saurabh bhardwaj biography in hindi
saurabh bhardwaj biography in hindi

Saurabh Bhardwaj Latest News – दिल्ली की केजरीवाल सरकार में हाल के दिनों में कई बड़े हलचल देखने को मिला. अरविन्द केजरीवाल सरकार के कई मंत्री घोटालो के आरोप के कारण सीबीआई और ईडी की जाँच का सामना के कारण उन्हें जेल जाना पड़ा और बाद में उन्हें पद भी त्यागना पड़ा. सीबीआई ने दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया सहित स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को शराब घोटालो के आरोप के कारण गिरफ्तार कर लिया हैं. इसके बाद उन मंत्रियों को अपने सभी पदों से त्यागपत्र देना पड़ा.

सत्येंद्र जैन के त्यागपत्र के बाद दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्री का पद खाली पड़ गया था. अब केजरीवाल ने उसी पद पर आम आदमी पार्टी के टिकट पर नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र के तीन बार के विधायक रहें सौरभ भारद्वाज को दिया हैं. वर्तमान में भी वह आम आदमी पार्टी के टिकट पर नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र से सदस्य हैं. उन्हें स्वास्थ्य के अलवा शहरी विकास, जल, सिचाई व बाढ़ नियंत्रण, विजिलेंस, सर्विसेज एवं उद्योग डिपार्टमेंट दिए गए हैं.

इस लेख में हम आपको दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज की जीवनी (Saurabh Bhardwaj Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

सौरभ भारद्वाज की जीवनी (Saurabh Bhardwaj Biography in Hindi)

नाम सौरभ भारद्वाज
उम्र 43 साल
जन्म तारीख 12 दिसंबर 1979
जन्म स्थान दिल्ली, भारत
शिक्षा कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग और एलएलबी
कॉलेज भारतीय विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, दिल्ली
वर्तमान पद दिल्ली के स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण, विजिलेंस, सेवा और उद्योग मंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम राजेंदर पाल
माता का नाम
पत्नी का नाम शिवानी भारद्वाज
स्थाई पता 678, चिराग दिल्ली, नई दिल्ली-110017
वर्तमान पता 678, चिराग दिल्ली, नई दिल्ली-110017
फोन नंबर 9654278911
ईमेल saurabhbharadwaj@yahoo.co.in

सौरभ भारद्वाज का जन्म और परिवार (Saurabh Bhardwaj Birth & Family)

सौरभ भारद्वाज का जन्म 12 दिसंबर, 1979 को दिल्ली में हुआ था. सौरभ भारद्वाज के पिता का नाम राजेंदर पाल है. सौरभ भारद्वाज की पत्नी का नाम शिवानी भारद्वाज है. वह धर्म से हिन्दू है और जाति से ब्राह्मण है.

सौरभ भारद्वाज की शिक्षा (Saurabh Bhardwaj Education)

सौरभ भारद्वाज की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से ली. उन्होंने साल 2003 में दिल्ली इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के भारतीय विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग किया. उसके बाद आगे की पढाई उस्मानिया यूनिवर्सिटी से 2011 में एल एल बी की.

सौरभ भारद्वाज का शुरूआती जीवन (Saurabh Bhardwaj Early Life)

आम आदमी पार्टी के विधायक व दिल्ली दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज का शुरुआती जीवन राजनीति से दूर था वह पढ़ाई पूरी करने के बाद कई क्षेत्रो में जॉब्स किया. वह पेशे से कंप्यूटर साइंस के एक्सपर्ट माने जाते थे. भारद्वाज ने कुछ वर्षो तक यूएस और यूके में भी काम किया. वे माइक्रोचिप और कोडिंग के विशेषज्ञ माने जाते थे. राजनीति में आने से पहले वे इंजीनियर थे.

सौरभ भारद्वाज का राजनीतिक करियर (Saurabh Bhardwaj Political Career)

सौरभ भारद्वाज के राजनीतिक करियर का आरम्भ साल 2012 से हुआ. भारद्वाज का शुरूआती करियर राजनीति से अलग था. वह एक इंजीनियर थे. लेकिन उन्ही दिनों दिल्ली में लोकपाल बिल को लेकर अन्ना हजारे ने दिल्ली के रामलीला मैदान में आमरण अनशन किया था. धीरे धीरे उस आंदोलन में कई लोग जुड़ गए. उन्ही लोगो में अरविन्द केजरीवाल व उनके कई संगी साथी भी थे. उसी आंदोलन में सौरभ भारद्वाज भी अन्ना हजारे का साथ देने के लिए शामिल हो गए. बाद में जब अरविन्द केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी नाम की राजनीतिक संगठन का गठन किया तो उस राजनीतिक संगठन से भारद्वाज भी जुड़ गए और यही से सौरभ भारद्वाज की राजनीतिक यात्रा की शुरुआत हो गई.

पहली बार सौरभ भारद्वाज आम आदमी पार्टी के टिकट पर साल 2013 में नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से खड़े हुए. उस समय वह राजनीति में नए थे और उनका सामना भाजपा के अजय कुमार मल्होत्रा से था, मगर भाग्य ने सौरभ का साथ दिया. सौरभ भारद्वाज को अपने पहले ही चुनाव में जीत हासिल हुई.

जीतने के बाद वह केजरीवाल की बनी पहली सरकार में कैबिनेट मंत्री भी बने थे. बाद में वे पुनः साल 2015 में भी वे फिर से दिल्ली के ग्रेटर कैलाश से जीते. सौरभ भारद्वाज दिल्ली के ग्रेटर कैलाश से लगातार तीसरी बार विधानसभा चुनाव जीत कर साल 2020 में एक बार फिर विधायक बन गए.

पार्टी ज्वाइन करने के बाद वह कई बार आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता के रूप में टीवी डिबेट्स में दिखाई दिए और इस समय वह आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद पर भी है.

केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन के शराब घोटाले में जेल जाने के बाद केजरीवाल सरकार में कई विभाग मंत्री विहीन हो गए थे. उन्ही में स्वास्थ्य विभाग भी था. 22 मार्च, 2022 को सौरभ भारद्वाज को केजरीवाल सरकार में मंत्री बनाया गया और उन्हें सात विभागों की जिम्मेदारी दी गई है, जिनमें – स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल, सिचाई व बाढ़ नियंत्रण, विजिलेंस, सेवा और उद्योग शामिल है.

इस प्रकार साल 2023 में अरविन्द केजरीवाल के मंत्रिमंडल में वे 9 वर्षो के बाद बाद फिर शामिल हुए और केजरीवाल की सरकार में कैबिनेट मंत्री बन गए.

केजरीवाल की पहली सरकार में वह 9 वर्ष पूर्व परिवहन मंत्री थे लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग से साथ कई अन्य जिम्मेदारियों का वह निर्वहन करेंगे.

सौरभ भारद्वाज की उपलब्धियां (Saurabh Bhardwaj Political Achievements)

  • 2012 – अरविन्द केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी में शामिल हुए और उन्हें पार्टी प्रवक्ता बनाया गया.
  • 2013 – पहली बार नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से चुनाव में खड़े हुए और विजय रहें.
  • 2015 – दूसरी बार फिर से नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से चुनाव में खड़े हुए और पुनः विजय रहें.
  • 2020 – तीसरी बार फिर से नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से चुनाव में खड़े हुए और पुनः विजय रहें.
  • 9 मार्च, 2023 – दिल्ली का स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल, सिचाई व बाढ़ नियंत्रण, विजिलेंस, सेवा और उद्योग मंत्री (वर्तमान)

सौरभ भारद्वाज की संपत्ति (Saurabh Bhardwaj Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – NIL
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 76,00,000 लाख रूपये
  • कैश – 39,700 हजार रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 4,66,266 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 24,323 हजार रूपये
  • वाहन – 1,03,382 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 17,21,543 लाख रूपये
  • अन्य – NIL
  • कुल संपत्ति – 1,09,65,258 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव के समय उनके द्वारा दी गई है.

इस लेख में हमने आपको दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज की जीवनी (Saurabh Bhardwaj Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.  

Leave a Reply