sanjay singh biography in hindi
sanjay singh biography in hindi

Sanjay Singh Latest News – राजधानी दिल्ली की क्षेत्रीय राजनीति में एक दशक से आम आदमी पार्टी का दबदबा कायम है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार भी है और देश की दोनों राष्ट्रीय पार्टियां भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस यहाँ विधानसभा में नगण्य है. हाल ही में आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी दे दिया है. इससे पार्टी को बड़ा लाभ हुआ है लेकिन इससे इस पार्टी से जुड़े नेताओ को भी बड़ा लाभ हुआ क्योकि अब उनकी पहचान राष्ट्रीय स्तर पर होने लगी है. उनके दिए बयानों को महत्व दिया जाने लगा है. देश के राष्ट्रीय मीडिया में उनके दिए बयान हेडलाइन बनने लगी है. आम आदमी पार्टी के कई नेता है, जो चर्चित रहे है, और उन्ही नेताओ में एक नाम है संजय सिंह का. संजय आम आदमी पार्टी के विख्यात नेता है और वे अपने बयानों से भी जाने जाते रहें है. संजय सिंह 2018 में आम आदमी के टिकट पर चुनकर राज्यसभा सदस्य बने है.

इस लेख में हम आपको दिल्ली के आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता व पंजाब से राज्य सभा सदस्य संजय सिंह की जीवनी (Sanjay Singh Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

संजय सिंह की जीवनी (Sanjay Singh Biography in Hindi)

नाम संजय सिंह
उम्र 51 साल
जन्म तारीख 22 मार्च 1972
जन्म स्थान सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
शिक्षा माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
कॉलेज ड़ीसा स्कूल ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग, क्योंझर (ओडिशा)
वर्तमान पद दिल्ली के आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्य सभा सदस्य
व्यवसाय राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता
राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम दिनेश सिंह
माता का नाम राधिका सिंह
पत्नी का नाम अनीता सिंह
बच्चे एक बेटा और एक बेटी
बेटी का नाम वर्तिका
बेटे का नाम उत्कर्ष
स्थाई पता 206, राउज़ एवेन्यू, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, आईटीओ, नई दिल्ली 110046
वर्तमान पता 129-131, नॉर्थ एवेन्यू, नई दिल्ली 110001
फोन नंबर 8588841358, 9721444433 206
ईमेल Mp.sanjaysingh@sansad.nic.in

संजय सिंह का जन्म और परिवार (Sanjay Singh Birth & Family)

संजय सिंह का जन्म 22 मार्च 1972 को उत्तरप्रदेश के सुल्तानपुर में हुआ था. उनके पिता का नाम दिनेश सिंह और माता का नाम राधिका सिंह है. संजय सिंह अपने माता पिता और दो बच्चो के साथ दिल्ली में रहते है. संजय सिंह की शादी 13 मई 1994 में अनीता सिंह से हुई थी जिससे उन्हें दो बच्चे है उन्हें एक बेटा और एक बेटी है बेटे का नाम उत्कर्ष है जबकि बेटी का नाम वर्तिका है. संजय सिंह धर्म से हिन्दू है.

संजय सिंह की शिक्षा (Sanjay Singh Education)

संजय सिंह ने साल 1993 में माइनिंग इंजीनियरिंग में ओड़िसा स्कूल ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग के क्योंझर से डिप्लोमा लिया.

संजय सिंह का शुरूआती जीवन (Sanjay Singh Early Life)

शुरूआती दिनों में संजय सिंह सड़क के किनारे लगाने वाले रेहड़ी पटरी वालो के हितो के लिए आवाज उठाते थे. वे उनके अधिकारों और उनसे जुड़े मुद्दे उठाया करते थे. विभिन्न आंदोलनों में भाग लिया करते थे. जल्द ही संजय सिंह सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में समाज में चर्चित हो गए.

संजय सिंह राजनीति में आने से पहले डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट पार्टी के रघु ठाकुर के साथ रहें और उनके साथ सामाजिक सम्मेलनों व आंदोलनों में भाग लिया. वे 16 वर्षो तक स्ट्रीट वेंडर्स के अधिकारों की रक्षा के लिए संघर्ष किया. इसके अलावा उन्होंने गुजरात, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर तमिलनाडु और नेपाल में आपदा राहत कार्यो के लिए सेवाएं दी. बाद में साल 2011 में दिल्ली में हुए अन्ना हजारे आंदोलन से जुड़ गए.

(स्रोतसंजय सिंह की स्वयं की वेबसाइट पर दी गई उनकी जीवनी पर आधारित)

संजय सिंह का राजनीतिक करियर (Sanjay Singh Political Career)

संजय सिंह के राजनीतिक करियर और उपलब्धि की बात यदि करें तो हम देखते है संजय सिंह का शुरूआती जीवन सामाजिक कायकर्ता के रूप में गुजरा. लेकिन जब साल 2011 में दिल्ली में अन्ना हजारे का लोकपाल आंदोलन जोरो पर पकड़ा तो केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, कुमार विश्वास, किरण बेदी सहित कई लोग उनका साथ देने के लिए आगे आये, उनमें एक नाम संजय सिंह का भी था. संजय सिंह भी अन्ना आंदोलन में केजरीवाल के सहयोगी थे.

उसी बीच जब 26 नवंबर, 2012 को अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की स्थापना की गई तब उसमें संजय सिंह भी उसके सदस्य बन गए. वे आम आदमी पार्टी के कायकर्ता बन गए और धीरे धीरे वे पार्टी की हर नीति निर्धारण में सक्रिय हो गए. संजय सिंह आम आदमी पार्टी की कोर समिति के सदस्य है और पार्टी की नीति निर्धारण में विशेष भूमिका निभाते रहे है.

संजय सिंह पार्टी की ओर से कई मुद्दे उठाते रहे है. वह आम आदमी पार्टी के भरोसेमंद नेता और पार्टी को संकट के समय काम आने वाले नेता रहें है. वह जटिल मुद्दों को बातचीत के माध्यम से आसानी समाधान निकालने में माहिर रहें है, तभी तो वह पार्टी के विशेष नेता माने जाते है.

वैसे संजय सिंह आम आदमी पार्टी की ओर से कोई चुनाव नहीं लड़ा, मगर पार्टी के लिए शुरू से ही काम करते रहें है. इसी का परिणाम था कि आम आदमी पार्टी की ओर से उन्हें दिल्ली से राज्यसभा भेजा गया, ताकि पार्टी के कार्यकर्त्ता का मनोबल बना रहे और उनके बीच यह सन्देश जाएँ कि पार्टी हर कार्यकर्त्ता का ध्यान रखती है. वर्तमान में संजय सिंह साल 2018 से आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद है और राष्ट्रीय प्रवक्ता भी है. संजय सिंह आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (PAC Member) के सदस्य भी है.

एक सांसद के रूप में अपने कार्यकाल में, संजय सिंह ने अपने एमपी लेड फंड से अपने निर्वाचन क्षेत्र में किये जाने वाले विभिन्न कार्यो को प्रदान किया है. साल 2018 में उन्होंने केरल बाढ़ राहत के लिए एक महीने के वेतन के साथ MPLAD से एक करोड़ रूपये का दान दिया. उनके द्वारा की गई कुछ अन्य विकास गतिविधियों में दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में एक एम्बुलेंस का योगदान दिया. इसके अलावा दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में कूड़ेदान और स्ट्रीट लाइटें लगाना शामिल है.

संजय सिंह को बच्चो में कुपोषण, बाल तस्करी की रोकथाम, बच्चों के यौन शोषण जैसे मामलों पर उनके द्वारा किये गए प्रयासों के लिए साल 2020 में यूनिसेफ इंडिया ने पीजीसी पुरस्कार (PGC Award by UNICEF India) से सम्मानित किया था.

संजय सिंह की संपत्ति (Sanjay Singh Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – NIL
  • कैश – 48,000 हजार रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 44,012 हजार रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – NIL
  • ज्वेलरी – 4,48,500 लाख रूपये
  • वाहन – 20,000 हजार रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – NIL
  • कुल संपत्ति – 6,60,515 लाख रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा (Affidavits) 2018 के राज्यसभा चुनाव के समय की है.

इस लेख में हमने आपको दिल्ली के आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता दिल्ली से राज्य सभा सदस्य संजय सिंह की जीवनी (Sanjay Singh Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply