sachin pilot biography in hindi
sachin pilot biography in hindi

सचिन पायलट राजस्थान की राजनीति में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले नेताओ में शामिल है. इसके साथ ही जाति से गुर्जर (sachin pilot cast hindi) होने के कारण वह राजस्थान की गुर्जर राजनीति में भी महत्पूर्ण स्थान रखते है. सचिन पायलट युवा काल में ही राजनीति में आये और लगातार आगे बढ़ते चले गएँ. राजनीति उन्हें पिता की विरासत में मिली थी. इसलिए पायलट को राजनीति में स्थान बनाने में संधर्ष नहीं करना पड़ा. मगर हाल के घटनाक्रम के कारण उन्हें फिलहाल राजनीतिक अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है. सचिन पायलट दो बार सांसद और एक बार विधायक चुने जा चुके हैं। और राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री और केंद्र सरकार के पूर्व मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं.

हम आपको राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की जीवनी (Sachin Pilot  Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

सचिन पायलट की जीवनी (Sachin Pilot  Biography in Hindi)

नाम सचिन प्रसाद बिधुड़ी
उम्र 45 साल
जन्म तारीख 7 सितंबर 1977
जन्म स्थान सहारनपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
शिक्षा बीए ऑनर्स, मार्केटिंग में डिप्लोमा और एमबीए
कॉलेज सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली
प्रबंधन प्रौद्योगिकी संस्थान, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश
वर्तमान पद विधायक (टोंक)
व्यवसाय राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय श्री राजेश पायलट
माता का नाम स्वर्गीय श्रीमती रमा पायलट
पत्नी का नाम सारा अब्दुल्ला पायलट
ससुर का नाम फारुक अब्दुल्ला (जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री)
बच्चे दो बेटे
बेटों के नाम आरान पायलट और विहान पायलट
स्थाई पता गांव – बैदपुरा, जिला – गौतमबुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश
वर्तमान पता बी-5 एमएलए क्वार्टर, जालुपुरा, एम.आई.रोड के पास, जयपुर, राजस्थान -302001
संपर्क नंबर 8107077777

सचिन पायलट का जन्म और परिवार (Sachin Pilot  Birth & Family)

सचिन पायलट का जन्म 7 सितम्बर, 1977 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में हुआ. सचिन पायलट हिन्दू है और गुर्जर जाति से आते है. इनके पिता का नाम राजेश पायलट (sachin pilot father) है. राजेश पायलट अपने समय के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता माने जाते थे. माता का नाम रमा पायलट है. पत्नी का नाम सारा पायलट (sachin pilot wife) है.

साल 2004 सचिन पायलट का प्रेम विवाह हुआ था. उनकी पत्नी सारा पायलट कश्मीर के कांग्रेसी नेता फारूक अब्दुल्ला की बेटी है. फारूक अब्दुला का बेटा उमर अब्दुल्ला है. इसके कारण उमर अब्दुल्ला, सचिन पायलट के रिश्ते में साले लगते है जबकि फारूक अब्दुल्ला ससुर. फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला दोनों ही जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके है. इनके दो संतान है. आरान पायलट और विहान पायलट. उनकी बहन का नाम सारिका पायलट है. उनके कोई भाई नहीं है.

सचिन पायलट की शिक्षा व शुरूआती जीवन (Sachin Pilot  Education & Early Life)

सचिन पायलट ने शुरूआती शिक्षा दिल्ली के एक आर्मी स्कूल एयर फोर्स बाल भारती से की. इसके बाद कॉलेज की शिक्षा दिल्ली के एक कॉलेज सेंट स्टीफेंस से प्राप्त की. सेंट स्टीफेंस, कॉलेज दिल्ली से उन्होंने अंग्रेज़ी में ऑनर्स किया. कॉलेज की पढाई के बाद पायलट बिजनेश मैनजमेंट की पढाई के लिए अमेरिका चले गए. अमेरिका जाकर पायलट ने पेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले एक कॉलेज व्हार्टन से बिजनेश मैनजमेंट (एमबीए) की. बताया जाता है कि सचिन पायलट पढाई में काफी तेज थे.

सचिन पायलट का राजनीति करियर व उपलब्धियां (Sachin Pilot  Political Career)

सचिन पायलट राजनीतिक घराने से आते है. साथ ही उनकी पारिवारिक आर्थिक स्थिति भी अच्छी रही है. इसलिए पायलट को राजनीति में आने के लिए कोई संघर्ष नहीं करना पड़ा है. सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओ की श्रेणी में आते है. बता दें, सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट कांग्रेस पार्टी में आने से पहले एक सैनिक अधिकारी थे. बाद में उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली. राजेश पायलट की मृत्यु एक सड़क दुर्घटना में हो गई थी. पिता की मृत्यु के बाद सचिन का राजनीति में आना हुआ और वर्ष 2002 में अपने पिता के जन्मदिन 10 फरवरी को कांग्रेस पार्टी जॉइन कर लिया. इसके साथ ही सचिन पायलट को राजस्थान की राजनीति में स्थान बनाने में भी अधिक समय नहीं लगा क्योंकि उनके पिता राजेश पायलट राजस्थान की लोकल राजनीति में महत्पूर्ण स्थान रखते थे. परिणाम यह हुआ कि राजनीति में कदम रखते ही सचिन पायलट राजस्थान के लोकप्रिय नेता की श्रेणी में आ गएँ और अपने द्वारा लड़ें गए पहले लोकसभा चुनाव में मात्र 26 वर्ष की आयु में संसद चुने गएँ. उन्होंने दौसा लोकसभा सीट से भाजपा के प्रतिद्वंदी को पराजित किया. वह वर्ष था 2004 और उसी समय केंद्र में कांग्रेस का शासन हो गया. इससे सचिन पायलट के राजनीतिक करियर को चमकाने में बहुत लाभ हुआ. सचिन पायलट अपने राजनीतिक करियर में केंद्रीय मंत्री के साथ साथ राजस्थान के 5 वें उपमुख्यमंत्री भी बन चुके है. लेकिन राजनीतिक गहमा गहमी के कारण उन्हें अपना उपमुख्यमंत्री (sachin pilot deputy cm) सहित कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद गवाना पड़ा.

मीडिया रिपोर्ट्स में छपी एक जानकारी के अनुसार सचिन पायलट राजनीति में अपना करियर नहीं बनाना चाहते थे. आरम्भ में उन्होंने वायु सेना का पायलट बनने का मन बनाया मगर आँख की कम रौशनी के कारण उन्हें यहाँ सफलता नहीं मिली. सचिन पायलट ने 2001 में अपने पिता के बारें में एक किताब लिखी थी, जिसका नाम था – राजेश पायलट द स्पिरिट ऑफ फॉरएवर. इस किताब के माध्यम से सचिन ने बताया कि वह अपने पिता के जीवन से प्रभावित है और उन्हें जीवन में आये संघर्ष से सामना करने की प्रेरणा अपने पिता से मिली है. सचिन पायलट के नाम सबसे कम उम्र में सांसद बनने की उपलब्धि भी प्राप्त है. इतना ही नहीं 2018 राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद राजस्थान के सबसे कम आयु के उपमुख्यमंत्री बनने का भी गौरव उन्हें प्राप्त है. साथ ही 2014 के बाद के की गई उनकी मेहनत और जमीनी स्तर पर काम के कारण ही राजस्थान में कांग्रेस की वापसी हो पायी थी.

  • 13 मई, 2004 -2004 में हुए लोकसभा चुनाव में पहली बार दौसा संसदीय क्षेत्र से विजय. इस जीत के साथ ही उस समय तक के सबसे कम आयु के लोकसभा सदस्य बनने का भी गौरव प्राप्त हुआ.
  • 2009 से 2014 – राजस्थान के अजमेर से सांसद
  • 28 अक्टूबर, 2012 से 17 मई, 2014 – केंद्र में कांग्रेस (मनमोहन सिंह) के शासन में केंद्रीय  सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री
  • 2014 – अजमेर से लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी  सावरलाल जाट से भारी मतो से पराजित
  • 2018 -टोंक विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल हुई
  • 2018 – राजस्थान कांग्रेस प्रदेश समिति का अध्यक्ष नियुक्त
  • 17 दिसम्बर, 2018 से 14 जुलाई, 2020 –  उपमुख्यमंत्री राजस्थान
  • 14 जुलाई, 2020 – राजस्थान के तात्कालिक कांग्रेस से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का विरोध करने के कारण उपमुख्यमंत्री के साथ साथ कांगेस प्रदेश के पद से हटा दिया गया

सचिन पायलट की संपत्ति (Sachin Pilot  Net Worth)

सचिन पायलट की संपत्ति की बात करे तो साल 2018 में राजस्थान विधानसभा चुनाव में दायर हलफनामे के अनुसार  पायलट की कुल संपत्ति  3,43,64,000 रूपये है जिसमे 84,15,000 रूपये की खेती वाली जमीन, 1,21,66,000 रूपये की  कमर्शियल बिल्डिंग  और 1,37,83,000 रूपये रूपये की आवासीय भवन है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की जीवनी (Sachin Pilot  Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

Leave a Reply