pushkar singh dhami biography in hindi
pushkar singh dhami biography in hindi

Pushkar Singh Dhami Latest News – पुष्कर सिंह धामी देश के उन गिने चुने युवा नेताओ में शामिल है जिन्होंने कम आयु में ही किसी राज्य के सत्ता को अपने हाथ में लिया हो. पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री है. बीजेपी ने उन पर विश्वास करके राज्य का शासन उन्हें दिया है. भारतीय जनता पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व अगर उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री बनाया है तो जाहिर है उनमें शासन प्रशासन चलाने का गुण अवश्य होगा क्योंकि पार्टी का केंद्रीय यूँ ही नहीं एक हारा हुआ उम्मीदवार को राज्य का मुख्यमंत्री बना सकता है, इसलिए यह तो तय है कि धामी भले ही 2022 हुए प्रदेश के चुनाव में अपनी परम्परागत सीट खटीमा से हार गए हो मगर उनमें शासन के चलाने की कला अवश्य है. क्योंकि अपनी सीट से हारने का अर्थ यह नहीं है कि वह नेता लोकप्रिय नहीं होगा, ऐसे कई नेता रहें है, जिनकी पार्टी तो जीत गई मगर वे स्वयं ही अपनी सीट से हार गए. हाल ही में बंगाल के चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी जीत गई जबकि ममता बनर्जी स्वयं ही अपनी सीट से हार गई फिर भी वह राज्य की मुख्यमंत्री बन गई. वैसे भी पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के लोकप्रिय नेता व भारतीय जनता पार्टी के चर्चित चेहरा रहें है.

इस लेख में हम आपको उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की जीवनी (Pushkar Singh Dhami Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

पुष्कर सिंह धामी की जीवनी (Pushkar Singh Dhami Biography in Hindi)

पूरा नाम पुष्कर सिंह धामी
उम्र 47 साल
जन्म तारीख 16 सितंबर 1975
जन्म स्थान पिथौरागढ़, उत्तराखंड, भारत
शिक्षा पोस्ट ग्रेजुएशन इन (एमएचआरएम एंड आईआर) एलएलबी, डिप्लोमा इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन
कॉलेज लखनऊ विश्वविद्यालय
वर्तमान पद उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम शेर सिंह
माता का नाम बिशना देवी
पत्नी का नाम गीता धामी
बच्चे दो बेटे
बेटे का नाम दिवाकर और प्रभाकर
स्थाई पता 112, ग्राम – नगता तराई, तहसील – खटीमा, जिला – उधमसिंह नगर, उत्तराखंड
वर्तमान पता 112, ग्राम – नगता तराई, तहसील – खटीमा, जिला – उधमसिंह नगर, उत्तराखंड
कार्यालय का पता मुख्यमंत्री सचिवालय, 4 सुभाष रोड, उत्तराखंड सचिवालय, चौथी मंजिल नई इमारत, देहरादून, उत्तराखंड
फोन नंबर 9837057000, 059432050444
ईमेल Pushkarsinghdhami@gmail.com

पुष्कर सिंह धामी का जन्म और परिवार (Pushkar Singh Dhami Birth & Family)

पुष्कर सिंह धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के टुंडी गांव में हुआ था. उनके पिता का नाम शेर सिंह था, जो सेना में रह चुके थे और वे सूबेदार के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. उनकी माँ का नाम बिशना देवी है. उत्तराखंड का हरखोला गांव उनका पुश्तैनी गांव है, लेकिन उनका परिवार टुंडी गांव चला गया था और फिर उनका परिवार नगला, तराई भाबर खटीमा चला गया.

उनकी पत्नी का नाम गीता धामी है. 5 फ़रवरी, 2011 को पुष्कर सिंह धामी और गीता धामी का विवाह हुआ. उनके दो संतान है. उनके नाम है दिवाकर और प्रभाकर. पुष्कर सिंह धामी धर्म से हिन्दू है और जाति से राजपूत है.

Patanjali ads

पुष्कर सिंह धामी की शिक्षा (Pushkar Singh Dhami Education)

पुष्कर सिंह धामी की प्रारंभिक शिक्षा उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के आस पास के क्षेत्रो में स्थित स्कूलों में हुई है. बाद में उन्होंने 1999 तक लखनऊ विश्वविद्यालय, से मानव संसाधन एवं प्रबंधन और औद्योगिक संबंधो में मास्टर्स (Master of HRM & IR from Lucknow University in 1999) किया.

पुष्कर सिंह धामी का राजनीतिक करियर (Pushkar Singh Dhami Political Career)

पुष्कर सिंह धामी की राजनीतिक यात्रा छात्र जीवन से ही आरम्भ हो गई थी. वे विद्यार्थी जीवन में ही संघ की एक शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य बन गए थे और बाद में वे एबीवीपी में रहते हुए कई पदों पर नियुक्त किये गए. लेकिन सक्रिय राजनीति में उनका आना 2002 से माना जाता है. इसी वर्ष वे भारतीय जनता पार्टी से भी जुड़ गए और उन्हें भारतीय जनता पार्टी का प्रदेश युवा मोर्चा का अध्यक्ष बना दिया गया. इस पद पर वे वर्ष 2008 तक रहें.

पुष्कर सिंह धामी पहली बार 2012 में हुए उत्तराखंड के विधानसभा सीट से खटीमा से खड़े हुए. खटीमा धामी की कर्म भूमि के नाम से भी जानी जाती है और यह उनकी परम्परागत सीट रही है. उन्हें अपने पहले चुनाव में अच्छी सफलता मिली और कांग्रेस के उम्मीदवार देवेंद्र चंद्र से 5,394 मतों से जीत हासिल की.

लेकिन राज्य में हुए अगले चुनाव 2017 में धामी खटीमा से दूसरी बार जीत तो गए, मगर इस बार जीत का अंतर बहुत कम था. इस बार जीत का अंतर मात्र 2,709 मत रहा.

पुष्कर सिंह धामी को पहली बार जुलाई 2021 में उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनाया गया. धामी कम आयु में ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बन गए थे. राजनीति में ऐसा बहुत कम होता है कि कोई नेता इतनी कम आयु में राज्य का शासन चलाने की जिम्मेदारी दे दी गई हो. 4 जुलाई, 2021 को धामी उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्हें तीरथ सिंह रावत के स्थान पर राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया था. रावत ने 3 जुलाई, 2021 को पद धारण करने की वैधता संबंधी राजनीतिक संकट के कारण त्यागपत्र दे दिया था.

उत्तराखंड में 2022 में भाजपा धामी को फिर से अगले मुख्यमंत्री का चेहरा बताकर चुनाव लड़ा. राज्य में पार्टी की जीत हुई मगर धामी स्वयं अपनी परम्परागत सीट पर से हार गए. राज्य में हुए 2022 के चुनाव में धामी अपनी तीसरी जीत को कायम रखने में सफल नहीं हो पाएं और उत्तराखंड की अपनी परम्परागत विधानसभा सीट खटीमा से हार गए. उन्हें कांग्रेस के उम्मीदवार भुवन चंद्र कापरी से हार का सामना करना पड़ा.

हालांकि अपनी परम्परागत सीट से हार के बावजूद उन्होंने पार्टी की ईच्छा से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बन गए. उन्होंने 22 मार्च, 2022 को उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वैसे वे बाद में मई, 2022 के उपचुनाव में विजय हो चुके है और वे वर्तमान में उत्तराखंड के चम्पावत से विधायक है.

पुष्कर सिंह धामी की उपलब्धियां (Pushkar Singh Dhami Political Achievements)

  • 2002 से 2008 – भारतीय जनता युवा मोर्चा, उत्तराखंड का लगातार दो बार प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त
  • 2012 – उत्तराखंड के खटीमा से पहली बार विधायक चुने गए
  • 2017 – उत्तराखंड के खटीमा से दूसरी बार विधायक चुने गए
  • 2021 – उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री नियुक्त
  • 2022 – उत्तराखंड के खटीमा से तीसरी बार में असफलता, कांग्रेस के हाथो मिली पराजय
  • 2022 – उत्तराखंड के खटीमा से तीसरी बार में मिली हार के बाद पुनः उत्तराखंड के चम्पावत(Champawat) के उपचुनाव से 31-05-2022 को विजय घोषित (वर्तमान विधायक)
  • मार्च, 2022 – उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री नियुक्त

पुष्कर सिंह धामी की संपत्ति (Pushkar Singh Dhami Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 25,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – Nil
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 1,57,80,000 करोड़ रूपये
  • कैश – 82,440 हजार रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – Nil
  • बांड्स एवं शेयर – 94,60,197 लाख रूपये
  • वाहन – 65,000 हजार रूपये
  • ज्वेलरी – 8,84,060 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 1,50,000 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 4,64,78,080 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी 2022 में उत्तराखंड में हुए विधानसभा चुनाव के समय उनके द्वारा शपथ-पत्र  (Affidavit) में दी गई है.

इस लेख में हमने उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की जीवनी (Pushkar Singh Dhami Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply