priyanka gandhi vadra biography in hindi
priyanka gandhi vadra biography in hindi

Priyanka Gandhi Vadra Latest News – प्रियंका गांधी वाड्रा देश का एक जाना माना नाम है. मिसेज वाड्रा किसी परिचय के मोहताज नहीं है. वह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस के आलाकमान सोनिया गांधी की पुत्री है. राजनीति उनके खानदान का एक अभिन्न हिस्सा रहा है. देश में लम्बे समय तक कांग्रेस पार्टी का शासन रहा है और वर्तमान में वह विपक्ष की भूमिका में है. इस लेख में हम आपको प्रियंका गांधी वाड्रा की जीवनी (Priyanka Gandhi Vadra Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

प्रियंका गांधी वाड्रा की जीवनी (Priyanka Gandhi Vadra Biography in Hindi)

नाम प्रियंका गांधी वाड्रा
उम्र 51 साल
जन्म तारीख 12 जनवरी, 1972
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
शिक्षा बौद्ध अध्ययन में मास्टर डिग्री
कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय
वर्तमान पद उत्तर प्रदेश की प्रभारी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय श्री राजीव गांधी
माता का नाम श्रीमती सोनिया गांधी
भाई का नाम राहुल गांधी
पति  का नाम रोबर्ट वाड्रा
बच्चे 1 बेटा और 1 बेटी
बेटे का नाम रेहान वाड्रा
बेटी का नाम मिराया वाड्रा
स्थाई पता मुरादाबाद, उत्तरप्रदेश
वर्तमान पता नई दिल्ली

प्रियंका गांधी वाड्रा का जन्म और परिवार (Priyanka Gandhi Vadra Birth & Family)

प्रियंका गांधी का जन्म 12 जनवरी, 1972 को नई दिल्ली (Priyanka Gandhi Born) में हुआ था. उनके पिता भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे. जबकि उनकी माता कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी है. उनकी माता सोनिया गांधी इटालियन है. बाद में वह राजीव गांधी से प्रेम विवाह करके भारत में बस गई और भारतीय नागरिकता को ग्रहण कर लिया. राजनीति में छाये रहने वाले राहुल गांधी उनके छोटे भाई है. उनका भाई राहुल गांधी (Priyanka Gandhi And Rahul Gandhi Relation) कांग्रेस के प्रमुख है. वह अपने भाई राहुल गांधी से दो वर्ष छोटी है. वर्तमान में राहुल गांधी एक सांसद है और पूर्व में वह कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके है. जबकि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी उनकी दादी थी और उनके दादा का नाम फिरोज था. उनके चाचा का नाम संजय गांधी था, जिनकी हवाई दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी.

प्रियंका गांधी के दादा पारसी थे. प्रियंका गांधी का प्रेम विवाह हुआ था. वह 13 वर्ष की आयु में ही रोवर्ट वाड्रा (Priyanka Gandhi Husband Name) से मिली थी. दोनों का मिलना जुलना चलता रहा और अंत में 18 फरवरी, 1997 को उनकी शादी हो गई. प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रोवर्ट वाड्रा का अपना स्वयं का बिजनेस है और वह राजनीति से दूर रहते है. प्रियंका गांधी के दो संताने है. एक बेटा और एक बेटी. बेटे का नाम रेहान जबकि बेटी का नाम मिराया (priyanka gandhi daughter) है. अभी दोनों पढ़ाई कर रहे है.

प्रियंका गांधी वाड्रा के पति ईशाई धर्म को मानते है जबकि उनकी माता सोनिया गांधी भी ईशाई है. वाड्रा से प्रेम और फिर बाद में विवाह के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने आधिकारिक तौर पर तो अपने धर्म को सार्वजनिक नहीं की है मगर एक जानकारी के अनुसार वह बौद्ध धर्म को मानती है  और जाति की बात करें तो बौद्ध धर्म (Priyanka Gandhi Religion) में कोई जाति नहीं होती है. इसलिए मिसेज वाड्रा की कोई जाति भी नहीं है.

Patanjali ads

वह अपने जीवन में बौद्ध दर्शन का पालन करती है.  वह विपश्यना का अभ्यास करती है. बता दें, विपश्यना बौद्ध धर्म का प्रमुख धार्मिक अभ्यास है जो बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध के द्वारा लोगो को बताया गया था. वास्तव में, यह नाम भले ही अलग है मगर यह सनातन धर्म का ध्यान साधना ही है. अर्थात सनातन धर्म में हम जिसको ध्यान साधना कहते है बौद्ध धर्म में उसी को विपश्यना कहा जाता है.

प्रियंका गांधी वाड्रा की शिक्षा (Priyanka Gandhi Vadra Education)

प्रियंका गांधी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मॉडर्न स्कूल, नई दिल्ली और कान्वेंट ऑफ जीसस एन्ड मैरी कॉलेज, दिल्ली से पूरी की. प्रियंका गांधी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में स्नातक किया और उसके बाद मिसेज वाड्रा ने बौद्ध धर्म में गहन अध्ययन करने के उद्देश्य से वर्ष 2010 में बौद्ध धर्म में मास्टर की डिग्री हासिल की.

प्रियंका गांधी वाड्रा का शुरूआती जीवन (Priyanka Gandhi Vadra Early Life)

प्रियंका गांधी के पिता और दादी राजनीति में थे साथ ही वे देश की एक राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी कांग्रेस को भी चलाते थे इसलिए प्रियंका गांधी का बचपन राजनीतिक माहौल में बीतना बिलकुल स्वाभाविक सा था. वह देश के एक ऐसे परिवार से आती है जहाँ राजनीति की बुनियाद तैयार की जाती रही है. पिता राजीव गांधी, दादी इंदिरा गांधी दोनों भारत के प्रधानमंत्री रह चुके है. बाद में उनकी माँ सोनिया गांधी भी राजनीति में आ गई और छोटा भाई भी राजनीति में आ गया. साथ ही ये लोग कांग्रेस पार्टी के सर्वोसर्वा भी रहें है. परन्तु इतना होने के बाद भी शुरूआती दिनों में प्रियंका गांधी राजनीति से दूर रही है और अपने पति और बच्चे के साथ जीवन बिताया है.

प्रियंका गांधी वाड्रा का राजनीतिक करियर (Priyanka Gandhi Vadra Political Career)

वैसे तो प्रियंका गांधी जिस परिवार से आती है वहां राजनीति में आना एक सामान्य सी बात है. क्योंकि वह उस परिवार से है जिससे देश के बड़े बड़े नेता जुड़कर अपना करियर बनाते है. नाम कमाते है, धन अर्जित करते है, सांसद, विधायक, मंत्री, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री तक बनते है. लेकिन इसके बावजूद प्रियंका गांधी ने अब तक कोई चुनाव नहीं लड़ा है. लेकिन इसका अर्थ यह बिलकुल भी नहीं है कि वह राजनीति से दूर है या उन्होंने कोई पद ग्रहण नहीं किया है. वह प्रत्यक्ष राजनीति है और उन्होंने अब तक कई पद भी ग्रहण किया है.

प्रियंका गांधी वाड्रा उत्तर प्रदेश की अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव है. वह कुछ वर्षो पहले तक अपनी माता सोनिया गांधी की संसदीय सीट उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अपने छोटे भाई के संसदीय सीट अमेठी में चुनावी दौरा किया करती थी. इसके अलावा 2004 में होने वाले लोकसभा चुनाव में वह अपनी माता सोनिया गांधी की अभियान प्रबंधक थी. 2020 में उन्हें उत्तर प्रदेश का प्रभारी महासचिव घोषित किया गया.  वह उत्तर प्रदेश की राजनीति में अधिक सक्रिय रही है. वर्तमान में वह केंद्र की मोदी सरकार की आलोचना करने के लिए जानी जाती है और अपने छोटे भाई राहुल गांधी के राजनीतिक करियर को आगे बढ़ाने में सक्रिय रूप से सहयोग कर रही है. इतना ही नहीं वह कांग्रेस पार्टी की सक्रिय सदस्य भी है.

हालांकि ये भी सच है कि कांग्रेस पार्टी की अंदरूनी टीम के सदस्यों की ओर से उन्हें कई बार पार्टी के अध्यक्ष पद संभालने, पार्टी की बागडोर अपने हाथ में लेने, लोकसभा चुनाव लड़ने जैसे सलाह या यूँ कहें इच्छा व्यक्त की गई मगर हर बार मिसेस वाड्रा इस तरह की किसी जिम्मेदारी लेने से पीछे हट जाती है. इससे कई बार कांग्रेस में निराशा की लहर दौर जाती है क्योंकि कांग्रेस के नेताओ और कांग्रेस पार्टी की विचारधारे को पसंद करने वाले लोगो में उनकी बहुत लोकप्रियता है. उन लोगो को प्रियंका गांधी वाड्रा में उनकी दादी इंदिरा गांधी दिखती है.

प्रियंका गांधी वाड्रा की संपत्ति (Priyanka Gandhi Vadra Net Worth)

प्रियंका गांधी वाड्रा ने अब तक कोई चुनाव नहीं लड़ा है. इसलिए उन्होंने आधिकारिक तौर पर अपनी संपत्ति का ब्यौरा नहीं दिया है. लेकिन एक फाइनेंसियल वेबसाइट फिनएप्प के अनुसार प्रियंका गांधी वाड्रा के पास 450 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति है. जानकारी के अनुसार उनके पास पांच लग्जरी कार की श्रृंखला है. जिसमें फोर्ड, जगुआर, मर्सिडीज जैसी गाड़ियां है. इतना ही नहीं, मिसेज वाड्रा की वार्षिक आय 33 करोड़ रूपये है.

इस लेख में हमने आपको प्रियंका गांधी वाड्रा की जीवनी (Priyanka Gandhi Vadra Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

Leave a Reply