rao rajendra singh biography in hindi
rao rajendra singh biography in hindi

Rao Rajendra Singh Latest News – जयपुर ग्रामीण राजस्थान में एक लोकसभा क्षेत्र है. यह एक सामान्य सीट है जो भारत के उत्तर क्षेत्र और राजस्थान के सेन्ट्रल क्षेत्र में आती है. यह लोक सभा सीट बीजेपी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इस सीट पर अप्रैल 2024 को मतदान हुआ था और परिणाम 4 जून 2024 को आ गया, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता राव राजेंद्र सिंह की जीत हुई. इस लेख में हम आपको जयपुर ग्रामीण के सांसद श्री राव राजेंद्र सिंह की जीवनी (Rao Rajendra Singh Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

राव राजेंद्र सिंह की जीवनी (Rao Rajendra Singh Biography in Hindi)

पूरा नाम राव राजेंद्र सिंह
उम्र 65 साल
जन्म तारीख 25 जून,1958
जन्म स्थान जोधपुर जिला , राजस्थान
शिक्षा लोक प्रशासन (Honours)
कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय
वर्तमान पद जयपुर ग्रामीण के सांसद
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, कृषक
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम श्री राव धीर सिंह
माता का नाम श्रीमती गुणवंत कुमारी
पत्नी का नाम श्रीमती भुवनेश्वरी कुमारी
बच्चे एक बेटा
बेटें का नाम
बेटी का नाम
स्थाई पता
वर्तमान पता ए-24, भेरू मार्ग हनुमान नगर खातीपुरा जयपुर
फोन नंबर 9829066636
ईमेल raorajendrasingh@gmail.com

राव राजेंद्र सिंह का जन्म और परिवार (Rao Rajendra Singh Birth & Family)

राव राजेंद्र सिंह का जन्म 25 जून,1958 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था. इनके पिता का नाम श्री राव धीर सिंह और माता का नाम श्रीमती गुणवंत कुमारी था. राव राजेंद्र सिंह विवाहित है और उनका विवाह 10 दिसंबर,1980 को हुआ था. उनकी पत्नी का नाम श्रीमती भुवनेश्वरी कुमारी है. उनका एक बेटा है.

राव राजेंद्र सिंह धर्म से हिन्दू है और जाति से राजपूत है. उनपर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

राव राजेंद्र सिंह की शिक्षा (Rao Rajendra Singh Education)

राव राजेंद्र सिंह ने वर्ष 1980 में राजस्थान विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में बीए की डिग्री हासिल की है.

राव राजेंद्र सिंह का शुरूआती जीवन (Rao Rajendra Singh Early Life)

राव राजेंद्र सिंह मूलतः राजस्थान से आते है. वे पेशे से एक व्यवसायी है और इसके साथ ही वह सामाजिक कार्यो में भी रूचि रखने वालो में से एक है.

राव राजेंद्र सिंह का राजनीतिक करियर (Rao Rajendra Singh Political Career)

राव राजेंद्र सिंह का राजनीतिक की राजनीतिक यात्रा वर्ष 2003 से शुरू हुई थी. भारतीय जनता पार्टी ने वर्ष 2003 में उन्हें शाहपुर विधानसभा से टिकट दिया और जीत हासिल की. इसके बाद से तो राव राजेंद्र सिंह राजनीति में खुलकर आ गए. इस जीत के बाद पार्टी में उनका कद भी बहुत बढ़ गया. क्योकि वे पार्टी के पहली बार किये विश्वास पर ही खड़े उतरे थे. जीत के बाद वे विधायक बने और जयपुर विधानसभा पहुंचे. इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें फिर मौका दिया और अगले चुनाव में उन्हें फिर से मैदान में उतारा और एक बार वे पार्टी के विश्वास पर खरे उतरे. उन्हें राजस्थान में हुए 2008 के विधानसभा में जीत के बाद एक बार फिर शामिल होने का अवसर मिला. यह उनकी दूसरी लगातार जीत थी.

दो लगातार मिली जीत से राव राजेंद्र सिंह का पार्टी में कद राजस्थान के एक जाने माने नेता का हो गया जो जीत की गारंटी रखता है. इसी को ध्यान में रखकर भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें राजस्थान में हुए अगले विधानसभा में फिर टिकट दिया और किस्मत ने उनका जमकर साथ दिया. वर्ष 2013 में हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में वे न केवल जीते बल्कि हैट्रिक भी लगाई. वे लगातार तीन चुनाव में जीत चुके थे. फिर क्या था राजस्थान में हुए अगले चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें ही टिकट दिया और वे राजस्थान में हुए 2018 के विधानसभा में चुनाव में फिर भाग लिया मगर इस बार राव राजेंद्र सिंह का किस्मत रूठ गई थी और वे कांग्रेस के आलोक बेनीवाल के हाथो पराजित हुए. इस प्रकार राव राजेंद्र की जीत पर विराम लग गया.

लोक सभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी ने पिछले दो बार के विजेता रहे राज्यवर्धन सिंह राठौर का टिकट काट कर राव राजेंद्र सिंह को यहाँ से खड़ा किया. 2014 लोकसभा चुनाव और 2019 का लोकसभा चुनाव में यहाँ से राज्य वर्धन सिंह राठौर ने चुनाव जीता था और उन्होंने कांग्रेस को कड़ी टक्कर भी दी थी. दोनों ही बार राज्यवर्धन सिंह राठौर ने अपने प्रतिद्वंदी को तीन लाख वोट से भी अधिक के अंतर् से पराजित किया था. पर 2024 में पार्टी ने उन्हें टिकट न देकर राव राजेंद्र सिंह को वहां से टिकट दिया और इस बार राव का मुकाबला कांग्रेस के अनिल चोपड़ा से था. दोनों के बीच कांटे की टक्कर रही और इसी का परिणाम रहा कि राव राजेंद्र सिंह कांग्रेस के प्रत्यासी अनिल चोपड़ा को मात्र 1 से थोड़े अधिक के (1615) मत के अंतराल से ही हरा पाए. राव राजेंद्र सिंह को मिले कुल वोटो की 6,17,877 संख्या थी तो अनिल चोपड़ा को 6,16,262 मत. राव राजेंद्र सिंह को मिले मत प्रतिशत 48.96 थी तो अनिल चोपड़ा को 48.83

  • 2003 से लेकर 2008 तक –  एमएलए (12वीं राजस्थान विधानसभा)
  • 2008 से लेकर 2013 तक – एमएलए (13वीं राजस्थान विधानसभा)
  • 2013 से लेकर 2018 तक – एमएलए (14वीं राजस्थान विधानसभा)
  • 2015 से लेकर 2018 तक – राजस्थान विधानसभा उपाध्यक्ष
  • 2018 – पराजय (15वीं राजस्थान विधानसभा)
  • 2024 – जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से जीत
  • वर्तमान में राव राजेंद्र सिंह 18वीं लोकसभा में जयपुर ग्रामीण का प्रतिधिनित्व करते है अर्थात वे जयपुर ग्रामीण से मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट (MP) है.

राव राजेंद्र सिंह की संपत्ति (Rao Rajendra Singh Net Worth)

चुनाव के समय राव राजेंद्र सिंह के द्वारा घोषित चल-अचल मिलाकर कुल संपत्ति लगभग 29.3 करोड़ है. इनमे 3 करोड़ की चल और 26 करोड़ की अचल संपत्ति है. इसके साथ ही उनपर 2 करोड़ का कर्ज भी है.

इस लेख में हमने आपको जयपुर ग्रामीण के सांसद राव राजेंद्र सिंह की जीवनी (Rao Rajendra Singh Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply