bhupinder singh hooda biography in hindi
bhupinder singh hooda biography in hindi

Bhupinder Singh Hooda Latest News – हरियाणा कांग्रेस में एक जाना माना नाम है भूपिंदर सिंह हुड्डा. भूपिंदर सिंह हुड्डा हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है. हुड्डा 2005 से लेकर 2014 तक राज्य में कांग्रेस की सरकार का नेतृत्व कर चुके है. उन्होंने 2005 के बाद एक बार फिर राज्य में दोबारा कांग्रेस की जीत दिलाई. इस जीत के साथ ही हुड्डा राज्य के दोबारा मुख्यमंत्री बने. हरियाणा के इतिहास में साल 1972 के लम्बे अतंराल के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब राज्य की सरकार ने लगातार सत्ता हासिल की हो. हुड्डा न केवल हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे है बल्कि इससे पहले वे राज्य के रोहतक लोकसभा से चार बार के सांसद भी रह चुके है और वर्तमान में हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता है.

इस लेख में हम आपको हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा की जीवनी (Bhupinder Singh Hooda Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा की जीवनी (Bhupinder Singh Hooda Biography in Hindi)

नाम भूपेंद्र सिंह हुड्डा
उम्र 75 साल
जन्म तारीख 15 सितंबर, 1947
जन्म स्थान सांघी गांव, रोहतक, हरियाणा
शिक्षा बीए और एलएलबी
कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय
वर्तमान पद हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम रणबीर सिंह हुड्डा
माता का नाम हर देवी हुड्डा
पत्नी का नाम आशा हुड्डा
बच्चे एक लड़का और एक लड़की
बेटे का नाम दीपेंद्र सिंह हुड्डा
बेटी का नाम अंजलि हुड्डा
स्थायी पता माटू राम भवन, मॉडल टाउन, दिल्ली रोड, रोहतक, हरियाणा
वर्तमान का पता रोहतक
संपर्क नंबर 01262211777, 01722749394
ईमेल आईडी bsh.hry@gmail.com

भूपेंद्र सिंह हुड्डा का जन्म और परिवार (Bhupinder Singh Hooda Birth & Family)

भूपिंदर सिंह हुड्डा का जन्म 15 सितंबर, 1947 को हरियाणा के रोहतक जिले के एक छोटा सा गांव सांघी में हुआ था. भूपिंदर सिंह हुड्डा देश के उन नेताओ में शामिल है जिनका जन्म स्वतंत्रता से पहले हुआ था. उनके पिता का नाम रणबीर सिंह हुड्डा माँ का नाम हर देवी. उनके पिता स्वतंत्रता सेनानी थे और बाद में संविधान सभा के सदस्य रह चुके है.

भूपिंदर सिंह हुड्डा का विवाह 15 अक्टूबर, 1976 को आशा दहिया के साथ हुआ. भूपिंदर सिंह हुड्डा के एक लड़का और एक लड़की है. बेटे का नाम दीपेंद्र सिंह हुड्डा और बेटी का नाम अंजलि हुड्डा है.

उनकी पत्नी आशा दहिया कई बार चुनावी सभा में उनके साथ देखी गई है. भूपिंदर सिंह हुड्डा का बेटा दीपेंद्र सिंह हुड्डा राजनीति में सक्रिय है. दीपेंद्र हुड्डा हरियाणा के रोहतक लोकसभा सीट से सांसद है और उनकी शादी भी राजनीतिक घराने में हुई है. उनकी पत्नी श्वेता मिर्धा राजस्थान के एक बड़े नेता और पांच बार के सांसद रहें नाथूराम मिर्धा की पोती है. श्वेता मिर्धा अमेरिका से पढाई के बाद कई बड़ी इंटरनेशनल कंपनियों में काम कर चुकी है. दीपेंद्र भी अमरीका से मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढाई कर चुके है.

दीपेंद्र सिंह हुड्डा 2004 से लेकर 2019 तक सांसद रह चुके है. दीपेंद्र सिंह हुड्डा वर्तमान में भी रोहतक से सांसद है. दीपेंद्र सिंह हुड्डा राहुल गांधी के करीबी के रूप में जाने जाते है और हरियाणा की राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखते है. भूपिंदर सिंह हुड्डा हिन्दू धर्म से है. वह जाति से जाट है.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा की शिक्षा (Bhupinder Singh Hooda Education)

भूपिंदर सिंह हुड्डा ने 1965 में मॉडल स्कूल, पंजाब विश्वविद्यालय से मैट्रिक की बाद में उन्होंने 1971 में पंजाब विश्वविद्यालय के गवर्मेंट कॉलेज, रोहतक से बीए की. आगे की पढाई के लिए वे दिल्ली आ गए और फिर उन्होंने 1974 में दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की पढाई पूरी की.

दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की पढाई करने वाले का हुड्डा का प्रारंभिक जीवन कानून के क्षेत्र में गुजरा और वह वकील बन गए. बाद में वे राजनीति में आ गए, क्योंकि भूपिंदर सिंह हुड्डा के पिता रणबीर सिंह हुड्डा भी सक्रीय राजनीति में थे और वे भी कई चुनाव लड़ चुके थे. इतना ही नहीं उनके पिता रणबीर सिंह हुड्डा स्वतंत्रता के बाद पंजाब सरकार में मंत्री भी रह चुके थे.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा का राजनीतिक करियर (Bhupinder Singh Hooda Political Career)

भूपिंदर सिंह हुड्डा की राजनीतिक यात्रा साल 1972 से आरम्भ हुई. उन्होंने आरम्भ में छात्र राजनीति में भाग लिया. राजनीतिक घराने से आने वाले हुड्डा के राजनीतिक करियर का आरम्भ हरियाणा के किलोई से ब्लॉक कांग्रेस समिति के अध्यक्ष से आरंभ हुआ.

वे 1972 से लेकर 1977 तक किलाई ब्लॉक कांग्रेस समिति के अध्यक्ष रहे. बाद में उनकी राजनीतिक पहुंच राज्य से बढ़ने लगी और इसका परिणाम यह हुआ कि 1980 में हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष बन गए. इस पद पर वे 1980 से लेकर 1987 तक रहें.

इसके बाद हुड्डा वर्ष 1991 में हरियाणा के रोहतक लोकसभा क्षेत्र से लगातार सांसद चुने गए. इससे उनकी पहुंच दिल्ली की राष्ट्रीय राजनीति में भी हो गई. हालांकि इसके बाद भी वे राज्य की क्षेत्रीय राजनीति से दुरी नहीं बनाई. उन्होंने साल 2000 में हरियाणा के किलोई विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की. हुड्डा वर्ष 2002 से लेकर वर्ष 2004 तक हरियाणा में विपक्ष के नेता की भूमिका निभाई. इसके बाद 5 मार्च, 2004 को राज्य में कांग्रेस की वापसी के साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री बन गए. इसके बाद अपनी जीत को कायम रखते हुए राज्य में होने वाले अगले टर्म के चुनाव में भी जीत हासिल की. राज्य में कांग्रेस की दोबारा वापसी का श्रेय हुड्डा को गया और परिणाम यह हुआ कि उन्हें 25 अक्टूबर, 2009 में दोबारा हरियाणा का मुख्यमंत्री बनने का अवसर प्राप्त हुआ.

भूपिंदर सिंह हुड्डा की यदि उपलब्धि की बात करें तो पहली उपलब्धि यह है कि उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र रोहतक का कायाकल्प किया और वहां विकास किया. उनके द्वारा रोहतक के विकास पर ध्यान देने के कारण उनपर यह अभियोग भी लगा था कि वे हरियाणा के शेष क्षेत्रो की तुलना में रोहतक पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहें है. मगर यह सच्चाई है कि उन्होंने रोहतक का विकास किया.

दूसरी उपलब्धि उनकी यह रही है कि वह हरियाणा की राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखते है और वहां उन्हें ‘भूमि पुत्र’ जैसे उपनाम दिया गया है.

इतना ही नहीं वे राज्य में कांग्रेस की सरकार को दोबारा सत्ता में लाने (2004 और 2009) के लिए भी जाने जाते है. इसलिए यह कहा जा सकता है, ‘हरियाणा की राजनीति की बिसात भूपिंदर सिंह हुड्डा के बिना अधूरी है. वह भले ही राज्य के सीएम नहीं है और हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी के शासन वाली सरकार में मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री है मगर भूपिंदर सिंह हुड्डा का हरियाणा की राजनीति में धाक अब भी कायम है.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा की उपलब्धियां (Bhupinder Singh Hooda Political Achievements)

  • 1972 – राजनीति में प्रवेश
  • 1991, 1996, 1998, 2004 – कांग्रेस के टिकट पर हरियाणा के रोहतक से सांसद चुने गए
  • 2004 – पहली बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के पद पर आसीन हुए
  • 2009 – दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के पद पर आसीन हुए
  • 2004 – 2009 – दस वर्ष तक लगातार हरियाणा के मुख्यमंत्री के पद पर आसीन
  • 2014 – राज्य में कांग्रेस की पराजय के बाद मुख्यमंत्री के पद से त्यागपत्र दिया

भूपेंद्र सिंह हुड्डा की संपत्ति (Bhupinder Singh Hooda Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 3,02,35,600 करोड़ रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – 1,23,96,000 करोड़ रूपये
  • आवासीय भवन – 6,96,00,000 करोड़ रूपये
  • नगद धन राशि –  3,90,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 1,28,46,716 करोड़ रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – Nil
  • वाहन – 20,66,681 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 2, 24,50,000 करोड़ रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 1,50,000 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 15,52,61,986 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा विधानसभा चुनाव के समय दी गई है.

इस लेख में हमने आपको हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की जीवनी (Bhupinder Singh Hooda Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं. 

 

Leave a Reply