chandra prakash joshi biography in hindi
chandra prakash joshi biography in hindi

Chandra Prakash Joshi Latest News – चंद्रप्रकाश जोशी राजस्थान से भाजपा के नयी पीढ़ी के नेता माने जाते है. राजस्थान में इसी वर्ष के अंत में चुनाव होने हैं और इस बार पार्टी के लिए सत्ता हासिल करने का संघर्ष ही मुख्य मुद्दा हैं. ऐसी स्थिति में पार्टी किसी प्रकार की गलती नहीं करना चाहती हैं इसलिए पार्टी ऐसे व्यक्ति को राजस्थान का कमान देना उचित समझी जो बेदाग छवि के साथ साथ किसी गुट में शामिल न हो. ताकि सभी का साथ प्राप्त किया जा सकें. इसी कड़ी में सीपी जोशी का राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया जाना भी शामिल हैं. बड़ी बात यह है कि सीपी जोशी किसी भी खेमे में नहीं रहें है. अब यही कारण है कि चुनाव के इतने पास आने पर भी पार्टी के हाईकमान की ओर से उन्हें प्रदेश की जिम्मेदारी दे दी गई. अब सीपी जोशी पर राजस्थान बीजेपी में एकता बनाये रखने के साथ साथ इस बार राज्य में पार्टी के लिए जीत को सुनिश्चित करने का भी महत्वपूर्ण दायित्व हैं.

इस लेख में हम आपको के चित्तौड़गढ़ से दो बार के सांसद और राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष श्री चंद्रप्रकाश जोशी की जीवनी (Chandra Prakash Joshi Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

चंद्रप्रकाश जोशी की जीवनी (Chandra Prakash Joshi Biography in Hindi)

पूरा नाम चंद्र प्रकाश जोशी
उम्र 47 साल
जन्म तारीख 04 नवंबर 1975
जन्म स्थान भदसौरा, चित्तौड़गढ़, राजस्थान
शिक्षा बी.कॉम
कॉलेज मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर
वर्तमान पद राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ सांसद
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय श्री रामचंद्र जोशी
माता का नाम श्रीमती सुशीला जोशी
पत्नी का नाम श्रीमती ज्योत्सना जोशी
बच्चे एक बेटा और एक बेटी
स्थाई पता 61, सोमनगर-II, मधुबन सेंथी, चित्तौड़गढ़, राजस्थान
वर्तमान पता 3, फिरोजशाह रोड, नयी दिल्ली
फोन नंबर 09414111371, (011) 23388124
ईमेल Cpjoshi.mp@sansad.nic.in, cpjoshicor@gmail.com

चंद्रप्रकाश जोशी का जन्म और परिवार (Chandra Prakash Joshi Birth & Family)

चंद्र प्रकाश जोशी का जन्म 4 नवंबर,1975 को राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में हुआ था. उनके पिता का नाम स्व. रामचंद्र जोशी और माँ का नाम सुशीला जोशी है. उनका विवाह 22 अप्रैल, 2004 को ज्योत्सना जोशी से हुआ. उनका एक बेटा और बेटी है. चंद्र प्रकाश जोशी हिन्दू है. वह जाति से ब्राह्मण है.

चंद्रप्रकाश जोशी की शिक्षा (Chandra Prakash Joshi Education)

चंद्र प्रकाश जोशी ने 1998 में मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर, राजस्थान से बी कॉम तक की पढाई की हैं. बताया जाता हैं कि वे छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं. वे संघ से भी जुड़ गए.

चंद्रप्रकाश जोशी का शुरूआती जीवन (Chandra Prakash Joshi Early Life)

सीपी जोशी के सक्रिय राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1995 में छात्र संघ के उपाध्यक्ष बनने के साथ हुआ था. बाद में उन्होंने जिला परिषद् के सदस्य के तौर पर कार्य किया और क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इससे वह पंचायत समिति के सदस्य भी रह चुके है. इसके बाद वह स्टेट वर्किंग कमिटी के मेंबर और फिर भाजपा से जुड़कर पार्टी में सक्रिय हो गए. उन्होंने पार्टी में राज्य उपाध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, जिला उपाध्यक्ष, जिला महासचिव, जिला अध्यक्ष, जिला मंत्री जैसे कई पद पर आसीन हुए.

चंद्रप्रकाश जोशी का राजनीतिक करियर (Chandra Prakash Joshi Political Career)

सीपी जोशी पहली बार 2014 में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से सांसद चुने गए थे. दूसरी बार 2019 में भी उन्हें अपनी सीट से सफलता मिली. लेकिन यहाँ महत्वपूर्ण बात यह है कि उनकी जीत साधारण जीत नहीं थी. 2014 में उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गिरिजा व्यास से 3 लाख 16 हजार 857 वोट से जीत का रिकॉर्ड अपने नाम किया था और आश्चर्य की बात है कि उन्होंने 2019 में अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के गोपालसिंह शेखावत ईडवा को 5 लाख 76 हजार 247 वोटो से पराजित किया. इस प्रकार उन्होंने राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में जीत का लगातार रिकॉर्ड बनाया.

सीपी जोशी की यदि उपलब्धि की बात करें तो उन्हें अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु नई दिल्ली के विज्ञान भवन में पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका हैं. इसके अलावा उन्हें लोकसभा टीवी के द्वारा किये गए एक सर्वे में भी देश भर के एम पी में छठा स्थान दिया गया था.

23 मार्च, 2023 को भाजपा की केंद्रीय इकाई, नई दिल्ली की ओर से सीपी जोशी को सतीश पुनिया के स्थान पर राजस्थान भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. जोशी राजस्थान भाजपा के 15वें अध्यक्ष हैं.

सतीश पुनिया का तीन वर्ष का कार्यकाल 22 दिसंबर, 2022 को ही पूरा हो चुका था. लेकिन पार्टी किसी नए चेहरे की तलाश में थी. अब पार्टी सीपी जोशी के सहारे राजस्थान की सत्ता में वापसी चाहती हैं. सीपी जोशी के राजनीतिक कैरियर के लिए यह सबसे बड़ा अवसर हैं. इससे उनका कद पार्टी, विशेषकर राजस्थान बीजेपी में शीर्ष पर हो गया हैं. इसके साथ ही उनकी आयु भी अभी अधिक नहीं हैं तो उन्हें आगे बढ़ने का अवसर का द्वार भी खुल गया.  वर्तमान में सीपी जोशी चित्तौड़गढ़ के सांसद भी हैं.

चंद्रप्रकाश जोशी की उपलब्धियां (Chandra Prakash Joshi Political Achievements)

  • 2014 – पहली बार में ही रिकॉर्ड तोड़ मत से राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से सांसद चुने गए
  • 2019 – लगातार दूसरी बार चित्तौड़गढ़ से अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ने हुए एक बार फिर जीत
  • मार्च 2023 – राजस्थान भाजपा के 15वें अध्यक्ष नियुक्त

चंद्रप्रकाश जोशी की संपत्ति (Chandra Prakash Joshi Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 20,53,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 47,68,950 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 30,12,100 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा –21,67,150 लाख रूपये
  • कैश – 2,81,930 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – Nil
  • ज्वेलरी – 25,73,700 लाख रूपये
  • वाहन – 8,90,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 17,36,335 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 1,97,25,115 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई 2019 के लोकसभा चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने बीजेपी के चित्तौड़गढ़ से दो बार के सांसद और राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष श्री चंद्रप्रकाश जोशी की जीवनी (Chandra Prakash Joshi Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply