navjot singh sidhu biography in hindi
navjot singh sidhu biography in hindi

Navjot Singh Sidhu Latest News – भारत की राजनीति में चाहे कला क्षेत्र से हो या फिर खेल के क्षेत्र हो, अनगिनत लोग आये. विभिन्न क्षेत्रों से आकर लोग राजनीति में अपनी किस्मत आजमाते रहे है. कुछ को बहुत सफलता भी मिली है तो कुछ साधारण सफलता के बाद वापस कला की दुनिया में लौट गए. लेकिन कुछ ऐसे भी रहे है जो न केवल कला क्षेत्र में विख्यात हुआ बल्कि वह जिस जिस क्षेत्र में गया, उसी में अपनी एक अलग पहचान बना ली. लोग उसे उसकी स्टाइल से पहचानने लगे.

हम बात कर रहे है, पंजाब की धरती के उस लाल की, जो अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाना जाता रहा है, जिसने कभी देश के लिए खेला, तो कभी कमेंटेटर के रूप में लोगो के बीच आया तो कभी कॉमेडी शो का हिस्सा रहा और बाद में जब वो राजनीति की पिच पर आया तो यहाँ भी उसने अपनी एक अलग पहचान बना ली. उस बहुमुखी प्रतिभा का नाम है नवजोत सिंह सिधु. आज सिधु कांग्रेस का जाना माना नेता है, जबकि पूर्व में वह कॉमेडियन, कॉमेंटेटर, क्रिकेट प्लेयर भी रह चुके है. नवजोत सिंह सिधु की जिंदगी उतार चढ़ाव से भरी रही है. एक क्रिकेटर से नेता बनने की यात्रा पर इतना आसान नहीं था.

इस लेख में हम आपको नवजोत सिंह सिद्धू की जीवनी (Navjot Singh Sidhu Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

नवजोत सिंह सिद्धू की जीवनी (Navjot Singh Sidhu Biography in Hindi)

नाम नवजोत सिंह सिद्धू
उम्र 59 साल
जन्म तारीख 20 अक्टूबर 1963
जन्म स्थान पटियाला, पंजाब, भारत
शिक्षा बी.ए.
कॉलेज एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स

मोहिंद्रा कॉलेज, पंजाब विश्वविद्यालय

वर्तमान पद
व्यवसाय राजनेता, पूर्व क्रिकेटर, कमेंटेटर और मीडिया पर्सनालिटी
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम स्वर्गीय सरदार भगवंत सिंह
माता का नाम स्वर्गीय निर्मल सिद्धू
पत्नी का नाम नवजोत कौर सिद्धू
बच्चे एक बेटा और एक बेटी
बेटी का नाम राबिया सिद्धू
बेटे का नाम करण सिद्धू
स्थाई पता 110, होली सिटी, अमृतसर, पंजाब, भारत
वर्तमान पता सी-1/20, हुमायूं रोड, नई दिल्ली 110003, भारत
संपर्क नंबर
ईमेल आईडी sidhunavjotsingh@gmail.com

नवजोत सिंह सिद्धू का जन्म और परिवार (Navjot Singh Sidhu Birth & Family)

20 अक्टूबर, 1963 नवजोत सिंह सिधु का जन्म पंजाब के पटियाला जिले में हुआ. उनके पिता का नाम भगवंत सिंह सिधु और माता का नाम निर्मल सिधु है. उनके पिता एक क्रिकेटर थे. नवजोत सिंह के पिता का सपना था कि उसका बेटा भी बड़ा क्रिकेटर बने. उनकी पत्नी का नाम नवजोत कौर सिधु है जबकि उनके दो बच्चे है. एक लड़का एक लड़की. लड़के का नाम करण सिधु है जबकि बेटी का नाम राबिया सिधु है.

नवजोत सिंह सिधु की पत्नी सक्रिय राजनीति में है वह पंजाब विधानसभा की सदस्य भी रह चुकी है. नवजोत सिंह सिधु मीडिया की ग्लैमगर भरी दुनिया में है मगर उनकी बेटी भी कोई पीछे नहीं है, वह फैशन डिजाइनर है. वह मुंबई में रहती है, जबकि वह फैशन डिजाइनिंग के लिए विदेश भी जा चुकी है.

नवजोत सिंह सिधु को अपने गृह राज्य पंजाब से अधिक लगाव रहा है. यही से उन्होंने राजनीतिक क्षेत्र में सफलता पाई और आज पंजाब के कांग्रेस के एक बड़ा चेहरा के रूप में जाने जाते है.

नवजोत सिंह सिधु सिख धर्म से है. नवजोत सिंह सिधु के करीब से जानने वाले उन्हें ‘शैरी’ , ‘पा जी’  उपनाम से भी पुकारते है .

नवजोत सिंह सिद्धू की शिक्षा (Navjot Singh Sidhu Education)

नवजोत सिंह सिधु ने अपनी प्रारंभिक स्कूल की पढाई अपने गृह राज्य पंजाब के पटियाला के स्कूल से की. उसके बाद उन्होंने 1986 में पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला से बीए किया.

नवजोत सिंह सिद्धू का शुरूआती जीवन (Navjot Singh Sidhu Early Life)

शुरूआती दिनों में सिधु पेशेवर क्रिकेटर हुआ करते थे, सिधु ने कॉलेज के दिनों में ही खेल से नाता जोड़ लिया था और उस क्षेत्र में वह लगातार आगे भी बढ़ते जा रहे थे. नवजोत सिंह सिधु वर्ष 1983 से 1999 तक भारतीय क्रिकेट के सदस्य के रूप में टीम इंडिया में शामिल थे. सिधु ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध पहला मैच खेला था. सिधु ने कुल 51 टेस्ट मैच और 136 वनडे मैच खेला है उसने टेस्ट में 3202 और वनडे में 4413 रन बनाया है.

बाद में 1996 में इंग्लैंड के दौरे पर गए सिधु का उस समय के तात्कालिक कप्तान अजरुद्दीन के साथ विवाद बहुत गहरा गया था. विवाद इतना बढ़ गया कि सिधु बिना खेले ही बीच दौरे में वापस स्वदेश लौट आये थे. अपने जीवन के 17 वर्ष क्रिकेट में बिताने के बाद वर्ष 1999 में सिधु ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया और फिर सिधु ने 2001 में भारत से गए श्रीलंका दौरे में कॉमेंटेटर की भूमिका निभाई.  इसके बाद वे और भी कई मैचों में कॉमेंटेटर का काम किया.

बाद में सिधु टेलीविजन की दुनिया में अपना करियर बनाने में लग गए. उन्होंने उस दौर के कई टेलीविजन कार्यक्रमों में भाग लिया, जिसमे द ग्रेट लॉफ्टर चैलेंज, कपिल शर्मा की कॉमेडी शो आदि थे. वे द ग्रेट लॉफ्टर चैलेंज में जज के रूप में लोगो को दिखाई दिया तो कपिल शर्मा के शो में ठहाके लगाकर लोगो के बीच अपनी हंसमुख पहचान बनाई, मगर कम लोगो को ही पता है कि पा जी उर्फ नवजोत सिंह सिधु बड़े विद्रोही प्रवृति के है, हालांकि उनका यह रूप राजनीति में कई बार देखने को मिलता रहा है लेकिन इसके साथ साथ वे उसी बीच राजनीति में भी अपनी पहचान बनाने में भी लगे थे.

नवजोत सिंह सिद्धू का राजनीतिक करियर (Navjot Singh Sidhu Political Career)

नवजोत सिंह सिधु का राजनीति में आना 2004 में हुआ. पहली बार वे भाजपा को ही चुना था और अमृतसर लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर खड़े हुए. वे चुनाव जीत कर संसद भी पहुंचे और वर्ष 2004 से वर्ष 2014 तक भाजपा के सांसद भी रहे.

लेकिन जब नवजोत सिंह सिधु भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर सांसद बने थे उसी समय उन पर एक पुराना केस चल रहा था. उन पर कथित तौर पर पटियाला निवासी गुरनाम सिंह को पार्किग विवाद को लेकर पीटने का आरोप था. बाद में गुरनाम सिंह की घायल होने के बाद अस्पताल में मौत हो गई थी. अब उसकी मौत के लिए नवजोत सिंह सिधु को मानते हुए हुए उन पर केस किया गया था. उसी समय चंडीगढ़ हाईकोर्ट ने उन्हें दोषी मानते हुए 3 वर्ष की सजा तय की थी. इसके परिणामस्वरूप सिधु को 2006 में अपने पद से त्यागपत्र देना पड़ा था.

2016 में सिधु को भाजपा के टिकट पर राज्यसभा भेजा गया था मगर मात्र 3 महीने के बाद ही नवजोत सिंह सिधु ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया. कुछ दिन चर्चा चली की वे आम आदमी पार्टी में शामिल होने वाले है और राज्य में पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा बनने वाले है, लेकिन वर्ष 2017 में सिधु ने राज्य में ठीक विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल होकर सबको चौका दिया.

लेकिन इसके बाद भी राज्य में अमरिंदर सिंह से उनका मनमुटाव चलता रहा और दोनों के बीच बयानवाजी होती रही, वैसे राज्य में सरकार आने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार में उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया लेकिन वर्ष 2019 पंजाब की अमरिंदर सरकार ने मंत्रिमंडल में फेर बदल कर दिया और सिधु का मंत्रालय बदल दिया. इसके बाद विरोध में सिधु ने पदभार ग्रहण किये बिना ही इस्तीफा दे दिया. बाद में सिधु को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया.

बाद में नवजोत सिंह सिधु को 19 मई, 2022 को तीन दशक पुराने रोड रेज मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक वर्ष की सजा तय की, जिसमे एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी, परिणामतः उन्हें जेल जाना पड़ा और अप्रैल, 2023 को जेल से सजा काटकर सिधु बाहर आये.

नवजोत सिंह सिद्धू की उपलब्धियां (Navjot Singh Sidhu Political Achievements)

  • 2004 – पहली बार राजनीति में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए पंजाब से भाजपा के सांसद बने
  • 2004-14 – भाजपा के सांसद बने रहे
  • 2016 – भाजपा की ओर से राज्य सभा सांसद बनाये गए
  • 2017 – कांग्रेस में शामिल हो गए
  • 2021 – पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष बनाये गए

नवजोत सिंह सिद्धू की संपत्ति (Navjot Singh Sidhu Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – 5,95,80,000 करोड़ रूपये
  • आवासीय भवन – 35,60,20,780 करोड़ रूपये
  • कैश – 5,50,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 73,77,870 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 10,00,000 लाख रूपये
  • वाहन – 1,30,43,889 करोड़ रूपये
  • ज्वेलरी – 1,44,00,000 करोड़ रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – NIL
  • कुल संपत्ति – 44,65,18,381 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव के समय उनके द्वारा दी गई है.

इस लेख में हमने आपको भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी नवजोत सिंह सिद्धू की जीवनी (Navjot Singh Sidhu Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply