nirmala sitharaman biography in hindi
nirmala sitharaman biography in hindi

Nirmala Sitharaman Latest News – निर्मला सीतारमण की केंद्र की मोदी सरकार मंत्रिमंडल में प्रमुख स्थान है. निर्मला सीतारमण वर्तमान में देश की वित्त मंत्री के पद पर आसीन है और इसके साथ ही वह कॉपोरेट मामलो के मंत्री के रूप में भी कार्यभार संभाल रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2014 से पहली बार राज्यसभा के लिए चुनी गई थी, बाद में उन्होने जून 2016 में त्यागपत्र दे दिया था और पुनः वे जुलाई, 2016 में राज्यसभा के लिए चुन ली गई थी. लेकिन सीतारमण उससे बहुत पहले ही भारतीय जनता पार्टी से जुड़ गई थी. वह 2010 में भारतीय जनता पार्टी की राष्टीय प्रवक्ता भी रह चुकी है. तमिलनाडु की होने के बाद भी वह अच्छी प्रकार से हिंदी बोल और समझ लेती है इसका कारण ये रहे हैं कि उन्होंने बाद की पढाई दिल्ली में रहकर की थी और फिर वह बीजेपी प्रवक्ता रहते भी लगातार देश के मीडिया के सवाल – जवाब का हिस्सा रह चुकी है. इन्ही कारणों से वह हिंदी की भी अच्छी जानकार है.

देश की वित्त मंत्री रहते हुए उन्होंने पांच बार केंद्रीय बजट पेश कर चुकी (2019 – 2023) है.  2022 के वित्त मंत्री का बजट पेश करने वाला भाषण लगभग 1.3 घंटे लम्बा था जबकि 2021 का बजट भाषण अब तक के भारतीय इतिहास का सबसे लम्बा बजट भाषण माना जाता है. 2021 का बजट भाषण 2 घंटे 40 मिनट तक चला था.

इस लेख में हम आपको देश के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की जीवनी (Nirmala Sitharaman Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

निर्मला सीतारमण की जीवनी (Nirmala Sitharaman Biography in Hindi)

पूरा नाम निर्मला सीतारमण
उम्र 63 साल
जन्म तारीख 18 अगस्त, 1959
जन्म स्थान मदुरई, तमिलनाडु
शिक्षा अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स, फिलॉस्फी में एम ए
कॉलेज जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय
वर्तमान पद वित्त मंत्री
व्यवसाय राजनेता, अर्थशास्त्री और सामाजिक कार्यकर्ता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम श्री नारायणन सीतारमन
माता का नाम श्रीमती सावित्री
पति का नाम डॉ. परकला प्रभाकर
बच्चे 1 बेटी
बेटी का नाम परकला वांगमयी
स्थाई पता 911, 21वां मेन, 38वां क्रॉस, चौथा टी-ब्लॉक, जयनगर, बेंगलुरु, कर्नाटक
वर्तमान पता 15, सफदरजंग रोड, नई दिल्ली
फोन नंबर (011) 23793791, 23793792
ईमेल nsitharaman@nic.in

निर्मला सीतारमण का जन्म और परिवार (Nirmala Sitharaman Birth & Family)

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त, 1959 को मदुरई, तमिलनाडु में हुआ था. उनके पिता का नाम नारायण सीतारमण था और माता का नाम सावित्री था. उनके पिता भारतीय रेलवे के एक कर्मचारी (Nirmala Sitharaman Father Occupation) थे. यही कारण था उनके ट्रांसफर के कारण सीतारमण को अलग अलग शहरो में पढाई हुई. सीतारमण के पिता मुसिरी तिरुचिरापल्ली के रहने वाले थे जबकि उनकी माता के परिवार थिरुवेंकाडू और तमिलनाडु के तंजावुर व सलेम जिलों से आते थे.

निर्मला सीतारमण का विवाह राजनीतिक घराने में हुआ. दिल्ली के जेएनयू में पढ़ने के दौरान ही उनकी मुलाकात परकला प्रभाकर से हुई थी. वैसे तो प्रभाकर कांग्रेसी था फिर भी उनकी शादी 12 सितम्बर, 1986 में हो गई. परकला प्रभाकर तत्कालीन आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के कम्युनिकेशन एडवाइजर के रूप में काम किया था. निर्मला सीतारमण की एक बच्ची (Nirmala Sitharaman Daughter) है उसका नाम परकला वांगमयी है. निर्मला सीतारमण हिन्दू है. उनकी जाति ब्राह्मण है.

निर्मला सीतारमण की शिक्षा (Nirmala Sitharaman Education)

निर्मला सीतारमण ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ही गृह राज्य तमिलनाडु के दो अलग अलग शहरो से पूरी की. उन्होंने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स (BA Honors) पूरी की. बाद में वह दिल्ली आ गई और दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (nirmala sitharaman degrees ) से फिलॉस्फी में एम ए (MA) 1984 में  पूरी की फिर वही से एमफिल (M. Phil) पूरी की.

निर्मला सीतारमण का शुरूआती जीवन (Nirmala Sitharaman Early Life)

शुरूआती जीवन में निर्मला सीतारमण लंदन में एक सेल्सपर्सन की नौकरी (Nirmala Sitharaman First Job) की. इसके अलावा उन्होंने एग्रीकल्चर इंजीनियर्स एसोसिएसन के एक अर्थशास्त्री की सहायक के तौर पर काम किया.  इसके अलावा उन्होंने पीडब्ल्यूसी और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में एक सीनियर्स प्रबंधक के तौर पर भी काम किया. इसके बाद भारत आने के बाद वह कुछ दिनों तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रह चुकी है. निर्मला सीतारमण हैदराबाद स्थित प्रणव स्कूल के संस्थापकों में से एक है.

निर्मला सीतारमण का राजनीतिक करियर (Nirmala Sitharaman Political Career)

निर्मला सीतारमण का अपना फॅमिली बैकग्राउंड पॉलिटिक्स से नहीं था और न ही वह किसी छात्र राजनीति का हिस्सा रही है, जैसा कि आज के कई बड़े नेता अपने विद्यार्थी जीवन में सक्रिय छात्र राजनीति से जुड़े रहे है मगर इसके बाद भी निर्मला सीतारमण का राजनीति से सम्बन्ध जुड़ गया. दरअसल निर्मला सीतारमण के ससुराल पक्ष के सदस्य राजनीति से थे.  उनके पति कांग्रेस से थे.

निर्मला सीतारमण मोदी सरकार 1 और 2 में दोनों ही कार्यकाल में कई मत्रालयो में अपनी सेवा दे चुकी है. वह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में देश की रक्षा मंत्री रह चुकी है जबकि बाद में जब केंद्र में मोदी सरकार दोबारा चुनकर आयी तब उन्हें वित्त और कॉर्पोरेट मामलो के मंत्री बनाया गया. इस समय देश की NDA की सरकार में वह वित्त और कॉर्पोरेट मामलो के मंत्री के पद पर है.

5 जुलाई, 2019 को निर्मला सीतारमण ने अपना पहला बजट पेश किया था. उसके बाद वह प्रत्येक वर्ष बजट पेश करती आ रही है.  वर्ष 2023 का भी उन्होने बजट पेश किया. वर्ष 2023 का बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट था. निर्मला सीतारमण ने संसद में इस बार वित्त वर्ष 2023 – 24 का बजट पेश किया, जो मोदी सरकार व देश के लिए विशेष था. वर्ष 2023 – 24 का बजट देश के विकास को और भी गति देने वाला था. वैसे बता दें, स्वतंत्र भारत का पहला बजट 26 नवंबर, 1947 को तत्कालीन वित्त मंत्री आर. के. शनमुखम चेट्टी ने पेश किया था.

  • 2003 – 2005 – राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य
  • 2006 – भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की
  • 2010 – भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता बनी
  • 2014 – राज्यसभा के लिए निर्वाचित
  • 2016 – राज्यसभा के लिए पुनः निर्वाचित
  • सितम्बर, 2017 – देश की रक्षा मंत्री नियुक्त (एनडीए की पहली महिला रक्षामंत्री)
  • मई, 2019 – वित्त और कॉर्पोरेट मामलो के मंत्री नियुक्त (वर्तमान में भी)

निर्मला सीतारमण की संपत्ति (Nirmala Sitharaman Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – 17,08,800 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 1,70,51,400 (करोड़) रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा –45,04,479 लाख रूपये
  • कैश – 17,200 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 14,87,358 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 13,80,000 लाख रूपये
  • वाहन – 28,200 हजार रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 59,317 हजार रूपये
  • कुल संपत्ति – 2,50,99,396 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई चुनाव 2019 के समय की है.

इस लेख में हमने देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की जीवनी (Nirmala Sitharaman Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply