piyush goyal biography in hindi
piyush goyal biography in hindi

Piyush Goyal Latest News – प्रधानमंत्री मोदी के पहले और दूसरे कार्यकाल में ऐसे कई नेता रहें हैं जिन्होंने अपने काम से जनता का सही मायने में हित किया हैं. उनके उपलब्धि भरे कार्यो से स्वयं प्रधानमंत्री भी खुश हैं तभी तो ऐसे नेताओ को उनके दोनों ही कार्यकाल में किसी न किसी महत्वपूर्ण मंत्रालय का जिम्मा  उन्हें सौपा गया हैं. मोदी सरकार के ऐसे ही एक मंत्री हैं, नाम हैं उनका पीयूष गोयल. पीयूष गोयल भले ही कभी भी लोकसभा से चुनाव नहीं लड़ा हो मगर फिर भी देश भर की जनता उन्हें उनके सर्वोच्च कार्यो से जानती हैं. पीयूष गोयल एक चार्टेड अकॉउंटेड हैं मगर बाद में उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और फिर अपने काम से छक्के पे छक्के मारने में वे पीछे नहीं रहे हैं.

पीयूष गोयल मोदी सरकार के पहले व दूसरे कार्यकाल में कई मंत्रालयों को अपनी सेवा दे चुके हैं. वे पहले रेल, वित्त, कॉर्पोरेट मामलो, कोयला, बिजली व ऊर्जा मंत्री रह चुके हैं. इस समय उनके पास कपड़ा, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्जनिक वितरण जैसे कई मंत्रालय हैं.

इस लेख में हम आपको भारत के पूर्व रेलमंत्री श्री पीयूष गोयल की जीवनी (Piyush Goyal Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

पीयूष गोयल की जीवनी (Piyush Goyal Biography in Hindi)

पूरा नाम पीयूष वेदप्रकाश गोयल
उम्र 58 साल
जन्म तारीख 13 जून 1964
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा बी.कॉम, एलएल.बी., एफ.सी.ए, चार्टर्ड अकाउंटेंट
कॉलेज इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया
वर्तमान पद वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय श्री वेदप्रकाश गोयल
माता का नाम श्रीमती चंद्रकांत गोयल
पत्नी का नाम श्रीमती सीमा गोयल
बच्चे एक बेटा और बेटी
बेटी का नाम राधिका गोयल
बेटे का नाम ध्रुव गोयल
स्थाई पता 28, सोनमर्ग, लक्ष्मीबाई जगमोहनदास मार्ग, नेपियन सी रोड, मुंबई
वर्तमान पता 8, तीन मूर्ति मार्ग, नई दिल्ली
फोन नंबर 011-23070637 23070642
ईमेल Piyush.goyal@gov.in

पीयूष गोयल का जन्म और परिवार (Piyush Goyal Birth & Family)

पीयूष गोयल का जन्म 13 जुन, 1964 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था. पीयूष गोयल का पूरा नाम पीयूष वेदप्रकाश गोयल है  उनके पिता का नाम वेदप्रकाश गोयल है और माँ का नाम चंद्रकांता गोयल है. उनके पिता और माता भी राजनीति थे. उनके स्वर्गीय पिता वेदप्रकाश गोयल अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय जहाजरानी मंत्री थे. इसके साथ ही वे दो दशकों से अधिक समय तक भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष रह चुके है. जबकि उनकी माता भी महाराष्ट्र भाजपा की एक सक्रिय नेत्री रही है .वे 1990 से लेकर 2004 तक महाराष्ट्र में बीजेपी के टिकट पर विधायक चुन कर आ चुकी है.

श्री गोयल का विवाह एक समाजसेवी सीमा नाम की स्त्री से 1 दिसंबर, 1991 में हुआ. उनका एक बेटा और बेटी है. बेटे का नाम ध्रुव गोयल है और बेटी का नाम राधिका गोयल है. पीयूष गोयल के दोनों ही संतान अमेरिका में रहते है और उन्होंने वही के एक हॉवर्ट विश्वविद्यालय से ग्रेडुएशन किया है.  पीयूष गोयल  हिन्दू है. श्री गोयल जाति से बनिया है.

पीयूष गोयल की शिक्षा (Piyush Goyal Education)

पीयूष गोयल  की प्रारंभिक शिक्षा महाराष्ट्र, मुंबई के डॉन बोस्को हाई स्कूल से हुई, बाद में उन्होंने 1984 में एच आर कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एन्ड इकोनॉमिक्स से बी कॉम किया और 1987 में सरकारी लॉ कॉलेज, मुंबई से एल एल बी किया. इसके बाद उन्होंने इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टेड अकॉउंटेड ऑफ़ इंडिया, नई दिल्ली से सीए (चार्टेड अकॉउंटेन्सी) किया.

पीयूष गोयल का शुरूआती जीवन (Piyush Goyal Early Life)

पीयूष गोयल का शुरूआती जीवन राजनीति से दूर पढ़ाई लिखाई वाली दुनिया में गुजरा है. दूसरे कई नेताओ की भांति श्री गोयल का छात्र जीवन कॉलेज की राजनीति करने, धरना देने, आंदोलन करने आदि जैसे कार्यो से दूर रहा और वह अपनी पढाई पर एकमात्र ध्यान देने में लगे रहे तभी तो वह एक अच्छे व कुशल चार्टेड अकॉउंटेड बन पाएं. उनके यही गुण के कारण उन्हें मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री बनाया गया और उन्हें एक जिम्मेदारी भरा मंत्रालय दिया गया.

राजनीति में आने से पहले वे बैंको के लिए रणनीतिकार सलाहकार (निदेशक) थे. उन्होंने कई बैंको के लिए काम किया हैं, जिसमें भारत सरकार का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक, बैंक ऑफ़ इन्डिया तथा बैंक ऑफ़ बरोदा शामिल हैं.

पीयूष गोयल का राजनीतिक करियर (Piyush Goyal Political Career)

पीयूष गोयल के माता पिता दोनों ही राजनीति में थे और दोनों ही भाजपा से थे.  इसलिए पीयूष गोयल का राजनीति में आना कोई संयोग नहीं कहा जा सकता.  इसके बावजूद उन्होंने अपना करियर दूसरे क्षेत्रों में बनाने के लिए अच्छी खासी पढाई की मगर बाद में वह सक्रिय राजनीति में आ गए और उन्होने अपने माता पिता की तरह भाजपा को ज्यॉइन किया.  वे 2010 में भाजपा में शामिल होने के साथ हो गए.

बाद में वे पार्टी के कई पदों पर काम किया और मोदी सरकार के बनने पर मंत्री के रूप में भी कार्य किया. प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल 2014 से लेकर 2019 तक कोयला मंत्रालय का पदभार संभाला.  उसी अवधि में 2017 में उन्हें रेल मंत्री बनाया गया.  श्री गोयल का लिए यह पद बहुत जिम्मेदारी भरा था लेकिन उन्होंने रेल मंत्रालय में अच्छा कार्य किया. हालांकि उन्ही के समय में पंजाब में ट्रैन से एक साथ बहुत लोगो के कटने की बहुत दुखद घटना भी घटी थी. पीयूष गोयल को रेल मंत्री का यह पद सुरेश प्रभु के त्यागपत्र देने के बाद मिला था.  सुरेश प्रभु ने मुजफ्फरनगर के खतौली में हुई रेल दुर्घटना के बाद रेल मंत्रालय को अलविदा कह दिया था.

इसके अलावा उन्होंने 2019 का बजट भी पेश किया. उन्हें यह अवसर भाजपा के वरिष्ठ नेता व भूतपूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के बीमार होने के कारण मिला था.

श्री गोयल ने अपने लम्बे करियर में विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी में विभिन्न स्तरों पर कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. 2019 में हुए आम चुनाव के समय वे घोषणापत्र और प्रचार समितियों के सदस्य भी थे जबकि 2014 में भाजपा के मीडिया प्रभारी के रूप में भी उन्होंने काम किया था. उस समय उन्होंने भाजपा के लिए इलेट्रॉनिक व प्रिंट विज्ञापन अभियांनो को चलाने वाली टीम का नेतृत्व किया था.

वर्तमान में पीयूष गोयल महाराष्ट्र से राज्यसभा के सदस्य हैं और उनके पास कपड़ा, वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्जनिक वितरण जैसे कई मंत्रालय हैं.

पीयूष गोयल की उपलब्धियां (Piyush Goyal Political Achievements)

  • 2010 – बीजेपी के टिकट पर महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य चुने गए
  • 2010-14 – भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष
  • 2017-21 – भारत के रेल मंत्री का पद भार संभाला (पूर्व)
  • 2019 – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (वर्तमान)
  • 9 अक्टूबर, 2020 – रामविलाश पासवान की मृत्यु के बाद खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया (वर्तमान)
  • 2021 – कपड़ा मंत्रालय का कार्यभार संभाला (वर्तमान)
  • जुलाई, 2021 – बीजेपी के टिकट पर महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य चुने गए (वर्तमान)

पीयूष गोयल की संपत्ति (Piyush Goyal Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – Nil
  • गैर-खेती वाली जमीन – Nil
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 20,59,38,564 करोड़ रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 3,09,73,290 करोड़ रूपये
  • कैश – 5,07,637 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 36,70,60,586 करोड़ रूपये
  • ज्वेलरी – 6,75,25,789 करोड़ रूपये
  • वाहन – 83,04,410 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 74,63,704 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 1,00,33,57,767 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने देश के शिक्षा तथा कौशल विकास मंत्री पीयूष गोयल की जीवनी (Piyush Goyal Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply