ashok chandna biography in hindi
ashok chandna biography in hindi

Ashok Chandna Latest News – राजस्थान के कांग्रेस नेता अशोक चांदना राज्य में होने वाले वर्ष 2013 और वर्ष 2018 के चुनाव में लगातार दो बार जीतकर पार्टी में अपनी एक सशक्त युवा नेता के रूप में पहचान बनाने में सफल हुए है. केंद्र में मोदी सरकार व बीजेपी की लहर में भी अशोक चांदला ने अपनी जीत को बरकरार रखा. अब यही कारण है कि कांग्रेस पार्टी उनका अधिक महत्व है और उन्हें राजस्थान कांग्रेस का  एक उभरता प्रतिभावान नेता के रूप में देखा जाता है. अशोक चांदना इस समय राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में खेल मंत्री है.

इस लेख में हम आपको राजस्थान के हिण्डोली विधानसभा सीट से विधायक व वर्तमान राजस्थान सरकार मे खेल मंत्री श्री अशोक चांदना की जीवनी (Ashok Chandna Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

अशोक चांदना की जीवनी (Ashok Chandna Biography in Hindi)

नाम अशोक चांदना
उम्र 39 साल
जन्म तारीख 13 जनवरी 1984
जन्म स्थान बूंदी, राजस्थान
शिक्षा बी. कॉम
कॉलेज इंदिरा कॉलेज, पुणे
वर्तमान पद राजस्थान के खेल मंत्री
व्यवसाय राजनेता  और मार्बल व्यवसाई
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम देव लाल
माता का नाम
पत्नी का नाम ललिता चंदना
बच्चे एक बेटी
बेटी का नाम
स्थाई पता
वर्तमान पता 18A, सिविल लाइन्स जयपुर, राजस्थान 302006
संपर्क नंबर 9772888888
ईमेल आईडी ashokchandnarpyc@gmail.com

अशोक चांदना का जन्म और परिवार (Ashok Chandna Birth & Family)

अशोक चांदना का जन्म 13 जनवरी, 1984 को राजस्थान बूंदी जिले के शोपुरिया के नैनवा, बावरी में एक किसान परिवार के यहाँ हुआ था. उनके पिता का नाम देव लाल है. इनके पिता का मार्बल का बिजनेस था और चांदना भी उसी बिजनेस से जुड़े थे. इनकी पत्नी का नाम ललिता चांदना है और इनकी एक बेटी है. अशोक चांदना हिन्दू है और वह जाति से गुर्जर है.

अशोक चांदना की शिक्षा (Ashok Chandna Education)

अशोक चांदना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बिरला सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पिलानी से की. बाद में वे पुणे चले गए और 2006 में वे इंदिरा कॉलेज, पुणे विश्वविद्यालय से बी कॉम किया.

अशोक चांदना का शुरूआती जीवन (Ashok Chandna Early Life)

अशोक चांदना राजस्थान के मध्यम व ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले नेताओं में शामिल है. ग्रामीण व मध्यम परिवार से होने के कारण उनका लोगो से जमीनी स्तर पर लगाव रहा है क्योकि वे उन्ही के बीच से उठकर आगे आने वाले नेताओ में शामिल है. अब यही कारण है कि जनता में विशेषकर सामान्य आर्थिक स्थिति रखने परिवार में उनकी मजबूत पकड़ है. राजस्थान के गुर्जर वोटर्स में भी उनकी पकड़ है.

बताया जाता है कि छात्र जीवन में वे राजनीति में सक्रिय नहीं रहे है जबकि उनका लगाव खेल से रहा है. लोगो से उनका जुड़ाव जमीनी स्तर पर है. इतना ही नहीं लोगो को भी लगता है कि वह उनके बीच का नेता है.

चांदना ने वर्ष 2008 से लेकर वर्ष 2010 तक भीलवाड़ा क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया. इसके अलावे चांदना पोलो के भी अच्छे खिलाड़ी रहे है. बताया जाता है वे पोलो टीम का भी नेतृत्व कर चुके है. उनके नेतृत्व में टीम वर्ष 2013 में सवाई मान सिंह कप जीत चुकी है.

राजनीति में आने से पहले चांदना अपने पिता के मार्बल के व्यापार से जुड़े हुए थे और एक बिजनेशमैन व खिलाड़ी का जीवन रहे थे. लेकिन धीरे धीरे उनका झुकाव राजनीति में होता गया गया और आगे चलकर उन्होंने कांग्रेस पार्टी में शामिल होकर अपना करियर बनाने का निर्णय लिया.

अशोक चांदना का राजनीतिक करियर (Ashok Chandna Political Career)

उनके राजनैतिक जीवन यात्रा की शुरुआत वर्ष 2009 में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के साथ आरम्भ हुई.. कांग्रेस पार्टी में शामिल होने के बाद चांदना ने अपने जीवन का पहला चुनाव उसी वर्ष होने वाले जिला परिषद् चुनाव से लड़ा और किस्मत ने चांदना का साथ दिया. चांदना अजमेर जिला परिषद् का चुनाव जीतने में सफल रहे.

इसके बाद तो चांदना राजनीति में अपनी पहचान लगातार बनाने में लग गए. उसी वर्ष 2009 में ही अशोक चांदना को राजस्थान युवा कांग्रेस के महासचिव का पद भी मिल गया . इसके बाद लगभग चार वर्ष के बाद अशोक चांदना को 28 मार्च, 2013 को राजस्थान प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष चुन लिया गया.

वर्ष 2013 में वे कांग्रेस के टिकट पर राज्य में होने वाले विधानसभा में अपना किस्मत आजमाया. कांग्रेस पार्टी की ओर से उन्हें बूंदी के अन्तर्गतं आने वाली हिण्डोली विधानसभा का उम्मीदवार बनाया गया.

2013 में राज्य में बीजेपी सरकार बनने की पूरी संभावना थी और इस सम्भावनाओ के बीच अशोक चांदना का सामना भाजपा के उम्मीदवार महिपाल सिंह से था, लेकिन किस्मत ने अशोक चांदना का एक बार फिर से साथ दिया और वे इस सीट से विजयी रहें. उन्होंने अपने प्रतिद्वदी भाजपा के प्रत्याशी महिपाल सिंह को लगभग अठारह हजार वोट से पराजित किया. अशोक चांदना के लिए यह बड़ी जीत थी क्योकि कांग्रेस की नैया उस चुनाव में डूब गई थी मगर चांदना उसके बावजूद चुनाव जीतने में सफल रहे थे. बूंदी के हिण्डोली विधानसभा से वे जीत कर वर्ष 2013 अब विधायक बन चुके थे.

बाद में अगले वर्ष 2014 में होने वाले लोकसभा का चुनाव भी उन्होंने लड़ा उन्होंने भीलवाड़ा लोकसभा सीट से अपना किस्मत आजमाया मगर इस बार किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और वे 2014 के लोकसभा चुनाव हार गए.

इसके बाद राज्य में होने वाले अगले टर्म के चुनाव 2018 में भी अशोक चांदला को विधानसभा का टिकट दिया गया. अशोक चांदला ने इस बार फिर बूंदी के हिण्डोली से दांव लगाया. चुनाव आसान नहीं था क्योकि एक तो उस समय राज्य में वसुंधरा राजे की सरकार थी, दूसरी वह सीट भाजपा का गढ़ माना जाता रहा है. उस चुनाव में अशोक चांदला का सामना भाजपा के ओमेंद्र सिंह सांखला से था. मगर इसके बावजूद अशोक चांदना एक बार फिर से चुनाव में जीतकर अपनी राजनैतिक स्थिति को पहले से भी अधिक मजबूत करने में  सफलता पा ली थी. परिणाम यह हुआ की राज्य में कांग्रेस की गहलोत सरकार के आने के बाद अशोक चांदला को पुरस्कार स्वरुप राज्य सरकार में मंत्री पद दिया गया.

वर्तमान में अशोक चांदला राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में युवा मामले एवं खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कौशल, रोजगार, परिवहन राज्य मंत्री है और राजस्थान के बूंदी जिले के अंतर्गत आने वाले विधासभा हिण्डोली से विधायक है. बताया जाता है वह अशोक गहलोत का करीबी है इसके साथ ही वह जाति से गुर्जर है. इसलिए गुर्जर वोटो को साधने के लिए भी कांग्रेस की ओर से उन्हें ऐसे महत्वपूर्ण पद के साथ साथ कई महत्वपूर्ण मंत्रालय दिए गए है.

वर्ष 2021 में अशोक चांदला को नई दिल्ली में आयोजित के कार्यक्रम में वैश्विक संस्था ‘वीमेन इकोनॉमिक फोरम’ की ओर से ‘लीडर ऑफ डिकेड’ का अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. यह सम्मान अशोक चांदला को उनकी नेतृत्व में राजस्थान सरकार की ओर से बालिकाओ तथा महिलाओ के उत्थान व सशक्तिकरण के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रमों के लिए दिया गया था.

अशोक चांदना की उपलब्धियां (Ashok Chandna Political Achievements)

  • 2009 – कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण किया
  • 2009 – उसी वर्ष कांग्रेस के टिकट पर अजमेर जिला परिषद् का चुनाव लड़ा और जीत गए
  • 28 मार्च, 2013 – राजस्थान प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बनाये गए
  • 2013 –  राजस्थान के हिण्डोली विधानसभा विधानसभा से कांग्रेस के टिकट पर विजयी
  • 2014 – भीलवाड़ा लोकसभा सीट से हार
  • 2018 –  लगातार दूसरी बार भी राजस्थान के बूंदी के हिण्डोली विधानसभा से कांग्रेस के टिकट पर विजयी
  • 24 दिसंबर, 2018 – राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में खेल मंत्री बनाये गए

अशोक चांदना की संपत्ति (Ashok Chandna Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 1,48,42,773 करोड़ रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 72,95,700 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 63,05,800 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 11,39,561 लाख रूपये
  • कैश – 5,43,861 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 2,14,68,125 करोड़ रूपये
  • ज्वेलरी – 7,54,688 लाख रूपये
  • वाहन – 1,27,02,396 करोड़ रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 3,68,000 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 14,16,42,689 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई 2014 के लोकसभा चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने आपको राजस्थान के खेल मंत्री अशोक चांदना की जीवनी (Ashok Chandna Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply