shelly oberoi biography in hindi
shelly oberoi biography in hindi

Shelly Oberoi Latest News – देश की राजधानी दिल्ली में हुए एमसीडी चुनाव के बाद की क्षेत्रीय राजनीति गरमा गई थी क्योंकि चुनाव में भाजपा को पहले की तुलना में बहुत कम सीट मिले थे और यह भाजपा की क्षेत्रीय राजनीति के लिए शुभ संकेत नहीं थे. इस कारण दिल्ली में मेयर के पद को लेकर महीनो से राजनीति गरमा रही थी,  क्योंकि बीजेपी के पास अपने उम्मीदवार को मेयर बनाने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं थे. पिछले वर्ष हुए दिल्ली के एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 वार्डों में जीत हासिल की थी और इस प्रकार नगर निकाय पर भाजपा के 15 वर्ष के पुराने शासन का अंत कर दिया था. भाजपा को मात्र 104 वार्डों में जीत के साथ दूसरा स्थान मिला. वही कांग्रेस की स्थिति तो सबसे बुरी रही, कांग्रेस को 250 सदस्यीय दिल्ली निगम सदन में मात्र 9 सीट पर जीत हासिल हुई.

अब अगर शैली ओबेरॉय की बात करें, तो शैली ओबेरॉय ने पिछले वर्ष 4 दिसंबर को हुए एमसीडी चुनाव में बीजेपी की उम्मीदवार दीपाली कपूर को हराकर पार्षद बनी थी. शैली ओबेरॉय ने 296 वोटो से चुनाव में जीत हासिल की थी. इस प्रकार अब भाजपा के पास दिल्ली मेयर के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा करने का औचित्य नहीं था. चुनाव से ठीक पहले भाजपा की उम्मीदवार शिखा राय और सोनी पांडे ने अपना नामांकन वापस ले लिया. परिणाम यह हुआ कि आप की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय की चुनाव में निर्विरोध जीत हो गई और वह दिल्ली की मेयर बन गई.

इस लेख में हम आपको दिल्ली की नई मेयर शैली ओबेरॉय की जीवनी (Shelly Oberoi Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

शैली ओबेरॉय की जीवनी (Shelly Oberoi Biography in Hindi)

नाम डॉ. शैली ओबेरॉय
उम्र 40 साल
जन्म तारीख 1983
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
शिक्षा पीएचडी
कॉलेज हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय
वर्तमान पद दिल्ली की नई मेयर
व्यवसाय प्रोफेसर और राजनेता
राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता का नाम सतीश कुमार ओबेरॉय
माता का नाम सरोज ओबेरॉय
बहन का नाम मिली खन्ना
भाई का नाम तुषार ओबेरॉय
स्थाई पता 86-ईस्ट पटेल नगर, नई दिल्ली
वर्तमान पता ब्लॉक ए, कमरा नंबर 310, सिविक सेंटर, नई दिल्ली
फोन नंबर 7838273721
ईमेल mayor.mcd@mcd.nic.in

शैली ओबेरॉय का जन्म और परिवार (Shelly Oberoi Birth & Family)

शैली ओबेरॉय का जन्म 1983 को दिल्ली में हुआ. शैली ओबेरॉय के पिता का नाम सतीश कुमार ओबेरॉय है. और माँ का नाम सरोज ओबेरॉय है. शैली ओबेरॉय की दो बहने और एक भाई है. बहन का नाम मिली खन्ना और भाई का नाम तुषार है. शैली ओबेरॉय अभी अविवाहित हैं.

शैली ओबेरॉय की शिक्षा (Shelly Oberoi Education)

शैली ओबेरॉय की शिक्षा दिल्ली और हिमाचल प्रदेश से हुई. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के जानकी देवी कॉलेज से बी कॉम किया. उसके बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एम कॉम किया. इसके बाद उन्होंने एमफिल और पीएचडी की डिग्री ली.

शैली ओबेरॉय का शुरूआती जीवन (Shelly Oberoi Early Life)

आम आदमी पार्टी दिल्ली मेयर शैली ओबेरॉय का शुरूआती जीवन शिक्षा के क्षेत्र में बीता. वह पेशे से प्रोफेसर रही हैं. उन्होंने अलग अलग शिक्षण संस्थानों में पढ़ाया. शैली ओबेरॉय ने सितंबर 2014 में दिल्ली विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर (विजिटिंग प्रोफेसर) के रूप में काम करना आरम्भ किया.  इसके अलावा वे गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (INGNOU) जैसे शिक्षण संस्थानों में पढ़ा चुकी है. जनवरी 2021 में, उन्होंने मुंबई में नरसी मोंजी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (MMIMS) में सहायक प्रोफेसर (विजिटिंग फैकल्टी) के रूप में कार्य करना आरम्भ किया.

अपने शिक्षण करियर के दौरान उन्होंने इमोशनल इंटेलिजेंस – एक व्यापक साहित्य समीक्षा, ब्लॉकचैन टेकनोलॉजी का प्रभाव और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और व्यापार वित्त पर और भारत में साइबर सुरक्षा – खतरों और चुनौतियों जैसे 35 से अधिक शोध पत्रों और पत्रिकाओं को लिखा.

उनके शोध पत्रों की चर्चा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मंचो पर हो चुकी है. बिजनेस प्रबंधन के क्षेत्र में उनके कुछ शोध पत्र छप चुके है. इसके अलावे वे साइबरनॉमिक्स के अकादमी समीक्षक बोर्ड के सदस्य के रूप में भी काम किया है. दूरदर्शन के ज्ञान दर्शन और ज्ञानवाणी पर व्याख्यान देने के लिए शैली ओबेरॉय को भी आमंत्रित किया जा चुका है.

शैली ओबेरॉय का राजनीतिक करियर (Shelly Oberoi Political Career)

शैली ओबेरॉय के राजनीतिक करियर का आरम्भ 2013 से हुआ था. वह उसी वर्ष अरविन्द केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी में शामिल हुई थी.

इससे पहले वह एक विजिटिंग प्रोफेसर थी. लेकिन उन्ही दिनों दिल्ली में लोकपाल बिल को लेकर अन्ना हजारे ने दिल्ली के रामलीला मैदान में आमरण अनशन किया था. धीरे धीरे उस आंदोलन में कई लोग जुड़ गए. उन्ही लोगो में अरविन्द केजरीवाल व उनके कई संगी साथी भी थे. बाद में अरविन्द केजरीवाल ने अन्ना से अलग एक राजनीतिक पार्टी का गठन कर लिया उसका नाम केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी रख दिया पार्टी के गठन हो जाने के बाद कई लोग उससे जुड़ गए शैली ओबेरॉय उनमें से कई नामों में से एक था. और यही से उनकी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत हो गई. पार्टी ज्वाइन करने के बाद उन्हें तत्काल पार्टी की महिला विंग का उपाध्यक्ष बना दिया था.

दिल्ली में मेयर पद के लिए निर्विरोध चुन ली गई है क्योंकि भाजपा के उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया था. हालांकि इससे पहले फरवरी में दोनों पदों पर पहली बार चुनाव हुआ था, उस समय आम आदमी पार्टी की शैली ने मेयर के पद पर जीत हासिल की थी. उस चुनाव में शैली को 150 वोट मिले थे, जबकि भाजपा की उम्मीदवार रेखा गुप्ता को 116 वोट ही मिले थे.

शैली ओबेरॉय की उपलब्धियां (Shelly Oberoi Political Achievements)

  • शैली ओबेरॉय विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार की प्राप्तकर्ता भी है.
  • उन्होंने आईसीए सम्मेलनों में स्वर्ण पदक (प्रोफेसर मनुभाई शाह पुरस्कार) भी जीता.
  • उन्हें मिस कमला रानी पुरस्कार भी दिया गया .
  • शैली अपने कॉलेज में सबसे अधिक नंबर लाने वाली स्कॉलरशिप होल्डर भी रही थी.

शैली ओबेरॉय की संपत्ति (Shelly Oberoi Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – NIL
  • कैश – 12,500 हजार रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 17,19,509 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – NIL
  • वाहन – NIL
  • ज्वेलरी – 1,75,750 लाख रूपये
  • अन्य – NIL
  • कुल संपत्ति – 23,69,260 लाख रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन चुनाव, 2022 के समय एफिडेविट में घोषित की गई है.

इस लेख में हमने आपको दिल्ली की नई मेयर शैली ओबेरॉय की जीवनी (Shelly Oberoi Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.   

Leave a Reply