vasudev devnani biography in hindi
vasudev devnani biography in hindi

Vasudev Devnani Latest News – राजस्थान में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओ में और उस पर से राष्ट्रवादी विचारधारा में यदि अग्रणी नेताओ की बात करें तो उनके एक नाम वासुदेव देवनानी का भी नाम आता है. शिक्षाविद वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के 18वें अध्यक्ष है. 18वीं राजस्थान विधानसभा में उन्हें सर्वसम्मति से अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. विधानसभा अध्यक्ष देवनानी सनातन धर्म व राष्ट्रवाद के प्रतिक है. वे राजस्थान विधानसभा में अध्यक्ष बनने वाले पहले सिंधी है. वासुदेव देवनानी अपनी धर्म संस्कति से इतने जुड़े है कि इसका प्रमाण इस बात से मिलता है कि उन्होंने राजस्थान विधानसभा के सदस्य की शपथ संस्कृत भाषा में ली थी. वासुदेव देवनानी हिंदी, सिंधी और अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ रखते है. वासुदेव देवनानी अजमेर उत्तर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक है और राजस्थान विधानसभा में अध्यक्ष के पद पर आसीन है. इस लेख में हम आपको राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की जीवनी (Vasudev Devnani Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

वासुदेव देवनानी की जीवनी (Vasudev Devnani Biography in Hindi)

पूरा नाम वासुदेव देवनानी
उम्र 74 साल
जन्म तारीख 11 जनवरी 1948
जन्म स्थान अजमेर, राजस्थान
शिक्षा इंजीनियरिंग
कॉलेज जोधपुर विश्वविद्यालय,
वर्तमान पद राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, अध्यापक
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्व. श्री भावन दास देवनानी
माता का नाम स्‍व. श्रीमती सखी देवी
पत्नी का नाम श्रीमती इन्दिरा देवनानी
बच्चे 1 पुत्र एवं 2 पुत्री
बेटें का नाम
बेटी का नाम
स्थाई पता 28, संत कंवरराम कॉलोनी, फॉयसागर रोड़, अजमेर
वर्तमान पता 48, सिविल लाइन्स, जयपुर
फोन नंबर 9414155744, 01412220784 / 01412744321
ईमेल speaker-rajassembly@nic.in

वासुदेव देवनानी का जन्म और परिवार (Vasudev Devnani Birth & Family)

वासुदेव देवनानी का जन्म 11 जनवरी,1948 को राजस्थान के अजमेर में हुआ था. उनके पिता का नाम स्व. श्री भावन दास देवनानी और माता का नाम स्‍व. श्रीमती सखी देवी है. उनका विवाह 27 जून,1974 को हुआ था. उनकी पत्नी का नाम इंदिरा देवनानी है. उनकी पत्नी इंदिरा देवनानी सेवानिवृत स्कूल शिक्षिका है. उनका एक बेटा और दो बेटियां है. उनपर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

वासुदेव देवनानी की शिक्षा (Vasudev Devnani Education)

वासुदेव देवनानी ने वर्ष 1970 में जोधपुर विश्वविद्यालय, जोधपुर के एमबीएम् इंजीनियरिंग कॉलेज से बीई (इलेक्ट्रिकल) की डिग्री हासिल की है. शिक्षा प्राप्ति के बाद वे शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाया और उदयपुर में विद्या भवन पॉलिटेक्निक कॉलेज के डीन बन गए.

वासुदेव देवनानी का शुरूआती जीवन (Vasudev Devnani Early Life)

वासुदेव देवनानी शुरूआती के संघर्ष भरे दिनों में उदयपुर में रहें, जहाँ शिक्षा प्राप्त करने के साथ साथ वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में भी सक्रिय हो गए. वासुदेव देवनानी बहुत कम आयु में ही आर एस एस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) में शामिल हो गए थे. छात्र जीवन में वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री और उपाध्यक्ष रहे और बाद में वे प्रदेश अध्यक्ष के पद पर भी रहें. प्रत्यक्ष राजनीति में आने से पहले देवनानी वर्ष 2000 से लेकर 2003 तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में प्रान्त प्रचार प्रमुख का दायित्व को भी संभाला और इसी के बाद वासुदेव देवनानी की अगली यात्रा राजनीति से जुड़ गई.

वासुदेव देवनानी का राजनीतिक करियर (Vasudev Devnani Political Career)

वासुदेव देवनानी की राजनीतिक यात्रा वर्ष 2003 से शुरू हुई थी. सन 2003 से पहले वासुदेव देवनानी परिवार सहित अजमेर जाकर बस गए. अजमेर आते ही किस्मत ने भी जोर मारा और भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें वर्ष 2003 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में अजमेर उत्तर से टिकट दिया. उसके बाद वे पहली बार विधायक का चुनाव लड़ा और एक बार किस्मत ने फिर चौका लगा दिया. वे पार्टी के विश्वास पर खरे उतरे और उनकी जीत हो गई. जीत के बाद वे पहली बार वर्ष 2003 में अजमेर उत्तर से विधायक चुनकर जयपुर विधानसभा पहुंचे. देवनानी उदयपुर से अपनी जिस मारुती 800 कार लेकर अजमेर आये थे, वह कार आज भी चालू हालत में उनके आवास पर खड़ी दिखती है. वे उस कार को भाग्यशाली मानते है.

इसके बाद फिर क्या था देवनानी की जीत का सिलसिला जारी ही रहा. वे अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्र से लगातार 2003,  2008, 2013, 2018 और 2023 से जीतते आ रहे है. वर्तमान में भी वे अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्र से ही विधायक है.

उनकी मजबूत राजनैतिक स्थिति को देखते हुए उन्हें पिछली दो बार की बीजेपी की सरकारों में मंत्री भी बनाया गया था. वर्ष 2003 से लेकर वर्ष 2008 तक वे तकनीक शिक्षा राज्य मंत्री रहे जबकि 2013 से लेकर 2018 तक प्राथमिक माध्यमिक शिक्षा मंत्री बने. उन्हें वसुंधरा राजे के दोनों ही कालखंडो में मंत्री बनाया गया था.

इस प्रकार अपने बीस वर्ष की राजनैतिक यात्रा में वे एक बार भी नहीं हारे है. वे लगातार बीस वर्षो से अपने क्षेत्र में जीत रहे है. सरकार किसी भी पार्टी की बनी हो पर इससे उनकी जीत कभी भी प्रभावित नहीं हुई. कठिन परिस्थितियों में भी उन्होंने अपनी राजनैतिक कुशलता और सूझ बुझ से अपनी जीत को पक्की रखा.

वासुदेव देवनानी के यदि व्यक्तित्व की बात करें तो वे पक्के राष्ट्रवादी है. वे सादगी पसंद करते है और उनका स्वभाव सरल है. राजस्थान में यदि सही मायने में जमीन से जुड़े नेताओ की बात आती है तो देवनानी का नाम उसमें अग्रणी है. वे लोगो के बीच तालमेल बनाये रखते है. लोगो से मिलना-जुलना, उनकी समस्याओ को सुनना, उनकी दिनचर्या का हिस्सा है. इतना ही नहीं, वे उनके सुख-दुःख में भी साथ देते है. वे काम के पक्के है. विधानसभा अध्यक्ष बनने के बाद पूरा समय देते है. अधिक आयु के बाद भी वे दस बजे कार्यालय आ जाते है और समय पूरा होने के बाद ही शाम छः बजे अपने निवास लौटते है. वे अपने स्वास्थ्य पर भी पूरा ध्यान देते है और नियमित योग करते है.

वासुदेव देवनानी की राजनैतिक यात्रा पर एक दृष्टि –

  • 2003 – वासुदेव देवनानी पहली बार अजमेर उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान के विधानसभा सदस्य बने.
  • 2003-2008 – वे वसुंधरा राजे सरकार में तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री बने.
  • 2008 – वे दूसरी बार राजस्थान विधानसभा के सदस्य बने.
  • 2013 – वे तीसरी बार राजस्थान विधानसभा के सदस्य बने.
  • 2013-2018 – वे वसुंधरा राजे सरकार के मत्रालय में प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री बने.
  • 2018 – वे चौथी बार राजस्थान विधानसभा के सदस्य बने.
  • 2023 – वे पांचवी बार उत्तर अजमेर निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की बाद में उन्हें राजस्थान विधानसभा में सर्वसम्मत्ति से अध्यक्ष चुन लिया गया.
  • वर्तमान में वासुदेव देवनानी राजस्थान की 18वीं विधानसभा में अजमेर उत्तर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक है और राजस्थान विधानसभा में अध्यक्ष के पद पर आसीन.

वासुदेव देवनानी की संपत्ति (Vasudev Devnani Net Worth)

राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव 2023 के समय वासुदेव देवनानी के द्वारा घोषित चल-अचल मिलाकर कुल संपत्ति लगभग 6 करोड़ है. इसके साथ ही उनपर 65 लाख का कर्ज भी है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की जीवनी (Vasudev Devnani Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

Leave a Reply