tejashwi yadav biography in hindi
tejashwi yadav biography in hindi

Tejashwi Yadav Latest News – तेजस्वी यादव का नाम बिहार की राजनीति में प्रमुखता से लिया जाता है. इसके दो कारण है, पहला वे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव व रावड़ी देवी की संतान है और दूसरा कारण है कि उन्होंने साबित किया कि वे अपने पिता लालू यादव के पदचिन्ह पर चलकर बिहार की राजनीति में सक्रिय रहने वाले नेता है.  तेजस्वी यादव बिहार जैसे देश के एक बड़े राज्य के क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख होने के साथ साथ महागठबंधन की अगुआई भी करते है. महागठबंधन में कांग्रेस पहले से ही शामिल है जबकि एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद जदयू सुप्रीमो व बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी उसमें फिर से शामिल हो गए, जिसके बाद नीतीश कुमार फिर से मुख्यमंत्री बने जबकि तेजस्वी यादव भी एक अंतराल के बाद फिर उप-मुख्यमंत्री बन गए. तेजस्वी यादव राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के राजनैतिक उत्तराधिकारी है और बिहार के जाने माने नेता है.

इस लेख में हम आपको जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय प्रमुख व बिहार के वर्तमान उप-मुख्यमंत्री श्री तेजश्वी यादव की जीवनी (Tejashwi Yadav Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

तेजश्वी यादव की जीवनी (Tejashwi Yadav Biography in Hindi)

नाम तेजश्वी प्रसाद यादव
उम्र 33 साल (Tejashwi Yadav Age)
जन्म तारीख 9 नवंबर 1989 (Tejashwi Yadav Birthday)
जन्म स्थान गोपालगंज, बिहार, भारत
शिक्षा 9वीं पास
स्कूल दिल्ली पब्लिक स्कूल
वर्तमान पद बिहार के उप-मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी
राजनीतिक दल जनता दल (यूनाइटेड)
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम लालू प्रसाद यादव
माता का नाम राबड़ी देवी
भाई का नाम तेज प्रताप यादव
बहन का नाम मीसा भारती, हेमा यादव, चंदा सिंह, रागिनी यादव, अनुष्का राव, रोहिणी आचार्य और राज लक्ष्मी
पत्नी का नाम राजश्री यादव
बच्चे
स्थाई पता 208, कौटिल्य नगर, एमपी एमएलए कॉलोनी, पी.ओ.- बी.वी. कॉलेज, जिला-पटना
वर्तमान पता रोड नंबर 8/ए, राजेंद्र नगर, पटना – 800 016 (बिहार)
फोन नंबर 0612-2547115
ईमेल tejashwi.yadav@gmail.com

तेजश्वी यादव का जन्म और परिवार (Tejashwi Yadav Birth & Family)

तेजस्वी यादव का जन्म 9 नवंबर, 1989 को फुलवरिया, गोपालगंज में हुआ था. तेजस्वी यादव का पूरा नाम तेजस्वी प्रसाद यादव है. उनके पिता का नाम लालू यादव और माता का नाम रावड़ी देवी है. उनके माता और पिता दोनों ही बिहार के सक्रिय पार्टी के सक्रिय नेता रहे है, इसके साथ ही दोनों ही कुछ वर्षो के लिए बिहार के मुख्यमंत्री भी रह चुके है.

उनके पिता लालू यादव की अपनी स्वयं की राजनैतिक पार्टी है और उसका नाम राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) है. लालू यादव और उनकी माता उस पार्टी की सर्वेसर्वा है.

तेजस्वी यादव नौ भाई बहन का एक लम्बा परिवार है. वे लालू यादव व रावड़ी देवी के सबसे छोटे संतान है. उनसे एक बड़ा भाई भी है. उसका नाम तेजप्रताप यादव है. वह भी बिहार की राजनीति में सक्रिय है और उसकी स्वयं की पार्टी आरजेडी के सत्ता में आने पर वह बिहार का शिक्षा मंत्री भी रह चुका है.

तेजस्वी यादव से सात बड़ी बहन है उनके नाम – मीसा भारती, रोहिणी आचार्य, चंदा यादव, रागिनी यादव, हेमा यादव,  अनुष्का यादव, राज लक्ष्मी.

तेजस्वी यादव ने 9 दिसंबर, 2021 में अपनी छः वर्ष पुरानी मित्र राशेल गोडिन्हो (Rachel Godinho) से विवाह किया. राशेल गोडिन्हो एक ईशाई स्त्री है लेकिन विवाह के बाद लड़की का नाम बदलकर राजश्री यादव कर दिया गया. राशेल गोडिन्हो और तेजस्वी यादव दोनों युवा दोनों दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में रहा करते थे, जहाँ उन दोनों की दोस्ती हुई थी और फिर वह दोस्ती रिश्ते में बदल गई.

लालू परिवार के साथ रोचक तथ्य यह है कि जिस लालू यादव की 1989 से पहले बिहार की राजनीति में कोई पहचान नहीं थी, कोई उसे ठीक से जानता भी नहीं था, वही लालू यादव तेजस्वी यादव के जन्म के मात्र चार महीने बाद ही बिहार (अविभाजित बिहार) के मुख्यमंत्री बन गए और रातो-रात विख्यात हो गए थे.  इसलिए लालू परिवार तेजस्वी यादव को बहुत भाग्यशाली मानता है. तेजस्वी यादव हिन्दू है. वह जाति से यादव है.

तेजश्वी यादव की शिक्षा (Tejashwi Yadav Education)

तेजस्वी यादव की प्रारंभिक शिक्षा पटना से हुई बाद में वे दिल्ली चले गए और वहां रहकर तेजस्वी यादव ने आर के पुरम, दिल्ली के डीपीएस से आगे की पढ़ाई की थी. तेजस्वी यादव ने 2006 में 9th तक की पढ़ाई की थी.

तेजश्वी यादव का शुरूआती जीवन (Tejashwi Yadav Early Life)

तेजस्वी यादव बिहार के जाने माने राजनीतिक घराने से आते है इसलिए उन्हें आगे बढ़ने के लिए न को कोई संघर्ष की आश्यकता पड़ी और न ही किसी की पैरवी की क्योंकि राजद एक परिवार की पार्टी है एवं उस पार्टी का सुप्रीमो उनके पिता लालू यादव रहे है. इन कारणों से तेजस्वी यादव को  दूसरे कई अन्य नेताओ की भांति संघर्ष नहीं करना पड़ा और वे आरम्भ से ही शीर्ष पर रहें. मगर इसके बाद भी शुरुआती दिनों में तेजस्वी यादव राजनीति में सक्रिय नहीं थे, कारण उनका क्रिकेट से लगाव था. इस सच्चाई से भले ही इंकार नहीं किया जा सकता है कि तेजस्वी यादव ने अधिक पढ़ाई नहीं की मगर यह भी सच है उन्हें बचपन से क्रिकेट से लगाव था और यही कारण था कि शुरूआती दिनों में वे राजनीति से दूर क्रिकेट की दुनिया में व्यस्त थे.

शुरूआती दिनों में तेजस्वी यादव ने वर्ष 2008 से 2012 तक पेशेवर क्रिकेटर के तौर पर आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल रहे मगर दुर्भाग्य से उन्हें उसमें एक मैच भी खेलने का अवसर नहीं मिला. वैसे तेजस्वी यादव ने झारखण्ड क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके है.

आगे चलकर जब उन्हें महसूस हुआ कि वे क्रिकेट में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते है और वहां वे अपना करियर सही से नहीं बना सकते है तब उन्होंने अपने पिता की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल में सक्रिय हो गए.

तेजश्वी यादव का राजनीतिक करियर (Tejashwi Yadav Political Career)

तेजस्वी यादव बिहार की राजनीति का सबसे प्रमुख चेहरा है और वह राजद के प्रमुख भी है. तेजस्वी यादव की राजनीतिक यात्रा की शुरुआत 2015 से राघोपुर विधानसभा सीट जितने के साथ ही हो गई थी. बाद में वे नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले गठबंधन वाली सरकार में पहली बार राज्य के उप-मुख्यमंत्री बने. वे 2015-17 तक राज्य के उप-मुख्यमंत्री रहे.

लेकिन भ्रष्ट्राचार में मामले के कारण नीतीश कुमार जब महागठबंधन से अलग हो गए तब तेजस्वी यादव को भी अपनी कुर्सी गवानी पड़ी थी.

लेकिन बिहार में होने वाले वर्ष 2020 के चुनाव में तेजस्वी प्रसाद यादव ने महागठबंधन, जिसमें कांग्रेस भी शामिल है, के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रीय जनता दल का नेतृत्व किया, उस चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल 75 सीट के साथ बिहार में सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी बनी और उन्हें विपक्ष का नेता चुना गया.

तेजस्वी यादव के नाम के साथ एक उपलब्धि अवश्य शमिल है, जिस प्रकार नीतीश कुमार बिहार के सबसे अधिक बार सीएम बनने का रिकॉर्ड है, उसी प्रकार तेजस्वी यादव को बिहार का सबसे कम आयु में उप-मुख्यमंत्री बनने के लिए जाना जाता है.

हालांकि 2020 के चुनाव में तेजस्वी यादव की पार्टी RJD सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी मगर बहुमत नहीं होने के कारण तेजस्वी यादव को सत्ता से दूर रहना पड़ा और नीतीश कुमार भाजपा के सहयोग से तीसरे नंबर की पार्टी प्रमुख होने के बाद भी बिहार के मुख्यमंत्री बनने में सफल रहें.

मगर 9 अगस्त, 2022 को अचानक से नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया और भाजपा से अलग हो गए . उसके बाद अगले ही दिन यानि 10 अगस्त, 2022 को वे महागठबंधन में शामिल होकर फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बन गए महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और कांग्रेस पार्टी शामिल है.

  • 2015 – बिहार के राघोपुर विधानसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर विजयी
  • 2015-17 – पहली बार नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले गठबंधन की सरकार में बिहार के उप-मुख्यमंत्री बने
  • अगस्त, 2022- दूसरी बार नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले गठबंधन की सरकार में बिहार के उप-मुख्यमंत्री बने (वर्तमान पद)

तेजश्वी यादव की संपत्ति (Tejashwi Yadav Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 35,70,000 लाख रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 35,00,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – 30,00,000
  • आवासीय भवन – 15,00,000 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 31,79,122 लाख रूपये
  • कैश – 1,20,000 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 4,88,000 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 4,25,000 लाख रूपये
  • वाहन – NIL
  • अन्य सम्पत्ति – 21,77,938 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 5,88,90,061 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी विधान सभा चुनाव 2020 के समय उनके द्वारा दी गई है.

इस लेख में हमने आपको आपको बिहार के वर्तमान उप-मुख्यमंत्री श्री तेजश्वी यादव की जीवनी (Tejashwi Yadav Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

 

Leave a Reply