om prakash mathur biography in hindi
om prakash mathur biography in hindi

Om Prakash Mathur Latest News – राजस्थान के बीजेपी के वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश माथुर को सिक्किम का राज्यपाल बनाया गया. प्रधानमंत्री मोदी के दोस्त कहे जाने वाले व कभी राजस्थान के मुख्यमंत्री के दौर में आगे रहे ओम प्रकाश माथुर बीजेपी के उन नेताओ में शामिल रह चुके है जो देश में पार्टी के अंदरूनी और राजनीतिक उथल पुथल को सुलझाने में अग्रणी भूमिका निभाया करते थे. वसुंधरा राजे के राजनीतिक युग के समय भी उनका नाम कई बार राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के लिए चर्चा में रहा. राजस्थान में भाजपा पिछले वर्ष जब सत्ता में आई तो हर कोई जिन संभावित मुख्यमंत्री के नामों की चर्चा कर रहा था उनमे ओम प्रकाश माथुर का नाम सबसे आगे था. राजस्थान के भूतपूर्व मुख्यमंत्री भैरो सिंह शेखावत के समय उनके राजनीतिक करियर का आरम्भ हुआ और वे भाजपा की प्रबंधन टीम का एक महत्वपूर्ण मेंबर के रूप में उभरे. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने 27 जुलाई 2024, को देर रात्रि ओम प्रकाश माथुर सिक्किम का राज्यपाल नियुक्ति किया. इस लेख में हम आपको सिक्किम के राज्यपाल श्री ओम प्रकाश माथुर की जीवनी (Om Prakash Mathur Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

ओम प्रकाश माथुर की जीवनी (Om Prakash Mathur Biography in Hindi)

पूरा नाम ओम प्रकाश माथुर
उम्र 72 साल
जन्म तारीख 02 जनवरी ,1952
जन्म स्थान बाली, राजस्थान
शिक्षा बी.ए.
कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय
वर्तमान पद सिक्किम का राज्यपाल
व्यवसाय राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता का नाम चंद राज माथुर
माता का नाम सज्जन कँवर
पत्नी का नाम
बच्चे
बेटें का नाम
बेटी का नाम
स्थाई पता बाली, राजस्थान
वर्तमान पता राजभवन, गंगटोक, सिक्किम,
फोन नंबर
ईमेल

ओम प्रकाश माथुर का जन्म और परिवार (Om Prakash Mathur Birth & Family)

ओम प्रकाश माथुर का जन्म 2 जनवरी,1952 को राजस्थान के पाली जिले के बाली तहसील के फालना के पास एक गांव में हुआ था. इनके पिता का नाम चंद राज माथुर  और माता का नाम सज्जन कँवर था. ओम प्रकाश माथुर अविवाहित है. ओम प्रकाश माथुर धर्म से हिन्दू है और जाति से कायस्थ है.

ओम प्रकाश माथुर की शिक्षा (Om Prakash Mathur Education)

ओम प्रकाश माथुर की प्रारंभिक शिक्षा पाली से ही हुई और बाद में वे उच्च शिक्षा के लिए जयपुर आ गए थे. जयपुर आकर उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से 1975 में बी ए की डिग्री हासिल की और उन्ही दिनों वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) से जुड़ गए थे.

ओम प्रकाश माथुर का शुरूआती जीवन (Om Prakash Mathur Early Life)

ओम प्रकाश माथुर मूलतः राजस्थान से आते है. ओम प्रकाश माथुर जयपुर आकर सं 1972 में जब वे मात्र 20 वर्ष के थे, तब वे कॉलेज लाइफ में ही संघ के प्रचारक बन गए थे और यही से इनकी राजनीति में आने के मार्ग खुल गए थे.

ओम प्रकाश माथुर का राजनीतिक करियर (Om Prakash Mathur Political Career)

72 वर्षीय ओम प्रकाश माथुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे करीबी नेताओ में से एक है. माथुर संघ पृष्भूमि के है. मात्र 20 वर्ष की आयु में ही वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ गए थे और उन्हें प्रचारक के रूप में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी मिल गई थी. लंबे समय तक संघ में कार्य करने के बाद भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के समय से ही वे भाजपा से जुड़ गए थे. पिछले 36 वर्षो में वे भाजपा में विभिन्न पदों पर रहे. एक समर्पित नेता के रूप में कार्य करने पर उन्हें पार्टी में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां भी मिलती रही और वे समय समय पर कई अलग अलग पदों पर रहकर अपनी सेवा भी दी.

ओम प्रकाश माथुर भारतीय जनता पार्टी को 1988 में ज्यॉइन किया और तब से वे लगातार भाजपा के विश्वासी नेता रहे है. वे पार्टी के अंदरूनी विवाद को भी हल करवाने में माहिर माने जाते रहे है. माथुर ने गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के प्रभारी के रूप में भी कार्य किया. वे राज्यसभा सांसद भी रह चुके है. ओम माथुर को भाजपा में लंबे समय तक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर कार्य करने का अवसर भी मिल चुका है. वे केंद्रीय संगठन में राष्ट्रीय सचिव, राष्ट्रीय महामंत्री और लंबे समय तक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद भी रह चुके है. 2008 से 2014 तक वे पहली बार राजस्थान से राज्यसभा के सांसद के लिए भी निर्वाचित हो चुके है. इसके बाद वे दूसरी बार 5 जुलाई, 2016 से 4 जुलाई, 2022 तक राज्यसभा सांसद चुने गए.

ओम प्रकाश माथुर की राजनीतिक यात्रा पर एक दृष्टि –

  • 1972 – प्रचारक नियुक्त (आर एस एस).
  • 1972 से 1979 तक राजस्थान के विभिन्न जिलों में जिला प्रचारक (आर एस एस).
  • 1975 में आपातकाल के दौरान 11 महीने जेल में रहें.
  • 1979 से 1989 तक संगठन मंत्री (किसान संघ).
  • 1988 में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने.
  • 1989 से 2002 तक भाजपा राजस्थान में महासचिव (संगठन).
  • 1990 से 2002 तक गुजरात भाजपा के महासचिव रहे.
  • 2002 से 2008 तक उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और गुजरात के प्रभारी रहे.
  • 2004 से 2005 में उन्हें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया.
  • 2005 से 2008 तक वे पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के पद पर रहे.
  • 2008 से 2014 तक वे पहली बार राजस्थान से राज्यसभा सांसद के पद पर चुने गए.
  • 2008 से 2009 तक वे राजस्थान के भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर रहे.
  • 2014 में उन्हें भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया.
  • 1916 से 2022 तक वे दूसरी बार राजस्थान से राज्यसभा सांसद चुने गए .
  • 2022 से 2024 तक पार्टी में केंद्रीय चुनाव समिति का सदस्य.
  • 1989 से 2024 तक भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य बने रहें.
  • 31 जुलाई, 2024 को ओम प्रकाश माथुर ने सिक्किम के 18वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली. वर्तमान में ओम प्रकाश माथुर सिक्किम के राज्यपाल के पद पर आसीन है.

ओम प्रकाश माथुर की संपत्ति (Om Prakash Mathur Net Worth)

चुनाव के समय ओम प्रकाश माथुर के द्वारा घोषित चल-अचल मिलाकर कुल संपत्ति लगभग 56 लाख है.

इस लेख में हमने आपको सिक्किम के राज्यपाल ओम प्रकाश माथुर की जीवनी (Om Prakash Mathur Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply