madan rathore biography in hindi
madan rathore biography in hindi

Madan Rathore Latest News – राजस्थान बीजेपी में आर एस एस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) से जुड़े कई नेता है जो प्रदेश में संघठन व सरकार में बड़े पदों पर आसीन है. ऐसे ही एक नेता है जिसका नाम है मदन राठौड़. मदन राठौड़ भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर इसी वर्ष राज्य सभा सांसद चुने गए थे. राजस्थान में हुए 2023 के चुनाव में उन्होने एमएलए के लिए पार्टी से टिकट माँगा था पर बीजेपी की ओर से उन्हें टिकट नहीं दिया गया था जिससे वो नाराज हो गए थे और पार्टी बदलने के बदले निर्दलीय ही चुनाव लड़ने का निर्णय लिया था. मदन राठौड़ के इस निर्णय से भारतीय जनता पार्टी हलचल मच गई और उन्हें मनाने की कोशिश की गई. पार्टी के बड़े नेता के मनाने पर राठौड़ मान गए और उन्होंने पर्चा वापस ले लिया. बाद में पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजा पर जब राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने त्यागपत्र देने की इच्छा जताई तो उनके स्थान पर प्रदेश का अध्यक्ष मदन राठौड़ को बना दिया गया. मदन राठोड को संघठन चलाने का लंबा अनुभव है और इससे पार्टी को लाभ होगा. इस लेख में हम आपको राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मदन राठौड़ की जीवनी (Madan Rathore Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

मदन राठौड़ की जीवनी (Madan Rathore Biography in Hindi)

पूरा नाम मदन राठौड़
उम्र 70 साल
जन्म तारीख 2 जुलाई,1954
जन्म स्थान तहसील रायपुर, जिला पाली, राजस्थान
शिक्षा स्‍नातक (बी.एससी. गणित)
कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर
वर्तमान पद राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, व्यापार
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्‍व. श्री रतनलाल राठौड़
माता का नाम श्रीमती सोनी देवी
पत्नी का नाम श्रीमती उषा राठौड़
बच्चे 2 पुत्र एवं 1 पुत्री
बेटें का नाम
बेटी का नाम
स्थाई पता 03, श्रीनाथ नगर, सर्किट हाउस के सामने, पाली-306401 (राज.)
वर्तमान पता 201, ग्रीन वुड, 1, सहकार मार्ग, जयपुर
फोन नंबर 9414119663 , 9829019663
ईमेल madanrrathore@gmail.com

मदन राठौड़ का जन्म और परिवार (Madan Rathore Birth & Family)

मदन राठौड़ का जन्म 2 जुलाई,1954 को राजस्थान के पाली जिले के रायपुर में हुआ था. मदन राठौड़ धर्म से हिन्दू है और जाति से घांची है. वह ओबीसी से आते है.  उनपर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

मदन राठौड़ की शिक्षा (Madan Rathore Education)

मदन राठौड़ ने वर्ष 1974 में राजस्थान विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाला पाली के बांगुर कॉलेज से गणित में स्नातक किया था.

मदन राठौड़ का शुरूआती जीवन (Madan Rathore Early Life)

मदन राठौड़ शुरूआती दिनों में छात्र राजनीति करने वाले नेता रहे है. वो कम आयु में ही आर एस एस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) में शामिल हो गए थे. उन्होंने 1962 में ही संघ की सदस्यता ले ली थी. संघ की सदस्यता लेकर वो स्वयं सेवक बन गए. स्वयं सेवक संघ वह पद होता है जिसका काम संघ के कार्यो में हाथ बंटाना होता है. बाद में वो संघ में 1970 में प्रचारक बन गए. बाद में जीविकापार्जन के लिए मदन राठौड़ ने व्यापार करना आरम्भ किया और वो टेक्सटाइल व्यापारी बन गए. पर उनके मन में नेता बनने की इच्छा की थी. इसी कारण वो अपने रास्ते को व्यापार से मोड़ कर नेतागिरी की ओर मोड़ लिया.

मदन राठौड़ का राजनीतिक करियर (Madan Rathore Political Career)

मदन राठौड़ की राजनीतिक यात्रा वर्ष 1980 से शुरू हुई थी. सन 1980 वे भारतीय जनता पार्टी ज्यॉइन कर ली थी. बाद में उन्हें वर्ष 2003 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में सुमेरपुर से टिकट दिया. उसके बाद वे पहली बार विधायक का चुनाव लड़ा और फिर किस्मत ने उनका साथ दिया. वे पार्टी के विश्वास पर खरे उतरे और उनकी जीत हो गई. जीत के बाद वे पहली बार वर्ष 2003 में सुमेरपुर से विधायक चुनकर जयपुर विधानसभा पहुंचे. लेकिन 2008 के चुनाव में मदन राठौड़ को पार्टी ने टिकट नहीं दिया. पर प्रदेश में हुए 2013 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने एक फिर से उनपर विश्वास जताया और उन्हें फिर से अपनी पुरानी सीट सुमेरपुर से टिकट दिया और इस बार राठौड़ फिर से जीत गए. जीत के बाद राठौड़ दूसरी बार एमएलए बने. इसके बाद मदन राठौड़ को भारतीय जनता पार्टी की ओर से टिकट नहीं दिया गया और इस तरह वो प्रदेश में हुए 2018 और फिर बाद में 2023 के चुनाव में प्रत्याशी बनने से वंचित रह गए.

इसी कारण 2023 के चुनाव में उनकी नाराजगी उस समय साफ़ देखी गई जब वो निर्दलीय ही चुनाव में खड़े होने का निश्चय किया. मदन राठौड़ ने इसके लिए वाकायदा पर्चा भी भर दिया था पर बाद में दिल्ली के बड़े नेताओ की हस्तक्षेप के बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया और पार्टी के नियम के अनुसार खड़े प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार किया.

बाद में बीजेपी ने उन्हें चुनाव के अगले वर्ष यानि 2024 में राज्यसभा के लिए टिकट दिया और वो जीतकर राज्य सभा पहुंचे. पर इसी के बाद प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदले और वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सी पी जोशी ने त्यागपत्र दे दिया. सी पी जोशी के त्यागपत्र देते ही कुछ ही घंटो के बाद मदन राठौड़ को राजस्थान बीजेपी का अध्यक्ष घोषित कर दिया गया.

यहां मुख्य बात एक और है कि मदन राठौड़ को भले ही पार्टी ने कई बार टिकट नहीं दिया हो पर राठौड़ को प्रधानमंत्री मोदी का करीबी नेता माना जाता है.

राजस्थान बीजेपी का अध्यक्ष बनने वाले मदन राठौड़ को संघठन चलाने का अच्छा अनुभव है. वो इससे पहले पाली जिला का चार बार अध्यक्ष रह चुके है. इसके साथ वो दो बार विधायक और राज्य सभा सांसद भी रह चुके है.

मदन राठौड़ की राजनैतिक यात्रा पर एक दृष्टि –

  • 1962 – मदन राठौड़ संघ की सदस्यता लेकर स्वयं सेवक बन गए.
  • 1970 – वे संघ में प्रचारक बन गए.
  • 1980 – मदन राठौड़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए
  • 2003 – वे राजस्थान के सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक चुने गए
  • 2013 – राजस्थान के सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक चुने गए
  • 2015-2018 – वे वसुंधरा राजे के शासन में उप मुख्य सचेतक रहे
  • 2024 – भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर राज्य सभा सांसद बने
  • 2024  – भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर राज्य सभा सांसद बने
  • जुलाई, 2024 -राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किये गए
  • वर्तमान में मदन राठौड़ राजस्थान, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर आसीन.

मदन राठौड़ की संपत्ति (Madan Rathore Net Worth)

राजस्थान से राज्य सभा चुने जाने के समय 2024 के समय मदन राठौड़ के द्वारा घोषित चल-अचल मिलाकर कुल संपत्ति लगभग 8 करोड़ है. इसके साथ ही उनपर 2  करोड़ का कर्ज भी है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ की जीवनी (Madan Rathore Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply