anurag thakur biography in hindi
anurag thakur biography in hindi

Anurag Thakur Latest News – एक ऐसा नेता जिसने अपने करियर की शुरुआत तो राजनीति से जरूर की मगर उसे बचपन से ही क्रिकेट में रूचि रही थी. उसने कम आयु में ही राजनीति में अपनी एक अलग पहचान बना ली और केंद्र की वर्तमान मोदी सरकार  में मंत्री भी है.  वह सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहने वाले नेताओ में से एक है. युवाओ में तो वह कुछ ज्यादा ही फेमस है. वह हिमाचल प्रदेश की राजनीति में भी प्रमुख स्थान रखता है. इतना ही नहीं, केंद्रीय नेतृत्व की लिस्ट में भी वह पहले स्थान पर है. हम बात कर रहें है, केंद्र की मोदी सरकार में युवा चेहरा वाला मंत्री अनुराग ठाकुर की.

इस लेख में हम जनता पार्टी के टिकट पर चार बार के सांसद और वर्तमान में केंद्र की मोदी सरकार के केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की जीवनी (Anurag Thakur Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

अनुराग ठाकुर की जीवनी (Anurag Thakur Biography in Hindi)

नाम अनुराग सिंह ठाकुर
उम्र 48 साल
जन्म तारीख 24 अक्टूबर 1974
जन्म स्थान हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश, भारत
शिक्षा आर्ट्स में ग्रेजुएशन
कॉलेज दोआबा कॉलेज, जालंधर, पंजाब
वर्तमान पद केंद्रीय मंत्री
व्यवसाय राजनेता, क्रिकेटर और उद्योगपति
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम प्रो. प्रेम कुमार धूमल
माता का नाम शीला देवी
पत्नी का नाम श्रीमती शेफाली ठाकुर
बच्चे 2 बेटे
बेटों के नाम जयादित्य ठाकुर और उदयवीर ठाकुर
स्थाई पता गांव और पी.ओ. समीरपुर, जिला, हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश
वर्तमान पता 22, अकबर रोड, नई दिल्ली
फोन नंबर (01972) 275060, (011) 23012365, 23012368, 23384782
मोबाइल नंबर 09418000981
ईमेल mphamirpur@gmail.com.in

अनुराग ठाकुर का जन्म और परिवार (Anurag Thakur Birth & Family)

अनुराग ठाकुर का जन्म 24 अक्टूबर, 1974 को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के समीरपुर में हुआ था. अनुराग ठाकुर का पूरा नाम अनुराग सिंह ठाकुर है और यही उनका ऑफिसियल नाम है. उनके पिता का नाम प्रेम कुमार धूमल है, जो वर्ष 2007  से लेकर वर्ष 2012 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके है. इतना ही नही उनके पिता प्रेम कुमार धूमल (anurag thakur father) लोकसभा के सदस्य भी रह चुके है. वह वर्ष 1991 में हिमाचल प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के राज्य इकाई के अध्यक्ष के पद पर भी रह चुके है. उनकी माँ का नाम शीला देवी है. उनकी माता एक गृहणी है.

उनकी पत्नी का नाम शैफाली ठाकुर (anurag thakur wife) है. 27 नवंबर, 2002 को अनुराग और शैफाली का विवाह हुआ. अनुराग ठाकुर की पत्नी शैफाली ठाकुर भी राजनीतिक घराने से आती है. उनके पिता गुलाब सिंह ठाकुर हिमाचल प्रदेश के जोगिन्दर नगर विधानसभा सीट से सात बार के विधायक है. पहले वह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ते थे मगर 2007 में उन्होंने बीजेपी जॉइन कर ली. गुलाब सिंह ठाकुर हिमाचल प्रदेश के पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री भी है. अनुराग ठाकुर और शैफाली ठाकुर से दो संतान है. उनके नाम है जयादित्य ठाकुर और उदयवीर ठाकुर. अनुराग ठाकुर धर्म से हिन्दू है और जाति (anurag thakur caste) से राजपूत है.

अनुराग ठाकुर की शिक्षा (Anurag Thakur Education)

अनुराग ठाकुर की प्रारंभिक शिक्षा दयानन्द मॉडल स्कूल से हुई है. बाद में उन्होंने 1994 में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर के दोआब कॉलेज, जालंधर से बी. ए. (B A) किया.

अनुराग ठाकुर का शुरूआती जीवन (Anurag Thakur Early Life)

अनुराग ठाकुर का बचपन राजनीतिक माहौल में बीता. क्योकि उनके पिता प्रेम कुमार धूमल बीजेपी के सीनियर नेता और राज्य में मुख्यमंत्री भी रह चुके थे. लेकिन इसके बावजूद उनकी दिलचस्पी राजनीति से ज्यादा खेलकूद, विशेषकर क्रिकेट में थी. इस बात का जिक्र उन्होंने एक साक्षात्कार में किया था. उन्होंने बताया कि उनकी पहली पसंद खेल जगत है. अब यही कारण है कि श्री ठाकुर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश ओलम्पिक एसोसिएशन (एच पी ओ ए) के अध्यक्ष, हॉकी हिमाचल के अध्यक्ष,  हिमाचल प्रदेश टेबल टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष के अलावा हॉकी इंडिया के एसोसिएट उपाध्यक्ष रह चुके है. इतना ही नहीं खेल प्रेम होने के कारण उन्होंने विश्व प्रसिद्ध धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाया है. बता दें, धर्मशाला का क्रिकेट स्टेडियम विश्व के सुन्दरतम स्टेडियम में अपना नाम अंकित किये हुए है. हालांकि उनकी पहली पसंद खेल जगत है मगर बावजूद इसके उन्होंने राजनीति में ही अपना करियर बनाने का निर्णय लिया.

अनुराग ठाकुर का राजनीतिक करियर (Anurag Thakur Political Career)

अनुराग ठाकुर की राजनीतिक यात्रा रोचक रही. खेल में रूचि रहने के बाद भी उन्होंने अपना करियर राजनीति में बनाया. उनके घर में शुरू से ही राजनीतिक वातावरण था. इसलिए उन्हें राजनीति में आने के लिए आम लोगो की तरह कोई संघर्ष नहीं करना पड़ा है और वह कम आयु में ही बड़े बड़े पद पर आसीन हो चुके है.

अनुराग ठाकुर पहली बार मई 2008 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर हमीरपुर लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार ओ पी रत्न को डेढ़ लाख से अधिक मतों से पराजित किया था. उसके बाद वह अगले वर्ष 2009 के होने वाले आम चुनाव में भी जीत दर्ज की. फिर तो वे लगातार तीसरी और चौथी बार भी हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा सीट से जीतते आ रहें है.

युवाओ के बीच अधिक लोकप्रियता के कारण वह राजनीति में लगातार सफलता के नए आयाम छू रहें है. चूँकि उन्होंने बचपन में राजनीति को बहुत पास से देखी है इसलिए उनमे राजनीति के दांव पेंच की समझ कम आयु में ही आ गई है और वह केंद्रीय नेतृत्व के विश्वास को भी जितने में सफल रहें है. अब यही कारण है कि उन्हें मोदी सरकार में मंत्री पद से सुशोभित किया गया.

वर्ष 2016 में श्री ठाकुर को टेरिटोरियल आर्मी में 124 सिख रेजिमेंट के लेफ्टिनेंट (anurag thakur territorial army) के पद पर नियमित अधिकारी नियुक्त किया गया. उस पद को  धारण करने श्री ठाकुर भारतीय जनता पार्टी के पहले एमपी बने. इसके अलावा उन्हें 2021 में कैप्टन के रैंक पर प्रोमोशन भी दिया गया.

अनुराग ठाकुर को 2019 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके अलावा वर्ष 2019 में ही श्री ठाकुर को सामाजिक कल्याण, विशेष रूप से हेल्थकेयर, शिक्षा और खेलो के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए ‘चैम्पियन ऑफ़ चेंज 2019 ‘ पुरस्कार दिया गया.

वर्तमान में अनुराग ठाकुर केंद्र की मोदी सरकार में केंद्रीय सूचना और प्रसारण व खेल मंत्री है. इससे पहले वह वित्त और कॉर्पोरेट राज्य मंत्री भी रह चुके है.

अनुराग ठाकुर की क्रिकेट करियर की बात करे तो 22 मई 2016 को उन्हें बीसीसीआई का अध्यक्ष (anurag thakur bcci) बनाया गया और इससे पहले वह बीसीसीआई के सचिव भी रह चुके है.

  • 2008 – बीजेपी की सदस्यता ली
  • May, 2008 -पहली बार हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा सीट से विजय
  • 2009, 2014, 2019 -हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर लोकसभा सीट से लगातार चार बार विजय (वर्तमान एमपी)

अनुराग ठाकुर की संपत्ति (Anurag Thakur Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 19,54,800 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 1,16,07,388 (करोड़) रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 1,37,20,000 (करोड़) रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 59,62,405 लाख रूपये
  • कैश – 2,08,000 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 94,60,197 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 31,03,000 लाख रूपये
  • वाहन – 1,25,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 5,67,70,463 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई 2019 चुनाव के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2017-18 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको जनता पार्टी के टिकट पर चार बार के सांसद और वर्तमान में केंद्र की मोदी सरकार के केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की जीवनी (Anurag Thakur Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply