेनीवाल के पिता भी राजनीति से जुड़े हुए थे. उनके पिता रामदेव भी अपने समय में विधायक रह चुके थे. हनुमान बेनीवाल हिन्दू धर्म से है, जबकि वह जाति (Hanuman Beniwal Cast) से जाट है. बेनीवाल मिट्टी से जुड़े हुए नेता माने जाते है. वर्तमान में बेनीवाल साहब की उम्र (Hanuman Beniwal Age) 51 वर्ष है.

हनुमान बेनीवाल की शिक्षा (Hanuman Beniwal Education)

हनुमान बेनीवाल के पिता विधायक थे इसलिए बेनीवाल का बचपन राजनीतिक माहौल में बीता. बेनीवाल ने अपनी शिक्षा जयपुर से पूरी की. बेनीवाल साहब ने राजस्थान यूनिवर्सिटी से साल 1993 में ग्रेजुएशन (BA) किया और साल 1998 में एल एल बी (LLB) किया.

हनुमान बेनीवाल का शुरूआती जीवन (Hanuman Beniwal Early Life)

अब यदि बेनीवाल के शुरूआती दिनों की बात करें तो बेनीवाल का शुरूआती जीवन राजनीतिक वातावरण में गुजरा. उन्होंने ज्यादातर समय जयपुर में बिताया. क्योकि उनके पिता राजस्थान के मुंडवा विधानसभा सीट से विधायक रह चुके थे. इसलिए बेनीवाल को बचपन से ही राजनीति में जाने की प्रेरणा के साथ ही माहौल भी मिला. अब यही कारण है कि बेनीवाल ने अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत छात्र राजनीति से ही शुरू कर दी. अपने कॉलेज के दिनों में बेनीवाल राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्र संघ अध्यक्ष रह चुके है. इतना ही नहीं बेनीवाल ने आगे का करियर भी राजनीति के फिल्ड में ही बनाने का निर्णय लिया और उसी दिशा में धीरे धीरे आगे बढ़ने लगे.

हनुमान बेनीवाल का राजनीतिक करियर (Hanuman Beniwal Political Career)

हनुमान बेनीवाल की राजनीतिक यात्रा की शुरुआत वर्ष 2003 से आरम्भ हुई. उस वर्ष राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव में बेनीवाल ने पहली बार चुनाव (Hanuman Beniwal First Election) में अपना किस्मत आजमाया. पार्टी थी ओमप्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल. बेनीवाल राजस्थान के मुंडवा से चुनाव लड़ा मगर किस्मत ने उनका यहाँ साथ नहीं दिया और वह अपना पहला चुनाव हार गए. लेकिन बेनीवाल ने हिम्मत नहीं हारी. राजस्थान के अगले टर्म में होने वाले चुनाव वर्ष 2008 में बेनीवाल ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और इस बार देश की सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टी भाजपा के बैनर तले उनकी जीत हुई. वह पहली बार विधायक चुन कर जयपुर विधानसभा में पहुंचे.

लेकिन बाद में उनका भाजपा के साथ अनबन हो गया. 2013 में  भारतीय जनता पार्टी ने बेनीवाल को कांग्रेस के साथ मिलीभगत के कारण उन्हें पार्टी से निष्काषित कर दिया. भाजपा से निष्काषित होने के बाद बेनीवाल ने हार नहीं मानी और वह स्वयं की ही एक पार्टी (Hanuman Beniwal Party) की स्थापना कर दी. नाम रखा राष्ट्रीय लोकतान्त्रिक पार्टी. अब बेनीवाल स्वयं ही इस पार्टी का प्रमुख बन गएँ थे. इसलिए बेनीवाल 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में अपनी ही पार्टी से खींवसर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा. जहाँ उनकी जीत हुई. इतना ही नहीं 2018 में हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में कई सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशियों के हार का एक कारण बेनीवाल भी रहा था. कारण यह था कि बेनीवाल जाटों व कुछ किसानो के बीच लोकप्रियता हासिल करने में सफल हो गया था. अब यही कारण है इससे राजस्थान में हुए 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कई सीटों पर हार का सामना करना पड़ा और इसका सीधा सीधा लाभ कांग्रेस को मिला.

भाजपा को यह बात जब पता चली तब पार्टी की ओर से बेनीवाल को फिर से पार्टी में मिलाने के प्रयास तेज हो गएँ. क्योकि कहने को बेनीवाल की पार्टी एक छोटी पार्टी है मगर वह बीजेपी के वोटर्स को अपनी ओर खींचने में अगर सफल नहीं भी हुई तो कम से कम वोटर्स को कांग्रेस के खेमे में जाने को अवश्य प्रेरित कर दिया. यह भाजपा के लिए शुभ संकेत नहीं था. इसलिए पार्टी यह गलती अगले वर्ष यानि 2019 के लोकसभा  में दोहराना नहीं चाहती थी. इसी कारण भाजपा के दिल्ली में बैठे हुए टॉप लीडर ने बेनीवाल से फिर से पार्टी में शामिल होने के लिए कहा. मगर बेनीवाल ने इससे मना कर दिया. बाद में बेनीवाल का भाजपा के साथ कुछ सीटों पर समझौता हो गया और बेनीवाल एनडीए का हिस्सा बन गए. इसी गठबंधन के तहत बेनीवाल ने वर्ष 2019 के लोकसभा में नागौर लोकसभा क्षेत्र से अपना किस्मत आजमाया. जहाँ उन्हें सफलता मिली. क्योकि एनडीए का हिस्सा होने के कारण उनका विजय आसान हो गया था. इस प्रकार हनुमान बेनीवाल राजस्थान के विधानसभा से दिल्ली के लोकसभा तक की सफल यात्रा की. वर्तमान में हनुमान बेनीवाल राजस्थान के नागौर लोकसभा सीट से सांसद (Hanuman Beniwal Sansad) है.

  • 2003 – पहली बार विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमाया मगर हार का सामना करना पड़ा.
  • 2008 – राजस्थान के नागौर जिला के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीट खींवसर से बीजेपी के टिकट पर पहली बार विधायक निर्वाचित.
  • 2013 – विधानसभा सीट खींवसर से निर्दलीय विधायक के तौर पर निर्वाचित.
  • 2008-18 – राजस्थान के नागौर जिला के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीट खींवसर से तीन बार विधायक निर्वाचित.
  • 2019 – राजस्थान के नागौर लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित .

हनुमान बेनीवाल की संपत्ति (Hanuman Beniwal Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 5,50,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – Nil
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – Nil
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 13,99,565 लाख रूपये
  • कैश – 4,20,000 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – Nil
  • ज्वेलरी – 15,75,000 लाख रूपये
  • वाहन – 1,62,003 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 1,12,000 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 42,18,568 लाख रूपये
  • किसी प्रकार का कर्ज – Nil
  • आय का जरिया – खेती और एम एल ए पेंशन

Note – संपत्ति व आय के श्रोत (जरिया) की जानकारी उनके द्वारा दिए गए लोकसभा के हुए आम चुनाव 2019 के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2018-19 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल की जीवनी (Hanuman Beniwal Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply