rajendra singh rathore biography in hindi
rajendra singh rathore biography in hindi

Rajendra Singh Rathore Latest News – राजस्थान की भूमि से जुड़े हुए नेताओ की बात हो और उनमें राजेंद्र सिंह राठौड़ की बात न की जाएँ तो यह अपने आप में अधूरी मानी जायेगी. राजेंद्र सिंह राठौड़ राजस्थान की जमीन से जुड़े हुए नेता है और वह राजस्थान की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे है. उनकी गिनती वरिष्ठ बीजेपी नेताओ में होती है, इसका कारण यह है कि वे 1990 से लेकर अब तक 7 बार विधायक चुने जा चुके है. राजस्थान की वसुंधरा राजे की सरकार में वे स्वास्थ्य मंत्री भी रह चुके है और वर्तमान में राजस्थान में विपक्ष के उपनेता है. वे राजस्थान के चूरू विधानसभा का नेतृत्व करते है.

इस लेख में हम आपको राजस्थान में विपक्ष के उपनेता श्री राजेंद्र सिंह राठौड़ की जीवनी (Rajendra Singh Rathore Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

राजेंद्र सिंह राठौड़ की जीवनी (Rajendra Singh Rathore Biography in Hindi)

पूरा नाम राजेंद्र सिंह राठौड़
उम्र 67 साल
जन्म तारीख 21 अप्रैल, 1955
जन्म स्थान सरदारसर, चूरू, राजस्थान, भारत
शिक्षा बीएससी, एमए, एलएलबी
कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय
वर्तमान पद राजस्थान में विपक्ष के उपनेता
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय उत्तम सिंह
माता का नाम हरफूल कंवर
पत्नी का नाम चाँद कंवर
बच्चे एक बेटा
बेटे का नाम पराक्रम सिंह
स्थाई पता ए-5, सेक्टर 2, सैनिक बस्ती, चूरू
वर्तमान पता 54, गीता पथ, सूरज नगर (पश्चिम), सिविल लाइन्स, जेपी, 48, सिविल लाइन्स, जयपुर
फोन नंबर 9772099199
ईमेल rajendrarathorechuru@gmail.com

राजेंद्र सिंह राठौड़ का जन्म और परिवार (Rajendra Singh Rathore Birth & Family)

राजेंद्र सिंह राठौड़ का जन्म 21 अप्रैल, 1955 को राजस्थान के चूरू जिले के सरदारसर के एक गांव हरपालसर में हुआ था. उनके पिता का नाम उत्तम सिंह और माँ का नाम हरफूल कंवर है. उनके पिता राजस्थान प्रशासनिक सेवा (Rajasthan Administrative Service) के अधिकारी रह चुके है. उनकी पत्नी का नाम चाँद कंवर है. उनकी शादी 23 फ़रवरी, 1978 को हुई थी. उनका का एक बेटा है. बेटे का नाम पराक्रम सिंह है. राजेंद्र सिंह राठौड़ हिन्दू है. वह जाति से राजपूत है.

राजेंद्र सिंह राठौड़ की शिक्षा (Rajendra Singh Rathore Education)

राजेन्द्र सिंह राठौर की प्रारम्भिक शिक्षा हनुमानगढ़ जिले से हुई. उसके बाद वे जयपुर आ गए, यहाँ से उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय में दाखिला लिया जहाँ से उन्होंने बी.एससी की डिग्री हासिल की. यही से साल 1976-77  में एलएलबी, 1977-78 में डीएलएल, 1979-80 एम.ए. किया.

राजेंद्र सिंह राठौड़ का शुरूआती जीवन (Rajendra Singh Rathore Early Life)

राजेंद्र सिंह राठौड़ का शुरूआती जीवन छात्र राजनीति में गुजरा है. कॉलेज के दिनों में ही उन्होंने राजनीति के दांव पेंच सीख लिया था. वे विद्यार्थियों से सम्बंधित मांगो को विश्वविद्यालय प्रशासन के सामने उठाते थे और उनकी बातो के दबाव में आकर कॉलेज प्रशासन को वे मांगे माननी पड़ती थी. बताया जाता है, वह वर्ष 1979  था, जब उन्होंने कॉलेज में हुए छात्र संघ चुनाव में जीत हासिल की थी और वे छात्र संघ अध्यक्ष के लिए चुने गए.

राजेंद्र सिंह राठौड़ का राजनीतिक करियर (Rajendra Singh Rathore Political Career)

राजेंद्र सिंह राठौड़ ने अपनी छात्र राजनीति में जनता के बीच पहचान बना ली थी लेकिन उनकी वास्तविक राजनीति यात्रा की शुरुआत 1985 से हुई थी. हालांकि सक्रिय राजनीति में उनका आगमन 1983 में ही हो गया था.

1985 में उन्होंने जनता दल के टिकट पर राजस्थान के चूरू विधानसभा से अपने जीवन का पहला चुनाव लड़ा लेकिन दुर्भाग्य से वे उस चुनाव में हार गए. उन्हें अपने जीवन के पहले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था.

लेकिन हारने के बाद भी उन्होंने साहस नहीं छोड़ा और चूरू में जनसेवा का कार्य जारी रखा. इसका परिणाम यह हुआ कि राजस्थान में होने वाले अगले चुनाव जब 1990 में हुए तो उन्होंने एक बार फिर चूरू से ही दांव लगाया और इस बार उन्हें भारी मतों से विजय हासिल हुई.

बाद में वे 1993 में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बन गए और फिर इसके बाद तो वे लगातार चुनाव पे चुनाव जीतते ही चले गए. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर फिर कभी नहीं देखी. अपने क्षेत्र में उनकी लोकप्रियता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि 1990 के बाद से वे अब तक राजस्थान में सात बार विधायक चुने जा चुके है. वे अपने राजनैतिक जीवन में चूरू को ही चुना मगर एक बार उन्होंने केवल राजस्थान के तारानगर विधानसभा से चुनाव लड़ा था.

राजस्थान में जब जब बीजेपी की सरकार बनी राजेंद्र राठौड़ को मंत्री अवश्य बनाया गया. राज्य में बनने वाली बीजेपी की सरकारों में वे अब तक एक बार राज्य मंत्री बनने के बाद हमेशा कैबिनेट मंत्री ही बनाये गए है. वे अब तक कई मंत्रालय का कार्यभार संभाल चुके है, जिसमें चिकित्सा, लोक निर्माण विभाग, शिक्षा, ग्रामीण विकास और पंचायती राज व संसदीय कार्य शामिल है.

राजनीति के अंदर आरोप-प्रत्यारोप कोई नयी बात नहीं है. उनपर पर भी कुछ आरोप लगे मगर वे आरोप कभी भी साबित नहीं हो सके. देश का सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें निर्दोष माना.

उनकी यदि उपलब्धि की बात करें तो उनके लम्बे राजनीतिक यात्रा में उन्होंने जनता की आधारभूत मांगो को पूरा करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने चूरू में गांव से लेकर शहर तक सड़को में सुधार किया. उन्होंने चूरू में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए अपनी भूमिका निभाई.  उनके प्रयास से ही चूरू में मेडिकल कॉलेज खुला था.  जिस समय चूरू में मेडिकल कॉलेज की केंद्र से स्वीकृति मिली थी, उस समय राज्य में राजेंद्र सिंह राठौर ही स्वास्थ्य मंत्री हुआ करते थे. इसके अलावे श्री राठौड़ ने उसी अवधि में राजकीय लोहिया कॉलेज खेल मैदान पर सेन्ट्रल पार्क बनाने की भी घोषणा की थी. इसलिए कहा जा सकता है कि उन्होंने अपने क्षेत्र के लिए बहुत काम किया.

वसुंधरा राजे की सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे. वर्तमान में वे चूरू से विधायक है और विधानसभा में विपक्ष के उपनेता है.

राजेंद्र सिंह राठौड़ की उपलब्धियां (Rajendra Singh Rathore Political Achievements)

  • 1979 – अपने कॉलेज के दिनों में छात्र संघ के अध्यक्ष बने
  • 1983 – सक्रिय राजनीति का आरम्भ
  • 1985 – राजस्थान के चूरू विधानसभा से चुनाव लड़ा और हार गए
  • 1990 – राजस्थान के चूरू विधानसभा से चुनाव लड़ा और जीत हासिल हुई
  • 1990-93 – राजस्थान के चूरू विधानसभा से जनता दल के टिकट पर विजयी
  • 1993-98 – राजस्थान के चूरू विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर विजयी
  • 1998-03 – राजस्थान के चूरू विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर विजयी
  • 2003-08 – राजस्थान के चूरू विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर विजयी
  • 2008-13 – राजस्थान के तारानगर विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर विजयी
  • 2013-18 – राजस्थान के चूरू विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर विजयी (वर्तमान)

राजेंद्र सिंह राठौड़ की संपत्ति (Rajendra Singh Rathore Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 1,51,00,000 करोड़ रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 12,11,00,000 करोड़ रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – 2,10,87,000 करोड़ रूपये
  • आवासीय भवन – 4,10,11,000 करोड़ रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 1,53,59,439 करोड़ रूपये
  • कैश – 4,85,992 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 1,69,38,250 करोड़ रूपये
  • ज्वेलरी – 32,25,000 लाख रूपये
  • वाहन – 39,000 हजार रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 20,78,69,314 करोड़  रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई 2018 राजस्थान विधानसभा चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने राजस्थान में विपक्ष के उपनेता राजेंद्र सिंह राठौड़ की जीवनी (Rajendra Singh Rathore Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply