nitin gadkari biography in hindi
nitin gadkari biography in hindi

Nitin Gadkari Latest News – महाराष्ट्र की राजनीति की चर्चा की जाएँ और नितिन गडकरी की बात न की जाएँ तो यह अपने आप में अधूरी मानी जायेगी. वैसे नितिन गडकरी न केवल महाराष्ट्र के सबसे प्रमुख नेताओ में से एक है बल्कि वह भारतीय जनता पार्टी के सबसे प्रभावशाली नेताओ में से भी एक है. इतना ही नहीं भारतीय राजनीति में नितिन गडकरी एक विख्यात प्रतिभावान नेता माने जाते है. उनके पास राजनीति का लम्बा अनुभव है, उन्हें संगठन चलाने में भी महारत हासिल है. उनके पास जो भी काम या फिर मंत्रालय आता है, वे उन्हें बड़ी ही जिम्मेदारी से निभाते है,  तभी तो उनकी गिनती मोदी सरकार में सबसे अधिक तेजी से और कुशल काम करने वाले मंत्रियों होती है. वह जनता से जितना वादा करते है, वह उससे अधिक निभाते है. केंद्र की मोदी सरकार 1 और 2  दोनों में उन्हें भूतल परिवहन मंत्रालय दिया गया. इस क्षेत्र में उन्होंने इतना काम किया कि जनता से लेकर विपक्ष भी उनके काम के कायल है. उनके काम के लोग उन्हें ‘हाइवे मैन’ के उपनाम से भी पुकारते है.

इस लेख में हम आपको भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेता और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी की जीवनी (Nitin Gadkari Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

नितिन गडकरी की जीवनी (Nitin Gadkari Biography in Hindi)

पूरा नाम नितिन जयराम गडकरी
उम्र 65 साल
जन्म तारीख 27 मई, 1957
जन्म स्थान नागपुर, महाराष्ट्र
शिक्षा एमकॉम, एलएलबी और व्यवसाय प्रबंधन में डिप्लोमा
कॉलेज नागपुर विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ, नागपुर
वर्तमान पद सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम श्री जयराम रामचंद्र गडकरी
माता का नाम श्रीमती भानुताई जयराम गडकरी
पत्नी का नाम श्रीमती कंचन नितिन गडकरी
बच्चे 2 बेटे और 1 बेटी
बेटों के नाम निखिल गडकरी और सारंग गडकरी
बेटी का नाम केतकी गडकरी
स्थाई पता 2, उपाध्याय रोड, महल, नागपुर- 440032, महाराष्ट्र
वर्तमान पता 2, मोतीलाल नेहरू मार्ग, नई दिल्ली
फोन नंबर (011) 23062019, 09821080522,
ईमेल Nitin.gadkari@nic.in

नितिन गडकरी का जन्म और परिवार (Nitin Gadkari Birth & Family)

नितिन गडकरी का जन्म 27 मई, 1957 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में हुआ था. उनके पिता का नाम जयराम गडकरी है और माता का नाम भानुताई गडकरी है. उनके पिता संघ के कार्यकर्त्ता रह चुके थे जबकि उनकी माता बड़े स्तर की प्रचारक थी. उनकी पत्नी का नाम कंचन गडकरी है. उनके तीन संतान है. दो लड़के और एक लड़की है. उनके बेटे का नाम निखिल गडकरी और सारंग गडकरी है, जबकि बेटी का नाम केतकी है.  नितिन गडकरी हिन्दू है. वह जाति से ब्राह्मण है.

नितिन गडकरी की शिक्षा (Nitin Gadkari Education)

नितिन गडकरी की प्रारंभिक शिक्षा नागपुर के स्थानीय स्कूल में हुई थी. बाद में उन्होंने जी एस कॉमर्स कॉलेज, नागपुर विश्वविद्यालय से एम कॉम (M Com) किया और उसके बाद 1982 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ, मेन ब्रांच, नागपुर विश्विद्यालय से एल एल बी (LLB) भी किया.

नितिन गडकरी का शुरूआती जीवन (Nitin Gadkari Early Life)

नितिन गडकरी का प्रारम्भिक जीवन आर्थिक तंगी में बिता, लेकिन उन्होंने संघर्ष करना जारी रखा. उनका जीवन सदा रहा है. गडकरी आम कृषक परिवार से आते है.

नितिन गडकरी का राजनीतिक करियर (Nitin Gadkari Political Career)

नितिन गडकरी ने अपनी राजनीति यात्रा की शुरुआत बहुत कम आयु से की थी. आरम्भ में वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) से जुड़े और दो वर्ष बाद 1976 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी जॉइन कर ली. यही वर्ष उनके जीवन की राजनीतिक यात्रा का आरम्भिक वर्ष कहा जा सकता है क्योकि इसके बाद वो लगातार राजनीति में सक्रिय रहे है.

नितिन गडकरी जमीन से जुड़े नेता माने जाते है और आम जनता के बीच बहुत लोकप्रिय रहें है. लोग उन्हें उनके काम से जानते है. मोदी सरकार में नितिन गडकरी की गिनती सबसे अधिक काम करने वालो में होती है. मोदी सरकार 1 और 2, दोनों में वह सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री रहें है. इस मंत्रालय को अपने हाथ में लेकर  उन्होंने देश में राष्ट्रीय राजमार्ग का जाल सा बिछा दिया है और वह अपने मिशन में लगातार आगे बढ़ रहे है.

लेकिन इससे पहले गडकरी बीजेपी के कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके है. वर्ष 1995 में नितिन गडकरी महाराष्ट्र में तात्कालिक शिव सेना और भाजपा गठबंधन सरकार में लोक निर्माण मंत्री बनाये गए थे. चार वर्ष तक मंत्री के पद पर रहे थे. उस समय उनके काम को बहुत सराहा गया था. उनकी देखरेख में समूचे महाराष्ट्र में सड़क, हाइवे और फ्लाईओवर्स के जाल बिछ गए गए. राज्य के PWD मिनिस्टर रहते हुए उन्होंने देश का पहला छह लेन वाला कंक्रीट से निर्मित मुंबई – पुणे एक्सप्रेस वे बनाया था मोदी सरकार में उनके उन्ही कामो को देखते हुए उन्हें सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय दिया गया.

गडकरी 2009 से 2013 तक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से पहले वह महाराष्ट्र बीजेपी के भी अध्यक्ष के पद पर रह चुके है. स्वभाव से मिलनसार और आर एस एस के चहेते गडकरी की गिनती बीजेपी के शीर्ष नेताओ में होती रही है. वर्तमान में भी गडकरी केंद्र की मोदी – बीजेपी सरकार में वरिष्ठ नेता माने जाते है और उनके बयानो को बहुत महत्व दिया जाता है. इतना ही नहीं, गडकरी संघ के एक प्रतिबद्ध और निष्ठावान स्वयंसेवक रहे है. वर्तमान में वह प्रधानमंत्री मोदी के ‘सपनो का भारत’ को नया और आधुनिक रूप देने में दिन-रात लगे हुए है.

यदि उपलब्धि की बात करें तो देश में सड़को का जाल बनाना, राष्ट्रीय मार्ग को नया रूप देना, नया राष्टीय मार्ग बनाना, एक्सप्रेस वे (आधुनिक तकनीक वाले) कई सुख सुविधा युक्त बनाना, कम खर्च में अधिक सुविधा उपलब्ध कराना, विश्वस्तर की तकनीक का प्रयोग करना जैसे अनगिनत उपलब्धि उनके नाम के साथ शामिल है.  देश भर में उनके द्वारा किया गया सर्वोच्च व विश्वस्तरीय काम ही उनकी उपलब्धि है.

गडकरी की सबसे बड़ी उपलब्धि यदि केवल एक लाइन में व्यक्त करे तो हम कह सकते है कि मोदी सरकार जिस विकास की बात करती है, उसको साकार रूप देने का श्रेय गडकरी जैसे नेताओं को ही जाता है. उनके अथक और निष्ठावान प्रयास का ही परिणाम है कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है.

  • 1976 – अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) में शामिल
  • 1978 – भारतीय जनता पार्टी के महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के सचिव नियुक्त (सक्रिय राजनीति में आगमन)
  • 1981 – भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा विदर्भ, महाराष्ट्र के अध्यक्ष नियुक्त
  • 1990 – महाराष्ट्र विधान परिषद् के लिए चुने गए
  • 1995 – 1999 – महाराष्ट्र सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री
  • 1996 – 2008 –    लगातार तीन बार 1996, 2002, 2008 तक एमएलसी सीट से जीत
  • 2004 – भारतीय जनता पार्टी महाराष्ट्र के अध्यक्ष नियुक्त
  • 2009 – 2013 – भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष
  • 2014 – महाराष्ट्र के नागपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत प्राप्त की
  • 2014 – 2019 –    केंद्र में बीजेपी की मोदी सरकार के बनने पर उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया और उन्हें सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय दिया गया
  • 2017 – सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अलावे उन्हें नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय भी दिया गया
  • 2019 – इस बार फिर वह नागपुर लोकसभा क्षेत्र से विजय रहें और विजय के बाद केंद्र में मोदी सरकार – 2 में उन्हें वापस से सड़क परिवहन और केंद्रीय राजमार्ग दिया गया साथ ही उन्हें सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भी दिया गया (वर्तमान 2023- में इसी पद पर)

नितिन गडकरी की संपत्ति (Nitin Gadkari Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 2,13,40,000 करोड़ रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 14,38,30,300 करोड़ रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 21,85,284 लाख रूपये
  • कैश – 54,750 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 13,68,397 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 53,61,630 लाख रूपये
  • वाहन – 46,76,609 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – NIL
  • कुल संपत्ति – 18,79,16,075 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की जीवनी (Nitin Gadkari Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply