akhilesh yadav biography in hindi
akhilesh yadav biography in hindi

Akhilesh Yadav Latest News – उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है और वहां की राजनीति हमेशा से मेनस्ट्रीम मीडिया के लिए कवर स्टोरी भी बनती रही है. जैसा सभी को ज्ञात है उत्तर प्रदेश की राजनीति में समाजवादी पार्टी की दशकों से एक बड़ी भूमिका रही है. सरकार किसी भी पार्टी की क्यों न हो मगर फिर भी उत्तर प्रदेश की राजनीति में समाजवादी पार्टी छायी अवश्य रहती है. समाजवादी पार्टी पक्ष में रहें या फिर विपक्ष में, लेकिन दोनों ही स्थितियों में यह देशभर के समाचारो में छाया रहता है. दिल्ली से सटे होने के कारण वहां की राजनीति का प्रभाव सीधे दिल्ली की राजनीति पर भी पड़ता है, इसलिए उत्तर प्रदेश की राजनीति जितनी पेचीदा है उतनी ही महत्पूर्ण भी है.

वर्तमान में समाजवादी पार्टी के सर्वेसर्वा अखिलेश यादव है और वे इस समय विपक्ष की भूमिका में है, जबकि अभी उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार है. मगर एक समय अखिलेश यादव भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके है.

इस लेख में हम आपको समाजवादी पार्टी प्रमुख व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की जीवनी (Akhilesh Yadav Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

अखिलेश यादव की जीवनी (Akhilesh Yadav Biography in Hindi)

नाम अखिलेश यादव
उम्र 49 साल
जन्म तारीख 1 जुलाई, 1973
जन्म स्थान सैफई, उत्तर प्रदेश, भारत
शिक्षा इंजीनियरिंग और एमबीए
कॉलेज श्री जयचामाराजेंद्र कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, सिडनी विश्वविद्यालय
वर्तमान पद समाजवादी पार्टी के प्रमुख
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल समाजवादी पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव
माता का नाम स्वर्गीय मालती देवी
पत्नी का नाम डिंपल यादव
बच्चे दो बेटी और एक बेटा
बेटी का नाम अदिति और टीना
बेटे का नाम अर्जुन
घर का पता 5, विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
oऑफिस का पता 5, कालिदास मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
संपर्क नंबर 0522-2217020, 2235454
ईमेल आईडी yadavakhilesh@gmail.com

अखिलेश यादव का जन्म और परिवार (Akhilesh Yadav Birth & Family)

अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई, 1973 को उत्तर प्रदेश के ईटावा जिले के सैफई में हुआ था. अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव के बेटे है. अखिलेश यादव के चाचा का नाम राम गोपाल यादव और शिवपाल यादव हैं. उनकी माता का नाम मालती देवी है. जबकि अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव ने दो विवाह किया था,  पहली पत्नी का नाम मालती देवी है और उनकी दूसरी पत्नी का नाम साधना गुप्ता है. साधना गुप्ता अखिलेश यादव की सौतेली माँ है.

अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थे, साथ ही वे समाजवादी पार्टी के संस्थापक व सुप्रीमो भी रह चुके थे. समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने में कई दशकों से प्रमुख भागीदारी निभाती रही है.  लेकिन अखिलेश यादव की दोनों माताएं न तो राजनीति में कभी सक्रिय रही है और न ही वे दोनों कभी भी मीडिया में सार्वजनिक रूप से कोई राजनैतिक बयान देती हुई दिखाई दी है.

अखिलेश यादव की सौतेली माँ साधना गुप्ता की एक संतान है, जिसका नाम प्रतिक यादव है इस तरह प्रतिक यादव अखिलेश यादव के सौतेले भाई है जबकि अखिलेश यादव का अपना कोई सगा भाई बहन नहीं है. वे मालती देवी और मुलायम सिंह यादव के इकलौते संतान है.

अखिलेश यादव का विवाह 24 नवंबर, 1999 को डिम्पल यादव के साथ हुआ था.  उनकी पत्नी राजनीति में सक्रिय है वे 2019 में सांसद का चुनाव भी लड़ चुकी है, हालांकि वे हार गई थी. बाद में वे मैनपुरी से सांसद चुनी गई थी. अखिलेश यादव के तीन बच्चे है, अभी वे तीनो अधिक बड़े नहीं है और न ही वे तीनो मीडिया में सक्रिय है. अखिलेश यादव और डिम्पल यादव से दो बेटी और एक बेटा है. बेटियों के नाम अदिति और टीना है जबकि बेटे का नाम अर्जुन है. अखिलेश यादव हिन्दू है. वह जाति से यादव है.

अखिलेश यादव की शिक्षा (Akhilesh Yadav Education)

अखिलेश यादव की प्रारंभिक शिक्षा इटावा के सेंट मैरी स्कूल से हुई. उनकी आगे की पढाई धौलपुर मिलिट्री स्कूल, राजस्थान से हुई. बाद में वे 1994-95 में कर्नाटक के श्री जयचामाराजेंद्र कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से पर्यावरण में इंजीनियरिंग (B.E. from Civil Environment) की थी. इसके लिए वे ऑस्ट्रेलिया गए जहां उन्होंने सिडनी यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई पूरी की.

अखिलेश यादव का शुरूआती जीवन (Akhilesh Yadav Early Life)

अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के जाने माने राजनीतिक घराने से आते है इसलिए उन्हें आगे बढ़ने के लिए न तो कोई संघर्ष की आश्यकता पड़ी और न ही किसी की पैरवी की क्योंकि समाजवादी पार्टी एक परिवार की पार्टी है एवं उस पार्टी का सुप्रीमो उनके पिता स्वयं मुलायम सिंह यादव रहे थे. इन कारणों से अखिलेश यादव को  दूसरे कई अन्य नेताओ की भांति संघर्ष नहीं करना पड़ा और अपने पिता के बाद पार्टी में वे आरम्भ से ही शीर्ष पर रहें. मगर इसके बाद भी शुरुआती दिनों में अखिलेश यादव राजनीति में सक्रिय नहीं थे क्योकि उन्हें राजनीति से लगाव नहीं था.

अखिलेश यादव का राजनीतिक करियर (Akhilesh Yadav Political Career)

अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो है और वर्तमान में वे योगी आदित्यनाथ विधानसभा वाले सदन में विपक्ष के नेता है वे राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके है. मगर पढ़ाई के बाद कुछ समय तक अखिलेश यादव राजनीति से दुरी रखी थी. अखिलेश यादव स्वयं को राजनीति में लाने का श्रेय सपा नेता जनेश्वर मिश्रा को दिया है.

सपा नेता अखिलेश यादव की राजनीतिक यात्रा की शुरुआत वर्ष 2000 में हुई थी. बाद में उन्होंने वर्ष 2004 और 2009 के होने वाले 14वीं और 15वीं दोनों ही आम चुनावों में विजयी हुए. 10 मार्च, 2012 को अखिलेश यादव को उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव के स्थान पर समाजवादी पार्टी का नेता नियुक्त किया गया. इसी वर्ष अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश विधान परिषद् के सदस्य भी बन गए और उत्तर प्रदेश विधान परिषद् के सदस्य बनने के साथ ही 2 मई, 2012 को  15वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में त्यागपत्र दे दिया. क्योकि 2012 के उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में सपा ने 224 सीट जीतकर सरकार बनाने के जरुरी आकड़े प्राप्त कर लिए थे परिणामतः 12 मार्च, 2012 को अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए. फिर उत्तर प्रदेश में वर्ष 2012 से लेकर वर्ष 2017 तक सपा का शासन रहा और राज्य के मुख्यमंत्री सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव रहे.

इस प्रकार राज्य में पांच वर्ष का शासन काल सपा के अधीन रहा मगर वर्ष 2017 के चुनाव में सपा की हार हो गई और राज्य में भाजपा का शासन आ गया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बन गए.

इसके बाद मई 2019 में हुए देश के आम चुनाव में अखिलेश यादव एक बार फिर से केंद्र की राजनीति में कदम रखा और आजमगढ़ से संसद सदस्य चुने गए. इस प्रकार वे तीन बार संसद के सदस्य रह चुके है.

वर्ष 2022 में होने वाले प्रदेश के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर अखिलेश यादव ने राज्य की राजनीति में सक्रिय होने की कोशिश की. वे पूर्व सपा प्रमुख व अपने पिता मुलायम सिंह यादव की कर्मभूमि मैनपुरी जिले के करहल विधानसभा से ऐतिहासिक जीत दर्ज की. मगर इसके बाद भी यह जीत उन्हें अधिक खुशी देने में नाकाम रही, कारण दो थे, पहला जिले के अन्य दो सीट पर भाजपा के प्रत्याशी की जीत और दूसरा उससे भी बड़ा था और वो यह था कि अखिलेश यादव ने जो सोचा था कि  इस बार उनकी पार्टी को बहुमत मिल जायेगी, इसमें उनकी पार्टी असफल रही और अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की सत्ता से दूर ही रह गए. लेकिन इसके बाद यह अवश्य हुआ कि उनकी पार्टी समाजवादी पार्टी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी होने के कारण वे उत्तरप्रदेश की विधानसभा में विपक्ष के नेता बन गए.

अखिलेश यादव की उपलब्धियां (Akhilesh Yadav Political Achievements)

  • 2000 – राजनीति में आगमन
  • 2004-09 – उत्तरप्रदेश के कन्नौज लोकसभा के होने वाले आम चुनावों में लगातार विजयी
  • मार्च, 2012 – समाजवादी पार्टी के नेता के रूप में नियुक्त एवं उत्तर प्रदेश के 20वें मुख्यमंत्री बने
  • 2017 – उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार चली गई और अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री का पद त्यागना पड़ा.
  • 2019 – लोकसभा सीट पर जीत
  • 2022 – मैनपुरी जिले के करहल विधानसभा से ऐतिहासिक जीत

अखिलेश यादव की संपत्ति (Akhilesh Yadav Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 8,39,32,060 करोड़ रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 21,50,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – 8,16,52,880 करोड़ रूपये
  • आवासीय भवन – 10,06,64,836 करोड़ रूपये
  • कैश – 5,11,494 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 8,25,29,283 करोड़ रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – NIL
  • ज्वेलरी – 59,76,687 लाख रूपये
  • वाहन – NIL
  • अन्य सम्पत्ति – 7,52,558 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 40,14,94,817 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उत्तर प्रदेश की विधान सभा चुनाव 2022 के समय उनके द्वारा दी गई है.

इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की जीवनी (Akhilesh Yadav Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply