bhagwant mann biography in hindi
bhagwant mann biography in hindi

Bhagwant Mann Latest News – वैसे तो राजनीति में कला के क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में लोग आते रहें है . राजनीति में अपनी किस्मत आजमाते रहे है. कुछ को बहुत सफलता भी मिली है तो कुछ साधारण सफलता के बाद वापस कला की दुनिया में लौट गए. लेकिन कुछ ऐसे भी रहे है जो कला की दुनिया में भी एक जाना माना नाम रहे है और राजनीति में आने के बाद वे इस क्षेत्र में भी बुलंदी हासिल करने में कामयाब हुए है. कुछ तो ऐसे भी रहें है जो कला से अधिक राजनीति में नाम कमाया. यूँ कहें कि उन्हें जितना कला के क्षेत्र में लोग नहीं जानते है उससे ज्यादा उन्होंने राजनीति में अपने नाम का लोहा मनवाया. उनमे तमिलनाडु की शीर्ष राजनीति की नायिका पूर्व मुख्यमंत्री स्व. जयललिता का नाम सबसे अधिक जाना जाता है मगर हाल के दिनों में भी एक ऐसी ही कहानी फिर से घटित होते हुए सभी ने देखी है. वह है पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट से दो बार लगातार जीत दर्ज कराने वाले व बाद में धुरी विधानसभा से चुनाव लड़कर राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले टीवी स्टार व पूर्व कॉमेडियन. हम बात कर रहे है पंजाब के मुख्यमंत्री आप आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान की. भगवन मान की जिंदगी उतार चढ़ाव से भरी रही है. एक कॉमेडियन से पंजाब के मुख्यमंत्री बनने की यात्रा पर इतना आसान नहीं था .

इस लेख में हम आपको पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की जीवनी (Bhagwant Mann Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

भगवंत मान की जीवनी (Bhagwant Mann Biography in Hindi)

नाम भगवंत मान
उम्र 49 साल
जन्म तारीख 17 अक्टूबर 1973
जन्म स्थान संगरूर, पंजाब, भारत
शिक्षा बी.कॉम (प्रथम वर्ष)
कॉलेज शहीद उधम सिंह गवर्नमेंट कॉलेज, पंजाब
वर्तमान पद पंजाब के मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता और कॉमेडियन
राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम मोहिंदर सिंह
माता का नाम हरपाल कौर
पत्नी का नाम गुरप्रीत कौर
बच्चे 1 बेटा और 1 बेटी
स्थाई पता 34, ड्रीम लैंड कॉलोनी, पटियाला रोड, संगरूर-148001, पंजाब
वर्तमान पता 33, डुप्लेक्स एमपी फ्लैट्स, नॉर्थ एवेन्यू, नई दिल्ली-110001
फोन नंबर 07976306060
ईमेल bhagwantmann@gmail.com

भगवंत मान का जन्म और परिवार (Bhagwant Mann Birth & Family)

17 अक्टूबर, 1973 भगवंत मान का जन्म पंजाब के संगरूर जिले के संतोज नामक गांव में हुआ. इनके पिता का नाम मोहिंदर सिंह था और माता का नाम हरपाल कौर है. उनके पिता एक सरकारी विद्यालय में शिक्षक थे. उनके पिता की मृत्यु 16 मई, 2011 को हुई थी.

मान ने अपने जीवन में दो शादियां की है. पहली का नाम (bhagwant mann ex wife name) इंद्रप्रीत कौर है और उनसे उन्हें दो बच्चे हुए . एक लड़का एक लड़की. लड़के का नाम (bhagwant mann son) दिलशान सिंह मान है जबकि बेटी का नाम (bhagwant mann daughter) सीरत कौर मान है. पत्नी इंद्रप्रीत कौर से उनका 2016 में तलाक हो गया था. तलाक के बाद पत्नी और उनके दोनों बच्चे अमेरिका में शिफ्ट हो गए. बाद में वर्ष 2022 में मुख्यमंत्री रखते उन्होंने दूसरी शादी भी की. दूसरी पत्नी का नाम (bhagwant mann second wife) गुरप्रीत कौर है. और पेशे से वह एक डॉक्टर है. वैसे भगवंत का अपने पहली पत्नी के बच्चे से अब भी सम्बन्ध है और उनके मुख्यमंत्री शपथ समारोह में दोनों बच्चे भी अमेरिका से आये थे. भगवंत मान को अपने गृह जिला से अधिक लगाव रहा है. यही से उन्होंने राजनीतिक क्षेत्र में सफलता पाई और आज पंजाब के मुख्यमंत्री बने. भगवंत मान सिख धर्म (bhagwant mann cast) से है. भगवंत मान के करीब से जानने वाले उन्हें ‘जुगनू’ उपनाम से भी पुकारते है .

Patanjali ads

भगवंत मान की शिक्षा (Bhagwant Mann Education)

भगवंत मान ने अपनी प्रारंभिक स्कूल की पढाई परोसी गांव के सरकारी स्कूल से की. आगे की पढाई उन्होंने उधम सिंह महाविद्यालय से की. जहाँ से उन्होंने इंटरमीडियट (12th) की पढाई पूरी की. उसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन के लिए उसी कॉलेज में कॉमर्स के लिए दाखिला लिया और बी. कॉम. फर्स्ट ईयर का एग्जाम दी मगर उसी बीच उन्हें कॉमेडी कैसेट ‘कुल्फी गरमा गरम’ की सफलता मिल गई थी और इसके बाद वह अपने आपको स्टार मानने लग गए. परिणाम यह हुआ कि उन्होंने आगे की पढाई वही छोड़ दी और पूरी तरह से अभिनय में लग गए. हालांकि बाद में उनकी कई टीवी शोज भी आये जिनमे पहला शो था ‘जुगनू कहंदा है’. मान का यह टीवी शो लोगो को बहुत भाया और वह एक स्थापित कलाकार बन गएँ.

भगवंत मान का शुरूआती जीवन (Bhagwant Mann Early Life)

यदि भगवंत मान के शुरूआती दिनों की बात करें तो वह शुरू में कला की दुनिया में अपना किस्मत आजमाया. उन्हें थोड़ी बहुत सफलता भी मिली. लेकिन इतना तो उन्हें सफलता मिल ही गई कि बाद में उनकी वही सफलता राजनीति में अपनी पहचान बनाने में काम आया. बावजूद इसके मान को उस तरह की पहचान नहीं मिली जिसकी उन्होंने आस थी और शायद यही कारण रहा होगा कि उन्होंने राजनीति की ओर मुड़ना ही उचित समझा.  2011 में मान ने राजनीति में एंट्री ली.

भगवंत मान का राजनीतिक करियर (Bhagwant Mann Political Career)

भगवंत मान शुरू से ही जीवन में कुछ हट कर करना चाहते थे. उन्हें इच्छा थी कि उनका भी नाम हो और यही कारण था कि पहले अभिनय की दुनिया में किस्मत आजमाया और फिर बाद में राजनीति की दुनिया में कदम रखा. मान का राजनीति में आना साल 2011 में हुआ था. उस समय मान ने पंजाब पीपुल्स पार्टी का सदस्य बनने का निर्णय लिया और साल 2012 में होने वाले पंजाब विधानसभा में खड़े हुए मगर उस समय कांग्रेस और अकाली दल की मिली जुली आंधी में उनकी बुरी तरह से पराजय हुई. मान ने कोशिश नहीं छोड़ी और साल 2014 में दिल्ली की राजनीति में अचानक से तहलका मचाने वाले केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी ज्वाइन का ली. उन दिनों केरीवाल पंजाब में भी अपनी पार्टी का विस्तार करने के लिए सही उम्मीदवार की तलाश कर रहें थे और केजरीवाल को मान में एक जीत दिख रही थी. इसी कारण केजरीवाल ने उन्हें मान के गृह नगर संगरूर से लोकसभा का टिकट दे दिया. मान का किस्मत ने यहाँ पर खूब साथ दिया. उस समय लोकसभा के चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुत अधिक सफलता तो नहीं मिली मगर भगवंत मान अपनी जीत सुनिश्चित करने में सफल रहें. फिर क्या था केजरीवाल ने उन्हें साल 2019 के होने वाले लोकसभा में भी मान को संगरूर से ही एक बार पुनः टिकट दिया. मान का किस्मत ने फिर साथ दिया और वह दोबारा से संगरूर लोकसभा (bhagwant mann constituency) सीट जीतने में सफल रहे.

फिर क्या था केजरीवाल ने पंजाब में होने वाले साल 2022 के विधानसभा चुनाव में उन्हें मुख्यमंत्री का चेहरा बनाकर चुनाव लड़ा और केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी को पंजाब में जबदरस्त सफलता मिली. इस बार मान को आम आदमी पार्टी की ओर से पंजाब के धुरी विधानसभा सीट का उम्मीदवार बनाया गया था जहाँ से उन्हें जीत मिली और फिर जीत के बाद वह पंजाब के 17 वें मुख्यमंत्री बने.

  • 2011 – भगवंत मान पहली बार राजनीति में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए पंजाब पीपुल्स पार्टी का सदस्य बने
  • 2012 – पंजाब के लहरागागा विधानसभा से पहली बार चुनाव लड़ा लेकिन असफलता हाथ लगी
  • 2014 – अरविन्द केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी का सदस्य बन गए
  • 2014 – पहली बार लोक सभा के लिए चुनाव लड़ा और आम आदमी पार्टी के टिकट पर पंजाब के संगरूर सीट से चुनाव लड़ा एवं जीत हासिल हुई
  • 2019 – दोबारा अपनी वही सीट संगरूर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और इस बार किस्मत ने फिर साथ दिया एवं फिर जीत मिली
  • 2022 – एम पी रहते पंजाब से केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी के टिकट पर ही धुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और सफल हुए

भगवंत मान की संपत्ति (Bhagwant Mann Net Worth)

भगवंत मान की संपत्ति की बात करे तो साल 2022 के विधानसभा चुनाव में दायर हलफनामे के अनुसार उनके पास 1.97 करोड़ रुपये की नेटवर्थ है. इसमें अचल संपत्ति 1.49 करोड़ रुपये और चल संपत्ति 48.10 लाख रुपये है. इनके पास दो टोयोटा फॉर्च्यूनर कार है जिसकी कीमत 27 लाख रुपये बताई जाती है.

इस लेख में हमने आपको पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की जीवनी (Bhagwant Mann Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply