nitish kumar biography in hindi
nitish kumar biography in hindi

Nitish Kumar Latest News – देश के कई बड़े नेताओ के राजनीतिक करियर की नींव छात्र राजनीति में ही सुनिश्चित हो गई थी. छात्र राजनीति के माध्यम से उन्होंने क्षेत्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना ली थी. बाद में क्रम जारी रखते हुए कुछ राज्य की राजनीति में तो कुछ नेताओ ने राष्ट्रीय राजनीति में भी अपनी धाक मनवाने में सफलता पायी. बिहार की राजनीति में भी एक नाम विख्यात है और वह नाम ऐसा ही जिसके बिना बिहार अधूरी मानी जा सकती है. भविष्य में क्या होगा, ये तो जनता के हाथ में है मगर उन्होंने राज्य में सबसे अधिक बार और लम्बे समय तक मुख्यमंत्री बनकर यह साबित तो अवश्य कर दिया है कि वे बिहार के अब तक के सबसे लोकप्रिय नेता है.

हम बात कर रहें है, पूर्व के एनडीए सहयोगी व वर्तमान में JDU प्रमुख व बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी की. नीतीश कुमार भले ही ज्यादा समय बिहार की राजनीति में अपना समय बिताया हो मगर इस सच्चाई से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि उन्होंने केंद्र की राजनीति में भी समय समय पर अपनी महत्पूर्ण भूमिका निभाते रहे है और आज भी वे राष्ट्रीय स्तर के एक विख्यात नेता माने जाते है. यहाँ तक की महागठबंधन में शामिल पार्टियां व नेता उन्हें प्रधानमंत्री मोदी के प्रतिद्वंदी चेहरा बनाने की बात कई बार कर चुके है. उनकी लोकप्रियता का एक प्रमुख कारण उनकी बेदाग छवि का होना है. वे दूसरे नेताओ से अलग सुशासन और ईमानदारी की राजनीति के लिए देशभर में जाने जाते रहे है.

इस लेख में हम आपको जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय प्रमुख व बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार की जीवनी (Nitish Kumar Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

नितीश कुमार की जीवनी (Nitish Kumar Biography in Hindi)

नाम नितीश कुमार
उम्र 72 साल (Nitish Kumar Age)
जन्म तारीख 1 मार्च 1951 (Nitish Kumar Birthday)
जन्म स्थान बख्तियारपुर, बिहार, भारत
शिक्षा इंजीनियरिंग
कॉलेज बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पटना
वर्तमान पद बिहार के मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता, सामाजिक कार्यकर्ता कृषक और इंजीनियर
राजनीतिक दल जनता दल (यूनाइटेड)
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय श्री कविराज राम लखन सिंह
माता का नाम स्वर्गीय श्रीमती परमेश्वरी देवी
पत्नी का नाम स्वर्गीय श्रीमती मंजू कुमारी सिन्हा
बच्चे 1 बेटा
बेटों के नाम निशांत कुमार
स्थाई पता ग्राम – हकीकतपुर, डाकघर – बख्तियारपुर, जिला – पटना, बिहार
वर्तमान पता 22, अकबर रोड नई दिल्ली – 110 001
फोन नंबर (011) 23017588, 23017596, 9868180490 (M)
ईमेल nitish@sansad.nic.in

नितीश कुमार का जन्म और परिवार (Nitish Kumar Birth & Family)

नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च, 1951 को नालंदा के हरनौत में हुआ था. उनके पिता का नाम राम लखन सिंह और माता का नाम परमेश्वरी देवी था. उनके पिता एक वैद्य (आयुर्वेदिक चिकित्सक) थे, कुछ मीडिया में छपी जानकारी के अनुसार उनका उपनाम मुन्ना बताया गया है.

उनकी धर्मपत्नी का नाम मंजू कुमारी सिन्हा था. उनका एकलौता बेटा (Nitish Kumar Cast Name) है, जिसका नाम निशांत कुमार है. आश्चर्य की बात यह भी है कि नीतीश कुमार के इतने लम्बे समय से राजनीति में रहने व पार्टी एवं राज्य का सुप्रीमो रहने के बाद भी उनका एकलौता पुत्र निशांत कुमार राजनीति व मीडिया की चकाचौंध भरी दुनिया से दूर एकांत जीवन बिताते है.

नीतीश कुमार के साथ दुःख की बात ये भी है कि उनके माता पिता सहित उनकी धर्मपत्नी भी अब इस दुनिया में नहीं रहे है. इतना ही नहीं उनक एकलौता बेटा (CM Nitish Kumar Son) भी उनके राजनैतिक जीवन से दूर है. यह भारतीय राजनीति का आश्चर्य ही कहा जाएगा जहाँ पार्टियों में भाई – भतीजावाद शीर्ष पर रहा है, वही इस परम्परा के विरुद्ध उनका पुत्र पिता के इतने बड़े पद पर होने के बाद भी राजनीति से कोसो दूर जीवन बिताते है. नीतीश कुमार हिन्दू है. वह जाति से कुर्मी (nitish kumar cast) है.

नितीश कुमार की शिक्षा (Nitish Kumar Education)

नीतीश कुमार ने प्रारंभिक शिक्षा अपने ही पास के गणेश हाई स्कूल, बख्तियारपुर से की, बाद में वे पटना चले गए और वहां रहकर नीतीश ने पटना सांइस कॉलेज से आगे की पढ़ाई की थी. नीतीश कुमार ने साल 1973 में बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पटना से विद्दुत में इंजीनियरिंग की थी.

नितीश कुमार का शुरूआती जीवन (Nitish Kumar Early Life)

पढाई के बाद वे बिहार राज्य बिजली बोर्ड में भी शमिल हुए मगर उस कार्य में उनका मन नहीं लगा और वे नौकरी छोड़कर राजनीति में आ गए. यह वही समय था जब लालू यादव भी राजनीति में अपना करियर बना रहे थे. दोनों की राजनीतिक यात्रा लगभग एक ही समय में थोड़ी आगे पीछे के अंतराल में शुरू हुई थी. दोनों का उद्देश्य भी एक था और सबसे बड़ी बात यह थी कि दोनों की पार्टी भी एक ही थी. वह पार्टी थी जनता दल.  दोनों ही जनता दल से जुड़कर अपने आपको बिहार का नेता साबित करने में लगे हुए थे.

नितीश कुमार का राजनीतिक करियर (Nitish Kumar Political Career)

नीतीश कुमार बिहार की राजनीति का सबसे प्रमुख चेहरा है, यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि नीतीश कुमार के बिना बिहार की राजनीति फीकी सी जान पड़ती है. वहां की जनता उन पर विश्वास करती आ रही है तभी तो वह बिहार के सबसे अधिक समय तक और आठ बार मुख्यमंत्री बनने वाले नेता बन चुके है.

नीतीश कुमार की राजनीतिक यात्रा की शुरुआत जेपी आंदोलन से ही हुई थी. ये वो समय था जब देश में इंदिरा गाँधी ने आपातकाल लगा दिया था.  उसी समय राजनीति के मैदान में कूदकर नीतीश कुमार ने अपना भविष्य इसी में तलाशना शुरू कर दिया था. वे आपातकाल में कई बार जेल भी गए मगर राजनीति से दूर नहीं हुए और फिर धीरे धीरे वे लगातार आगे बढ़ते रहे.  इस समय वे बिहार में आठवीं बार मुख्यमंत्री बने है, इसके साथ ही वह जेडीयू के भी सुप्रीमो है.

  • 1974 – जय प्रकाश नारायण के द्वारा चलाये जा रहे आंदोलन जेपी आंदोलन में शामिल हो गए और गिरफ्तार हुए.
  • 1975 – इंदिरा गाँधी व कांग्रेस की अलोकतांत्रिक देशव्यापी आपातकाल में जेल गए.
  • 1985 – बिहार विधानसभा के सदस्य बने.
  • 1987 – लोक दल के प्रदेश अध्यक्ष बने.
  • 1989 – जनता दल, बिहार के महासचिव नियुक्त हुए, इसी वर्ष संसद सदस्य भी चुने गए.
  • 1990 – केंद्र में कृषि और सहकारिता मंत्री बने.
  • 1995 – जार्ज फर्नाडिस के साथ मिलकर समता पार्टी बनाया.
  • 1999 – केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री बने.
  • 2000 – केंद्रीय कृषि मंत्री बने.
  • 2000 – अपने राजनीतिक जीवन में पहली बार अविभाजित बिहार (बिहार + झारखण्ड) के आठ दिन के लिए मुख्यमंत्री बने.
  • 2001 – अटल बिहारी की सरकार में रेल मंत्री का पद धारण किया.
  • 2005 – भाजपा के गठबंधन वाली एनडीए की राज्य में सरकार बनायीं और दूसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने.
  • 2010 – बिहार में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनायीं और भाजपा के सहयोग से मुख्यमंत्री बने.
  • 2014 – गुजरात के तात्कालिक मुख्यमंत्री व वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के एनडीए की भावी प्रधानमंत्री पद घोषित करने के मुद्दे पर नाराज होकर दीर्घलाकिक गठबंधन एनडीए से अलग हो गए, जिसके बाद राज्य में बुरी तरह से पराजय हुई और मुख्यमंत्री पद त्यागना पड़ा.
  • 2015 – बिहार के चौथी बार मुख्यमंत्री बने. इस बार वे महागठंधन के साथ होकर राज्य में सरकार बनाई.
  • 2017 – लालू परिवार पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप के बाद नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया मगर नाटककीय क्रम में फिर से भाजपा के एनडीए में शामिल होकर तत्काल फिर से मुख्यमंत्री बन गए.
  • 2020 – राज्य में हुए विधान सभा चुनाव जीतकर एनडीए की सरकार बनाई और वे सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने, जबकि नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड को केवल 43 सीट ही मिली, लेकिन बीजेपी को इस चुनाव में बहुमत का आकड़ा प्राप्त हो गया था, इसके बावजूद कम सीट होने के बाद भी वे राज्य के मुख्यमंत्री बनाए गए
  • 9 अगस्त, 2022 – एक बार फिर भाजपा की एनडीए से अलग हो गए और बिहार के मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया, इस बार उन्होंने भाजपा पर JDU को तोड़ने का आरोप लगाया.
  • 10 अगस्त, 2022 – एक बार फिर उन्होंने राजद व कांग्रेस वाले महागठबंधन में शामिल होकर राज्य में सरकार बनाई और आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने. इस तरह से वे बिहार के सबसे लम्बे समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री बन गए है (वर्तमान पद)

नितीश कुमार की संपत्ति (Nitish Kumar Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 88,80,375 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 3,54,194 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 72,70,250 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 88,09,142 लाख रूपये
  • कैश – 52,263 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 2,38,493 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 12,43,700 लाख रूपये
  • वाहन – 17,73,542 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 3,52,125 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 3,09,83,431 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी विधान सभा चुनाव 2020 के समय उनके द्वारा दी गई है.

इस लेख में हमने आपको आपको बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार की जीवनी (Nitish Kumar Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply