yogi adityanath biography in hindi
yogi adityanath biography in hindi

Yogi Adityanath Latest News – उत्तरप्रदेश की राजनीति की चर्चा की जाएँ और योगी आदित्यनाथ की बात न की जाएँ तो यह अपने आप में अधूरी मानी जायेगी. योगी आदित्यनाथ न केवल उत्तरप्रदेश के सबसे प्रमुख नेताओ में से एक है. बल्कि वह भारतीय जनता पार्टी के सबसे प्रभावशाली नेताओ में से भी एक है. इतना ही नहीं भारतीय राजनीति में योगी आदित्यनाथ एक विख्यात प्रतिभावान नेता है. उन्होंने अपनी राजनीति की शुरुआत बहुत कम आयु से की है और अपने राजनीतिक जीवन में आने वाली हर छोटी बड़ी चुनौतियों का सामना बड़ी बहादुरी से करते आये है. योगी आदित्यनाथ जमीन से जुड़े नेता माने जाते है और आम जनता के बीच बहुत लोकप्रिय रहें है. अगर हम आम जनता की बात कर रहे है तो वह जनता केवल उत्तर प्रदेश की ही नहीं है बल्कि योगी जी पुरे देश में लोकप्रिय नेता के रूप में जाने जाते है, तभी तो वह एक सफल नेता के साथ साथ अपनी राजनीतिक लड़ाई में भी हमेशा सफलता का झंडा गाड़ते रहें है.  योगी आदित्यनाथ को आम जनता ‘योगी जी’ से अधिक पुकारते है. इस लेख में हम आपको बीजेपी के प्रमुख नेता और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की जीवनी (Yogi Adityanath Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

योगी आदित्यनाथ की जीवनी (Yogi Adityanath Biography in Hindi)

असली नाम अजय सिंह बिष्ट
अन्य नाम महंत योगी आदित्यनाथ
उम्र 50 साल
जन्म तारीख 5 जून 1972
जन्म स्थान पंचुर जिला, पुरी गढ़वाल, उत्तराखंड, भारत
शिक्षा बीएससी
कॉलेज गढ़वाल यूनिवर्सिटी, श्रीनगर, उत्तराखंड
वर्तमान पद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री
व्यवसाय भारतीय राजनेता और धार्मिक मिशनरी
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट
माता का नाम सावित्री देवी
भाई का नाम मानवेंद्र मोहन, शैलेंद्र मोहन और महेंद्र मोहन
बहन का नाम शशि पयाल और दो अन्य बहनें
गुरु महंत अवैद्यनाथ
स्थाई पता 361, पुराना गोरखपुर, गोरखनाथ मंदिर, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
वर्तमान पता 5, कालिदास मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश
फोन नंबर 0551-2255453, 0551-2255454
मोबाइल नंबर 9450966551
ईमेल yogiadityanath72@gmail.com

योगी आदित्यनाथ का जन्म और परिवार (Yogi Adityanath Birth & Family)

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून, 1972 को उत्तराखंड (उस समय उत्तरप्रदेश का एक हिस्सा) के पौढ़ी गढ़वाल जिले के यमकेश्वर के अंतर्गत आने वाले पंचुर नामक एक छोटे से गांव में हुआ था. उनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट है और माता का नाम सावित्री देवी है. हालांकि वे अपना धर्म पिता ‘अवेद्यनाथ’ को मानते है.

योगी आदित्यनाथ सात भाई-बहन है. योगी जी अपने माता पिता के पांचवे संतान है. उनमें से तीन बड़ी बहन और एक बड़े भाई के बाद योगी जी आते है. योगी जी से दो छोटे भाई-बहन है.  उनके एक भाई महेंद्र सिंह बिष्ट सेना में कार्यरत है. दो भाई विश्वविद्यालय में काम करते है.

योगी जी के पिता पेशे से एक फारेस्ट रेंजर थे. वे वर्ष 1991 में अपनी नौकरी से रिटायर्ट हो गए थे और रिटायरमेंट के बाद वे अपने गांव में आकर स्थायी रूप से रहने लग गए थे. उनके पिता का 89 वर्ष की आयु में 20 अप्रैल, 2020 को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया था.

योगी होने और अपने जीवन में ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए उन्होंने शादी नहीं की. योगी जी अविवाहित है. इसलिए उनका अपना कोई संतान होने का तो कोई प्रश्न ही नहीं है. अविवाहित होने व जीवन में सदाचार, मर्यादा का पालन करने के कारण उनका अपना कोई भी व्यक्तिगत परिवार नहीं है.

योगी आदित्यनाथ हिन्दू है. वह जाति से राजपूत है. वैसे योगी होने के कारण वे जाति व्यवस्था से ऊपर है. इसलिए उनके लिए जाति विशेष दर्शाना उचित नहीं है. क्योकि सन्यासी की कोई जाति नहीं होती.

योगी आदित्यनाथ की शिक्षा (Yogi Adityanath Education)

योगी आदित्यनाथ की अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने आस पास के (स्थानीय) स्कूल में प्राप्त की. योगी जी ने 1987 में टिहरी के स्कूल से दसवीं की परीक्षा पास की थी. दसवीं के बाद उन्होंने 1989 में ऋषिकेश के श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट किया था. उन्ही दिनों वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (AVBP) से भी जुड़ गए थे. उन्होंने 1992 में एच एन बहुगुणा विश्विद्यालय, श्रीनगर, पौढी गढवाल से गणित में बी एस सी (B.Sc) किया. उसी दौरान एक घटना घट गई. वे जिस कमरे में रहते थे वहां से उनका कुछ प्रमाण पत्र गुम हो गए. इससे उन्हें गोरखपुर से विज्ञान में एम एस सी करने में बाधा आ गई. बाद में उन्होंने ऋषिकेश से विज्ञान में एम एस सी (M.Sc) के लिए एडमिशन लिया था मगर उसी दौरान राम मंदिर आंदोलन के कारण उनका ध्यान अध्ययन से हट गया और उन्होंने आगे की पढ़ाई को वही छोड़ दी.

योगी आदित्यनाथ का शुरूआती जीवन (Yogi Adityanath Early Life)

योगी आदित्यनाथ के मध्यमवर्गीय किसान परिवार से आते है और उनका आरम्भिक जीवन गांव देहात के माहौल में गुजरा है. दूसरे अनेक लोगो की भांति योगी जी भी किशोर अवस्था में आगे की दिशा को तय नहीं किया था. वे छात्र राजनीति से तो जुड़े मगर उनका ध्यान बाद में धार्मिक विचारधारे की ओर मुड़ गया.

15 फरवरी, 1994 को नाथ सम्प्रदाय के सबसे प्रमुख मठ गोरखनाथ मंदिर के उत्तराधिकारी के रूप में अपने गुरु महंत अवैद्यनाथ से दीक्षा लेकर संत (योगी) बने.

योगी आदित्यनाथ का राजनीतिक करियर (Yogi Adityanath Political Career)

नब्बे के दशक में राम मंदिर आंदोलन के दौरान एक बार योगी जी का गोरखपुर के महंत अवैद्यनाथ से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के एक जनसभा में हुई थी. बाद में योगी जी अपने माता पिता को यह कह कर घर से चल दिए कि वह नौकरी की तलाश में जा रहे है और इसके बाद वह अवैद्यनाथ के पास गोरखपुर चले गए.  जहाँ उन्होंने बाद में सन्यास ले लिया और उनके शिष्य बन गए. दीक्षा लेने के बाद अजय सिंह बिष्ट से वे योगी आदित्यनाथ कहलाने लग गए.  उनका यह नाम गुरु अवैद्यनाथ के द्वारा दिया गया है.  चार वर्ष के बाद गुरु अवैद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को अपना राजनैतिक उत्तराधिकारी चुन लिया और इस प्रकार योगी आदित्यनाथ राजनीति में आ गए.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से पहले योगी आदित्यनाथ पांच बार सांसद भी रह चुके है. वह उत्तरप्रदेश के गोरखपुर लोकसभा सीट से वर्ष 1998 से 2014 तक लगातार पांच बार चुन कर संसद पहुंच चुके है. बाद में वर्ष 2017 में उन्हें बीजेपी की ओर से लोगो की मांग को ध्यान में रखकर व लोकप्रियता के आधार पर प्रदेश का मुख्यमंत्री के लिए नामित किया गया.

मार्च 2017 में योगी जी पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें और अपनी लोकप्रियता के कारण वह दोबारा वर्ष 2022 में भी चुन कर आ गए. योगी जी वर्तमान में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के पद पर है और अपने कुशल और योग्य शासन के कारण न केवल प्रदेश में बल्कि पुरे देश में एक सम्मानीय और लोकप्रिय नेता के रूप में जाने जाते है.

19 मार्च, 2017 को जब उन्होंने पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के पद के लिए शपथ ली थी तभी उन्होंने कसम खाई थी कि भूमि माफियाओ, मवालियों और विशेष प्रकार के तत्वों से उत्तर प्रदेश को मुक्ति दिलाएंगे. मुख्यमंत्री बनते ही उन्होंने सबसे पहले उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार पर ध्यान दिया . आम जनता की समस्याओ पर ध्यान दिया और प्रदेश में विकास को गति दी.

  • 1993 – 21 वर्ष की आयु में अपना घर छोड़ा.
  • 1994 – योगी आदित्यनाथ ने पूर्ण रूप से सन्यास ग्रहण कर लिया और फिर उनका नाम अजय  सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ पड़ गया .
  • 1998 – गोरखपुर से पहली बार 26 वर्ष की आयु में लोकसभा का चुनाव लड़ा और अपने पहले  ही चुनाव में जीते.
  • 1998-2014 – अपनी संसदीय सीट गोरखपुर से लगातार पांच बार सांसद चुने गए.
  • 19 मार्च 2017 – पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें
  • 10 मार्च 2022- लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें

योगी आदित्यनाथ की संपत्ति (Yogi Adityanath Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – NIL
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा –1,13,75,346 (करोड़) रूपये
  • कैश – 1,00,000 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – NIL
  • ज्वेलरी – 81,000 हजार रूपये
  • वाहन – NIL
  • अन्य सम्पत्ति – 1,80,000 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 1,54,94,054 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई चुनाव के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2017-18 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको बीजेपी के प्रमुख नेता और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीवनी (Yogi Adityanath Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply