bhupesh baghel biography in hindi
bhupesh baghel biography in hindi

Bhupesh Baghel Latest News – भूपेश बघेल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता हैं और छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री हैं. बघेल इससे पहले भी बड़े पद पर रह चुके हैं. वह अबिभाजित मध्यप्रदेश में दिग्विजय सिंह के सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. इतना ही नहीं बघेल ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए बड़ी मेहनत की थी. वे छत्तीसगढ़ की जनता को यह समझाने में सफल हो गए कि वे उनके बीच के किसान नेता हैं, क्योकि छत्तीसगढ़ में ग्रामीण जनसंख्या अधिक हैं. उन्ही के मेहनत के कारण पार्टी राज्य में सत्ता हासिल करने में कामयाव हो पायी. वे छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. इससे पहले वे छत्तीसगढ़ के पहले राजस्व, जन स्वास्थ्य और राहत मंत्री थे. वे दो बार कैबिनेट मंत्री और पांच बार विधायक रह चुके हैं. वर्तमान में भूपेश बघेल कांग्रेस के टिकट पर छत्तीसगढ़ राज्य के पाटन विधानसभा के सदस्य है और छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद वे राज्य के तीसरे मुख्यमंत्री हैं.

इस लेख में हम आपको छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जीवनी (Bhupesh Baghel Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

भूपेश बघेल की जीवनी (Bhupesh Baghel Biography in Hindi)

नाम भूपेश बघेल
उम्र 62 साल
जन्म तारीख 23 अगस्त 1960
जन्म स्थान दुर्ग, छत्तीसगढ़, भारत
शिक्षा पोस्ट ग्रेजुएशन
कॉलेज रविशंकर शुक्ल, विश्वविद्यालय, रायपुर
वर्तमान पद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम नन्द कुमार बघेल
माता का नाम बिंदेश्वरी देवी
पत्नी का नाम मुक्तेश्वरी
बच्चे एक बेटा और तीन बेटियां
बेटे का नाम चैतैन्य बिट्टू
बेटी का नाम स्मृता, दीप्ती और दिव्या
स्थायी पता मानसरोवर आवास परिसर, भियाली-3, दुर्ग, छत्तीसगढ़
वर्तमान का पता बी-3, सी.एम. हाउस, सिविल लाइंस, रायपुर, छत्तीसगढ़, भारत
संपर्क नंबर 9425236333
ईमेल आईडी Bhupeshbaghel.23@gmail.com

भूपेश बघेल का जन्म और परिवार (Bhupesh Baghel Birth & Family)

भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त, 1961 को मध्यप्रदेश के दुर्ग जिले में हुआ था. भूपेश बघेल के पिता का नाम नन्द कुमार बघेल और माता का नाम बिंदेश्वरी देवी था. भूपेश बघेल का विवाह 3 फरवरी, 1982 को मुक्तेश्वरी के साथ हुई. उनकी पत्नी मुक्तेश्वरी साहित्यिक लेखक डॉ नरेंद्र देव की बेटी है. भूपेश बघेल के एक बेटा और तीन बेटियां है. भूपेश बघेल के बेटे का नाम चैतैन्य बिट्टू हैं और बेटियों के नाम स्मृता, दीप्ती और दिव्या हैं. भूपेश बघेल हिन्दू धर्म से है. वह जाति से कुर्मी है.

भूपेश बघेल की शिक्षा (Bhupesh Baghel Education)

भूपेश बघेल ने हाई स्कूल की शिक्षा एच एस स्कूल मरार, पाटन, दुर्ग से 1978 में पूरी की.  बाद में वे ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन सं 1983-86 में  रविशंकर शुक्ल, विश्वविद्यालय, रायपुर से में पूरी की.

भूपेश बघेल का शुरूआती जीवन (Bhupesh Baghel Early Life)

भूपेश बघेल का प्रारंभिक जीवन गांव देहात वाले माहौल में गुजरा, क्योकि उनके पिता एक किसान थे. बाद में वे  पढ़ाई के दौरान कांग्रेस पार्टी के संपर्क में आ गए और पढ़ाई पूरी करते ही राजनीति में आ गएँ.

भूपेश बघेल का राजनीतिक करियर (Bhupesh Baghel Political Career)

भूपेश बघेल की राजनीतिक यात्रा की शुरुआत छात्र राजनीति से हुई थी. बघेल 1985 में युवा कांग्रेस में शामिल हो गए. बाद में उन्हें दुर्ग जिले का कांग्रेस अध्यक्ष बना दिया गया था. 1993 में पहली बार वे दुर्ग जिले के पाटन विधानसभा से पहली बार विधायक चुने गए.

1 नवंबर, 2000 को मध्यप्रदेश से कटकर देश में छत्तीसगढ़ राज्य अस्तित्व में आया और अस्तित्व में आते ही नवनिर्मित राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने अजीत जोगी. चुनाव के बाद अजीत जोगी की सरकार में 2002 – 03 में राज्य के पहले स्वास्थ्य मंत्री बने. वर्ष 2003 में भूपेश बघेल को राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में पाटन विधानसभा से एक बार से जीत हुई, लेकिन कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ सरकार बनाने में असफल रही और बघेल को छत्तीसगढ़ में उप – विपक्षी नेता चुना गया. 2004 का वर्ष बघेल लिए अच्छा नहीं रहा क्योकि आम चुनाव में उन्हें लोकसभा सीट पर पराजय का सामना करना पड़ा. लेकिन हार के बाद भी वे 2008 तक छत्तीसगढ़ विधान सभा में विपक्ष के उप नेता बने रहे. 2009 में भूपेश बघेल को विधानसभा चुनाव में पराजय का सामना करना पड़ा. लेकिन वर्ष 2013 में पाटन विधानसभा से बघेल को दो बार हार के बाद जीत मिली. इसके बाद वर्ष 2014 में भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ राज्य का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और अब उन्हें पार्टी की ओर से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मजबूत करने की जिम्मेदारी दी गई

अब यहाँ भूपेश बघेल की चुनौतियों का जिक्र करना आवश्यक हैं क्योकि राज्य में लगभग मृत प्रायः हो चुकी पार्टी कांग्रेस को पुर्नजीवन देने का श्रेय उन्हें ही हैं एवं यह उनकी राजनैतिक उपलब्धि मानी जायेगी. भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने से पहले कई बार पराजय का सामना कर चुके थे, इतना ही नहीं वे 2013 के विधानसभा चुनाव में उस सहानुभूति को भुना नहीं पाए जो झीरम कांड के चलते कांग्रेस पार्टी को मिली थी, उस कांड में झीरम घाटी में कांग्रेस के सभी शीर्ष नेताओ की नक्सलवादियों के द्वारा हत्या कर दी गई थी जिसमे करीब 32 लोगो की मौत हो गई थी. इसके साथ ही उनके सामने बीजेपी पार्टी व तीन बार के विजेता रमन सिंह चट्टान की तरह खड़े थे. अब वैसी कठिन परिस्थिति में राज्य में फिर से पार्टी में जान फूकना इतना आसान नहीं था दूसरी ओर  केंद्र में मोदी सरकार का जादू भी था. लेकिन इन चुनौतियों को बघेल ने डटकर सामना किया और 2018 में राज्य में कांग्रेस की जीत दिलाई.

भूपेश बघेल के परिश्रम के बाद 2018 में छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की प्रचंड जीत हुई और कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनाया गया.

भूपेश बघेल की उपलब्धियां (Bhupesh Baghel Political Achievements)

  • 1985 – युवा कांग्रेस में शामिल
  • 1990 – दुर्ग जिले का कांग्रेस अध्यक्ष बनाये गए
  • 1993 – अबिभाजित मध्यप्रदेश के दुर्ग जिले के पाटन से जीत दर्ज की
  • 1994 – युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष चुने गए और वह इस पद पर एक वर्ष तक रहें
  • 1998 – दोबारा पाटन विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की और जीत के बाद अबिभाजित मध्यप्रदेश में तात्कालिक दिग्विजय सिंह सरकार में मंत्री बनाये गए
  • 2000 – छत्तीसगढ़ राज्य का गठन
  • 2002-03 – छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री बने
  • 2003 – छत्तीसगढ़ में चुनाव में कांग्रेस की हार बाद उप – विपक्षी नेता चुने गए
  • 2013 – पाटन विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज
  • 2018 – पांचवी बार पाटन विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की और
  • 17 दिसंबर, 2018 – छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनाये गए (वर्तमान पद)

भूपेश बघेल की संपत्ति (Bhupesh Baghel Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 19,84,40,890 करोड़ रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 9,18,620 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 1,65,00,000 करोड़ रूपये
  • कैश – 11,18,073 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 37,96,879 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 47,45,359 लाख रूपये
  • वाहन – 32,19,205 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 15,00,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 23,05,26,171 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी विधानसभा चुनाव के समय उनके द्वारा दी गई है.

इस लेख में हमने आपको छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जीवनी (Bhupesh Baghel Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply