shivraj singh
shivraj singh

Shivraj Singh Chouhan Latest News – मध्यप्रदेश की राजनीति की चर्चा की जाएँ और शिवराज सिंह चौहान की बात न की जाएँ तो यह अपने आप में मानी जायेगी. शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश के सबसे प्रमुख नेताओ में से एक है. वह भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठतम नेता है. इतना ही नहीं भारतीय राजनीति में शिवराज सिंह चौहान एक जाना माना नाम है. उन्होंने अपनी राजनीति की शुरुआत बहुत कम आयु से की है और अपने राजनीतिक जीवन में आने वाली हर छोटी बड़ी चुनौतियों का सामना बड़ी बहादुरी से करते आये है. शिवराज सिंह चौहान जमीन से जुड़े नेता माने जाते है और आम जनता के बीच बहुत लोकप्रिय रहें है. तभी तो वह एक सफल नेता के साथ साथ राज्य में सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. शिवराज सिंह चौहान बच्चो के बीच मामा ‘उपनाम’ से अधिक प्रसिद्ध है.

इस लेख में हम आपको बीजेपी के प्रमुख नेता और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की जीवनी (Shivraj Singh Chouhan Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

शिवराज सिंह चौहान की जीवनी (Shivraj Singh Chouhan Biography in Hindi)

नाम शिवराज सिंह चौहान
उम्र 64 साल
जन्म तारीख 5 मार्च 1959
जन्म स्थान सीहोर, मध्य प्रदेश, भारत
शिक्षा एम.ए. (दर्शनशास्त्र)
कॉलेज बरकतउल्ला विश्वविद्यालय
वर्तमान पद  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम प्रेम सिंह चौहान
माता का नाम सुंदरबाई चौहान
पत्नी का नाम साधना सिंह चौहान
बेटे का नाम कार्तिकेय चौहान,  कुणाल चौहान
स्थाई पता ग्राम-जैत, पोस्ट-सरदार नगर, तह.बुधनी, जिला-सीहोर, मध्य प्रदेश
वर्तमान पता मध्य प्रदेश सी.एम. हाउस, 6, श्यामला हिल्स भोपाल, मध्य प्रदेश

शिवराज सिंह चौहान का जन्म और परिवार (Shivraj Singh Chouhan Birth & Family)

शिवराज सिंह चौहान का जन्म 5 मार्च, 1959 को मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के नर्मदा नदी के तट पर बसे एक छोटे से गांव जैत में हुआ था. उनके पिता का नाम प्रेम सिंह चौहान और माता का नाम सुंदरबाई  है. उनके पिता पेशे से एक किसान थे. 6 मई, 1992 को उनकी शादी साधना के साथ हुई. उनके दो बेटे (Shivraj Singh Chouhan Son Name) है. एक का नाम कार्तिकेय चौहान है और दूसरे का नाम कुणाल चौहान है.  शिवराज सिंह चौहान हिन्दू है. वह जाति (Shivraj Singh Chouhan Cast Hindi) से किरार (राजपूत) है. वर्तमान समय में चौहान साहब की उम्र (Shivraj Singh Chouhan Age) 64 वर्ष है.

शिवराज सिंह चौहान की शिक्षा (Shivraj Singh Chouhan Education)

शिवराज सिंह चौहान की प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव में ही हुई. उसके बाद वह आगे की पढाई के लिए भोपाल चले गए.  वर्ष 1983 में उन्होंने भोपाल के बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की, वह भी स्वर्ण पदक के साथ.

शिवराज सिंह चौहान के मध्यमवर्गीय किसान परिवार से आते है और उनका आरम्भिक जीवन गांव देहात के माहौल में गुजरा है.  किशोर अवस्था से ही वह लोगो की आवाज बन गए थे और युवा होने तक वह एक क्षेत्रीय नेता के रूप में विख्यात हो गए थे. विद्यार्थी जीवन में उन्होंने छात्र राजनीति में हिस्सा लिया और कई आंदोलन में भाग लिया. यही गुण उन्हें आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया.

शिवराज सिंह चौहान का राजनीतिक करियर (Shivraj Singh Chouhan Political Career)

शिवराज सिंह चौहान का राजनीति में अचानक से आना नहीं हुआ. वह कम उम्र से ही लोगो के बीच अपनी बातो को उठाने की कला में निपुण थे. वैसे तो शिवराज सिंह चौहान जिस परिवार से आते है वहां उनके सहयोग के लिए राजनीति में कोई नहीं था. क्योकि वह किसान परिवार से है. इसलिए वैसे परिवार के लोगो के लिए राजनीति में आना एक सामान्य बात नहीं थी. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने जनता के बीच अपना व्यक्तिगत संपर्क बनाया. उन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन से ही जन आंदोलन में बढ़ चढ़कर भाग लिया. उन दिनों आपातकाल में जेल भी गए.

सन 1972 में वह राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ (एबीवीपी) से जुड़ गए और फिर यही से उनकी आधिकारिक राजनीतिक यात्रा शुरू हो गई. इसके बाद वो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखे और फिर लगातार आगे ही बढ़ते रहें. एमएलए, पांच बार एमपी और फिर चार बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री जैसी लम्बी यात्रा चल पड़ी. उन्होंने पहले के नेताओ की वीआईपी कल्चर वाली पारम्परिक सोच से हटकर सादगी को महत्व दिया और फिर जनता को उनकी सादगी पसंद आ गई. इस प्रकार जल्द ही शिवराज सिंह चौहान एक लोकप्रिय नेता के रूप में जाने जाने लगे.

लोकसभा में शिवराज सिंह चौहान की एंट्री साल 1991 में हुई. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के विदिशा सीट छोड़ने के बाद उन्होंने यहाँ से 10वीं लोकसभा चुनाव के लिए पर्चा भरा और उन्हें जीत मिली. इससे पहले वह 1990 में मध्यप्रदेश से ही बुधनी विधानसभा से अपनी किस्मत आजमायीऔर वह चुनाव जीतकर विधायक बने.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से पहले शिवराज सिंह चौहान पांच बार सांसद भी रह चुके है. इसके अलावा साल  2000-2003 तक वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहें. इस अवधि में वह भाजपा के राष्ट्रीय सचिव भी रहें. साल 2000-2004 तक संचार मंत्रालय की परामर्शदात्री समिति के सदस्य भी रहें. वह वर्ष 2005 में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर भी रह चुके है.

उन्होंने बेटियों के लिए कई उपयोगी योजनाएं आरम्भ की. इन योजनाओ का उद्देश्य बेटियों के पढाई से लेकर उनके विवाह तक उनका सहयोग करना रहा है. प्रमुख बात यह है कि शिवराज सिंह चौहान न केवल भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता है बल्कि उनके नाम मध्यप्रदेश के इतिहास में सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं कई बार वह भारतीय जनता पार्टी के आंतरिक संकट को दूर करते हुए पार्टी को प्रदेश में स्थापित करने और उसे लगातार लोकप्रिय बनाये रखने में मददगार साबित हुए है. मृदु स्वभाव व घमंड रहित आचरण के कारण आम जनता उन्हें अपने बीच का नेता मानती है और उनके इन्ही गुणों के कारण वो राजनीति के सुपर नायक बने है. जनप्रिय नेता शिवराज सिंह चौहान जी ऐसे ही आगे बढ़ते रहें और जनता की सेवा करते रहें !

शिवराज सिंह चौहान के संभाले गए पद (Shivraj Singh Chouhan Political Positions Held)

1972 राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के सदस्य बने
1976-77 आपातकाल में जेल गए
1978 अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) के संयुक्त सचिव बने
1980 अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) के महासचिव बने
1990 पहली बार मध्यप्रदेश के बुधनी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गएँ
1991 10वीं लोकसभा में पहली बार मध्यप्रदेश के विदिशा सीट से सांसद बने
1996 11वीं लोकसभा में वह दोबारा मध्यप्रदेश के विदिशा सीट से सांसद चुने गए
1998 12वीं लोकसभा में वह तीसरी बार मध्यप्रदेश के विदिशा सीट से सांसद चुने गए
1999 13वीं लोकसभा में वह चौथी बार मध्यप्रदेश के विदिशा सीट से सांसद चुने गए
2004 14वीं लोकसभा में वह पांचवी बार मध्यप्रदेश के विदिशा सीट से सांसद चुने गए
नवंबर 2005 पहली बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बनें और अगले वर्ष बुधनी विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव लड़ा और जीत हासिल की
2009, 2014 वह मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बनें
मार्च 2020 वह मध्यप्रदेश के चौथी बार मुख्यमंत्री बनें

 

शिवराज सिंह चौहान की संपत्ति (Shivraj Singh Chouhan Net Worth)

खेती वाली जमीन 4,75,09,50,000 (करोड़) रूपये
गैर-खेती वाली जमीन NIL
कमर्शियल बिल्डिंग NIL
आवासीय भवन 1,60,00,000 (करोड़) रूपये
बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा 31,46,540 लाख रूपये
कैश 85,000 हजार रूपये
बांड्स एवं शेयर NIL
ज्वेलरी 18,80,000 लाख रूपये
वाहन 1,53,000 लाख रूपये
अन्य सम्पत्ति 2,96,600 लाख रूपये
कुल संपत्ति 7,66,82,140  (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई चुनाव के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2017-18 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको बताया बीजेपी बीजेपी के प्रमुख नेता और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की जीवनी (Shivraj Singh Chouhan Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply