jp nadda biography in hindi
jp nadda biography in hindi

JP Nadda Latest News – देश के कई बड़े नेताओ के राजनीतिक करियर की नींव छात्र राजनीति में ही सुनिश्चित हो गई थी. छात्र राजनीति के माध्यम से उन्होंने क्षेत्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना ली थी. बाद में क्रम जारी रखते हुए कुछ राज्य की राजनीति में तो कुछ नेताओ ने राष्ट्रीय राजनीति में अपनी धाक मनवाने में सफलता पायी. ऐसे में ही एक नेता का नाम आता है, जिसने छात्र राजनीति से अपने राजनीतिक महत्वकांशा का आरम्भ करते हुए देश ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के अध्यक्ष बनने की यात्रा पूरी की.

हम बात कर रहें है, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा की. अध्यक्ष बनने से पहले भी नड्डा की गिनती बीजेपी के दिग्गज नेताओ में होती थी, भले ही वह राष्ट्रीय स्तर पर जनता के बीच अधिक जाना माना नाम नहीं था मगर वह अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश के सबसे विख्यात नेताओ में से एक थे. हालांकि पार्टी का अध्यक्ष बनने से पहले नड्डा कई बड़े पद संभाल चुके है. वे जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरल, राजस्थान, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रभारी रह चुके है. वह राज्यसभा का सदस्य भी रह चुके है. वह बीजेपी पार्टी के अंदरूनी मामलो के निर्णय लेने वाली सबसे बड़ी संस्था बीजेपी संसदीय बोर्ड के मेंबर भी रह चुके है. अब यही कारण कि उन्हें बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

इस लेख में हम आपको भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे पी नड्डा की जीवनी (JP Nadda Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

जे पी नड्डा की जीवनी (JP Nadda Biography in Hindi)

पूरा नाम जगत प्रकाश नड्डा
उम्र 62 साल
जन्म तारीख 2 दिसंबर 1960
जन्म स्थान पटना, बिहार, भारत
शिक्षा बी.ए. और एल.एल.बी.
कॉलेज हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला
वर्तमान पद भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम डॉ. नारायण लाल नड्डा
माता का नाम स्वर्गीय श्रीमती कृष्णा नड्डा
पत्नी का नाम डॉ. मल्लिका नड्डा
बच्चे 2 बेटे
बेटों के नाम हरीश चन्द्र नड्डा और गिरीश चन्द्र नड्डा
स्थाई पता ग्राम विजयपुर, पी.ओ., औहर, तहसील झंडुता, जिला बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश, 174031
वर्तमान पता 801, ब्रह्मपुत्र अपार्टमेंट, डॉ. बी.डी. मार्ग, नई दिल्ली, 110001
फोन नंबर 01978-259005
ईमेल Jp.nadda.sansad.nic.in

जे पी नड्डा का जन्म और परिवार (JP Nadda Birth & Family)

जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर, 1960 को पटना में हुआ था. उनके पिता का नाम नारायण लाल नड्डा है और माता का नाम कृष्णा नड्डा है. जेपी नड्डा के पिता रांची विश्वविद्यालय के कुलपति और पटना विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रह चुके है. उनकी शादी मल्लिका नड्डा से वर्ष 1991 में हुई. मल्लिका नड्डा के माता पिता भी सक्रिय राजनीति में रह चुके है. श्रीमती नड्डा स्वयं भी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर है और छात्र जीवन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) की सक्रिय सदस्य रह चुकी है इसके अलावा वह 1988 से 1999 तक एबीवीपी की राष्ट्रीय सचिव रह चुकी है. उनके दो संतान है. दोनों का विवाह राजस्थान में हुआ है. जेपी नड्डा हिन्दू है. वह जाति से ब्राह्मण है.

Patanjali ads

जे पी नड्डा की शिक्षा (JP Nadda Education)

जेपी नड्डा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पटना में रहकर ही की थी और फिर बाद में बीए की डिग्री पटना विश्वविद्यालय से ली. बीए करने के बाद वे अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश लौट गए और फिर आगे एलएलबी की पढाई हिमाचल प्रदेश से की .

जे पी नड्डा का शुरूआती जीवन (JP Nadda Early Life)

उनकी शुरूआती जीवन पटना में बीता. कुछ दिनों तक (1977 – 1979) वे रांची में (तात्कालिक बिहार) में भी रहें. बाद में वे हिमाचल में आकर छात्र राजनीति में सक्रिय हो गए.

जे पी नड्डा का राजनीतिक करियर (JP Nadda Political Career)

जेपी नड्डा का पटना में रहते मात्र 16 वर्ष की आयु में ही राजनीति में आना हुआ था. उन दिनों जेपी आंदोलन की लहर केवल बिहार तक ही नहीं बल्कि देश के दूसरे भागो में भी देखने को मिल रही है. उसी सम्पूर्ण क्रांति आंदोलन में जेपी नड्डा ने भी भाग लिया और पटना में एबीवीपी में शामिल हो गए.

उनके कुशलता को देखते हुए नड्डा को 1982 में हिमाचल प्रदेश में विद्यार्थी परिषद् का प्रचारक बनाकर भेजा गया. हिमाचल प्रदेश में जाकर उन्होंने पटना के राजनीतिक अनुभव का वहां खूब उपयोग किया. परिणाम यह हुआ कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एबीवीपी आगे आ गई. नड्डा की वही अनुभव उन्हें लगातार आगे बढ़ाने में काम आया. कुछ वर्षो के बाद वह 1989 में एबीवीपी के राष्ट्रीय संघटन मंत्री बन गए .फिर तो वह लगातार आगे बढ़ते चले गए.

नड्डा ने भले ही अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत पटना से करते हुए हिमाचल प्रदेश में उसका विस्तार किया था मगर इस सच्चाई से इंकार नहीं किया जा सकता है कि पार्टी के कई बड़े व महत्वपूर्ण पदों पर आसीन रहें. उन्होंने कई राज्यों का प्रभारी की भूमिका भी निभाई. जानकारी यह भी है कि वर्ष 1993 में पार्टी उन्हें हिमाचल प्रदेश का सीएम बनाना चाह रही थी मगर उनके इंकार के बाद प्रेम कुमार धूमल का नाम आगे कर दिया गया था. बावजूद इसके उन्होंने कई बड़े पद पर रह चुके है.

वर्ष 2019 में उन्हें बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष और बाद में अगले वर्ष 2020 में उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद सौप दिया गया. अब हाल ही में पार्टी ने निर्णय लिया है कि अब जून 2024 तक वह बीजेपी के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे. इसका कारण यह रहा है कि अमित शाह के बाद उन्हें माहिर रणनीतिकार माना जाता है. उन्हें राज्य और केंद्रीय संगठन में मिलकर काम करने का लंबा अनुभव रहा है.

जेपी नड्डा भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों के हिस्से के रूप में कोस्टा रखा, ग्रीस, तुर्की, ब्रिटेन, कनाडा, जैसे कई देशो का दौरा किया है.

  • 1975 – अपने छात्र जीवन में शुरूआती समय में उन्होंने पटना में जेपी आंदोलन के  सम्पूर्ण क्रांति में शामिल हुए और बाद में अखिल विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य बन गए.
  • 1977 – पढ़ाई के दौरान एबीवीपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीतकर पटना विश्वविद्यालय के छात्र संघ के सचिव चुने गए.
  • 1989 – ABVP के राष्ट्रीय संघठन मंत्री नियुक्त किये गए.
  • 1991 – बीजेपी की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष नियुक्त हुए.
  • 1993 – हिमाचल से विधायक चुने गए.
  • 1994-98 – हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के नेता के पद पर रहें.
  • 1998 – स्वास्थ्य और संसदीय मामलो के मंत्री नियुक्त.
  • 2007 – वन पर्यावरण मंत्री नियुक्त.
  • 2010 – भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय महामंत्री नियुक्त.
  • 2012 – हिमाचल प्रदेश से बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा के लिए चुने गए.
  • 2014 – भारतीय जनता पार्टी के संसदीय समिति का सचिव नियुक्त.
  • 2014 – 2019 – मोदी सरकार के प्रथम कार्यकाल में उन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया.
  • जून, 2019 – भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त.
  • जनवरी, 2020 – भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त (वर्तमान में भी इसी पद पर).

जे पी नड्डा की संपत्ति (JP Nadda Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 20,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 60,00,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 1,55,00,000 (करोड़) रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 52,92,379 लाख रूपये
  • कैश – 50,000 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – NIL
  • ज्वेलरी – 8,25,000 लाख रूपये
  • वाहन – 18,11,236 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 24,39,028 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 3,49,88,502 (करोड़) रूपये

इस लेख में हमने आपको भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की जीवनी (JP Nadda Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply