arvind kejriwal biography in hindi
arvind kejriwal biography in hindi

Arvind Kejriwal Latest News – भारतीय राजनीति विश्व की सबसे रोचक व विश्वसनीय राजनीति की श्रेणी में नंबर 1 पर आती है. यहाँ एक सामान्य सा आम आदमी भी राजनीति में आ सकता है और वह अपने प्रयासों से नौकरशाही से निकलकर कार्यपालिका के शिखर पर पहुंच सकता है. वह स्वयं की अपनी राजनीतिक पार्टी बना सकता है, वह उसका प्रमुख बन सकता है, वह चुनाव लड़ सकता है और चुनाव में जनता पर अपना झूठ सच का प्रभाव दिखाते हुए पहले से स्थापित बड़े नेताओ को पराजित भी कर सकता है. इतना ही नहीं वह चुनाव जीत कर उसी व्यवस्था में कार्यपालिका का प्रमुख भी बन सकता है जहाँ कभी वह एक छोटे से नौकरशाही व्यवस्था का सदस्य हुआ करता था.

भारत की राजनीतिक इतिहास में ऐसे अनेक नेता हुए है जिन्होंने अपने जीवन में चमत्कारी तरीके से आगे बढ़ने का काम किया है. इसी श्रेणी में एक नाम आता है राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की भूमि पर 26 नवंबर, 2012 में एक राजनीतिक पार्टी बनाकर व बाद में चुनाव लड़कर एक अफसर से नेता बने आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल (arvind kejriwal party) की.

आम आदमी पार्टी की छवि कांग्रेस और बीजेपी के विकल्प के रूप में जानी जाती है और इसी परिदृश्य में इस पार्टी का दिल्ली में गठन भी हुआ था क्योकि दिल्ली की क्षेत्रीय राजनीति में इन्ही दो राष्ट्रीय पार्टियों की सीधी लड़ाई रही है. लेकिन इसी परम्परा को तोड़ने में अरविंद केजरीवाल को काफी हद तक सफलता मिल गई. आगे क्या होगा, यह तो जनता के हाथो में है मगर फिलहाल तो ऐसा ही है.

इस लेख में हम आपको आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जीवनी (Arvind Kejriwal Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

अरविंद केजरीवाल की जीवनी (Arvind Kejriwal Biography in Hindi)

नाम अरविंद केजरीवाल
उम्र 54 साल
जन्म तारीख 16 अगस्त 1968
जन्म स्थान सिवानी, हरियाणा, भारत, भारत
शिक्षा मैकेनिकल इंजीनियरिंग
कॉलेज आई आई टी खड़गपुर
वर्तमान पद दिल्ली के मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता और पूर्व सिविल सेवक
राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम गोबिंद राम केजरीवाल
माता का नाम गीता देवी
पत्नी का नाम सुनीता केजरीवाल
बच्चे 1 बेटा और 1 बेटी
बेटों के नाम पुलकित केजरीवाल
बेटी का नाम हर्षिता केजरीवाल
स्थाई पता 87 ब्लॉक, बी.के.दत्त कॉलोनी नई दिल्ली -110001
वर्तमान पता 206, राउज़ एवेन्यू, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, आईटीओ, नई दिल्ली, भारत-110002
फोन नंबर 011-23219302
ईमेल contact@aamaadmiparty.org

अरविंद केजरीवाल का जन्म और परिवार (Arvind Kejriwal Birth & Family)

अरविंद केजरीवाल का जन्म 16 जून, 1968 को हरियाणा के हिंसार जिले के सिवानी नामक गांव में हुआ था. उनके पिता का नाम गोबिंद राम केजरीवाल और माता का नाम गीता देवी है. केजरीवाल के पिता गोबिंद राम केजरीवाल पेशे से एक इंजिनियर थे और वह अपने समय में जिंदल स्टील में इंजीनियरिंग की नौकरी किया करते थे. केजरीवाल की पत्नी का नाम सुनीता केजरीवाल (arvind kejriwal wife) है और उनके दो संतान है. बेटे का नाम पुलकित केजरीवाल है जबकि बेटी का नाम (arvind kejriwal daughter) हर्षिता केजरीवाल है. केजरीवाल धर्म से हिन्दू हैं और जाति (arvind kejriwal cast hindi) से वैश्य हैं.

अरविंद केजरीवाल की शिक्षा (Arvind Kejriwal Education)

अरविंद केजरीवाल की प्रारंभिक शिक्षा हिंसार, हरियाणा के कैम्पस स्कूल से हुई. उसके बाद उनकी आगे की पढाई सोनीपत, हरियाणा के एक क्रिश्चियन मिशनरी स्कूल से हुई. केजरीवाल ने साल 1985 में बाहरवीं पास किया था. केजरीवाल ने 1989 में आई आई टी (IIT) खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी टेक किया.

अरविंद केजरीवाल का शुरूआती जीवन (Arvind Kejriwal Early Life)

साल 1989 में अरविंद केजरीवाल खगड़पुर आई आई टी से डिग्री लेकर अपनी पहली जॉब जमशेदपुर के टाटा स्टील कम्पनी में पकड़ी. लेकिन स्वभाव से चंचल केजरीवाल की उस नौकरी में जल्द ही दिलचस्पी ख़त्म हो गई और उन्होंने साल 1992 में टाटा स्टील कम्पनी छोड़ दी. कंपनी छोड़ने के बाद केजरीवाल कुछ दिन के लिए कोलकाता में मदर टेरेसा के संपर्क में रहकर काम किया. बताया जाता है कि केजरीवाल ने वहां लगभग दो महीने बिताये. लेकिन जल्द ही उन्हें इस सामाजिक कार्यों में भी दिलचस्पी समाप्त हो गई. वह कोलकाता से वापस अपने घर आ गए और फिर दिल्ली में रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी करने लग गए. किस्मत से वह अपने पहले ही प्रयास में सफल हो गए. उन्हें आई आर एस (इंडियन रिवेन्यू सर्विस) में नौकरी (arvind kejriwal ias) मिल गई.

अरविंद केजरीवाल का शुरूआती जीवन अध्ययन और नौकरी करने में बीता. आश्चर्य की बात यह है जहाँ अन्य नेता अपने विद्यार्थी जीवन में छात्र राजनीति करके आगे बढ़ने का सपना देखते है, तो वही इसके ठीक विपरीत आम आदमी पार्टी के संयोजक व वर्तमान में दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद पर बैठा व्यक्ति केजरीवाल के जीवन का जब हम अध्ययन करते है, तो पाते है कि उनका जीवन किसी प्रकार की छात्र राजनीति करने में नहीं बीता, बल्कि उन्होंने एक सामान्य छात्र की भांति लगातार अध्ययन करने व जीवन में आगे बढ़ने के लिए संघर्ष किया. हाँ लेकिन यह भी सही है कि उन्होंने कई एनजीओ और सामाजिक कार्यो से जुड़े संस्थाओ में अपनी भागीदारी निभाई और यही कारण है कि आज केजरीवाल एक पार्टी के संयोजक एवं राजनीति के माहिर खिलाड़ी बन पाए है.

अरविंद केजरीवाल का राजनीतिक करियर (Arvind Kejriwal Political Career)

अरविंद केजरीवाल की राजनीतिक यात्रा बहुत ही रोचक रही है, किसी हिंदी फिल्म की पटकथा की भांति. केजरीवाल ने अपने विद्यार्थी जीवन में राजनीति से कोसों दुरी रखी थी मगर हाँ बाद में उन्होंने कुछ सामाजिक संगठन से जुड़कर या फिर स्वयं का ही एनजीओ व वेबसाइट ‘परिवर्तन’ अवश्य चलाया था. बावजूद इसके उन्होंने आरम्भिक जीवन यात्रा में सभी प्रकार की पार्टी, पॉलटिक्स से दुरी बनाकर रखी थी. लेकिन फिर अचानक से 2011 में अन्ना हजारे के नेतृत्व में दिल्ली में एक आंदोलन हुआ. नाम था लोकपाल आंदोलन. इस आंदोलन में लोकपाल बिल को पास कराने के लिए अन्ना हजारे ने दिल्ली में कई दिनों तक आमरण धरना दिया. केजरीवाल अब तक ऐसे ही किसी व्यक्ति की तलाश में अब तक लगे हुए थे, जो उनकी महत्वाकांक्षा को पूरी कर सके. चूँकि इससे पहले भी केजरीवाल भ्रष्ट्राचार निवारण के लिए अपने स्तर पर कई छोटे बड़े प्रयास कर चुके थे मगर उनके वे प्रयास अधिक सफल नहीं हुए थे. इसलिए केजरीवाल अन्ना हजारे के साथ आंदोलन में साथ देने के लिए शामिल हो गए. केजरीवाल के साथ साथ कई विख्यात चेहरे भी शामिल हुए. जिनमें किरण बेदी, मनीष सिसोदिया, कुमार विश्वास, प्रशांत भूषण जैसे लोग थे.

बाद में सभी ने मिलकर एक राजनीतिक पार्टी का गठन किया नाम रखा गया. आम आदमी पार्टी और इस पार्टी का संयोजक बने अरविंद केजरीवाल. अब यही से केजरीवाल का सक्रिय राजनीति में यात्रा शुरू हो गई.

वर्ष 2013 के हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से खड़ा होकर 15 वर्ष से दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री रही शिला दीक्षित को सीधी चुनौती दी. जिसमे केजरीवाल को पहली राजनैतिक सफलता मिल गई और उन्होंने शीला दीक्षित को 25,864 मतों से पराजित किया.

लेकिन केजरीवाल यही नहीं रुके. उन्होंने वर्ष 2014 के हुए लोकसभा चुनाव में वाराणसी चले गए और वहां से खड़े होकर प्रधानमंत्री मोदी को सीधी टक्कर दी. पीएम मोदी,  शीला दीक्षित नहीं है जो उन्हें  पराजित करना इतना आसान होगा. परिणाम यह हुआ कि केजरीवाल पीएम मोदी से 3 लाख 70 हजार के भारी मतों से पराजित हो गए.

बाद में, केजरीवाल 2015 और 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत कर अपनी सरकार बनायीं और दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद पर आसीन होने में सफलता पाई. अभी अरविंद केजरीवाल दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री है.

अरविंद केजरीवाल की संपत्ति (Arvind Kejriwal Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – 1,77,00,000 (करोड़) रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग –  NIL
  • आवासीय भवन –  1,00,00,000 (करोड़) रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 33,29,205 लाख रूपये
  • कैश –  22,000 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर –  15,31,665 लाख रूपये
  • ज्वेलरी –  12,40,000 लाख रूपये
  • वाहन –  6,20,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति –  NIL
  • कुल संपत्ति – 3,44,42,870  (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई 2019 के लोकसभा चुनाव के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2018-19 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जीवनी (Arvind Kejriwal Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

Leave a Reply