om birla biography in hindi
om birla biography in hindi

ओम बिड़ला एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी के सक्रीय नेता हैं. इस समय बिड़ला साहब 17वीं लोकसभा के सदस्य है. बाद में उन्हें लोकसभा का अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) चुन लिया गया. लोकसभा का अध्यक्ष भले ही जनता के बीच लोकप्रिय नेता की श्रेणी में नहीं आता हैं. मगर उसका काम बहुत महत्वपूर्ण होता हैं. वह संसद की देखरेख करता हैं. सभा के दौरान उपस्थित सांसद उसी को सम्बोधित करके अपनी बातो को रखता हैं. इतना ही नहीं सभी सदस्य सभा की अवधि में उनकी बात मानने के लिए कानूनन बाध्य होते हैं. यहाँ तक की भारत का मंत्रिमंडल एवं प्रधानमंत्री भी सभा के दौरान उनकी बात को मानने के लिए कानूनन बाध्य होते हैं. इस तरह लोकसभा का सदस्य देश का अति महत्वपूर्ण पद कहलाता हैं. लोक सभा के वर्तमान सदस्य ओम बिड़ला हैं. हम आपको लोकसभा अध्यक्ष  ओम बिड़ला की जीवनी (Om Birla Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

ओम बिड़ला की जीवनी (Om Birla Biography in Hindi)

नाम ओम बिड़ला
उम्र 60 वर्ष
जन्म तारीख 23 नवंबर 1962,
जन्म स्थान कोटा, राजस्थान, भारत
शिक्षा पोस्ट ग्रेजुएशन (कॉमर्स)
कॉलेज एमडीएस विश्वविद्यालय, अजमेर
वर्तमान पद लोकसभा अध्यक्ष
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता एवं कृषिविद
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय श्री श्रीकृष्ण बिड़ला
माता का नाम स्वर्गीय श्रीमती शकुंतला देवी
पत्नी का नाम डॉ. अमिता बिड़ला
बच्चे 2 बेटीयाँ
बेटियों के नाम आकांशा बिड़ला (चार्टर्ड अकाउंटेंट)
अंजलि बिड़ला (सिविल सर्वेंट)
स्थाई पता 80-बी, दशहरा स्कीम, शक्ति नगर, कोटा, राजस्थान
वर्तमान पता बंगला संख्या 11, विंडसर प्लेस, नई दिल्ली
संपर्क नंबर 07442502525

ओम बिड़ला का जन्म और परिवार (Om Birla Birth & Family)

ओम बिड़ला का जन्म 23 नवंबर, 1962 को राजस्थान के कोटा में हुआ था. ओम बिड़ला साहब के पिता का नाम स्वर्गीय श्री श्रीकृष्ण बिड़ला हैं. उनके माता का नाम स्वर्गीय श्रीमती शकुंतला देवी हैं. इनके भाई का नाम राजेश बिड़ला हैं. बिड़ला साहब एक हिन्दू मारवाड़ी परिवार से आते हैं. और इनका बचपन कोटा में ही बीता.

ओम बिड़ला साहब ने 11 मार्च 1991 में परम्परागत हिन्दू रीति रिवाज से अमिता बिड़ला से विवाह किया. इनकी पत्नी पेशे से डॉक्टर हैं. उन्होंने एमबीबीएस की डिग्री ली हैं. इनकी दो बेटियाँ हैं, बड़ी बेटी का नाम आकांशा बिड़ला हैं और छोटी बेटी का नाम अंजलि बिड़ला हैं. इन्हे पुत्र नहीं हैं. इनके दोनों पुत्री पढाई में कुशाग्र (तेज) रही हैं.

बिड़ला साहब की छोटी बेटी अंजलि बिड़ला ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी एग्जाम पास करने के बाद आईएस ऑफिसर (Om Birla Daughter Civil Services) बन चुकी हैं. जबकि बड़ी बेटी आकांशा बिड़ला चार्टेड एकॉउंटेड हैं.

Patanjali ads

वर्तमान में ओम बिड़ला साहब की उम्र 60 वर्ष (Om Birla Age) है.

ओम बिड़ला की शिक्षा (Om Birla Education)

बिड़ला साहब ने अपनी स्कूली शिक्षा कोटा से पूरी की, जिसके बाद उन्होंने गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज, कोटा और एमडीएस यूनिवर्सिटी, अजमेर से कॉमर्स में मास्टर डिग्री हासिल की.

ओम बिड़ला का प्रारंभिक जीवन (Om Birla Early life)

ओम बिड़ला साहब एक साधारण परिवार से आते हैं. राजस्थान के रहने वाले बिड़ला साहब का बचपन कोटा में बिता. इनका शुरुआत से ही राजनीति में गहरी रूचि रही हैं. वह छात्र जीवन में ही आरएसएस से भी जुड़े रहें. वह संघ के विचारधारे को बढ़ाने में भी लगे रहें. इसी कारण वह छात्र राजनीति से जुड़ गए थे. छात्र राजनीति में रहते हुए ही उन्होने साल 1987 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष पर आसीन हुए. फिर साल 1991 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बने. उसके बाद साल 2003 में विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. फिर तो वह लगातार जीत पर जीत दर्ज करते रहें.

ओम बिड़ला का राजनीतिक करियर (Om Birla Political Career)

ओम बिड़ला साहब को 19 जून, 2019 को लोकसभा का अध्यक्ष चुना गया. बिड़ला साहब कोटा-बूंदी निर्वाचन क्षेत्र, राजस्थान से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में 16वीं और 17वीं लोकसभा के लिए चुने गए. 16 मई, 2014 को अपना संसदीय पद सँभालने से पहले वे राजस्थान की विधानसभा के लिए तीन बार चुने जा चुके हैं बिड़ला साहब साल 1987 से 1991 तक कोटा से भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष के पद पर रह चुके हैं.

बिड़ला साहब छात्र राजनीति से आगे बढे हैं. वह 1979 में छात्र संघ के अध्यक्ष थे. और साल 2003 में हुए राजस्थान विधानसभा में कोटा दक्षिण से शांति धारीवाल के विरुद्ध अपनी पहली जीत दर्ज किया. राजनीति में आने से पहले बिड़ला साहब नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन लिमिटेड में काम किया करते थे. वहां वे कंपनी के उपाध्यक्ष के रूप में पदस्थापित थे.

बिड़ला साहब समाज सेवा में अधिक रूचि रखते हैं. उन्होने संसदीय सचिव (Parliamentary Secretary) के तौर पर कार्य की अवधि में गरीब और असहाय लोगो की आर्थिक सहायता की.

वर्तमान में ओम बिड़ला साहब भारतीय जनता पार्टी से कोटा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचित सदस्य एवं लोकसभा का अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) हैं.

ओम बिड़ला की राजनीति यात्रा (Om Birla Political journey)

  • साल 1987 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष बने.
  • साल 1991 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बने.
  • साल 1997 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
  • साल 2003 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में कोटा दक्षिण से निर्वाचित हुए.
  • साल 2008 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में पुनः एक बार फिर कोटा दक्षिण से निर्वाचित हुए.
  • साल 2013 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में तीसरी बार जीत दर्ज की.
  • साल 2014 में मोदी लहर में विधायक रहते ही दक्षिण कोटा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लड़ा और विजय हुए.
  • साल 2019 में पुनः उसी लोकसभा क्षेत्र से दोबारा चुनाव लड़ा और इस बार फिर लोकसभा के लिए चुने गएँ. एमपी बनने के बाद लोकसभा का अध्यक्ष बाए गएँ.

ओम बिड़ला के संभाले गए पद (Om Birla Political Positions Held)

वर्ष पद
1987–91 जिला अध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, कोटा
1991–1997 प्रदेश अध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, राजस्थान प्रदेश
1997-2003 राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा
2003-2015 कोटा दक्षिण से विधायक
2014-वर्तमान कोटा से सांसद
19 जून 2019 – वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष

ओम बिड़ला की उपलब्धियां (Om Birla Achievements)

बिड़ला साहब की उपलब्धि की यदि बात करें तो इन्होने पहली बार साल 2003 में हुए राजस्थान विधानसभा में कोटा दक्षिण से शांति धारीवाल के विरुद्ध अपनी पहली जीत दर्ज किया था. उसके बाद फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. लगातार आगे ही बढ़ते रहें. उन्होंने फिर साल 2008 में हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की. उसके बाद वह साल 2013 में भी विधायक बने.

उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि यही रही हैं कि उन्होंने अब तक जितने भी चुनाव लड़ा हैं, उन्हें सभी में विजय हासिल हुई हैं. इसके साथ ही वह जनकल्याण के जुड़े कार्यो को भी करने में आगे रहें हैं. इतना ही नहीं वह किसी भी विवाद से आज तक दूर रहें हैं. अब यही कारण हैं कि वह जनता के बीच अधिक लोकप्रिय हैं और उन्हें लगातार जीत मिल रही हैं.

ओम बिड़ला की संपत्ति (Om Birla Net Worth)

ओम बिड़ला साहब की संपत्ति की बात करे तो साल 2019 में लोकसभा चुनाव में दायर हलफनामे के अनुसार इनकी संपत्ति 4,83,47,737 रुपये है. इनकी पत्नी अमिता के पास 3 करोड़ 58 लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. बिड़ला साहब के नाम पर केवल एक आवासीय संपत्ति है, वहीं उनकी धर्मपत्नी के नाम पर 3 अचल संपत्तियां हैं.

इस लेख में हमने आपको लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की जीवनी (Om Birla Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply