shashi tharoor biography in hindi
shashi tharoor biography in hindi

कांग्रेस पार्टी में केरल से एक प्रमुख नेता का नाम आता है. नाम है शशि थरूर. शशि थरूर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है. कांग्रेस के टिकट पर केरल के तिरुअनंतपुरम लोकसभा सीट से वह तीन बार के सांसद रह चुके है. वर्त्तमान में भी वह वही से सांसद है. शशि थरूर न केवल केरल की राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रखते है बल्कि वह सोशल मीडिया के माध्यम से भी समूचे भारत में छाए रहते है. मुख्य धारा के मीडिया उनके वयानो को अपनी स्टोरीलाइन बनाते है.

हम आपको कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व तिरुअनंतपुरम लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद शशि थरूर की जीवनी (Shashi Tharoor Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

शशि थरूर की जीवनी (Shashi Tharoor Biography in Hindi)

नाम डॉ. शशि थरूर
उम्र 67 साल
जन्म तारीख 9 मार्च 1956
जन्म स्थान लंदन, इंग्लैंड
शिक्षा बीए, एमए, एमएएलडी, पीएचडी,  डी.लिट
कॉलेज टफ्ट्स यूनिवर्सिटी, यूएसए
वर्तमान पद तिरुवनन्तपुरम से लोक सभा सांसद
व्यवसाय राजनेता, लेखक, पूर्व अंतर्राष्ट्रीय सिविल सेवक
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
वैवाहिक स्थिति विदुर
पिता का नाम चंद्रन थरूर
माता का नाम लिली थरूर
बहन का नाम स्मिता थरूर, शोभा थरूर श्रीनिवासन
पत्नी का नाम पहली पत्नी – तिलोत्तमा मुखर्जी
दूसरी पत्नी – क्रिस्टा जाइल्स
तीसरी पत्नी – सुनंदा पुष्कर
बच्चे 2 बेटे
बच्चों के नाम ईशान थरूर, कनिष्क थरूर
स्थाई पता एमपी टीसी 26 / 1592, पुलिमूडु – गवर्मेंट प्रेस रोड,तिरुवनंतपुरम – 695001, केरल
वर्तमान पता 97, लोधी एस्टेट, नई दिल्ली
संपर्क नंबर +91-11 2464 4035, 2464 4383

शशि थरूर का जन्म और परिवार (Shashi Tharoor Birth & Family)

शशि थरूर  का जन्म 9 मार्च, 1956 को विदेशी धरती इंग्लैण्ड के लंदन में हुआ था. लेकिन उनका परिवार मूल रूप से केरल के पलक्कड से आता है और मलयाली संस्कृति को मानने वाला रहा है. उनके पिता का नाम चंद्रन थरूर और माँ का नाम लिली थरूर था. शशि थरूर के व्यक्तित्व निर्माण में उनके पिता की बड़ी भूमिका रही है. क्योकि अपने काम के कारण वे भारत के अलग अलग बड़े शहरो में रहे और इसका पूरा पूरा लाभ शशि थरूर को मिला. उनके पिता बाद में भारत लौट आये थे और वे कोलकाता, मुंबई, दिल्ली जैसे शहरो में अपनी सेवा दी.

शशि थरूर की तीन शादियां हो चुकी है. उनकी पहली शादी तिलोत्तमा मुखर्जी से 1981 हुई थी. वह कोलकाता की रहने वाली एक बांग्ला स्त्री थी. शादी से पहले दोनों के बीच लम्बे समय से दिल का रिश्ता बन गया था. कहते है तिलोत्तमा मुखर्जी देखने में न केवल बहुत अधिक सुन्दर थी बल्कि पढाई लिखाई में भी वह शशि थरूर से आगे थी. वह पढ़ने में बहुत तेज थी. कहते है कि वह शशि थरूर से आयु में बड़ी थी. शादी के बाद दोनों से जुड़वाँ बच्चे हुए, जिसका नाम है कनिष्क और ईशान. दुर्भाग्य से शशि का वह विवाह 2007 में टूट गया. अब वह न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत है.

शशि थरूर की दूसरी शादी कनाडियन राजनयिक चेरिस्टा गिल्स से लम्बे समय तक चले रोमांस के बाद 2007 में हुई. चेरिस्टा गिल्स उस समय संयुक्त राष्ट्र के एक विभाग में डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर थी. लेकिन दुर्भाग्य कहे या कुछ और उन्ही दिनों शशि थरूर भारतीय राजनीति में सक्रीय हो रहे थे और वह भारत में आकर रहने लग गए थे. लेकिन उसी बीच उनकी दूसरी शादी भी टूट गई और उनकी दूसरी विदेशी पत्नी चेरिस्टा गिल्स उन्हें छोड़कर अपने देश लौट गई.

शशि थरूर ने तीसरी शादी अब अपने पैतृक गांव जाकर सुनंदा पुष्कर से की. उनकी वह शादी मीडिया में लम्बे समय तक छायी रही. क्योकि सुनंदा न केवल सुन्दर थी बल्कि वह बिजनेसवुमेन थी. लेकिन दुर्भाग्य से उनकी तीसरी शादी केवल चार वर्ष ही चल पायी. सुनंदा पुष्कर की रहस्यमयी ढंग से मृत्यु हो गई. उसके बाद उन्होंने फिर विवाह नहीं किया.

शशि थरूर  हिन्दू धर्म को मानते है. वह जाति से नायर है.

शशि थरूर की शिक्षा (Shashi Tharoor Education)

शशि थरूर की प्रारंभिक शिक्षा कोलकाता और फिर मुंबई से हुई थी. आर्थिक रूप से संपन्न थरूर को देश के बड़े शहरो में स्थित शिक्षण संस्थानों व कॉलेजों में पढ़ने के साथ साथ विदेशी भूमि पर भी जाकर अध्ययन करने का पूरा अवसर मिला. थरूर ने बीए की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ली. उसी बीच 1974 में थरूर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में होने छात्र संघ चुनाव में भी भाग लिया और उसमे जीत हासिल की थी. थरूर छात्र जीवन में ही मुखर वक्ता के रूप में विख्यात हो गए थे और कई अन्य नेताओ की भांति थरूर की राजनीतिक सोच समझ छात्र जीवन में ही विकसित हो गए थे. वे छात्र जीवन में ही राजनीति के दाव पेंच से अवगत हो गए थे. कहते है कि वह अपने कॉलेज के दिनों में आस पास होने वाले आयोजन में भाग लिया करते थे और लोगो से वाद विवाद में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे.

वह पढ़ने में कुशाग्र बुध्दि के थे. इसी कारण वे अध्ययन के क्षेत्र में लगातार सफलता प्राप्त किये जा रहे थे. दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से बीए करने के बाद वे आगे की पढाई के लिए अमेरिका चले गए जहाँ उन्होंने मेडफोर्ड स्थित टफ्ट्स यूनिवर्सिटी से 1978 में एमए किया. बाद में उन्होंने डॉक्टरेड की उपाधि भी प्राप्त की.

शशि थरूर का शुरूआती जीवन (Shashi Tharoor Early Life)

शशि थरूर का शुरूआती जीवन अलग अलग स्थान जाकर अध्ययन करने में बीता. उन्होने शिक्षा पर अधिक बल दिया जो बाद में उनके लिए दिशा और दशा बदलने में बड़ा निर्णायक साबित हुआ. कांग्रेस पार्टी में भी आने पर उनकी यही पहचान उन्हें अन्य नेताओ से अलग करती है. क्योकि वे अधिक शिक्षित और कुशल वक्ता है.

यदि शशि थरूर के व्यक्तित्व की बात करें तो वह स्त्रियों के बीच उनकी अलग क्रेज रही है. लेकिन यह केवल अभी नहीं है बल्कि अपने कॉलेज के दिनों से ही शशि थरूर स्त्रियों के बीच एक अलग इमेज बना कर रखा है. देश विदेश में ऊँची शिक्षा हासिल करने वाले शशि थरूर एक अलग व्यक्तित्व वाले नेता माने जाते है.

शशि थरूर का राजनीति करियर (Shashi Tharoor Political Career)

शशि थरूर अपने युवा काल में अधिकांश समय विदेशी धरती पर गुजारा है. वह यूएन में अंडर सेक्रेटरी के पद तक पहुंच चुके थे. यहाँ तक कि उन्होने 2006 में संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव का चुनाव भी लड़ा लेकिन भाग्य ने उनका वहां साथ नहीं दिया और वह चुनाव हार गए. अगर वह जीत गए होते तो वह यूएन में सबसे कम आयु के महासचिव कहलाते. इसके बाद वह भारत की राजनीति पर ध्यान केंद्रित किया. उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली और कांग्रेस के टिकट पर अपने गृह राज्य केरल के तिरुअनंतपुरम लोकसभा क्षेत्र से वर्ष 2009 में चुनाव लड़ा, जहाँ उन्हें जीत हासिल हुई. उसके बाद वर्ष 2010 में उन्हें विदेश राज्य मंत्री बनाया गया. उसके बाद वह मानव संसाधन राज्य मंत्री भी बने. इतना ही नहीं उसके बाद से वह लगातार 2014, 2019 में भी अपनी सीट से जीतते आ रहे है. वर्तमान में शशि थरूर तिरुअनंतपुरम लोकसभा क्षेत्र से सांसद है.

शशि थरूर की संपत्ति (Shashi Tharoor Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 5,00,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग –  NIL
  • आवासीय भवन –  95,00,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 5,88,93,996 (करोड़) रूपये
  • कैश –  25,000 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर –  15,32,66,871 (करोड़) रूपये
  • ज्वेलरी –  38,01,718 लाख रूपये
  • वाहन –  6,75,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति –  NIL
  • कुल संपत्ति – 35,00,22,585  (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई राज्यसभा चुनाव के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2018-19 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको तिरुवनन्तपुरम से लोक सभा सांसद शशि थरूर की जीवनी (Shashi Tharoor Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply