murari lal meena biography in hindi
murari lal meena biography in hindi

Murari Lal Meena Latest News – मुरारी लाल मीणा ने अपने करियर की शुरुआत एक कनिष्ठ के तौर पर की थी और बाद में वे अपनी यात्रा को जारी रखते हुए न केवल अपना कार्यक्षेत्र को बदला बल्कि उसमें सफलता के लगातार झंडे भी गाड़ते रहे. मुरारी लाल मीणा अपने पहले चुनाव में ही कांग्रेस के गद्दावर नेता को हराकर विधायकी प्राप्त की. जीत का सिलसिला जारी रखते हुए वे राजस्थान में हुए 2003 के बाद के विधानसभा चुनाव में एक को छोड़कर अन्य सभी में जीत दर्ज करते रहे. बाद में वे कांग्रेस के टिकट पर 2024 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा और जीत दर्ज की. इस लेख में हम आपको दौसा के विधायक से सांसद बने कांग्रेस के नेता श्री मुरारी लाल मीणा की जीवनी (Murari Lal Meena Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

मुरारी लाल मीणा की जीवनी (Murari Lal Meena Biography in Hindi)

पूरा नाम मुरारी लाल मीणा
उम्र 64 साल
जन्म तारीख 20 जुलाई 1958
जन्म स्थान आलियापारा, दौसा, राजस्थान
शिक्षा सिविल इंजीनियरिंग
कॉलेज राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, अलवर
वर्तमान पद सांसद
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, व्यापार
राजनीतिक दल कांग्रेस
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम नारायण लाल मीणा
माता का नाम फूल बाई
पत्नी का नाम सविता मीणा
बच्चे दो बेटे और एक बेटी
बेटें का नाम
बेटी का नाम
स्थाई पता अरावली विहार, खान भाकरी रोड, दौसा दौसा राजस्थान
वर्तमान पता जयपुर
फोन नंबर 9829599897, 7728088877
ईमेल mlmeena700@gmail.com, mlmeena.700@sansad.nic.in

मुरारी लाल मीणा का जन्म और परिवार (Murari Lal Meena Birth & Family)

मुरारी लाल मीणा का जन्म 20 जुलाई 1960 को राजस्थान के दौसा जिले के आलियापारा में हुआ था. इनके पिता का नाम नारायण मीणा और माता का नाम फूल बाई है. इनकी पत्नी का नाम सविता मीणा है जिनसे इनका विवाह 20 जुलाई 1984 में हुआ. इनकी पत्नी सविता मीणा भी सक्रिय राजनीति में है. मुरारी लाल मीणा की दो बेटे और एक बेटी है जिनका का नाम निहारिका है जो हाल के दिनों में राजनीति में वाद विवाद में पिता के साथ खड़े दिखाई पड़ती है और मीडिया में उनकी चर्चा भी प्रायः होती रहती है.

मुरारी लाल मीणा की शिक्षा (Murari Lal Meena Education)

मुरारी लाल मीणा की प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव आलियापारा से हुई थी. जबकि आगे की माध्यमिक शिक्षा उन्होंने सिकराय से प्राप्त की थी. उन्होंने माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, अलवर से सिविल इंजीनियरिंग 1982 में की है.

मुरारी लाल मीणा का शुरूआती जीवन (Murari Lal Meena Early Life)

मुरारी लाल मीणा साधारण परिवार से आते है. इसलिए इनका शुरूआती जीवन संघर्ष भरा बीता. इनका  शुरूआती जीवन राजनीति माहौल से दूर बीता था. मुरारी लाल मीणा ने शिक्षा प्राप्ति के बाद वर्ष 1982 में सरकारी सेवा में कनिष्ठ सहायक के पद पर सार्वजनिक निर्माण विभाग गंगानगर में अपनी सेवाएं देने से शुरू की थी. बाद में मुरारी लाल मीणा ने सं 1986 में सार्वजनिक निर्माण विभाग सिकराय क्षेत्र में कनिष्ठ सहायक के पद पर सरकारी सेवा दी. साथ ही 1991 से लेकर 1997 तक राज्य मंत्री दूर संचार विभाग राजेश पायलट के पास निजी सचिव के रूप में सेवा दी थी. बाद में मुरारी लाल मीणा ने सं 1997 में सार्वजनिक निर्माण विभाग दौसा में सहायक अभियंता के पद पर काम किया था. इसी दौरान वे नेताओ के संपर्क में आये जो आगे चलकर उनके लिए वरदान साबित हुआ और वे एक सरकारी कर्मचारी से पहले विधायक और बाद में सांसद बन बैठे.

मुरारी लाल मीणा का राजनीतिक करियर (Murari Lal Meena Political Career)

मुरारी लाल मीणा की राजनितिक यात्रा 2003 से शुरू हुई. मीणा पहली बार 2003 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में बांदीकुई से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था और जिसमें मीणा की जीत हुई थी. मीणा ने यहाँ कांग्रेस के मजबूत नेता मंत्री शैलेंद्र जोशी को चुनाव में हराकर राजनीति में कदम रखा था. मीणा वर्ष 2003 से लेकर वर्ष 2008  तक बांदीकुई से विधायक के रूप में रहे थे. इसके बाद मुरारी लाल मीणा 2008 से बहुजन समाज पार्टी से दौसा से चुनाव लड़ा जिसमें मीणा की जीत हुई थी. मीणा वर्ष 2008 से लेकर वर्ष 2013 में तीन वर्ष गहलोत सरकार में सार्वजनिक निर्माण राज्यमंत्री रहे थे. बाद में मीणा राजस्थान में हुए सार्वजनिक चुनाव 2013 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और इस बार मीणा का किस्मत ने साथ नहीं दिया. इस चुनाव में मुरारी लाल मीणा की पराजय हुई. पर अपनी राजनैतिक यात्रा को जारी रखते हुए मुरारी लाल मीणा राजस्थान में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव 2018 में फिर से कांग्रेस के टिकट पर भाग्य आजमाया और इस बार एक बार फिर से किस्मत ने मुरारी लाल मीणा का साथ दिया. मुरारी लाल मीणा की इस चुनाव में जीत हुई.

वर्ष 2023 में हुए राजस्थान की विधासभा चुनाव में मुरारी लाल मीणा एक बार फिर से दौसा से ही कांग्रेस के टिकट पर खड़े हुए और इस बार मीणा ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी शंकर लाल शर्मा को चुनाव में हरा कर एक बार फिर से दौसा से जीत कायम रखा.

पर लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने मुरारी लाल मीणा को दौसा से टिकट दिया और इस बार वे फिर से जीत गए लेकिन इस जीत के बाद मुरारी लाल मीणा पहली बार विधायक से सांसद बन गए.

दौसा लोकसभा का 20 वर्षो का राजनैतिक इतिहास 

राजस्थान की राजधानी जयपुर से 54 किलोमीटर दूर स्थित दौसा, राज्य का एक ऐतिहासिक शहर है. लोकसभा चुनाव 2024 में दौसा सीट से कांग्रेस की जीत लम्बे समय के बाद हुई है. इससे पहले के 20 वर्षो के कार्यकाल में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी व निर्दलीय नेता जीतते रहे थे. पर इस चुनाव में कांग्रेस ने 20 वर्षो के बाद वापसी की है. इसके पीछे कई कारण है पर एक कारण मुरारी लाल मीणा का स्थानीय कार्यकर्ताओ से निकटतम तालमेल भी है. इससे पहले दौसा से बीजेपी की सांसद जसकौर मीणा रह चुकी है. वर्ष 2019 में मुरारी लाल मीणा की पत्नी सविता मीणा कांग्रेस के टिकट पर दौसा से लोकसभा उम्मीदवार थी. सविता मीणा को भाजपा की जसकौर मीणा ने भारी मतों के अंतर् से हराया था.

2004 में यहाँ कांग्रेस के टिकट पर सचिन पायलट ने जीत दर्ज की थी. जबकि 2009 में निर्दलीय किरोड़ी लाल ने यहाँ से चुनाव जीता था. बाद में 2014 में यहाँ से भाजपा के हरिश्चन्द्र मीणा ने जीत दर्ज की थी. भाजपा अपनी जीत को आगे भी जारी रखते हुए 2019 लोकसभा चुनाव में यहाँ से पार्टी की उम्मीदवार जसकौर मीणा ने जीत दर्ज की थी .

पर 2024 में भाजपा ने यहाँ से मुरारी लाल मीणा के विरुद्ध कन्हैया लाल मीणा को टिकट दिया था लेकिन इस बार भाजपा जीत को बनाये रखने में असफल हो गई और दौसा से मुरारी लाल मीणा की भारी मतों से जीत हो गई. मुरारी लाल मीणा ने भाजपा के उम्मीदवार कन्हैया लाल मीणा को 2,37,340 मतों से पराजित कर दिया और इस जीत के साथ कांग्रेस की बीस वर्षो के बाद यहाँ फिर से इंट्री हो गई.

मुरारी लाल मीणा की संपत्ति (Murari Lal Meena Net Worth)

2024 में हुए लोकसभा चुनाव के समय उनके द्वारा घोषित कुल संपत्ति लगभग 13 करोड़ है.

इस लेख में हमने आपको दौसा से सांसद मुरारी लाल मीणा की जीवनी (Murari Lal Meena Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply