kamal nath biography in hindi
kamal nath biography in hindi

Kamal Nath Latest News – कमल नाथ मध्यप्रदेश राज्य की राजनीति में एक विख्यात नाम है. कमल नाथ मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके है, लेकिन बहुमत के अभाव में उन्हें मार्च, 2020 में त्यागपत्र देना पड़ा था. परन्तु राज्य के अलावा भी कमल नाथ केंद्रीय राजनीति में भी एक जाना माना नाम है, कारण यह है कि अस्सी के दशक के बाद से वें केंद्रीय राजनीति में ही सक्रिय रहें है. वें समय समय पर कांग्रेस की बनने वाली सरकारों में कई बार केंद्रीय मंत्री भी बनाये जा चुके है और कई बड़े मंत्रालयों को चला चुके है. इतना ही नहीं, वें 16वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर भी नियुक्त किये जा चुके है. उनकी राजनीतिक पहुंच का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि वें मध्यप्रदेश कि छिंदवाड़ा लोकसभा से नौ बार चुने जा चुके है और वर्तमान में कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता माने जाते है.

इस लेख में हम आपको कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ की जीवनी (Kamal Nath Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

कमल नाथ की जीवनी (Kamal Nath Biography in Hindi)

नाम कमल नाथ
उम्र 76 साल
जन्म तारीख 18 नवंबर 1946
जन्म स्थान कानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
शिक्षा बी कॉम
कॉलेज सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता
वर्तमान पद मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम महेंद्र नाथ
माता का नाम लीला
पत्नी का नाम अलका नाथ
बच्चे दो बेटे
बेटे का नाम नकुल नाथ और बकुल नाथ
स्थायी पता शिकारपुर, पी.ओ. लिंगा, जिला. छिंदवाड़ा, मध्यप्रदेश
वर्तमान का पता 1, तुगलक रोड, नई दिल्ली
संपर्क नंबर (011) 23792233, 23792234, 23792236
ईमेल आईडी knshikarpur@gmail.com

कमल नाथ का जन्म और परिवार (Kamal Nath Birth & Family)

कमल नाथ का जन्म 18 नवंबर, 1946 को उत्तर प्रदेश (ब्रिटिश काल में) के कानपुर में हुआ था. कमल नाथ देश के उन नेताओ में शामिल है जिनका जन्म स्वतंत्रता से पहले हुआ था. उनके पिता का नाम महेंद्र नाथ और माँ का नाम लीला था. उनकी माँ एक सामान्य गृहणी थी जबकि उनके पिता एक जानेमाने उद्योगपति थे. उनके पिता महेंद्र नाथ ने फिल्मों को दिखाने, डिस्ट्रीब्यूशन, प्रकाशन और ट्रेडिंग से जुड़े फर्मो की स्थापना की थी.

कमल नाथ धनी घर से है और उनेक दादा केदार नाथ भी व्यापारी थे. उनका गहनों का व्यापार था. बताया जाता है कि कमलनाथ के जन्म के कुछ समय बाद ही उनका परिवार बड़े व्यापार के अवसरों की तलाश में कानपुर छोड़कर बंगाल में जा बसा और उनके दादा केदार नाथ ने पहले अतरछेड़ी गांव में कोठी खड़ी की, जो अभी भी वहां है. बाद में उनका परिवार गांव छोड़कर बंगाल की राजधानी कोलकाता में जा बसा. कोलकाता में रहकर ही उनके दादा ने अपने व्यापार का विस्तार किया और यही आर्थिक सम्पन्नता कमलनाथ की सफलता की लिए मिल का पत्थर साबित हुआ. बाद में कमल नाथ ने 27 जनवरी, 1973 को अलका नाथ से शादी की. उनके दो बेटे है, उनके नाम है, नकुल नाथ और बकुल नाथ. कमल नाथ हिन्दू धर्म को मानते है. वह जाति से खत्री (पंजाबी) है.

कमल नाथ की शिक्षा (Kamal Nath Education)

कमल नाथ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा देहरादून की नामी बोर्डिंग स्कूल – ‘दून स्कूल’ से पूरी की. बता दें, यही वह स्कूल है, जहाँ से देश की नामी हस्तियों के बच्चे पढ़ा करते थे और यही से राजीव गाँधी, संजय गाँधी सहित अमिताभ बच्चन जैसे हस्तियों ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की थी. कमल नाथ का परिवार भी बहुत धनी परिवार हुआ करता था और यही कारण था कि कमल नाथ की प्रारंभिक शिक्षा ऐसे बोर्डिंग स्कूल में हुई, जहाँ साधारण घर के बच्चे के लिए सोचना भी बेकार था.

कमल नाथ की यही बोर्डिंग स्कूल वाली शिक्षा उन्हें राजनीति में बड़ा चेहरा बनाने में मददगार साबित हुई. कारण यह था कि जिस समय कमल नाथ वहां पढाई कर रहे थे उन्ही दिनों कांग्रेस की तात्कालिक आलाकमान व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के दोनों सुपुत्र राजीव गाँधी और संजय गाँधी भी पढाई कर रहे थे और कमल नाथ की उन दोनों से मित्रता हो गई थी, जो बाद में उन्हें सीधे राजनीति में आने व आते ही शीर्ष पर जाने में मददगार साबित हुई. देखने वाली बात यह थी कि कमलनाथ और संजय गाँधी के बीच मित्रता इस स्तर पर थी कि कमल नाथ को तात्कालिक कांग्रेस आलाकमान व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने अपना तीसरा पुत्र मान लिया था.

हालांकि बाद में कमल नाथ ने कॉलेज की पढाई कोलकाता में रहकर पूरी की थी और कोलकाता युनिवर्सिटी के सेंट जेवियर कॉलेज से 1968 में बी कॉम की.

कमल नाथ का राजनीतिक करियर (Kamal Nath Political Career)

कमल नाथ की राजनीतिक यात्रा की शुरुआत वैसे तो अस्सी के दशक से आरंभ माना जाता है मगर वह सत्तर के दशक से ही कांग्रेस के शीर्ष परिवार से जुड़ चुके थे. इसलिए उन्हें राजनीति में विशेषकर कांग्रेस में अन्य सामान्य नेताओ की भांति कोई पापड़ नहीं बेलने पड़े.

कमल नाथ ने अपने जीवन का पहला चुनाव साल 1980 में मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र पर हुए विजय के साथ की थी. इसके बाद कमल नाथ लगातार आगे ही बढ़ते रहें. 1985 में दूसरी बार आठवीं लोकसभा के लिए वर्ष 1989 में नवीं लोक सभा के लिए तीसरी बार और फिर 1991 में दसवीं लोकसभा के लिए छिंदवाड़ा के सांसद के रूप में चुने गए.

पहली बार वें 1991 में केंद्रीय मंत्री भी बने. फिर वें कांग्रेस की आने वाली विभिन्न सरकारों में केंद्रीय मंत्री बनते ही रहें. विभाग भले ही अलग रहा हो मगर कांग्रेस में उनका कद ऊंचा था. गाँधी परिवार के विशेष निकट होने के कारण उनका राजनीतिक उत्थान होता रहा और आगे बढ़ने के क्रम में कमलनाथ 17 दिसंबर, 2018 को मध्यप्रदेश जैसे देश के एक बड़े राज्य के 18वें मुख्यमंत्री बन गए. लेकिन विधान सभा में कांग्रेस पार्टी के बहुमत खोने के कारण उन्हें 20 मार्च, 2020 को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के पद से त्यागपत्र देना पड़ा. इस समय राज्य में बीजेपी की सरकार है और शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री है मगर कमल नाथ अब भी कांग्रेस का राज्य में एक बड़ा चेहरा माना जाता है और कांग्रेस को कमल नाथ पर एवं उसकी राजनीति पर पूरा विश्वास है. प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र के बाद कमल नाथ मध्यप्रदेश के विधान सभा में मार्च 2020 से अप्रैल 2022 तक विपक्ष के नेता रह चुके है.

कमल नाथ की उपलब्धियां (Kamal Nath Political Achievements)

  • 1968 – कांग्रेस पार्टी की सदस्यता प्राप्त की
  • 1976 – उत्तर प्रदेश के युवा कांग्रेस का प्रभार मिला
  • 1980 – वें लोकसभा के सदस्य के तौर पर चुने गए
  • 1985 – दोबारा से लोकसभा के लिए चुने गए
  • 1989 – एक बार फिर लोकसभा सदस्य बने
  • 2000-18 – कांग्रेस की कमिटी की महासचिव की पद पर रहें
  • 1991-95 – केंद्रीय वन और पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  • 1995-96 – केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  • 2004-08 – केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री
  • 2012-14 – केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एवं संसदीय कार्य मंत्री
  • 2018 – पहली बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के पद पर आसीन हुए (भूतपूर्व)
  • 2023 – मध्यप्रदेश कांग्रेस पार्टी की कमिटी के अध्यक्ष

कमल नाथ की संपत्ति (Kamal Nath Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 36,15,09,559 करोड़ रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 48,00,32,000 करोड़ रूपये
  • कैश – 2,49,358 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 15,31,20,653 करोड़ रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 12,54,53,641 करोड़ रूपये
  • वाहन – 18,71,680 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 2,29,20,585 करोड़ रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 32,21,420 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 1,24,85,96,145 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा चुनाव के समय दी गई है.

इस लेख में हमने आपको कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ की जीवनी (Kamal Nath Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply