raghav chadha biography in hindi
raghav chadha biography in hindi

Raghav Chadha Latest News – राजधानी दिल्ली राजनीति का केंद्र है. लेकिन यहाँ दो तरह की राजनीति का माहौल है. एक केंद्र की राजनीति तो दूसरी राज्य स्तर की राजनीति . अब चूँकि दिल्ली एक राज्य भी है इसलिए यहाँ क्षेत्रीय स्तर की भी राजनीति होती है और उस क्षेत्रीय स्तर से आगे बढ़ने वाले पार्टी व नेता भी है उन्ही क्षेत्रीय राजनीति से आगे वाले नेताओ में एक नाम राघव चड्डा का भी है. राघव चड्डा अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के युवा नेता है और वे देश की मेनस्ट्रीम मीडिया पर होने वाले विभिन्न टीवी डिवेट्स में प्रायः लोगो को दीखते रहें है. वे आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता के तौर पर पार्टी का पक्ष रखते हुए देखे जा सकते है.  हालांकि वे कई बार अलग अलग चुनावों में भाग लिया और उन्हें जीत भी हासिल हुई लेकिन वर्तमान में वे पंजाब से आम आदमी पार्टी के टिकट पर राज्य सभा का सदस्य है. आश्चर्य की बात यह है कि वे वर्तमान में राज्यसभा में सबसे काम उम्र के सदस्य के रूप में जाने जाते है

इस लेख में हम आपको दिल्ली के आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता व पंजाब से राज्य सभा सदस्य राघव चड्ढा की जीवनी (Raghav Chadha Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

राघव चड्ढा की जीवनी (Raghav Chadha Biography in Hindi)

नाम राघव चड्ढा
उम्र 34 साल
जन्म तारीख 11 नवंबर 1988
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
शिक्षा चार्टर्ड अकाउंटेंट
कॉलेज इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया
वर्तमान पद आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता व पंजाब से राज्य सभा सदस्य
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता का नाम सुनील चड्ढा
माता का नाम अलका चड्ढा
स्थाई पता 473, ब्लॉक डबल स्टोरी, न्यू राजिंदर नगर, नई दिल्ली
वर्तमान पता 473, ब्लॉक डबल स्टोरी, न्यू राजिंदर नगर, नई दिल्ली
फोन नंबर 9810231753
ईमेल Raghavchadha.mprs@sansad.nic.in

राघव चड्ढा का जन्म और परिवार (Raghav Chadha Birth & Family)

राघव चड्ढा का जन्म 11 नवंबर, 1988 को राजधानी दिल्ली में हुआ था. राघव चड्ढा के पिता का नाम सुनील चड्डा और माता का नाम अलका चड्डा है. राघव चड्ढा अपने माता पिता के इकलौते संतान है. राघव चड्ढा की अभी शादी नहीं हुई है. राघव चड्ढा धर्म से हिन्दू है.

राघव चड्ढा की शिक्षा (Raghav Chadha Education)

राघव चड्ढा की प्रारंभिक शिक्षा मॉडर्न स्कूल, बाराखंभा, नई दिल्ली में हुई. बाद में 2009 में चड्डा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के साऊथ कैम्पस के वेंकेटेश्वर कॉलेज से बी कॉम किया.  उसके बाद वर्ष 2011 में चड्डा ने इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया से चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढाई पूरी की, उसके बाद उच्च शिक्षा के लिए वे लन्दन चले गए. लन्दन से उन्होने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से MBA (बिजसनेस एडमिनिस्ट्रेशन के सर्टिफिकेट कोर्स) की डिग्री ली.

Patanjali ads

राघव चड्ढा का शुरूआती जीवन (Raghav Chadha Early Life)

पढाई पूरी करने के बाद चड्डा ने अपना करियर अकाउंटैंसी के क्षेत्र में ही बनाने का निर्णय लिया. उन्होंने इसके लिए कंपनी में जॉब पकड़ ली. शुरूआती दिनों में चड्डा ने डेलाइंट और ग्रेड थॉर्नटन, श्याम मालपानी एवं कई अन्य फर्म्स में CA की जॉब पकड़ ली.

इस प्रकार वे एक प्रोफेसनल सीए बन गए. लेकिन उसी बीच वे केजरीवाल के संपर्क में आये और फिर तो उसके  बाद उनका जीवन ही बदल गया. उनके जीवन में एक नया लेकिन खुशहाल टर्निंग पॉइंट आया और वह एक CA से एक नेता बन गएँ और वह भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का. एक साधारण से CA  से वह दिल्ली की राजनीति का एक प्रमुख चेहरा बन गएँ.

राघव चड्ढा को खेल में भी रूचि है. बताया जाता है कि वे बैडमिंटन के भी अच्छे खिलाड़ी है और वे स्टेट लेवल पर बैडमिंटन खेल चुके है. जबकि उनके पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर है.

राघव चड्ढा का राजनीतिक करियर (Raghav Chadha Political Career)

राघव चड्ढा के राजनीतिक करियर और उपलब्धि की बात यदि करें तो हम देखते है चड्ढा का शुरूआती करियर राजनीति से अलग था. वह एक चार्टेड अकॉउंटेड थे. लेकिन उन्ही दिनों दिल्ली में अन्ना हजारे का लोकपाल आंदोलन जोरो पर था केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, कुमार विश्वास, किरण बेदी सहित कई लोग उनका साथ देने के लिए आगे आये, उनमे एक नाम राघव चड्डा का भी था. राघव चड्ढा भी अन्ना आंदोलन में केजरीवाल के सहयोगी थे.

उसी बीच जब 26 नवंबर, 2012 को अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की स्थापना की गई तब उसमें राघव चड्डा भी उसके सदस्य बन गए. बताया जाता है कि 2012 में जन लोकपाल बिल का मसौदा तैयार करने के लिए केजरीवाल ने ही उस समय के सीए राघव चड्डा से संपर्क किया था. फिर दोनों के बीच अच्छी जान पहचान होती चली गई और फिर राघव चड्ढा नवनिर्मित आम आदमी पार्टी के लिए एक प्रवक्ता के रूप में टीवी डिबेट्स में आने लगे. चूँकि वे एक अच्छा वक्ता थे और उन्हें भाषा की भी अच्छी जानकारी थी इसलिए वे पार्टी प्रवक्ता में लोकप्रिय होते चले गए और वे जनता के सामने के जाना पहचाना नाम बन गए. फिर बाद में उन्होंने नौकरी छोड़कर पूरी तरह से राजनीति में आने का निर्णय लिया. राजनीति में वे कम उम्र में एक उभरते हुए नेता के रूप में लोगो के सामने आये.

राघव चड्डा आम आदमी पार्टी के कई पदों पर रहते हुए समय समय पर कई चुनाव भी लड़ा. 2019 के लोकसभा में भी उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर दिल्ली से खड़ा हुए, मगर उन्हें हार मिली. फिर बाद में वे दिल्ली में होने  वाले विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की. इसके बाद जब पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तब वे आम आदमी पार्टी से राज्यसभा के लिए चुनकर सांसद बन गए. बताया जाता है पंजाब में पार्टी की ऐतिहासिक जीत की पटकथा लिखने में राघव चड्डा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. वर्तमान में वे आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद है और साथ ही वे पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी है.

राघव चड्ढा की उपलब्धियां (Raghav Chadha Political Achievements)

  • 2012 – अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी पार्टी का सदस्य बने
  • 2015 – आम आदमी पार्टी को दिल्ली के विधानसभा चुनाव में जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई
  • 2015 – उसी वर्ष आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष नियुक्त किये गए
  • 2019 – लोकसभा चुनाव में दक्षिण दिल्ली से आम आदमी पार्टी के टिकट पर किस्मत आजमाया  मगर बीजेपी उम्मीदवार के द्वारा हार मिली
  • 2020 – दिल्ली के राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से किस्मत आजमाया और जीत हासिल की
  • 2022 – पंजाब से आम आदमी पार्टी के टिकट पर राज्यसभा नियुक्त.

राघव चड्ढा की संपत्ति (Raghav Chadha Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – NIL
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 14,57,806 लाख रूपये
  • कैश – 30,000 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 6,35,437 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 4,95,000 लाख रूपये
  • वाहन – 1,32,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 8,96,389 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 36,99,471 लाख रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा राज्य सभा चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने आपको दिल्ली के आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता व पंजाब से राज्य सभा सदस्य राघव चड्ढा की जीवनी (Raghav Chadha Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply