satyendar jain biography in hindi
satyendar jain biography in hindi

दिल्ली देश की राजधानी है और इस कारण से यह राजनीति का केंद्र है. इस राजनीति के केंद्र में दो तरह की राजनीति होती है. राष्ट्रीय और क्षेत्रीय. चूँकि दिल्ली को एक राज्य का दर्जा मिला हुआ है. इसलिए यहाँ देश के अन्य राज्यों की राज्य सरकार भी है. दिल्ली की अपनी विधानसभा भी है. जहाँ मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के साथ साथ सत्ता व विपक्ष के सदस्यों के बीच चर्चा होती है. दिल्ली में वर्तमान में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार है और इसी के मंत्री थे सत्येंद्र जैन.

इस लेख में हम आपको दिल्ली सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन की जीवनी (Satyendar Jain Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

सत्येंद्र जैन की जीवनी (Satyendar Jain Biography in Hindi)

नाम सत्येंद्र जैन
उम्र 58 साल
जन्म तारीख 3 अक्टूबर 1964
जन्म स्थान किरथल, बागपत, उत्तर प्रदेश
शिक्षा वास्तुकला में स्नातक
कॉलेज इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ आर्किटेक्ट्स, मुंबई
वर्तमान पद
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम राम शरण जैन
माता का नाम दयावती जैन
पत्नी का नाम पूनम जैन
बच्चे 2 बेटी
बेटी का नाम सौम्या जैन और श्रेया जैन
स्थाई पता ए-विंग, 7वां स्तर, दिल्ली सचिवालय, आई.पी. एस्टेट, नई दिल्ली-110002
वर्तमान पता
संपर्क नंबर +91-11-23392116,  23392117

सत्येंद्र जैन का जन्म और परिवार (Satyendar Jain Birth & Family)

3 अक्टूबर, 1964 सत्येंद्र जैन का जन्म उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के किरथल नामक गांव में हुआ. उनके पिता जी एक सरकारी विद्यालय में शिक्षक थे. पिता के नौकरी से सेवानिवृति के बाद उनका समूचा परिवार यूपी के बागपत जिले से दिल्ली आकर बस गया. आरम्भिक दिनों में सत्येंद्र जैन का परिवार दिल्ली के सरस्वती विहार में रहता था.

सत्येंद्र जैन सत्येंद्र कुमार जैन है. उनके पिता का नाम राम शरण जैन है जबकि उनकी माता का नाम दयावती जैन है. उनकी पत्नी का नाम पूनम जैन है. उनकी दो बेटियां है- श्रेया जैन और सौम्या जैन.  सत्येंद्र जैन के साथ अच्छी बात यह है कि उनकी पत्नी पूनम जैन भी आर्किटेक्टचर के फिल्ड में एक प्रोफेशनल है. सत्येंद्र जैन की बेटी सौम्या जैन को दिल्ली की आम आदमी सरकार के शासन में 2016 में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले स्टेट हेल्थ मिशन में 18 अप्रैल, 2016 को नियुक्त किया गया था. जिस पर बाद में मामला तूल पकड़ लिया था.

सत्येंद्र जैन जैन धर्म से है और जैन धर्म की मान्यता और पर्व त्योहारों को वह करते है. हाल ही जेल से भी उन्होंने कोर्ट में इसी तर्क पर खाने पीने को लेकर शिकायत की थी कि वह अपने जैन मान्यता के अनुसार वर्ष के कुछ विशेष दिन धार्मिक उपवास रखते है.  वह खान पान में शाकाहारी भोजन लेते है. वर्तमान में सत्येंद्र जैन की उम्र 58 वर्ष (Satyendar Jain Age) है.

सत्येंद्र जैन की शिक्षा (Satyendar Jain Education)

सत्येंद्र जैन ने अपनी स्कूल की पढाई रामजस, नम्बर – 2, दिल्ली से की. कॉलेज से ग्रेजुएशन उन्होंने 1992 में किया. उन्होने असोसिएट मेम्बरशिप इंस्टिट्यूट ऑफ़ आर्किटेक्ट्स से आर्किटेक्टचर की.

सत्येंद्र जैन का शुरूआती जीवन (Satyendar Jain Early Life)

पढाई के बाद उन्होंने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग में नौकरी किया. लेकिन बाद में उन्होंने अपना स्वयं का काम करने का मन बनाया. उन्होंने नौकरी से रिजाइन दे दी और अपनी स्वयं की आर्किटेक्चरल कंसल्टेंसी एजेंसी की नींव रखी.

यदि सत्येंद्र जैन के शुरूआती दिनों की बात करें तो वह शुरू से ही सामाजिक सेवा करने वाली विभिन्न संस्थाओ से जुड़े रहें है. उनका लगाव जन कल्याण की ओर रहा है. अब यही कारण कि उन्होंने दिल्ली में अन्ना हजारे के द्वारा चलाये जा रहें आंदोलन में खुलकर भाग लिया और अन्ना हजारे के लोकपाल आंदोलन को सफल बनाने में अपना योगदान दिया.  इसके बाद से ही उनके जीवन में बिलकुल अलग तरह का बदलाव आया और उसके बाद उनके जीवन कि दिशा और दशा दोनों बदल गई.

सत्येंद्र जैन का राजनीतिक करियर (Satyendar Jain Political Career)

सत्येंद्र जैन आरम्भिक दिनों में कोई नेता नहीं रहें है और न ही इनके खानदान में या परिवार में कोई व्यक्ति नेता रहा हैं. लेकिन सत्येंद्र जैन में जनता से जुड़े मुद्दे उठाना, उसे हल करने के लिए के लिए पहल करना जैसे स्वभाव अवश्य रहें थे. अब उनका यही स्वभाव उन्हें राजनीति की ओर उन्हें कब ले आया, शायद इसका आभाष उन्हें भी नहीं लगा. बात दिल्ली के अन्ना हजारे के लोकपाल आंदोलन के समय की थी और इस आंदोलन में आम जनता जुड़ रही थी. अब चूँकि अन्ना हजारे किसी राजनीतिक पार्टी से जुड़े हुए नहीं थे. इसलिए उसे सफल बनाने की जिम्मेदारी न केवल दिल्ली के लोगो की थी बल्कि देश भर की जनता की भी थी. इसलिए उससे सत्येंद्र जैन इतने प्रभावित हुए कि वह प्रत्यक्षतः उस आंदोलन से जुड़ गएँ और अन्ना हजारे की बातों को जन जन तक लाने में उनका साथ देने लग गएँ. उसी आंदोलन में जैन की मुलाकात अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया से हुई. जहाँ तीनो के बीच गहरी दोस्ती हो गई. हालांकि केजरीवाल और सिसोदिया के बीच जान पहचान लोकपाल आंदोलन के पहले से ही थी. लेकिन सत्येंद्र जैन की केजरीवाल और सिसोदिया से मुलाकात और जान पहचान इसी आंदोलन में हुई थी.

आंदोलन के बाद केरजीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में एक क्षेत्रीय (उस समय) पार्टी की स्थापना हुई और फिर आम आदमी पार्टी के टिकट पर ही सत्येंद्र जैन ने राजनीति की पहली पारी खेली. वह दिल्ली के शकूरबस्ती विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और उन्हें भाग्य ने खुलकर साथ दिया. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस की जमी जमाई साख एक झटके में छीन ली. यहाँ उन्हें विजय हासिल हुई.

राजधानी दिल्ली की विधानसभा सीट में मिली विजय ने उन्हें रातो रात एक स्थापित नेता बना दिया. इसका कारण यह भी था कि उन्होंने पहले से  स्थापित राष्ट्रीय स्तर की दो बड़ी पार्टी के कैंडिडेट्स को मात दिया था और वह भी दिल्ली की चकाचौंध भरी राजनीति के बीच में.

जीत के बाद उन्हें दिल्ली में कैबिनेट मंत्री बनाया गया. मगर मात्र 49 दिन के बाद केजरीवाल ने बहुमत नहीं होने के कारण त्यागपत्र दे दिया. दिल्ली में फिर 2015 में विधानसभा चुनाव हुआ और इस बार फिर न केवल सत्येंद्र जैन की जीत हुई बल्कि वह फिर कैबिनेट मंत्री बने. इसी प्रकार 2020 में दिल्ली की विधानसभा चुनाव में उन्हें तीसरी बार जीत हासिल हुई और इस बार उन्हें स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया. स्वास्थ्य मंत्री रहते सत्येंद्र जैन ने केजरीवाल की महत्वकांक्षी योजना मोहल्ला क्लिनिक का कॉन्सेप्ट रखा जिसको केरीवाल की भी स्वीकृति मिल गई गई. बाद में यह दिल्ली में लागू हो गई. इस प्रकार जैन अपने कार्यो में लगे रहें. मगर बाद में उनपर कई आरोप लगे और उन आरोपों के बाद उन्हें जेल जाना पड़ा. इस समय सत्येंद्र जैन दिल्ली के जेल में है और ताजा घटनाक्रम में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया है जिसको दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा स्वीकार कर लिया गया.  तो यह थी सत्येंद्र जैन के विषय में थोड़ी सी जानकारी.

  • 2013 – पहली बार चुनाव लड़ा और दिल्ली के शकूर बस्ती क्षेत्र से विधानसभा सीट से जीत दर्ज की.
  • 2015 – दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर दोबारा शकूरबस्ती से जीत दर्ज की .
  • 2020 – लगातार तीसरी बार दिल्ली के शकूरबस्ती विधानसभा सीट पर आम आमदी पार्टी के टिकट पर विजय

सत्येंद्र जैन की संपत्ति (Satyendar Jain Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 1,50,00,000 (करोड़) रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 12,00,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – Nil
  • आवासीय भवन – 4,00,00,000 (करोड़) रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 12,97,200 लाख रूपये
  • कैश – 1,15,000 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 1,28,77,867 (करोड़) रूपये
  • ज्वेलरी – 22,00,000 लाख रूपये
  • वाहन – 1,93,290 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – Nil
  • कुल संपत्ति – 8,07,96,323 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दिल्ली विधानसभा के हुए आम चुनाव 2020 के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2018-19 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको दिल्ली सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन की जीवनी (Satyendar Jain Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply