bhupendrabhai patel biography in hindi
bhupendrabhai patel biography in hindi

Bhupendrabhai Patel Latest News – भूपेंद्रभाई पटेल गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री है. उनके नेतृत्व में 2022 का गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ा गया और पार्टी की ऐतिहासिक जीत हुई. इस जीत के साथ ही बीजेपी गुजरात में सातवीं बार सरकार बनाने में सफल रही. किसी भी पार्टी के लिए एंटी इनकंबेंसी का सामना करते हुए जीत हासिल करना एक बड़ी बात मानी जाती है, बावजूद इसके बीजेपी ने गुजरात 2022 का चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की.

हालांकि इससे पहले बंगाल में भी वामपंथी सरकार 33 वर्षो तक लगातार शासन चला चुकी है, मगर बंगाल की राजनीति की हवा अलग है, जबकि गुजरात में यह थोड़ा कठिन है. वर्ष 1995 में भाजपा कई उतार चढ़ाव के बाद राज्य में अपने बल पर सरकार बनाई थी, जिसके बाद पार्टी लगातार जीत दर्ज करती रही है. वर्ष 2001 में नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और फिर वे 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे.

2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के साथ ही राज्य में मोदी युग का अंत हो गया था. राज्य में मोदी युग के अंत होने के बाद ऐसा लगा था कि भाजपा अब वहां जीत कायम नहीं रख सकेगी, मगर 2022 के चुनाव ने सभी के अनुमान को गलत साबित कर दिया. यह चुनाव भूपेंद्रभाई पटेल के नेतृत्व में लड़ा गया था और उन्ही के नेतृत्व में पार्टी ने एक बार फिर से सत्ता में वापसी की.

इस लेख में हम आपको गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल की जीवनी (Bhupendrabhai Patel Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

भूपेंद्रभाई पटेल की जीवनी (Bhupendrabhai Patel Biography in Hindi)

पूरा नाम भूपेंद्र रजनीकांत पटेल
उम्र 60 साल
जन्म तारीख 15 जुलाई 1962
जन्म स्थान गांधीनगर, गुजरात, भारत
शिक्षा सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
कॉलेज गवर्नमेंट पॉलिटेकनिक कॉलेज, अहमदाबाद
वर्तमान पद गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री
व्यवसाय राजनेता
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम रजनीकांत पटेल
माता का नाम
पत्नी का नाम हेतल पटेल
बच्चे एक बेटा
भाई का नाम केतन पटेल
बेटे का नाम अनुज पटेल
स्थाई पता 1, आर्यमान रेजीडेंसी, शिलाज – कल्हार रोड, शिलाज, अहमदाबाद
वर्तमान पता मुख्यमंत्री निवास, सेक्टर-20, गांधीनगर, गुजरात।
कार्यालय का पता तीसरी मंजिल, स्वर्णिम संकुल – 1, न्यू सचिवालय, सेक्टर 10, गांधीनगर, गुजरात
फोन नंबर +91 7923250073, 7923250074
ईमेल cm@gujaratindia.com

भूपेंद्रभाई पटेल का जन्म और परिवार (Bhupendrabhai Patel Birth & Family)

भूपेंद्रभाई पटेल का जन्म 15 जुलाई, 1962 को गुजरात के अहमदाबाद जिले में हुआ था. उनके पिता का नाम रजनीकांत पटेल है. उनकी पत्नी का नाम हेतल पटेल है. उनका एक बेटे है. बेटा का नाम अनुज पटेल है. उनके भाई का नाम केतन पटेल है. भूपेंद्रभाई पटेल हिन्दू है. वह जाति से पाटीदार (कुर्मी) से आते है.

भूपेंद्रभाई पटेल की शिक्षा (Bhupendrabhai Patel Education)

भूपेंद्रभाई पटेल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जेबी शाह ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल, अहमदाबाद से पूरी की. उसके बाद 1982 में पटेल ने गवर्नमेंट पॉलिटेकनिक कॉलेज, अहमदाबाद से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया. राजनीति में आने से पहले भूपेंद्रभाई पटेल एक बिल्डर थे. इसके साथ ही वे संघ से भी जुड़े हुए थे.

भूपेंद्रभाई पटेल का राजनीतिक करियर (Bhupendrabhai Patel Political Career)

भूपेंद्रभाई पटेल 1995 से 2000 तक और पुनः 2004 से 2006 तक मे मेमनगर नगरपालिका के सदस्य थे. वे मेमनगर नगरपालिका के अध्यक्ष भी रह चुके है. भूपेंद्रभाई पटेल 2008 से 2010 तक अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष थे. वह 2010 से 1015 तक थलतेज वार्ड के पार्षद थे. भूपेंद्रभाई पटेल 2015 से 2017 तक अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष रहे. उन्होंने एएमसी कि स्थायी समिति के अध्यक्ष के तौर पर भी काम किया.

2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के शशिकांत पटेल को हराकर भूपेंद्रभाई पटेल घाटलोदिया (Ghatlodiya) विधानसभा क्षेत्र पर अपना अधिकार जमा लिया.

11 सितंबर, 2021 में गुजरात के तात्कालिक मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के पद से त्यागपत्र दे दिया. इसके एक दिन बाद ही 12 सितंबर, 2021 भूपेंद्रभाई पटेल को गांधीनगर में पार्टी विधानमंडल की आपात बैठक में सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल के नेता और गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में चुन लिया गया था. इसके एक दिन बाद ही 13 सितंबर, 2021 को  भूपेंद्रभाई पटेल को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई. उन्होंने गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

भूपेंद्रभाई पटेल पहली बार 2017 में विधायक बने थे. उन्होंने कांग्रेस के शशिकांत पटेल को घाटलोदिया विधानसभा क्षेत्र से 1,17,000 वोटो के रिकॉर्ड अंतर से हराया था. दूसरी बार 2022 में एक बार फिर भाजपा ने उन्हें घाटलोदिया विधानसभा क्षेत्र से ही टिकट दिया. लेकिन इस बार वे साधारण उम्मीदवार के तौर पर नहीं बल्कि गुजरात के मुख्यमंत्री रहते लड़ रहे थे. पहले की तरह इस बार भी उनका सामना कांग्रेस पार्टी से था, लेकिन इस बार उम्मीदवार अलग था. उनका सामना कांग्रेस के अमीबेन याग्निक से था.

लेकिन इस बार फिर उन्होंने अपनी जीत को कायम रखा और अपने प्रतिद्वंदी को 1.92 लाख वोटो के अंतराल से हराया. भूपेंद्रभाई पटेल गुजरात के घाटलोदिया विधानसभा पर दूसरी बार विधायक के रूप में चुने गए. न केवल भूपेंद्रभाई पटेल की ऐतिहासिक जीत हुई, बल्कि भारतीय जनता पार्टी भी अपनी ऐतिहासिक जीत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी करने में सफल रही.

2022 के गुजरात चुनाव में राज्य के 182 सीट में से भारतीय जनता पार्टी को 157 सीट हासिल हुई. यह एक रिकॉर्ड तोड़ जीत थी. इससे पहले 1986 में कांग्रेस ने 149 सीट पर जीत दर्ज करके रिकॉर्ड बनाया था. अब भाजपा ने 2022 की जीत में कांग्रेस की जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. यह चुनाव भूपेंद्रभाई पटेल के नेतृत्व में लड़ा गया था, इसलिए इस ऐतिहासिक जीत के बाद 12 दिसंबर, 2022 को भूपेंद्रभाई पटेल को एक बार पुनः गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई. वर्तमान में भूपेंद्रभाई पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर आसीन है.

अब अगर भूपेंद्रभाई पटेल के व्यक्तित्व व गुजरात के जातिगत समीकरण की बात करें तो हम पाते है कि भूपेंद्रभाई पटेल अपनी साफ सुथरी छवि के लिए जाने जाते है. गुजरात में पाटीदार वोटर्स की सरकार बनाने में बड़ी भूमिका रही है. भूपेंद्रभाई पटेल पाटीदार जाति से ही आते है. जाति की राजनीति देश के प्रायः सभी क्षेत्रो में कम या ज्यादा देखने को मिलती है. चाहे वो राजधानी दिल्ली हो या यूपी बिहार हो या फिर राजस्थान या गुजरात हो, चुनाव जिताने में जाति की बड़ी भूमिका रही है. अब यही कारण कि भूपेंद्रभाई पटेल को राजनीति में जातिगत लाभ मिलता रहा है और इसी के सहारे बीजेपी भी पाटीदार आंदोलन के बावजूद गुजरात में अपनी सरकार को फिर से बनाने में सफल रही है. हालांकि यह कहना उचित नहीं है कि केवल जाति के आधार पर ही चुनाव जीते जाते है मगर इतना तो तय है कि जीत में जातिगत समीकरण की भी बड़ी भूमिका रहती है.

भूपेंद्रभाई पटेल की उपलब्धियां (Bhupendrabhai Patel Political Achievements)

  • 1995 – सक्रिय राजनीति में कदम रखा
  • 2017 – गुजरात के घाटलोदिया विधानसभा सीट से भारी मतों से जीत
  • 13 सितंबर, 2021 – पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बनें
  • 2022 – गुजरात के घाटलोदिया विधानसभा सीट से दूसरी बार पहले से भी ज्यादा मतों से जीत
  • 12 दिसंबर, 2022 – दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बनें (वर्तमान)

भूपेंद्रभाई पटेल की संपत्ति (Bhupendrabhai Patel Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – NIL
  • गैर-खेती वाली जमीन – 60,00,300 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – 1,37,40,000 करोड़ रूपये
  • आवासीय भवन – 2,62,00,000 करोड़ रूपये
  • कैश – 5,90,300 लाख रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा –11,19,808 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – NIL
  • वाहन – 42,865 हजार रूपये
  • ज्वेलरी – 74,45,000 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – NIL
  • कुल संपत्ति – 8,22,80,688 करोड़ रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव के समय दी गई है.

इस लेख में हमने गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल की जीवनी (Bhupendrabhai Patel Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply