satish poonia biography in hindi
satish poonia biography in hindi

सतीश पूनिया राजस्थान में जाटो के बीच लोकप्रिय बीजेपी नेता वर्तमान में आमेर से विधायक है और बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी रहे. श्री पुनिया की पृष्ठभूमि संघ व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से रहा है. इस कारण उन्हें राजनीति का लम्बा अनुभव है. लोगो के बीच कैसे लोकप्रिय होना है, इस कला में वह माहिर है. इसी को देखते हुए बीजेपी के शीर्ष नेता ने उन्हें प्रदेश का अध्यक्ष नियुक्त किया था. हम आपको राजस्थान के बीजेपी प्रमुख सतीश पूनिया की जीवनी (Satish Poonia Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

सतीश पूनिया की जीवनी (Satish Poonia Biography in Hindi)

नाम डॉ. सतीश पूनिया
उम्र 58 साल
जन्म तारीख 20 दिसंबर 1964
जन्म स्थान राजगढ़, चूरू, राजस्थान, भारत
शिक्षा बीएससी, एलएलबी, एमएससी, पीएचडी
कॉलेज महाराजा कॉलेज, जयपुर,
राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
वर्तमान पद विधायक (आमेर)
व्यवसाय राजनीतिज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्व. श्री सुभाष चन्द्र पूनियां
माता का नाम श्रीमती परमेश्वरी देवी
बच्चे 1 बेटा और 1 बेटी
बेटे के नाम महीप पूनिया
बेटी का नाम अनुष्का पूनिया
स्थाई पता 772, जनपथ, रानी सती नगर, अजमेर रोड, जयपुर, 302019
वर्तमान पता 772, जनपथ, रानी सती नगर, अजमेर रोड, जयपुर, 302019
संपर्क नंबर 9116767676

सतीश पूनिया का जन्म और परिवार (Satish Poonia Birth & Family)

20 दिसम्बर, 1964 को सतीश पूनिया जी का जन्म राजस्थान के चूरू के गांव में हुआ. श्री पुनिया एक किसान परिवार से आते है. पुनिया साहब के पिता का नाम स्व. श्री सुभाष चन्द्र पूनियां है, जो एक ग्राम प्रधान थे. माँ का नाम श्रीमती परमेश्वरी देवी है. इनकी पत्नी का नाम मोहिनी पुनिया है. श्री पुनिया के दो बच्चे है. बेटी का नाम अनुष्का पुनिया और बेटे का नाम महीप पुनिया है.

वर्तमान में सतीश पूनिया की उम्र 58 वर्ष (Satish Poonia Age) है.

सतीश पूनिया की शिक्षा (Satish Poonia Education)

सतीश पूनिया की आरंभिक शिक्षा-दीक्षा अपने ही क्षेत्र राजगढ़ से संपन्न हुई. बाद में आगे की पढ़ाई उन्होंने चूरू, राजस्थान से की. इसके बाद कॉलेज व उच्च शिक्षा प्राप्ति के उद्देश्य से उन्होंने जयपुर जाने का मन बनाया और फिर जयपुर से ही उन्होंने कॉलेज और कानून की डिग्री ली. कानून की पढाई के बाद उन्होंने भूगोल में भी पीएचडी की थी. इस तरह देखा जाएँ तो उन्होंने शिक्षा पर अधिक जोर दिया.

  • 1986 – बी एस सी- महाराजा कॉलेज, जयपुर
  • 1989 – एल एल बी – राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर
  • 1986 – डिप्लोमा इन लेबर लॉ- लॉ कॉलेज, जयपुर
  • 1990 – डिंप्लोमा इन क्रिमिनोलॉजी-लॉ कॉलेज, जयपुर
  • 1991 – डिप्लोमा इन कल्चर इन इंडियन हिस्ट्री- लॉ कॉलेज, जयपुर
  • 1994 – एम ए (भूगोल) – राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर
  • 1917 – पीएचडी (भूगोल) – राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर

सतीश पूनिया का शुरूआती जीवन (Satish Poonia Early Life)

सतीश पूनिया जी का बचपन राजस्थान के एक ग्रामीण किसान परिवार में बीता. वो जाति से जाट है और सामान्य लोगो के बीच उनके उन्हें समय बितान का अनुभव रहा है. बाद में वह जयपुर में अपना ठिकाना बना लिया और फिर वह यही रहकर अपना जीवन यात्रा की गाड़ी को आगे बढ़ाने लगे. वैसे सक्रिय राजनीति में आने से पहले वे कालेज के दिनों में छात्र राजनीति से भी जुड़ गएँ थे.

सतीश पूनिया का राजनीतिक करियर (Satish Poonia Political Career)

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की प्रमुख प्रतिद्वंदी राजस्थान बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व वर्तमान आमेर विधायक सतीश पूनिया का राजनैतिक यात्रा कभी संघर्षमय रही है. राजनीति में अपने स्थान को मजबूती देने में उन्हें काफी मेहनत करना पड़ा है. सतीश पूनिया जी बीजेपी से लम्बे समय से जुड़े रहे है. बीजेपी में आने से पहले वह आरएसएस से जुड़े रहें है. सतीश पूनिया साहब जाट नेता है. इस कारण जाटो के बीच उन्हें समर्थन मिला और उनकी राजनीति यात्रा को बल मिला.

श्री पुनिया की राजनीति यात्रा अपने विद्यार्थी जीवन से ही शुरू हुई थी. उन्होंने छात्र राजनीति में भाग लिया और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य बन गए. उन्ही दिनों उन्होंने कांग्रेस नेता राजीव गाँधी पर लगे उस समय के बोफोर्स घोटाले के विरुद्ध भी अपनी आवाज को बुलंद किया था. उन्होंने बीजेपी के लिए लम्बे समय तक काम किया. इस तरह लम्बे समय तक की गई पार्टी की सेवा का बीजेपी ने भी उन्हें उचित फल दिया और श्री पुनिया को 14 सितम्बर, 2019 को  राजस्थान बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया. मदन लाल सैनी की मृत्यु के बाद यह पद लम्बे समय से रिक्त था. वैसे पुनिया प्रदेश अध्यक्ष बनने से पहले बीजेपी के महामंत्री भी रह चुके है. इसके अलावा वे राजस्थान बीजेपी के प्रवक्ता भी रह चुके है. 23 मार्च 2023 को पार्टी आलाकमान के आदेश पर उन्हें प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाकर उनकी जगह चित्तौड़गढ़ से दो बार के सांसद श्री चंद्रप्रकाश जोशी को यह जिम्मेदारी दी गई.

  • 1982- 1992 – अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) से जुड़े रहें (लगभग एक दशक)
  • 1998 – 2003 – भारतीय जनता युवा मोर्चा से जुड़े रहें
  • 2004 – 2014 – राजस्थान प्रदेश का महामंत्री
  • 2013 – जयपुर के आमेर विधानसभा चुनाव में बहुत कम मतों से पराजय
  • 2018 – जयपुर आमेर विधानसभा से विधायक (वर्तमान विधयक)
  • 2019 – मार्च 2023 – राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष (मदन लाल सैनी की मृत्यु के बाद लम्बे समय से खाली पड़ा पद)

सतीश पूनिया की उपलब्धियां (Satish Poonia Achievements)

सतीश पूनिया जी अपने विद्यार्थी जीवन में लबे समय तक छात्र राजनीति में बिताया. इन दिनों उन्होंने विभिन्न पदों – सह मंत्री, नगर मंत्री, प्रदेश मंत्री पर रहते हुए शिक्षा क्षेत्र के अधिकारियों व सरकारों का ध्यान कई सुधारो पर ध्यान की ओर केंद्रित करवाया. उनका यही अनुभव बीजेपी ने महत्व दिया और आज वो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर आसीन हुए.

साल 1998 में राजस्थान में हुई बीजेपी की पराजय के उपरांत श्री पुनिया ने युवाओ को बीजेपी की विचारधारे से जोड़ने का निर्णय लिया और इसपर जमीनी काम किया. इसके लिए पुनिया साहब ने 14 मार्च, 1998 से लेकर 7 अप्रैल, 1998 तक करीब साढ़े पांच सौ किलोमीटर पैदल मार्च निकाला (यात्रा किया). माना जाता है कि यह अब तक की सबसे बड़ी राजनीति पैदल यात्रा थी. इस कारण इस यात्रा का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया. इस यात्रा में उन्होंने 34 विधानसभा और 9 लोकसभा के साथ ही 225 छोटे बड़े गाँवो की भी यात्रा की. इस यात्रा क्रम में उन्होंने उनके लोगो को पार्टी से जोड़ा. जो आने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के जीत में मददगार साबित हुआ.

श्री पुनिया भाजपा के सदस्यता अभियान का प्रदेश संयोजक भी रह चुके है. इस दौरान उन्होने 55 लाख नए लोगो को पार्टी से जोड़ा. इस तरह प्रदेश में पार्टी सदस्यों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 10 लाख हो गएँ. पार्टी में उनकी यह अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. अब यही कारण है कि केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें ईनाम देते हुए प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया. वैसे उनपर प्रदेश में बीजेपी को एक बार फिर सत्ता में लाने की भी जिम्मेदारी है. अब देखना यह है कि वो अपनी जिम्मेदारी को किस प्रकार निभाते है.

सतीश पूनिया की संपत्ति (Satish Poonia Net Worth)

सतीश पूनिया जी की संपत्ति की बात करे तो साल 2018 में राजस्थान विधानसभा चुनाव में दायर हलफनामे के अनुसार पूनिया जी की संपत्ति 2 करोड़ 22 लाख 45 हजार की अचल संपत्ति और 36 लाख 47 हजार 547 रुपए की चल संपत्ति है. इसके अलावा उनके पास 400 ग्राम सोना और 5 किलों चांदी है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान के बीजेपी प्रमुख सतीश पूनिया की जीवनी (Satish Poonia Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply