omar abdullah biography in hindi
omar abdullah biography in hindi

Omar abdullah Latest News – उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर का एक नेता है राज्य के आगामी मुख्यमंत्री है. उमर ने 5 जनवरी 2009 से लेकर 8 जनवरी 2015 तक राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में काम किया था. हाल ही में संपन्न 2024 के लोकसभा चुनावों में उमर अब्दुल्ला ने उत्तरी कश्मीर के बारामुला निर्वाचन क्षेत्र में जेल में बंद स्वतंत्र उम्मीदवार एर राशिद से हार मान लिया था. उमर जम्म्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के उपाध्यक्ष के पद पर है. उमर 2009 से 2015 तक जम्मू और कश्मीर के 11वें मुख्यमंत्री रह चुके है. 10 मार्च, 1970 को इंग्लैंड के एसेक्स के रोचफोर्ड में जन्मे उमर राज्य के एक राजनीतिक परिवार से आते है और उनके पिता फारूक अब्दुल्ला और दादा शेख अब्दुल्ला दोनों ही इस क्षेत्र के प्रभावशाली नेता रह चुके थे. 2024 में संपन्न राज्य के विधान सभा चुनाव में उमर की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीत हासिल की है और जीत के बाद पार्टी की ओर से उमर को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की गई है. इस लेख में हम आपको जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की जीवनी (Omar abdullah Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

उमर अब्दुल्ला की जीवनी (Omar abdullah Biography in Hindi)

पूरा नाम उमर अब्दुल्ला
उम्र 54 साल
जन्म तारीख 10 मार्च,1970
जन्म स्थान रोचफोर्ड, एसेक्स, इंग्लैंड
शिक्षा बी.कॉम., एमबीए
कॉलेज ब्रिटेन के स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय
वर्तमान पद जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, व्यापार
राजनीतिक दल जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम फारुख अब्दुल्ला
माता का नाम मोली अब्दुल्ला
पत्नी का नाम पायल नाथ
बच्चे दो बेटे
बेटें का नाम जहीर और जमीर
बेटी का नाम
स्थाई पता 40, गुपकर रोड, श्रीनगर
वर्तमान पता 40, गुपकर रोड, श्रीनगर
फोन नंबर 011- 23017159, 23017163
ईमेल omar@sansad.nic.in

उमर अब्दुल्ला का जन्म और परिवार (Omar abdullah Birth & Family)

उमर अब्दुल्ला का जन्म 10 मार्च,1970 को ब्रिटेन में हुआ था. वो एक राजनीतिक परिवार से आते है. उनके पिता का नाम फारुख अब्दुल्ला और माता का नाम मोली है. मोली पेशे से नर्स है. वह ब्रिटिश अग्रेज महिला है. उमर अब्दुल्ला के दादा का नाम शेख अब्दुल्ला है, जो राज्य के प्रमुख नेता रह चुके है. उमर अब्दुल्ला के पिता फारुख अब्दुल्ला और शेख अब्दुल्ला दोनों ही जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके है. उमर अब्दुल्ला की बहन का नाम सारा है. सारा ने सचिन पायलट से शादी की है. उमर अब्दुल्ला ने पायल नाथ से शादी किया था और उसके दो बेटे है. बेटे का नाम जहीर और जमीर है.

उमर अब्दुल्ला ने जिस पायल नाथ से शादी की थी वह दिल्ली की रहने वाली है और एक सेवानिवृत सेना के अधिकारी राम नाथ की बेटी है. हालांकि अब उनकी शादी टूट चुकी है. सितंबर 2011 में उमर अब्दुल्ला ने अपनी शादी टूटने की पुष्टि कर चुके है.

उमर अब्दुल्ला की शिक्षा (Omar abdullah Education)

उमर अब्दुल्ला ने शुरूआती पढाई श्रीनगर के बर्न हॉल स्कूल और लॉरेंस स्कूल सनावर से की थी. बाद में उन्होंने मुंबई के सिडेनहैम कॉलेज से स्नातक किया और फिर ब्रिटेन के स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय से एमबीए किया. शुरूआती दिनों में उमर ने आईटीसी के साथ कुछ समय तक काम किया.

उमर अब्दुल्ला का राजनीतिक करियर (Omar abdullah Political Career)

उमर अब्दुल्ला अपने परिवार के नक्शेकदम पर चलते हुए 1998 में राजनीति में शामिल हुए थे. उस वर्ष वे 12 वीं लोकसभा के लिए चुनाव लड़ा और जीत गए. जीत के बाद उमर को परिवहन और पर्यटन विभाग के लिए लोकसभा समिति का सदस्य बनाया गया. उमर उस समय परामर्शदात्री समिति के सदस्य भी थे.

1999 में उमर अब्दुल्ला 13 वीं लोकसभा के लिए पुनः निर्वाचित हुए और 13 अक्टूबर को उमर ने केंद्रीय मंत्री की शपथ ली. बाद में उमर को कांग्रेस वाली यूपीए की सरकार में वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री बनाया गया.

2001 में भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के हिस्से के रूप में उन्हें विदेश मामलो के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया था. यह वह समय था जब बीजेपी का नेतृत्व अटल बिहारी बाजपेयी कर रहे थे. हालांकि कुछ ही महीनो के बाद उमर ने इस पद से त्यागपत्र दे दिया क्योकि वह पार्टी के काम पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे. उस समय जब उमर अटल की सरकार में मंत्री बने थे तब से लेकर अब तक उतनी कम आयु में आजतक कोई भी केंद्रीय विदेश मंत्री नहीं बना है.

2002 में उमर अब्दुल्ला अपने पिता फारुख अब्दुल्ला के स्थान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष पद पर कार्यभार संभाला. उमर 2002 में गंदेरबल से राज्य विधानसभा चुनाव हार गए लेकिन 2006 में उन्हें फिर से पार्टी अध्यक्ष चुन लिया गया. 2008 में उमर गंदेरबल से राज्य विधानसभा चुनाव जीत लिया. उस समय उमर की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सबसे ज्यादा सीटें जीती थी और कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनायीं थी.

धारा 370 हटने के बाद राज्य में पहली बार 2024 में विधानसभा के चुनाव हुए है. इस चुनाव में उमर अब्दुल्ला दो विधानसभा सीटों से चुनावी मैदान में उतरे थे. उमर बड़गाम और गांदरबल दोनों ही विधानसभा सीटों से जीत दर्ज की है. बड़गाम में उमर ने पीडीपी उम्मीदवार आगा सैयद को 17 हजार से अधिक मतों से हराया है. बड़गाम में उमर को 36 हजार वोट मिले है. गांदरबल में भी उमर ने पीडीपी उम्मीदवार को हराया है. इस सीट पर उमर को 18 हजार वोट मिले तो वही पीडीपी उम्मीदवार बशीर अहमद को 12 हजार से अधिक वोट पाकर दूसरे स्थान पर रहे.

अब इस चुनाव में बीजेपी दूसरे स्थान पर है पर बहुमत उसे नहीं मिली. इस चुनाव परिणाम के बाद राज्य की स्थिति एक बार सोचनीय है क्योकि उमर और उनकी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के चुनावी एजेंडा पूर्णतः विवादास्पद है. वह राज्य में फिर से वही स्थिति बहाल करने की मुद्दों के साथ सत्ता में आये है जिससे राज्य में एक बार फिर से अशांति आ सकती है-

नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के घोषणापत्र में प्रमुख देशविरोधी बिंदु –

  • जम्मू कश्मीर में एक फिर से धारा 370 और 35 A लागु करवाना
  • राजनीतिक कैदियों की रिहाई
  • भारत पाकिस्तान के बीच बातचीत
  • राज्य को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाना

उमर इस बात को भी लोगो में प्रचार करके सत्ता में आये है कि पिछले कुछ वर्षो से राज्य में केंद्र के द्वारा अन्याय किया गया है और अब वे अन्याय से राज्य को मुक्ति दिलवाएंगे. ध्यान देने वाली है कि उमर जिस कैदियों की रिहाई को चुनावी मुद्दा बनाकर सत्ता में आये है वे कैदिया ही राज्य में अशांति फ़ैलाने और हिन्दुओ के विरुद्ध हर स्तर का उत्पात मचाने के लिए कुख्यात रहे है. अब राज्य में उमर अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार बनने के बाद राज्य की स्थिति या यूँ कहे हिन्दुओ की स्थिति कैसी होगी, यह तो आने वाला समय ही बतलायेगा.

उमर अब्दुल्ला की संपत्ति (Omar abdullah Net Worth)

उमर अब्दुल्ला ने विधानसभा चुनाव लड़ने के दौरान जो हलफनामा जमा किया है, वे काफी चौकाने वाला है. इस हलफनामे के आधार पर उनके पास न रहने के लिए घर है, न कार है और न ही उनके पास कोई बिजनेस है. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा है कि उनके पास कोई कृषि योग्य भूमि भी नहीं है.

उमर अब्दुल्ला के पास जमा धन के नाम पर केवल 54.45 लाख रूपये की संपत्ति ही है.

इस लेख में हमने आपको जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की जीवनी (Omar abdullah Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply