manju sharma biography in hindi
manju sharma biography in hindi

Manju Sharma Latest News – राजस्थान का जयपुर शहर का लोकसभा सीट हाई प्रोफाइल सीट के रूप में जाना जाता हैं. वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में यहाँ से बीजेपी की महिला उम्मीदवार मंजू शर्मा ने जीत दर्ज की हैं. इस लेख में हम आपको जयपुर शहर से लोकसभा सांसद श्रीमती मंजू शर्मा की जीवनी (Manju Sharma Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

मंजू शर्मा की जीवनी (Manju Sharma Biography in Hindi)

पूरा नाम मंजू शर्मा
उम्र 64 साल
जन्म तारीख 2 सितंबर 1960
जन्म स्थान जयपुर, राजस्थान
शिक्षा एमए, एलएलबी
कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय
वर्तमान पद जयपुर शहर से लोकसभा सांसद
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, आभूषण व्यवसाय
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति
पिता का नाम भंवरलाल शर्मा
माता का नाम प्रेम कांता शर्मा
पति का नाम स्वर्गीय चतुर्भुज शर्मा
बच्चे एक बेटा
बेटें का नाम
बेटी का नाम
स्थाई पता 107, यूनिक सांघी अपार्टमेंट, महावीर नगर दुर्गापुरा जयपुर राजस्थान 302018
वर्तमान पता 107, यूनिक सांघी अपार्टमेंट, महावीर नगर दुर्गापुरा जयपुर राजस्थान 302018
फोन नंबर 9499100326, 9829394789
ईमेल manjusharmabjp@gmail.com, manju.bjp@sansad.nic.in

मंजू शर्मा का जन्म और परिवार (Manju Sharma Birth & Family)

मंजू शर्मा का जन्म 2 सितंबर 1960 को हुआ हैं. उनके पिता का नाम भंवरलाल शर्मा था और माता का नाम श्रीमती प्रेम कांता शर्मा था. उनके पति का नाम स्वर्गीय चतुर्भुज शर्मा (manju sharma bjp husband name) हैं. उनके एक बेटे हैं जबकि उनकी बेटी नहीं हैं.

उनके पिता भंवरलाल शर्मा बीजेपी के दिग्गज नेता माने जाते थे और वे पूर्व में 6 बार विधायक रह चुके थे. मंजू शर्मा एक व्यवसायी हैं और वे आभूषण व्यवसाय से जुड़ी हैं. मंजू शर्मा जाति से ब्राह्मण है. मंजू शर्मा मूलतः जयपुर से आते है. उनका जयपुर में ही स्थायी निवास स्थान हैं. मंजू शर्मा पर किसी प्रकार का कोई भी आपराधिक मामला कही भी दर्ज नहीं हैं.

मंजू शर्मा की शिक्षा (Manju Sharma Education)

मंजू शर्मा की प्रारंभिक शिक्षा जयपुर से ही हुई हैं. उन्होंने जयपुर के कनोडिया कॉलेज से पढाई की हैं. मंजू शर्मा ने राजस्थान विश्वविद्यालय से 1983 में एम्ए की डिग्री हासिल की हैं.

मंजू शर्मा का शुरूआती जीवन (Manju Sharma Early Life)

मंजू शर्मा धनी परिवार से आती है. इनके पिता भंवरलाल शर्मा राजस्थान बीजेपी के जाने माने चेहरों में से एक हुआ करते थे. उन्होंने जयपुर के हवामहल विधानसभा सीट से 6 बार विजय दर्ज करके रिकॉर्ड बनाया था. विधायक की पुत्री होने के कारण मंजू शर्मा का शुरूआती जीवन राजनीतिक माहौल में बीता हैं और इसके साथ ही वे राजस्थान की पिंक सिटी कही जाने वाली जयपुर में शहरी जीवन शैली में अपना जीवन बिताया. इस कारण उनका जयपुर की जनता में विशेषकर युवाओ में जबरदस्त पकड़ रही हैं क्योकि चुनाव में अक्सर बाहरी का मुद्दा गरमा जाता हैं पर मंजू शर्मा के साथ ऐसा भी नहीं था क्योकि वे जयपुर की ही रहने वाली हैं.

वैसे तो मंजू शर्मा की जीवन राजनीतिक माहौल में बीता पर इसके बावजूद वे सक्रीय राजनीति में खुलकर जनता के सामने नहीं आयी. उन्होंने अपना करियर आभूषण व्यवसाय में बनाया हैं और वे एक आभूषण व्यवसायी के रूप में जानी जाती हैं.

मंजू शर्मा का राजनीतिक करियर (Manju Sharma Political Career)

एम पी बनने से पहले मंजू शर्मा (manju sharma bjp ) की भले ही सक्रिय राजनीति में जनता के सामने वे कम आना हुआ हो पर इसका यह अर्थ नहीं हैं कि वे राजनीति से बिलकुल ही दूर थी. मंजू शर्मा राजनीतिक घराने से आती हैं और यही कारण रहा हैं कि वे काफी समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी रही हैं. चूँकि भाजपा में परिवारवाद नहीं हैं इसलिए वे 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी से टिकट लेकर कभी भी किसी चुनाव में नहीं उतरी थी पर पिता की मृत्यु के बाद उन्हें पार्टी की ओर से टिकट दिया गया.

जयपुर शहर से लोकसभा चुनाव में खड़े होने से पहले मंजू शर्मा राजस्थान महिला प्रवास अभियान की जयपुर प्रभारी रह चुकी हैं. इसके अलावे वे पार्टी व संघठन के लिए लगातार काम करती आ रही हैं. वह बीजेपी की पूर्व महिला मोर्चा प्रदेश महामंत्री भी रह चुकी हैं.

मंजू शर्मा ने पहली बार 2024 का लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत भी हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास को 3 लाख से भी अधिक वोट से हराया था. खाचरियावास राजस्थान के सिविल लाइंस से दो बार विधायक रहे हैं फिर भी उन्हें वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था और बाद में वे लोकसभा चुनाव में मंजू शर्मा के हाथो भी पराजित हुए.

पार्टी ने मंजू शर्मा पर दांव लगाया और वे पार्टी के दांव पर भी खड़ी उतरी. उन्हें रामचरण वोहरा के स्थान पर टिकट दिया गया था जबकि रामचरण वोहरा पिछले दो बार के विजयी उम्मीदवार थे पर पार्टी ने उनका टिकट काटकर मंजू शर्मा पर दाव लगाया. बताया जाता हैं कि मंजू शर्मा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंदीदा महिला नेताओ में से एक हैं.

सांसद मंजू शर्मा के पिता भंवरलाल शर्मा कौन थे?

जयपुर की सांसद 64 वर्षीय मंजू शर्मा (manju sharma bjp father name) हवा महल के पूर्व विधायक और बीजेपी के दिग्गज नेता भंवरलाल शर्मा की बेटी है. वर्ष 2020 में जब कोरोना महामारी भारत सहित पुरे विश्व में चरम पर थी तब इनके पिता व बीजेपी नेता भंवरलाल शर्मा उसी महामारी की भेंट चढ़ गए थे. इसके बाद भाजपा ने 2024 के लोक सभा चुनाव में उनकी बेटी पर भरोसा जताया. बताया जाता है इसके लिए स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने इनके नाम की अनुशंसा की थी तब जाकर जयपुर लोकसभा सीट से इन्हे टिकट दिया गया था. हवामहल विधानसभा शर्मा ऐसे उम्मीदवार रहे थे जो दोबारा जीत हासिल की थी. अन्यथा इनके अलावा आज तक इस सीट पर ऐसा कोई उम्मीदवार नहीं देखा गया जो हवामहल की सीट पर दोबारा जीत दर्ज कर पाया हो. इस दौरान 26 वर्ष तक भंवरलाल शर्मा के यहाँ से विधायक रह चुके थे. वर्ष 1977 से लेकर वर्ष 1998 तक बीजेपी के भंवरलाल शर्मा का हवामहल पर वर्चस्व रहा था. हालांकि वर्ष 1977 का चुनाव भंवरलाल ने जनता पार्टी से जीता था. पर इसके बाद वे लगातार पांच बार बीजेपी से विधायक चुने गए थे. इस दौरान वे रिकॉर्ड तोड़ छः बार हवामहल से विधायक रहें थे. वह इस क्षेत्र से सबसे ज्यादा बार विधायक रहने का रिकॉर्ड बनाया था.

वर्तमान में मंजू शर्मा 18वीं लोकसभा के लिए जयपुर शहर से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर एम पी (मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट) हैं.

मंजू शर्मा की संपत्ति (Manju Sharma Net Worth)

2024 में चुनाव के समय उनके द्वारा घोषित संपत्ति लगभग 2 करोड़ 36 लाख है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान सरकार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कैबिनेट मंत्री मंजू शर्मा की जीवनी (Manju Sharma Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply