atishi marlena biography in hindi
atishi marlena biography in hindi

Atishi Marlena Latest News – देश की राजधानी दिल्ली की क्षेत्रीय राजनीति में हाल के दिनों में बड़ा हंगामा देखने को मिला. अरविन्द केजरीवाल सरकार के कई मंत्री घोटालो के आरोप के कारण सीबीआई और ईडी की जाँच का सामना के कारण उन्हें पद और आम राजनीतिक जीवन से दूर रहना पड़ रहा हैं. सीबीआई ने दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को शराब घोटालो के आरोप के कारण गिरफ्तार कर लिया हैं. इसके बाद मनीष सिसोदिया ने अपने सभी पदों से त्यागपत्र दे दिया.

मनीष सिसोदिया के त्यागपत्र के बाद दिल्ली में शिक्षा मंत्री का पद खाली पड़ गया था. अब केजरीवाल ने उसी पद पर आम आदमी पार्टी के आतिशी मार्लेना को दिया हैं. वर्तमान में वह आम आदमी पार्टी के टिकट पर दिल्ली के कालकाजी दक्षिण विधानसभा से सदस्य हैं. उन्हें शिक्षा के अलावा पीडब्ल्यूडी, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, आर्ट कल्चर व भाषा और टूरिज्म डिपार्टमेंट दिए गए हैं.

इस लेख में हम आपको दिल्ली की नई शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना की जीवनी (Atishi Marlena Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

आतिशी मार्लेना की जीवनी (Atishi Marlena Biography in Hindi)

नाम आतिशी सिंह मार्लेना
उम्र 41 साल
जन्म तारीख 8 जून, 1981
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
शिक्षा एजुकेशन रिसर्च में मास्टर डिग्री
कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय,  ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय
वर्तमान पद दिल्ली की शिक्षा मंत्री, लोक निर्माण विभाग, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, कला संस्कृति एवं भाषा एवं पर्यटन विभाग
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम विजय सिंह
माता का नाम तृप्ता वाही
पति का नाम प्रवीण सिंह
स्थाई पता बी-63 ए/बी, तीसरी मंजिल, बी-ब्लॉक, कालकाजी, नई दिल्ली
वर्तमान पता के-67, जंगपुरा एक्सटेंशन, नई दिल्ली
फोन नंबर 8588833524
ईमेल atishi@gmail.com

आतिशी मार्लेना का जन्म और परिवार (Atishi Marlena Birth & Family)

आतिशी मार्लेना का जन्म 8 जून, 1981 को दिल्ली में हुआ था. आतिशी मार्लेना के पिता का नाम विजय सिंह है. आतिशी मार्लेना की माता का नाम तृप्ता वाही (Tripta Wahi) है. माता पिता दोनों ही दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे.

उनके उपनाम ‘मार्लेना’ के पीछे उनके माता पिता का विचार शामिल है, जैसा उन्होंने मीडिया में बताया कि उनका यह उपनाम ‘मार्लेना’ उनके माता पिता के द्वारा दिया गया है. उनकी पार्टी ‘आम आदमी पार्टी’ के अनुसार कहा गया है कि उनके माता पिता डॉ तृप्ता वाही और डॉ विजय सिंह, जो शुद्ध वामपंथी (कम्युनिष्ट) थे, ने कार्ल मार्क्स और व्लादिमीर लेनिन के उपनामो को मिलाकर उन्हें ‘मार्लेना’ की उपाधि दी. वैसे कई मंचो पर व मीडिया के द्वारा ‘उन्हें आतिशी सिंह’ के नाम से भी पुकारा गया है. साल 2020 के चुनाव में उनके द्वारा दिए गए हलफनामे में उनका नाम अब भी आतिशी मार्लेना ही है. आतिशी मार्लेना की शादी (Atishi Marlena Married) प्रवीण सिंह नाम के व्यक्ति से हुई हैं.  उनके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वह धर्म से हिन्दू है और जाति से पंजाबी राजपूत (atishi marlena caste)  है.

आतिशी मार्लेना की शिक्षा (Atishi Marlena Education)

आतिशी मार्लेना की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से ली. उन्होंने स्प्रिंगडेल्स स्कूल, पूसा रोड, नई दिल्ली से हाई स्कूल तक की पढाई पूरी की. बाद में आतिशी ने आगे की पढाई दिल्ली से ही पूरी की. उन्होंने साल 2003 में दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास में बीए किया. उसके बाद आगे की पढाई इंग्लैंड से की. साल 2006 में उन्होंने मैग्डलेन कॉलेज, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर की डिग्री ली.

आतिशी मार्लेना का शुरूआती जीवन (Atishi Marlena Early Life)

आम आदमी पार्टी के विधायक व दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना का शुरआती जीवन शिक्षा के क्षेत्र में बिताया. वह पेशे से शिक्षक रही हैं. उन्होंने कुछ एक वर्ष तक आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में भी पढ़ाया. लेकिन इसके बाद फिर से साल 2005 में रोड्स स्कॉलरशिप मिलने के कारण लंदन चली गई थी.

आतिशी मार्लेना का राजनीतिक करियर (Atishi Marlena Political Career)

आतिशी मार्लेना के राजनीतिक करियर का आरम्भ साल 2012 से हुआ. आतिशी मार्लेना का शुरूआती करियर राजनीति से अलग था. वह एक शिक्षक थी. लेकिन उन्ही दिनों दिल्ली में लोकपाल बिल को लेकर अन्ना हजारे ने दिल्ली के रामलीला मैदान में आमरण अनशन किया था. धीरे धीरे उस आंदोलन में कई लोग जुड़ गए. उन्ही लोगो में अरविन्द केजरीवाल व उनके कई संगी साथी भी थे. उसी आंदोलन में आतिशी भी अन्ना हजारे का साथ देने के लिए शामिल हो गई थी. बाद में जब अरविन्द केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी नाम की राजनीतिक संगठन का गठन किया तो उस राजनीतिक संगठन से आतिशी भी जुड़ गई और यही से उनकी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत हो गई.

पार्टी ज्वाइन करने के बाद वह कई बार आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता के रूप में टीवी डिबेट्स में दिखाई देती रही हैं. आतिशी मार्लेना आप की राजनीतिक मामलो की समिति की सदस्य भी हैं. उन्होंने जुलाई, 20215 से  अप्रैल, 2018 तक शिक्षा के लिए दिल्ली के तात्कालिक उपमुख्यमंत्री सह शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार के तौर पर काम किया.

मई 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने आतिशी मार्लेना को पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया था. उनका सामना भारतीय जनता पार्टी के नेता व पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Atishi Marlena Vs Gautam Gambhir) से था. लेकिन उस चुनाव में आतिशी मार्लेना की पराजय हुई थी.

2020 का वर्ष आतिशी मार्लेना के लिए निर्णायक रहा. साल 2019 कीके लोकसभा चुनाव में मिली असफलता के बाद उन्हें 2020 में हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली के कालकाजी दक्षिण से उम्मीदवार बनाया गया. इस चुनाव में वह अपने प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी के धर्मबीर सिंह को हराकर पहली बार दिल्ली की विधायक बनी और विधायक बनकर दिल्ली विधानसभा पहुंची.

9 मार्च, 2023 को उन्हें दिल्ली की शिक्षा मंत्री बनने का सौभाग्य मिला. शिक्षा के अलाव  वे कई अन्य मंत्रालय जैसे पीडब्ल्यूडी, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, आर्ट कल्चर व भाषा और टूरिज्म डिपार्टमेंट भी देख रही हैं.

अपने दस वर्ष के कार्यकाल में पहली बार आम आदमी पार्टी में कोई महिला कैबिनेट मंत्री बनी हैं. हालांकि आम आदमी पार्टी में कई महिला विधायक रही हैं, मगर उन्हें अब तक मंत्री पद नहीं दिया गया था. इस तरह आतिशी मार्लेना उर्फ आतिशी सिंह आम आदमी पार्टी की पहली महिला मंत्री भी हैं.

आतिशी मार्लेना की उपलब्धियां (Atishi Marlena Political Achievements)

  • 2012 – अरविन्द केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी में शामिल हुई और उन्हें पार्टी प्रवक्ता बनाया गया
  • 2019 – पूर्वी दिल्ली लोकसभा से आम आदमी पार्टी के टिकट पर खड़ी हुई और हार गई
  • 2020 – दिल्ली के कालका जी दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से विजय
  • 9 मार्च, 2023 – दिल्ली की शिक्षा मंत्री सह पीडब्ल्यूडी, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, आर्ट कल्चर व भाषा और टूरिज्म डिपार्टमेंट बनी (वर्तमान)

आतिशी मार्लेना की संपत्ति (Atishi Marlena Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – NIL
  • कैश – 30,000 हजार रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 1,22,22,811 करोड़ रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – NIL
  • ज्वेलरी – NIL
  • वाहन – NIL
  • अन्य – NIL
  • कुल संपत्ति – 1,41,21,663 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव के समय उनके द्वारा दी गई है.

इस लेख में हमने आपको दिल्ली के नई शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना की जीवनी (Atishi Marlena Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply