amit shah biography in hindi
amit shah biography in hindi

Amit Shah Latest News – भारतीय जनता पार्टी को नया रूप देने व उसे विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनाने की पटकथा लिखने वाला यदि कोई है तो वह केवल और केवल एक आदमी ही है और वह है अमित शाह. अमित शाह को आधुनिक चाणक्य कहा जाता है. वह आने वाली परिस्थितियों का आकलन समय से बहुत पहले ही कर लेते है और फिर अपनी रणनीति को उसी के अनुरूप तैयार कर लेते है.अमित शाह ऐसे रणनीतिकार है जिनके सामने बड़े से बड़े विरोधी पस्त और असहाय हो जाते है. विरोधियों को समझ नहीं आता कि भाजपा के चाणक्य का क्या काट है. अमित शाह पहले गुजरात की राजनीति में सक्रिय थे मगर 2014 के बाद से वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्र में अपनी भागीदारी प्रदान कर रहे है और समूचे देश में भारतीय जनता पार्टी की पहुंच को बढ़ा रहे है. आज उनके नेतृत्व में बीजेपी जीत का दूसरा नाम बन गई है. उन्होंने अपने सूझ बुझ से साबित कर दिया कि वह आधुनिक चाणक्य है.

अमित शाह बीजेपी के केवल रणनीतिकार ही नहीं है बल्कि उनमे अन्य नेताओ से हटकर ऐसे ऐसे महान गुण है, जो उन्हें दूसरे अन्य अवसरवादी नेताओ से बिल्कुल अलग करता है. राष्ट्रवादी, साहसी, देशभक्ति जैसे कुछ गुण है जो अमित शाह के स्वभाव के अभिन्न अंग है. ये ऐसे गुण है जो आज सभी नेताओ में होने चाहिए.

इस लेख में हम आपको भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, देश के पूर्व रक्षा मंत्री एवं देश के वर्तमान गृह मंत्री श्री अमित शाह की जीवनी (Amit Shah Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

अमित शाह की जीवनी (Amit Shah Biography in Hindi)

पूरा नाम अमित अनिल चंद्र शाह
उम्र 58 साल
जन्म तारीख 22 अक्टूबर 1964
जन्म स्थान बॉम्बे, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा बीएससी
कॉलेज गुजरात विश्वविद्यालय
वर्तमान पद गृह मंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम श्री अनिल चंद्र
माता का नाम श्रीमती कुसुम बेन शाह
पत्नी का नाम श्रीमती सोनल शाह
बच्चे एक बेटा
बेटे का नाम जय शाह
बहु का नाम हर्षिता शाह
स्थाई पता 16, रॉयल क्रीसेंट, जलसा पार्टी प्लॉट के पीछे, एस जी हाईवे, थलतेज, अहमदाबाद
वर्तमान पता 6-ए, कृष्णा मेनन मार्ग, नई दिल्ली
फोन नंबर (011) 23793626, 23793646
ईमेल Amitshah.bjp@gmail.com

अमित शाह का जन्म और परिवार (Amit Shah Birth & Family)

अमित शाह  का जन्म 22 अक्टूबर,1964 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था. उनके पिता का नाम अनिलचंद्र शाह और माता का नाम कुसुम बेन शाह था. उनकी छह बहनें है. 1987 में उनका विवाह सोनल शाह के साथ हुआ. उनके एक बेटे है, जिनका नाम जय शाह है. जय शाह की पत्नी का नाम हर्षिता शाह है. अमित शाह के बेटे जय शाह पेशे से एक व्यापारी है और वह फिलहाल राजनीति से दूर है. वैसे अमित शाह के पिता भी एक व्यापारी ही थे. उनका पैतृक निवास स्थान गुजरात के पाटन जिले के चन्दूर में है. वे पढ़ाई के लिए मेहसाणा आ गए थे. अमित शाह हिन्दू है. वह जाति से वैश्य है.

Patanjali ads

अमित शाह की शिक्षा (Amit Shah Education)

अमित शाह  की प्रारंभिक शिक्षा मेहसाणा में हुई. उन्होंने 1981 में ज्योति हायर सेकंडरी स्कूल, अमहमदाबाद से 12 वीं पास की. बाद में उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद से बीएससी की. उन्ही दिनों वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से भी जुड़ गए थे.

अमित शाह का शुरूआती जीवन (Amit Shah Early Life)

अमित शाह  के धनी व्यवसायिक परिवार से आते है और उनका आरम्भिक जीवन अहमदाबाद में गुजरा है. वे कम आयु में ही पहले संघ से फिर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (AVBP) से और आगे चलकर भाजपा से जुड़कर प्रत्यक्ष राजनीति में आ गए थे. आरम्भ में वे शिक्षण के क्षेत्र में रोजगार पाया. मगर बाद में वे पूरी तरह से राजनीति से जुड़ गए.

बताया जाता है जब अमित शाह अहमदाबाद कॉलेज में पढाई कर रहे थे तभी उन्ही दिनों उनकी भेट नरेंद्र मोदी से हुई थी. लेकिन आरम्भिक दिनों में श्री शाह अपने पिता जी के व्यापार में भी हाथ बटाया करते थे. भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता को उन्होंने वर्ष 1985 में प्राप्त की थी.

अमित शाह का राजनीतिक करियर (Amit Shah Political Career)

अमित शाह  कम आयु में ही संघ से जुड़ गए थे. बाद में वे अखिल विद्यार्थी परिषद् के भी सदस्य बन गए. श्री शाह 1984 में भाजपा ज्वाइन कर ली थी. उन्होंने पार्टी में पहले प्रचारक व बूथ लेवल के कार्यकर्त्ता के तौर पर काम किया. वर्ष 1997 में पहली बार अमित शाह बीजेपी के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ा. भाग्य ने उनका साथ दिया और उन्हें अपने पहले चुनाव में जीत मिली. फिर उन्होंने गुजरात विधानसभा सीट पर चार बार लगातार जीत दर्ज की और नरेंद्र मोदी के गुजरात मुख्यमंत्री बनने में राज्य के गृह मंत्री बने.

अमित शाह अपनी राजनीतिक यात्रा का आरम्भ गुजरात से जरूर किया था मगर बाद में उन्होंने केंद्र की राजनीति में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की. 2014 उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को दिल्ली की गद्दी तक पहुंचाने में अपनी गजब की प्रतिभा का प्रदर्शन किया और उनके मास्टर प्लान के चलते 2014 बीजेपी की प्रचंड जीत हुई एवं कांग्रेस धरासायी हो गई.

परिणाम यह हुआ कि श्री शाह को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया. राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद तो श्री शाह ने बीजेपी को देश के वैसे राज्यों में विस्तार करना आरम्भ कर दिया जहाँ बीजेपी के लिए चुनाव में जीतना तो दूर की बात थी, वहां पार्टी के उम्मीदवारों का जमानत तक जप्त हो जाया करता था, श्री शाह ने वैसे राज्यों में भी पार्टी को मजबूत किया. श्री शाह के जबरदस्त मास्टर प्लान के कारण बीजेपी एक जीतने वाली पार्टी बन गई और कुछ राज्यों को यदि छोड़ दे तो देश के करीब करीब सभी राज्यों में बीजेपी की सरकार बन गई. गई गठबंधन से तो कही अपने बल पर तो कही कूटनीति से, श्री शाह की कुशल मैनेजमेंट के कारण उन्हें आधुनिक चाणक्य की उपाधि से सम्मानित किया जाता है. वास्तव में श्री अमित शाह इसके लायक है भी. वह एक सच्चे देशभक्त, राष्टवादी और कुशल रणनीतिकार है.

अमित शाह की उपलब्धियां (Amit Shah Political Achievements)

  • 1983 – अखिल विद्यार्थी परिषद् (ABVP) की सदस्यता के साथ छात्र राजनीति में प्रवेश किया.
  • 1985 –   भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता को उन्होंने वर्ष में प्राप्त की थी.
  • 1991 – बहुत बड़ा राजनैतिक अवसर मिला, जब उन्हें तब के शीर्ष नेता लालकृष्ण आडवाणी के  चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी मिली.
  • 1996 – पार्टी में अपनी प्रतिभा दिखाने का दूसरा सुनहरा अवसर तब मिला अटल बिहारी गुजरात  से चुनाव लड़ रहे थे,  उन्होंने व्यस्तता के कारण अपने क्षेत्र में प्रचार नहीं किया.
  • 1997 – गुजरात की सरखेज विधानसभा सीट से पहला उपचुनाव लड़ा और जीत हासिल की फिर अगले चुनाव में भी जीत कायम रखी .
  • 2003 – 2010 –  गुजरात के गृह मंत्री का पद संभाला.
  • 2014 – भाजपा का राष्टीय अध्यक्ष नियुक्त.
  • 2017 – गुजरात से राज्यसभा सांसद चुने गए.
  • 2019 – गुजरात के गांधीनगर से लोकसभा सांसद चुने गए.
  • 2019 – मोदी सरकार के द्वितीय कार्यकाल में केंद्रीय गृह मंत्री बने (वर्तमान पद).

अमित शाह की संपत्ति (Amit Shah Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 2,06,08,756 करोड़ रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 6,00,00,000 करोड़ रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – 4,80,40,075 करोड़ रूपये
  • आवासीय भवन – 3,91,00,000 करोड़ रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 37,61,882 लाख रूपये
  • कैश – 1,05,000 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 21,95,96,839 करोड़ रूपये
  • ज्वेलरी – 98,64,008 लाख रूपये
  • वाहन – NIL
  • अन्य सम्पत्ति – NIL
  • कुल संपत्ति – 40,32,75,307 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई लोकसभा चुनाव 2019 के समय की है.

इस लेख में हमने देश के गृह मंत्री अमित शाह की जीवनी (Amit Shah Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply