ajay maken biography in hindi
ajay maken biography in hindi

दिल्ली की लोकल राजनीति का जब भी कही जिक्र होता है तो वहां कांग्रेस की ओर से एक मुखर चेहरा अवश्य याद आता है. एक व्यक्तित्व दिमाग में उभर जाता है. एक छवि मन में बन जाती है. दिल्ली के उस कांग्रेस नेता को राजनीति के गुर परिवार में विरासत में मिला, कॉलेज में राजनीति की नींव पड़ी और फिर वह आगे बढ़ता चला गया. हम बात कर रहें है दिल्ली के कांग्रेस नेता अजय माकन की. अजय माकन बहुत कम उम्र में राजनीति में आएं. आगे बढे और फिर कम उम्र में पद भी पाया.

अजय माकन एक भारतीय राजनेता और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य हैं. वे डॉक्टर मनमोहन सिंह और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय शीला दीक्षित की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. दो बार सांसद और तीन बार दिल्ली में विधायक के पद पर आसीन भी हो चुके है.

हम आपको राजस्थान के कांग्रेस प्रदेश कमिटी के अध्यक्ष अजय माकन की जीवनी (Ajay Maken  Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

अजय माकन की जीवनी (Ajay Maken  Biography in Hindi)

नाम अजय माकन
उम्र 59 साल
जन्म तारीख 12 जनवरी 1964
जन्म स्थान नई दिल्ली, भारत
शिक्षा बीएससी (ऑनर्स)
कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी
वर्तमान पद महासचिव (अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी)
व्यवसाय राजनीतिज्ञ और व्यवसायी
राजनीतिक दल कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम श्री सी.पी. माकन
माता का नाम श्रीमती संतोष माकन
पत्नी का नाम श्रीमती राधिका माकन
बच्चे 1 बेटा 2 बेटी
बेटी का नाम आरुषि माकन और अहाना माकन
बेटों के नाम औजस्वी माकन
स्थाई पता जे-12/2, राजौरी गार्डन,  नई दिल्ली -110 027
वर्तमान पता 10 – पंडित पंत मार्ग, नई दिल्ली – 110 001
संपर्क नंबर (011) 25157777, 23315699, 23315655, 9868180656

अजय माकन का जन्म और परिवार (Ajay Maken  Birth & Family)

अजय माकन का जन्म 12 जनवरी, 1964 को दिल्ली में हुआ था. पिता का नाम सीपी माकन और माता का नाम संतोष माकन है. अजय माकन के पिता सीपी माकन (Ajay Maken Father) भी अपने समय में कांग्रेस के टिकट पर दिल्ली के पहाड़गंज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके है.

माकन साहब की शादी श्रीमती राधिका (Ajay Maken Wife) से हुई. श्री माकन के तीन बच्चे है. एक लड़का और दो लड़की. पत्नी राधिका सहगल प्रोफेशनल कंसल्टेंट है. और दिल्ली के लेडी इरविन कॉलेज से बीए किया था.

इनकी बेटी का नाम आरुषि माकन है और छोटी बेटी का नाम अहाना माकन है. बड़ी बेटी आरुषि माकन डीयू के जीजस एन्ड मेरी कॉलेज से पढ़ाई की है. जबकि छोटी बेटी आरुषि माकन अमरीका के कलम्बिया यूनिवर्सिटी से पढाई की है. इनके बेटे का नाम औजस्वी माकन (Ajay Maken Son) है.

अजय माकन एक राजनेता होने के साथ साथ बिजनेसमैन भी है. उनका एक रबर फैक्ट्री भी है, जो हरियाणा के बहादुरगढ़ में बना है. इसके अलावा उनके कुछ घर भी है जहाँ से उन्हें किराया आता है.

वैसे रोचक बात यह है कि अजय माकन का पूर्व राष्ट्रपति शंकरदयाल शर्मा से पारिवारिक रिलेशन था. अजय माकन के अंकल की शादी पूर्व राष्ट्रपति शंकरदयाल शर्मा की सुपत्री के साथ हुई थी. श्री माकन उन्ही की मृत्यु के उपरांत सक्रिय राजनीति में कदम रखा था.

वर्तमान में अजय माकन की उम्र 59 वर्ष (Ajay Maken  Age) है.

अजय माकन की शिक्षा (Ajay Maken  Education)

अजय माकन साहब ने अपनी पढाई दिल्ली विश्वविद्यालय से की. पहले उन्होंने रसायन विज्ञानं में स्नातक किया और बाद में एमए की डिग्री भी ली. वैसे श्री माकन को एमए करने में चार वर्ष लग गएँ थे. उन्होंने पहला पार्ट 1996 में तो दूसरा पार्ट 2000 में पास किया था.

अजय माकन का शुरूआती जीवन (Ajay Maken  Early Life)

अजय माकन साहब का जीवन दिल्ली में गुजरा. उन्होने दिल्ली में ही रहकर पढ़ाई की. और यही से राजनीति का मार्ग चुना. इस समय वह दिल्ली के राजौरी गार्डन में बने अपने एक शानदार बंगले में पत्नी और बच्चो के साथ जीवन बीता रहें है.

अजय माकन का राजनीतिक करियर (Ajay Maken  Political Career)

अजय माकन की राजनीतिक करियर की शुरुआत कॉलेज लाइफ से आरंभ हुई. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पढाई की और यही से उन्होंने छात्र राजनीति में कदम रखा. सन 1985 में वह पहली बार दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष चुने गएँ. उसके बाद वो लगातार सक्रिय रहें.

इसके बाद वो कांग्रेस की मुख्य राजनीति में आ गएँ. उन्होंने पहला चुनाव साल 1993 में दिल्ली के राजौरी गार्डन से लड़ा. इस विधानसभा में चुनाव में उन्हें सफलता मिली और वह विजयी रहें. माकन साहब कांग्रेस के प्रभावशाली नेताओ में आते है. उन्होंने केंद्र में भी कई मंत्रालयों को संभाला है. इसका मुख्य कारण यह रहा है कि माकन सोनिया गाँधी के विशेष करीब आने वाले नेताओ में आते है. इसके साथ हो वह पार्टी की ओर से हमेशा मुखर रहे है. वो शुरू में राज्य फिर बाद में केंद्र की राजनीति में भी सक्रीय हो गएँ. अजय माकन को साल 2001 में दिल्ली की शीला दीक्षित सरकार में परिवहन एवं बिजली मंत्री बनाया गया. इस क्षेत्र में उन्हें दिल्ली में बहुत सुधार करने का अवसर मिला. इतना ही नहीं केंद्र की मनमोहन सरकार में अजय माकन सबसे कम उम्र के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रहें है. हालांकि उन्हें सांसद के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. उन्हें दिल्ली से ही मीनाक्षी लेखी के सामने पराजय मिली.

  • 1985 – दिल्ली विश्वविद्यालय स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष
  • 1993 – दिल्ली के राजौरी गार्डन से लड़ते हुए अपने पहले विधानसभा चुनाव में विजय
  • 1998 – दूसरी बार फिर दिल्ली उसी विधान सभा में हुए चुनाव में विजयी
  • 2003 – तीसरी बार भी फिर दिल्ली राजौरी गार्डन विधान सभा चुनाव में विजयी
  • 2004 -2009 – दो बार दिल्ली से लगातार सांसद चुने गएँ
  • 2015 – कांग्रेस पार्टी की ओर से दिल्ली चुनाव में पार्टी का प्रचार कमिटी का हेड व महासचिव नियुक्त
  • 2014 – इस बार दिल्ली से ही बीजेपी की मीनाक्षी लेखी से पराजय का समाना करना पड़ा
  • 2012 – 2013 – आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय
  • 2011 – 2012 – कांग्रेस की मनमोहन सरकार में खेल और युवा मामलो के केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  • 2006 – 2007 – केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री
  • 2003 – 2004 – 39 वर्ष की कम आयु में दिल्ली विधान सभा के अध्यक्ष

अजय माकन की उपलब्धियां (Ajay Maken  Political Achievements)

अजय माकन कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता माने जाते है. उन्होंने पार्टी को एकजुट करने में विशेषकर दिल्ली कांग्रेस को एकजुट करने में मत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. क्योंकि दिल्ली में केजरीवाल की आप पार्टी के आगमन के बाद यहाँ का मुकाबला जो पहले केवल बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही रहती थी वही अब त्रिकोणीय हो गया. इससे पार्टी के सामने नयी चुनौती आई है.

अजय माकन की संपत्ति (Ajay Maken  Net Worth)

अजय माकन जी की संपत्ति की बात करे तो साल 2018 में राजस्थान विधानसभा चुनाव में दायर हलफनामे के अनुसार  माकन जी की कुल संपत्ति  18,66,000,000 रूपये है जिसमे 9,00,00,000 रूपये की अचल संपत्ति और 4,00,00,000 रूपये की चल संपत्ति है.  इसके अलावा 13,72,452 रूपये  के गहने और 1,18,57,722 रूपये  के बांड्स एवं शेयर है.

इस लेख में हमने आपको अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अजय माकन की जीवनी (Ajay Maken  Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply